Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी

Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी

Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी

यदि आप कंप्यूटर लैपटॉप उपयोग करते हैं। तो आप सभी को यह बात जरूर पता होगा कि Window ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है। किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर में किसी भी तरह के कार्य करने के लिए उस कंप्यूटर और लैपटॉप में OS अर्थात ऑपरेटिंग सिस्टम का होना अति आवश्यक है। बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के हम किसी भी तरह के कार्य को कंप्यूटर में उपयोग नहीं कर सकते हैं। आज मैं अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को बताऊंगा कैसे आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में Window 10 को हमेशा के लिए एक्टिवेट कर सकते हैं। (Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी)

क्योंकि आप लोग को पता होगा यदि आप लोगों ने नए कंप्यूटर अथवा लैपटॉप खरीदा है। तो आप लोगों को कंपनी की तरफ से एक एक्टिवेटेड Window 10  प्राप्त होता है। लेकिन किसी कारणवश यदि आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को Formet करते हैं। तो आपके कंप्यूटर और लैपटॉप से कंपनी द्वारा प्रदान किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम हट जाता है। और फिर आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में अलग से ऑपरेटिंग सिस्टम डालते हैं। लेकिन हमारे द्वारा डाले गए ऑपरेटिंग सिस्टम का एक निश्चित समय निर्धारित होता है। ज्यादातर देखा जाता है कि अलग से ऑपरेटिंग सिस्टम डालने के बाद वह 21 दिन तक सुचारु रुप से काम करता है।

लेकिन 21 दिन के बाद बहुत सारे विकल्प लैपटॉप में काम नहीं करते हैं। जो एक्टिवेटेड Window में काम कर रहे होते हैं। इसी कारण से हम अपने कंप्यूटर में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन आज मैं आप सभी को Window 10 के एक्टिवेट करने के विकल्प को बताऊंगा। इस विकल्प का उपयोग करके आप आसानी से अपने Window 10 को हमेशा के लिए एक्टिवेट कर सकते हैं। जहां तक आप सभी को पता है Window 10 को खरीदने के लिए कम से कम 10 से ₹15000 का खर्च करना होता है। ऑपरेटिंग सिस्टम को खरीद के बाद हमें Window एक्टिवेशन कोड भी प्राप्त होता है। (Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी)

जिससे हम अपने OS अर्थात ऑपरेटिंग सिस्टम को एक्टिवेट कर सकते हैं। लेकिन आज मैं आप सभी को एक मुफ्त के विकल्प के बारे में बताने जा रहा हूं। जिससे आप को किसी भी तरह के पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। और आप मुफ्त में  अपने Window 10 को एक्टिवेट करने में सफल साबित हो सकते हैं। आज के समय में सबसे ज्यादा कंप्यूटर और लैपटॉप में देखा जाता है कि Window 10 भारी मात्रा में उपयोग होती आ रही है। Window 10 में बहुत तरह की नए विकल्प होने के कारण और Easy To Use  होने के कारण ज्यादा  लोग Window 10  उपयोग करना ही पसंद करते हैं। लेकिन सभी लोगों के कंप्यूटर में Window 10 का एक्टिवेटेड वर्जन नहीं होता है। 

जिसके कारण उन्हें अपने लैपटॉप में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो आइए हम जानते हैं कि कैसे हम अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में Window 10 को आसानी से मुफ्त में एक्टिवेट कर सकते हैं। यदि आप अपने लैपटॉप में Window 10 को एक्टिवेट करना चाहते हैं। तो आप इस पोस्ट को पूरी तरह पढ़ें। ताकि आपको किसी भी तरह की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े। हम इस पोस्ट के माध्यम से Window 10 की एक्टिवेट करने की पूरी जानकारी दे रहे हैं। यदि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी होती है। तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। Window 10 को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप के माउस के राइट बटन को क्लिक करना है। (Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी)  

जैसे ही आप कंप्यूटर या लैपटॉप के माउस के राइट बटन को क्लिक करेंगे। आप कंप्यूटर के प्रॉपर्टी में आ जाएंगे। यदि आपको कंप्यूटर के प्रॉपर्टीज को ढूंढने में किसी भी तरह की परेशानी हो रही है। तो आप My Computer के आइकन पर जाकर माउस के राइट बटन को क्लिक करें। आपको प्रॉपर्टी का विकल्प आसानी से प्राप्त हो जाएगा। आपको यहां पर प्रॉपर्टीज के विकल्प पर क्लिक करना है। जैसे ही आप प्रॉपर्टीज के विकल्प प्रेस करेंगे। आप कंप्यूटर के एक नए पेज पर आ जाएंगे। आपको इस पेज पर कंप्यूटर की Window एक्टिवेशन का विकल्प आसानी से दिख जाएगा।

Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी
Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी

आप सभी के सुविधा के लिए मैं अपने किए जा रहे कार्य का स्क्रीनशॉट भी इस पोस्ट में संलग्न कर रहा हूं। यदि आपको इस कार्य के दौरान किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो तो आप हमारे द्वारा दिए गए स्क्रीनशॉट की सहायता से आसानी से इस कार्य को संपन्न कर सकते हैं। जैसा की आप स्क्रीन शॉट में देख रहे हैं। यहां पर अभी Window एक्टिवेटेड नहीं है। और मैं अभी आपको कुछ ऐसे विकल्प के बारे में बताने वाला हूं। जिससे आप आसानी से अपने Window 10 को हमेशा के लिए एक्टिवेट करने में सफल साबित हो सकते हैं।(Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी)

आगे की जानकारी देने से पहले मैं आप सभी को यह बता देना चाहता हूं। कि जब भी आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में Window 10 का एक्टिवेशन का काम करने जा रहे है। तो आपको  अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में इंटरनेट का कनेक्शन होना अति आवश्यक है। यदि आप Window 10 के एक्टिवेशन के समय में अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इंटरनेट का कनेक्शन नहीं रखेंगे। तो आपको किसी भी तरह का कोई एक्टिवेशन का कार्य संपन्न नहीं हो पाएगा। अतः आप सभी को इस बात का ध्यान देना है। कि जब भी आप इस कार्य को संपन्न करने का सोच रहे हो। आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में किसी भी तरह से इंटरनेट का कनेक्शन रखना जरूरी है।

अब आपको अपने Window 10 के एक्टिवेशन के लिए मैं एक वेबसाइट का लिंक  Click On it प्रदान कर रहा हूं। आपको इस वेबसाइट पर प्रेस करना है। जैसे ही आप इस वेबसाइट पर प्रेस करेंगे। आपके कंप्यूटर के सामने कुछ मैसेज की तरफ खुलता हुआ नजर आएगा। आपको इस मैसेज को पूरी तरह से कॉपी कर लेना है। मैसेज को पूरी तरह कॉपी करके अपने कंप्यूटर के नोटपैड में पेस्ट कर देना है।

ध्यान रहे कि आप जब भी इस पूरे मैसेज को कॉपी कर रहे हो तो किसी भी तरह का कोई चूक ना हो। क्योंकि जब तक आप इस पूरे मैसेज को कॉपी नहीं करेंगे। आपके Window 10 के एक्टिवेशन में बहुत तरह की परेशानियां उत्पन्न हो सकती है। अतः ध्यान रखें कि जब भी आप इस मैसेज को कॉपी कर रहे हो। पूरे ऊपर से नीचे की तरफ सारे मैसेज को कॉपी करके अपने कंप्यूटर के Note Pad में Paste करने है। (Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी)

Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी
Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी

वेबसाइट के द्वारा प्राप्त सभी मैसेज को अपने नोटपैड में कॉपी करने के बाद आपको आगे के सभी तरीकों को बड़े ध्यान से देखना है। जैसे ही आप अपनी वेबसाइट से सभी मैसेज को कंप्यूटर के नोटपैड में कॉपी पेस्ट कर देंगे। इसके बाद आपको नोटपैड के सबसे ऊपर वाले ऑप्शन File में जाकर क्लिक करना है। जैसे ही आप नोटपैड के फाइल वाले विकल्प को प्रेस करेंगे। आपको कई सारे अन्य नए निकल प्राप्त हो जाएंगे। लेकिन यहां पर आपको ध्यान देना है। कि आपको Save As वाले विकल्प पर ही प्रेस करना है। जैसे ही आप Save As वाले विकल्प पर पेश करेंगे। आपको अपने कंप्यूटर में इस नोटपैड को सेव करने का विकल्प प्राप्त होगा।

आपको यहां पर अपने मन से किसी भी तरह का नाम डाल देना है। यह जरूरी नहीं कि आपको यहां पर किसी खास तरह के नाम को ही डालना है। यहां आप अपनी मर्जी से किसी भी तरह से नाम का चयन कर सकते हैं। लेकिन एक बात आपको यहां पर ध्यान देने हैं। जब आप अपने इस File का नाम डाल रहे हो। तो किसी भी तरह के नाम डालने के बाद आपको। cmd अवश्य लगाना है। ऐसे में आप सभी के सुविधा के लिए इस कार्य का स्क्रीनशॉट इस पोस्ट में संलग्न कर रहा हूं। यदि आपको किसी भी तरह की परेशानी हो रही है। तो आप हमारे द्वारा दिए गए इस स्क्रीन शॉट की मदद से आसानी से अपने कंप्यूटर में Window 10 का एक्टिवेशन कर सकते हैं। (Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी)

Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी
Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी

मैं एक बार फिर से आप सभी को बता देना चाहता हूं। कि जब भी आप अपने नोटपैड को Save कर रहे हो। तो आप भले ही नाम कुछ भी डालें लेकिन आपको नोटपैड सेव करने के समय में डॉट सीएमडी अवश्य डालना है। क्योंकि यह Window एक्टिवेशन डॉट सीएमडी पर ही निर्भर करता है। यदि आप इसमें किसी तरह का चूक कर देते हैं। तो आप अपने Window को एक्टिवेट करने में असफल हो जाएंगे। अतः मैं बार-बार इसी शब्दों पर जोर दे रहा हूं।

Example — Limant.cmd 

आपको अपने नोटपैड को सेव करने के समय में किसी भी नाम के साथ डॉट सीएमडी अवश्य लगाना है। जैसे ही आप नोटपैड को सेव कर रहे हो CMD  लगाकर सेव करेंगे। आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर एक नया एप्लीकेशन बनकर आ जाएगा। ऐसे मैं आप सभी के सुविधा के लिए इस आइकन का स्क्रीनशॉट इस पोस्ट के नीचे संलग्न कर दे रहा हूं। ताकि आप इसे देखकर समझ जाए कि आपको आगे का कार्य कैसे करना है। (Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी)

Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी
Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी

नोटपैड के सेव करने के बाद आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर एक नया विकल्प आ जाएगा। आपको इस विकल्प के ऊपर जाकर माउस के राइट बटन को प्रेस करना है। जैसे ही आप इस विकल्प पर जा कर राइट बटन को क्लिक करेंगे। आपको कई अन्य सारे विकल्प आसानी से नजर आएंगे। लेकिन आपको यहां पर run as administrator वाले विकल्प को प्रेस करना है। जैसे ही आप run as administrator के विकल्पों प्रेस करेंगे। आपके सामने Yes और No का विकल्प पूछा जाएगा। आपको यहां पर Yes वाले विकल्प को प्रेस कर देना है। Yes वाले विकल्प प्रेस करते ही आपके Window 10  के Activation का कार्य शुरु हो जाएगा। आपको यहां पर 2:00 से 3:00 मिनट तक का इंतजार करना हो सकता है। (Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी)

क्योंकि Window एक्टिवेट होने में लगभग 2 से 3 मिनट का समय लग सकता है। जैसे ही आपका Windows एक्टिवेट हो जाएगा। आपके स्क्रीन के ऊपर यह लिखकर नजर आ जाएगा कि आपका Window एक्टिवेट हो चुका है। मैं आपकी सुविधा के लिए इसका भी स्क्रीन शॉट इस पोस्ट भी नहीं चल रहा हूं। ताकि आपको किसी भी तरह का परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी
Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के बीच शेयर कर दें। ताकि उन सभी लोगों को Window 10 के एक्टिवेट करने का आसान तरीका पता चल जाए। यदि आप इस पोस्ट के संबंध में कुछ पूछना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। कमेंट करने का विकल्प आपको इस पोस्ट के नीचे आसानी से प्राप्त हो जाएगा। यदि आप हम से किसी खास मुद्दे पर बातचीत करना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट के जरिए ईमेल के जरिए और मैसेज के जरिए बता सकते हैं। (Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी)

यदि आप Window एक्टिवेट करने की कि किसी अन्य जानकारी को रखते हैं। तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। जानकारी शेयर करने के लिए आप हमें ईमेल कीजिए। और कमेंट के जरिए बता सकते हैं। यदि आप हमसे मैसेज के जरिए बात करना चाहते हैं। तो आप हमारे वेबसाइट के होम पेज पर जाकर WhatsApp के जरिए मैसेज कर सकते हैं। (Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी)

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *