Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे

Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे

Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे

यदि आप Blogger है। या आपका खुद का कोई Website है। तो आपके Website या Blog के Website का पेज Speed अच्छा होना चाहिए। Website के पेज का Speed होना कई मामलो में अच्छा माना जाता है। Website या Blog के तेज Speed होने के कारण कई अन्य तरह के फायदे Website और Blog के मालिक को मिलता है। जैसे की ज्यादा से ज्यादा लोगों का आपके Website और Blog पर आना, आपके Website का Bounce rate अच्छा होना और Website पर Traffic दिन प्रतिदिन बढ़ना इत्यादिओं में काफी तरह के फायदे नजर आते हैं। Website या Blog के पेज Speed अभी के समय में सबसे बड़ा मसला बन चुका है। (Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

अभी के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग Online Earning के बारे में सोचते हैं। और बहुत सारे लोग Online Earning करने के लिए नए नए Blog और नए नए Website का निर्माण करते जा रहे हैं। लेकिन यदि आप Online Earning करने के लिए Website या Blog का निर्माण कर रहे हैं। तो आपको Website या Blog के निर्माण करने से पहले Website अथवा Blog से सम्बंधित बहुत तरह की जानकारियों का ज्ञान होना अति आवश्यक है। यदि शुरुआती दौर में हम Website और Blog से संबंधित जानकारी हासिल नहीं करते हैं तो आगे चलकर हमें Blog या Website में बहुत तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यदि किसी कारणवश किसी Blogger या Website का Website Speed कम हो गया हो तो ऐसे में धीरे-धीरे Website की रैंकिंग गिरने लगती है। और आपके Website पर आने वाले लोगो की संख्या भी धीरे-धीरे कम होने लगती हैं। साथ ही साथ यदि आपके Website और Blog की Speed बहुत कम होती जा रही है। तो ऐसे में Google आपके Website और Blog को Google Search से बाहर भी कर सकती है। यदि Google आपके Website और Blog को Google Search से बाहर कर देती है। तो आपकी Website Google के अंदर नहीं दिखाए जाएंगे। और हमेशा के लिए यह दोष आपके Website के ऊपर लगा दिया जाएगा यह Website सही तरीके से नहीं बनाया गया है। यह भी एक बहुत बड़ा कारण है कि हमें अपने Website के Blog के पेज Speed को Fast रखना चाहिए। (Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

हालांकि यदि कोई Website या Blog शुरुआती दौर में बनाया जाए तो इस पर Website पेज Speed Speed की परेशानी नहीं होती है। लेकिन जैसे-जैसे आप अपने Website पर नए जानकारी और आर्टिकल लिखते जाएंगे। और Images का उपयोग करते जाएंगे। आपके Website की Speed पे इसका प्रभाव दिखना शुरू हो जाता है। यदि आप अपने Website में Youtube से वीडियो संलगन करते है। तो आपके Website की Speed धीरे-धीरे कम होती जाएगी। और एक समय ऐसा आ जाएगा कि जब आप अपने Website के Speed को Check करेंगे तो यह Very Slow लिखा हुआ दिखेगा। यदि हमारे Website Speed Slow हो जाती है। तो ऐसे में हमारे Website की Ranking धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाता है।

आइए हम यह जानते हैं कि हम अपने Website के अंदर हो रहे परेशानियों को कैसे पता करेंगे। यदि हम अपने Website या Blog को Speed को बढ़ाना चाहते हैं। तो ऐसे में हमें अपने Website की Speed बढ़ाने लिए सबसे पहले हमारे Website और Blog के अंदर हो रहे परेशानियों को पता लगाना अति आवश्यक है। यह जानना बहुत जरुरी है की किन परेशानियों के कारण हमारे Website के Page Speed में कमी हो रही है। Website में हो रहे परेशानियों को पता लगाने के लिए अभी के समय में कई सारे Application और Website आ चुके हैं। जिनके माध्यम से हम आसानी से पता लगा सकते हैं कि हमारे Website पर किन जगहों पर परेशानियां उत्पन्न हो रही है। (Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

और कैसे हम उन्हें सही कर सकते हैं। अभी के समय में Google ने अपना Website Speed Check करने का अपना Website निकाल चूका हैं। जिसमें Google के जरिए हमें यह पता चल जाता है कि हमारे Website में क्या परेशानी चल रही है। साथ ही साथ हम यह भी पता लगा सकते है की हमें कैसे अपने Website में सुधार करना है।

Google 

Website के speed को देखने के लिए सबसे पहले नंबर पर आता है Google Website Speed Chacker Google के द्वारा बनाया गया यह Website सभी जानकारी को मुहैया करवाता है। यही Website की स्पीड स्लो है या Website में किसे तरह की परेशानी चल रही है। तो ये हमें सभी तरह के परेशानी को बता देता है।आप निश्चिंत होके गूगल के इस Website का उपयोग कर सकते है। क्योंकि Google दुनिया का सबसे बड़ा कंपनी है। इसी कारण से Google के किसी प्रोडक्ट पर संदेह नहीं किया जा सकता है। (Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही क
Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही क

अतः हम निश्चिंत होकर Google Website Speed Chacker पर अपने Website की Speed और Website की परेशानियों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। Google Website Speed Chacker को उपयोग करने के लिए सबसे पहले हमें कंप्यूटर लैपटॉप या आप इस Website का उपयोग अपने मोबाइल टैबलेट इत्यादि ऊपर भी कर सकते हैं। हमें अपने डिवाइस के Browser को ओपन करना है। Browser में हमें Google Website Speed Chacker टाइप करके Enter करना है। जैसे ही हम Google Website Speed Chacker टाइप करके इंटर करेंगे। हमारे स्क्रीन पर कई सारे नए विकल्प नजर आ जाएंगे।(Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

इन सभी विकल्पों को ध्यान से देखना है। आप सभी के सुविधा के लिए मैं Google Website Speed Chacker का स्क्रीन शॉट इस पोस्ट के ऊपर संलग्न कर दे रहा हूं। जिससे आपको Google Website Speed Chacker पर जानकारी हासिल प्राप्त करने में आसानी हो। Website के खुलते ही हमें एक खाली स्थान मिलेगा जिसमें हमें अपने Website का URL पेस्ट करना है। URL पेस्ट करने के बाद हमें Analyse वाले विकल्प पर प्रेस करना है। जैसे ही हम Analyse वाले विकल्प पर प्रेस करेंगे। हमारे स्क्रीन पर Google हमारे Website को Analyse करना शुरू कर देगा। Google अच्छी तरह से जब हमारी Website को जांच लेगा तो यह हमें एक रिजल्ट देगा। जिसमें हमारे Website के अंदर हो रहे परेशानियों के बारे में पूरी जानकारी दी रहेगी।

GT Metrix

दूसरे नंबर पर GT Metrix का विकल्प भी बहुत अच्छा माना जाता है। GT Metrix Google के बाद दूसरे नंबर पर आता है। क्योंकि GT Metrix पर प्रतिदिन तीन से चार लाख Website URL को जाँच किया जाता है। और इसकी Alexa रैंकिंग भी बहुत अच्छी है। इससे साफ जाहिर होता है। कि इसके उपयोग करने वालों बहुत सारे हैं। GT Metrix का उपयोग करने के लिए आपको पहले की तरह करना है। जैसे आप अपने डिवाइस के Browser को ओपन करके GT Metrix लिखने के बाद आपको Enter प्रेस करना है।  आपको अपने Website का URL पेस्ट करना है। अपने Website को Analyse करना है। GT Metrix में बहुत अच्छे अच्छे विकल्प भी मिल जाते हैं। जिससे आपको अपने Website की Speed को बढ़ाने में काफी मदद मिलता है।

मैं आपको ज्यादा किसी अन्य Website के बारे में नहीं बताऊंगा। आप अपने Website और Blog के पेज Speed को बढ़ाने के लिए इन दो Website का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि आप जब Website पेज Speed को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे ऐसे वीडियो और Website मिल जाएंगे जहां पर आपके Website को Analyse कर के दिखाया जाएगा। लेकिन ऑनलाइन सर्च किया हुआ सारे Website का सही नहीं होते है। बहुत सारे गलत Website होते हैं। जिस पर आपको किसी प्रकार की कोई सुविधा प्राप्त नहीं होगा। अतः मैं आप सभी को यही कहूंगा कि आप इन्हीं दोनों Website पर अपने Website की Speed बढ़ाने के लिए काम करें। (Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

कही कही तो अपने Website के Speed बढ़ाने के लिए $200 और $300 की मांग भी की जाती है। लेकिन आप अपने Website की Speed खुद से सही कर सकते हैं। आपको अपने Website की Speed बढ़ाने के लिए कुछ Application का उपयोग करना होगा। यदि आप अपना Website WordPress पर यूज कर रहे तो आपको अपने Website की Speed बढ़ाने में काफी आसानी होगी। WordPress में Website Speed बढ़ाने के कई सारे विकल्प मिल जाते हैं। कई सारे ऐसे Plugins है। जिसकी मदद से हम अपने Website के Speed को बढ़ा सकते हैं। लेकिन कई बार हमारे द्वारा उपयोग किया हुआ Plugins भी कारगर नहीं होता है। अतः मैं आप सभी को आज ऐसे चार से पांच Plugins के बारे में बताऊंगा। जिनके उपयोग करने से आप अपने Website Speed को 100% बढ़ा सकते हैं।

W3 Total Cache

सबसे पहले आपको अपने WordPress के Plugins में जाकर W3 Total Cache को Download करना है। W3 Total Cache WordPress के पेज Speed के बढ़ाने के लिए सबसे पर्याप्त और उपयुक्त माना जाता है। इस Application की लोकप्रियता इतनी है। कि बहुत कम ही समय में इसे 10 लाख से ज्यादा Download किया जा चुका है। और आगे भी इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। हालांकि W3 Total Cache  का Premium Version भी उपलबध है। लेकिन आप इसको फ्री में भी Download कर सकते हैं। और इसके द्वारा अपने Website के अंदर मौजूद कैचे फाइल को आसानी से डिलीट कर सकते हैं। (Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

W3 Total Cache आपकी Website की Cache डेटाबेस के Cache साथ ही साथ बहुत सारे ऐसे Cache को डिलीट करता हैं। जिससे आपके Website की Speed बढ़ाई जा सकती है। यदि आप W3 Total Cache के Premium Version को खरीदते हैं। तो आपको बहुत अन्य प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त होगा। Premium Version में W3 Total Cache के बहुत सारे नए विकल्प जुड़ जाते हैं। जिसकी मदद से आप अपने Website की Speed को Fast कर सकते हैं। मैं आप सभी को एक बात और बता देना चाहता हूं। कि यदि आप मुफ्त वाले Plugin और Application का यूज करते हैं। तो आप इसके साथ काम तो कर सकते हैं।

लेकिन अगर यदि आप चाहते हैं कि आप की Website की Load Speed Very Fast हो तो आपको Premium Version का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यदि आप Free वाले Plugins का इस्तेमाल करते हैं। तो आपकी Website की Load Speed Good और Average  ही रहती है। क्योंकि कोई भी Application फ्री में इतनी सारी सुविधाओं का लाभ नहीं देता है। अतः मैं फिर से आपको वही बताना चाहता हूं कि यदि आप अपने Website की Speed को काफी Fast करना चाहते हैं। तो आपको Premium Version का इस्तेमाल करना चाहिए। (Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

WP Super Cache

दूसरे नंबर पर आप WP Super Cache का उपयोग कर सकते हैं। WP Super Cache WordPress के द्वारा ही बनाया गया है। यह एक ऐसा Plugins है। जो Website के अंदर जमा हो रहे Cache और ऐसे सभी फाइल जिनका उपयोग WordPress के Website में नहीं हो रहा हो और वह Website को Blog को Slow कर रहे हो Website के लोडिंग टाइम को कम कर रहे हो ऐसे में WP Super Cache का उपयोग करना अति आवश्यक माना जाता है। WP Super Cache का उपयोग करने के लिए आप अपने Website में इसे Download कर सकते हैं। Download करने के बाद आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी। इसे आसानी से आप इंस्टॉल कर सकते हैं।

Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे
Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे

और एक बात यह जानना बहुत जरूरी है कि जब भी आप किसी प्रकार के Plugins का उपयोग अपने WordPress Website को फास्ट करने के लिए करेंगे। तो यह Download करते ही आपका Website फास्ट नहीं करता है। इसमें 2 से 3 दिन का समय लगता है। आपके द्वारा Download किया गया Application पूरे Website को विजिट करता है। और वहां से हर एक एक एक करके वह सभी फाइलों को हटाता है। जिसका उपयोग आप Website में नहीं हो रहा है। Plugin के अच्छे Result के लिए आपके द्वारा डाउनलोड किया गया Plugins को  Website में 2 से 3 दिन तक Active करके छोड़ देना है। (Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

Optimize

तीसरे नंबर पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि यदि आप अपने WordPress के Website की Speed बढ़ाना चाहते हैं तो आपको Optimize Plugins का इस्तेमाल करना अति आवश्यक है। Optimize Application भी WordPress के द्वारा बनाया गया है। Optimize Application  के उपयोग करने से आपके WordPress के Website के अंदर Cache का जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाता है। साथ ही साथ आप अपने WordPress Website के अंदर जमा हो रहे कैश को आसानी से डिलीट कर सकते हैं।

Optimize Plugins Application बिल्कुल फ्री है। आपको किसी प्रकार के पैसे देने की आवश्यकता नहीं है। इसे आप फ्री में Download करके इसका उपयोग कर सकते हैं। Download करने के लिए भी आपको WordPress लॉगइन पैनल में जाकर Plugins में जाके Download करना है। इंस्टॉल करने में ज्यादा किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती है। आसानी से आप इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। (Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

Website या Blog के Speed को बढ़ाने के लिए Website डाले गए फोटो अर्थात Images को भी Optimize करना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। हालांकि आजकल के समय में जो लोग Blogging करने के समय अपनी Website पर फोटो को डालना उचित समझते हैं। क्योंकि फोटो के डालने से Website के सुंदरता में बढ़ोतरी होती है। ऐसे में यदि कोई पुराना Blog है। या आप कई महीनों से Blogging कर रहे हैं। तो आपके Website पर बहुत सारे फोटो जमा हो जा सकते हैं। (Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

ऐसे में आपके Blog में जमा हो रहे फोटो को Optimize करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। Blogging करने के दौरान Blog के अंदर जमा हो रहे फोटो को Optimize करने के बहुत सारे विकल्प हैं। जिसमें से दो से तीन विकल्प की विस्तार जानकारी में आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से दे रहा हूं। Blogging के दौर मे बहुत सारे ऐसे Plugins Application है। जिसकी मदद से यह काम किया जा सकता है। लेकिन इस सारे Plugins और  Application में जो सबसे ऊपर पहले और दूसरे नंबर पर आता है। उसके बारे में आपको जानकारी दे देता हूं।

EWWW Image Optimizer

सबसे पहले नंबर पर कि EWWW Image Optimizer के Plugins को इस्तेमाल करने से आपके WordPress या Blog के अंदर मौजूद सारे Images को आसानी से Optimize किया जा सकता है। EWWW Image Optimizer बहुत लोकप्रिय Plugins है। और यह बहुत ज्यादा कारगर साबित भी होता है। EWWW Image Optimizer के मदद से आप आसानी से अपने सारे फोटो और Images को Optimize कर सकते हैं। EWWW Image Optimizer आपको आसानी से आपके WordPress के Plugins विकल्प में प्राप्त हो जाएगा। हालांकि EWWW Image Optimizer प्रीमियम Plugins भी है। लेकिन शुरुआती दौर में आप इसके मुफ्त वर्जन को यूज कर सकते हैं। (Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे
Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे

शुरुआत के 500 Images आप फ्री में इस Plugins से Optimize कर सकते हैं। लेकिन जैसे आपके 500 Images का कोटा पूरा हो जाएगा। आपको इसका Premium Version लेना होगा। यदि आप पुराने Blogger हैं। और आप Blogging से Earning कर रहे हैं। तो आपको Premium Version Plugins लेने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं होगी। Website को फास्ट और Very Fast बनाने के लिए हमें Premium Version Plugins इस्तेमाल करना होगा। क्योंकि फ्री वाले जितने भी Plugins है वह हमारे Website को Optimize तो जरूर करते हैं। लेकिन वह इतना अच्छे से Optimize नहीं कर पाते है कि हमारा Website Very Fast हो जाए।

WP Smush

दूसरे नंबर पर Images को Optimize करने के लिए Application आता है इस Plugins का नाम WP Smush है। WP Smush इसमें एक पूर्ण रूप से फ्री Plugins है। इसका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं। इसे Download करने के लिए किसी प्रकार के पैसे देने की जरूरत नहीं होती है।  WP Smush एक ऐसा Application है जिससे आप सभी Images Optimize कर सकते हैं। अर्थात आप एक साथ अपने WordPress के अंदर मौजूद सभी Images और फोटो को एक साथ में Optimize कर सकते हैं। हालांकि WP Smush का भी Premium Version है। लेकिन यह बहुत अच्छा Application है। और इसमें किसी भी प्रकार का limit नहीं है। आप शुरुआती से ही इसके Bulk Images Optimize विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। (Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे)

Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे
Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे

यदि आप सभी को मेरे द्वारा दिया गया जानकारी पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर कर दें। ताकि यदि कोई ब्लागर अपनी Website की स्पीड को बढ़ाना चाहता हो तो उसे ज्यादा परेशान न होना पडे। हालांकि Website स्पीड बढ़ाने के लिए Blog के मालिकों को बहुत मोटा रकम खर्च करना पड़ता है। लेकिन आज हमारे द्वारा बताए गए इन सभी जानकारी का उपयोग करके आप अपने Blog और WordPress के Website के स्पीड को आसानी से सही कर सकते हैं।

यदि आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी हो रही हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। कमेंट करने का विकल्प आपको इस पोस्ट के नीचे आसानी से प्राप्त हो जाएगा। यदि आप मैसेज के जरिए हमसे बातचीत करना चाहते हैं। या आपको अपने Website की Speed सही करने में किसी प्रकार की परेशानी हो रही है। या आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी का सही तरह से उपयोग करने में किसी तरह की परेशानी उत्पन्न हो रही है। तो आप हमें मैसेज भी कर सकते हैं। मैसेज करने का विकल्प आपको हमारी Website के होमपेज पर व्हाट्सएप के जरिए आसानी से प्राप्त हो जाएगा। यदि आप किसी खास मुद्दे पर हम से बातचीत करना चाहते हैं तो आप हमें मैसेज करके बता सकते हैं।

अभी के समय में ऑनलाइन अर्निंग करना बहुत आसान भी है लेकिन यदि सही जानकारी ना हो तो ब्लॉगिंग करने में काफी तकलीफों का भी सामना करना पड़ता है। हालांकि मेरी Website का भी स्पीड काफी स्लो हो चुका था। और मैंने खुद से स्टडी करके और Website स्पीड के ऊपर रिसर्च करके अपने Website की स्पीड को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज करने में सफल रहा हूं। इसी कारण से मैं अभी आप सभी के लिए यह पूरी जानकारी शेयर कर रहा हूं। ताकि ब्लॉगिंग करने वाले या Website बनाने वाले उन सभी लोगो को वेबसाइट की स्पीड के लिए ज्यादा परेशानन होना पड़े।

 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *