Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है

(Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है

मुख्य विटामिन कौन सी है। इन से शरीर को क्या लाभ है। इसकी पूर्ति कैसे कर सकते हैं। विटामिन की कमी से शरीर को किस प्रकार की हानियां तथा किस प्रकार के रोग उत्पन्न होने की संभावना बनी रहती है। आइए हम आज इस जानकारी के दौरान इन सभी सवालों के जवाब को जानेंगे। विटामिन हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण भाग माना जाता है। यदि इंसान के शरीर में विटामिन सही मात्रा में उपलब्ध ना हो या किसी कारणवश शरीर के अंदर विटामिन की कमी हो जाए। तो ऐसे में इंसान के शरीर के अंदर कई प्रकार के रोग उत्पन्न होने शुरू हो जाते हैं। कई बार साधारण सा सुनने वाला विटामिन शरीर के अंदर ऐसी घातक रोगों का निर्माण कर देता है। जो कई बार जानलेवा साबित हो जाता है। हालांकि शरीर में कई प्रकार के विटामिन की आवश्यकता होती है। जो शरीर को सुचारु रूप से चलाने में मदद करती है। तो आइए हम जानते हैं कैसे हम विटामिन के संतुलन को अपने शरीर में बनाए रखने में सफल साबित होंगे। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

HIV/AIDS SYMPTOMS एड्स के शुरुआती लक्षण और कारण

विटामिन ए (Vitamin A)

विटामिन ए की कमी से दृष्टि कमजोर होना शुरू हो जाती है। जिससे नेत्रों में कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न होने शुरू हो जाती है। साथ ही साथ अधिकांश तो यह देखा जाता है कि नेत्र संबंधित सभी प्रकार के रोग विटामिन ए की कमी से ही होता है। यदि हमारे शरीर में विटामिन ए की भरपूर मात्रा में सेवन किया जाए। तो हमें नेत्र संबंधित रोगों में काफी इजाफा प्राप्त होता है। नेत्र रोग के साथ-साथ कई अन्य प्रकार के रोग भी विटामिन ए की कमी के कारण हमारे शरीर में उत्पन्न होना शुरू हो जाता है। यदि इंसान के शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाए। तो ऐसे में शरीर के अंदर दांतों में कई प्रकार के दोष उत्पन्न होना शुरू हो जाता है। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

Joint Pain घुटनों के दर्द से राहत पाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

साथ ही साथ अल्प आयु में ही दांतों का टूटना भी शुरू हो जाता है। आंखों के साथ-साथ दांतों से संबंधित रोग भी विटामिन ए के कमी के कारण इंसान के शरीर में होने शुरू हो जाते हैं। शरीर के अंदर विटामिन ए का संतुलन बनाए रखने के लिए हरी साग,पत्तागोभी,धनिया,मूली के पत्ते,पुदीना,मेथी,गाजर,आम तथा मक्खन आदि का सेवन करना लाभप्रद साबित होता है। इन सभी प्रकार के पदार्थों का भरपूर मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरी की जा सकती है।

Gonorrhea प्रमेह रोग के कारण लक्षण और उपचार

विटामिन बी (B vitamins)

विटामिन बी की कमी से इंसान के शरीर में मांस पेशियों में कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न होने शुरू हो जाती है। यदि किसी इंसान के शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाए। तो ऐसे में शरीर में दर्द होना,गठिया और जॉइंट पेन जैसे रोग भी उत्पन्न होने शुरू हो जाते हैं। आप सभी ने अपने जीवन में कभी ना कभी पैरों में झनझनाहट का आभास जरूर महसूस किया होगा। यह पैरों में झनझनाहट या पैरों का सुन हो जाना भी विटामिन बी की कमी के कारण होता है। कई जगहों पर इसे अन्य नामों से जानते हैं। कई जगह पे इसे झुंझुनाहट और कई जगह पे झुंझुनी इत्यादिओं के नाम से जाना जाता है। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

शीघ्रपतन की उपचार के 10 कारगर आयुर्वेदिक नुस्खे

आइए हम जानते हैं कि इंसान के शरीर के अंदर यदि विटामिन बी की कमी हो जाए। तो कैसे हम अपने खान-पान के माध्यम से शरीर के अंदर विटामिन बी का संतुलन बनाए रखने में सफल साबित हो सकते हैं। शरीर के अंदर विटामिन बी की कमी को पूर्ति करने के लिए बंधागोभी,गाजर,दूध,हरे साग और खमीर का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए। इन सभी पदार्थों के सेवन करने से इंसान के शरीर के अंदर विटामिन बी की कमी को आसानी से पूरी की जा सकती है। साथ ही साथ विटामिन बी की कमी के पूरी हो जाने के बाद इंसान के शरीर के अंदर उत्पन्न होने वाले झनझनाहट सनसनाहट जोड़ों का दर्द गठिया जैसी गंभीर समस्याओं में भी काफी राहत महसूस किया जा सकता है। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

Period मासिक धर्म माहवारी के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं

विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी के कमी के कारण इंसान के मुंह पीले होने शुरू हो जाते हैं। शरीर में जोड़ों का दर्द होना शुरू हो जाता है। साथ ही साथ दांत के साथ साथ मसूड़ों में भी कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होना शुरू हो जाती है। पायरिया जैसी खतरनाक बीमारी भी विटामिन सी के कमी के कारण ही शरीर में उत्पन्न होता है। यदि किसी इंसान के शरीर के अंदर विटामिन सी लगातार कम मात्रा में सेवन किया जा रहा है। किसी कारणवश वह अपने शरीर के अंदर विटामिन सी की मात्रा लेने में असमर्थ हो रहे हो। तो ऐसे में इंसान के शरीर के अंदर मसूड़ों में पायरिया जैसी खतरनाक बीमारी उत्पन्न हो जाती है। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

दांत और मसूड़ों के दर्द के कारण उपचार और परहेज

पायरिया जैसे खतरनाक रोग में इंसान के मसूड़ों से हमेशा रक्त का स्राव होना शुरू हो जाता है। साथ ही साथ मसूड़ों से खून के आने के साथ-साथ मुंह से बदबू आना,दांतों का कमजोर होना,दांतों का पीला होना इत्यादि जैसे रोग भी शुरू हो जाते हैं। विटामिन सी की कमी के कारण इंसान के शरीर के अंदर रक्त की कमी भी होनी शुरू हो जाती है। संतुलित मात्रा में विटामिन सी के ना होने के कारण सर्दी बुखार जुकाम इत्यादि भी इंसान के शरीर के अंदर शुरू होने लगते हैं। कभी-कभी निमोनिया जैसे खतरनाक रोग भी इंसान के शरीर के अंदर विटामिन सी की कमी के कारण ही उत्पन्न होने लगते हैं। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

सफेद बाल बालों का झड़ना गंजापन होने के कारण और उपचार

इंसान के शरीर में विटामिन सी की कमी को पूर्ति करने के लिए संतरा नींबू मौसमी आदि रसदार फलों का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए। इन सभी प्रकार के फल के सेवन करने से विटामिन सी की कमी इंसान के शरीर के अंदर पूरी हो जाती है। साथ ही साथ आंवले का सेवन करना विटामिन सी की कमी को पूर्ति करने के लिए उत्तम साधन माना जाता है। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

सफेद बाल बालों का झड़ना गंजापन होने के कारण और उपचार

विटामिन डी (Vitamin D)

विटामिन डी की कमी से इंसान के शरीर के अंदर हड्डियों का कमजोर होना शुरू हो जाता है। यदि किसी इंसान के शरीर के अंदर विटामिन डी की कमी हो रही हो। तो ऐसे में इंसान के शरीर के अंदर 80 आरोग्य अस्थि से संबंधित कई प्रकार की गंभीर समस्याएं उत्पन्न होना शुरू हो जाती है। विटामिन डी के कमी के कारण इंसान के शरीर के अंदर सूखा वक्ष के आकार में परिवर्तन अर्थात  वक्ष का  सुडौल ना होना और फूली हुई कमजोर हड्डी होना इत्यादि शुरू हो जाते हैं। कभी कभी तो ऐसा भी देखा जाता है कि इंसान के शरीर के अंदर विटामिन डी की कमी के कारण शरीर का आकार टेढ़ा मेधा होना भी शुरू हो जाता है। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

Eczema एक्जिमा (चर्म रोग) के कारण लक्षण और उपचार

इंसान के शरीर के अंदर विटामिन डी की कमी को पूर्ति करने के लिए सूर्य का प्रकाश सर्वोत्तम साधन माना जाता है। सूर्य के प्रकाश के साथ-साथ मछली का सेवन करना भी काफी लाभप्रद साबित होता है। यदि कोई व्यक्ति के शरीर के अंदर विटामिन डी की कमी हो रही हो। तो ऐसे में रोगी को मछली का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए। विटामिन डी के कमी के कारण कई अन्य प्रकार के रोग होने की संभावना भी बढ़ जाती है। कभी-कभी विटामिन डी के कमी के कारण होने वाले रोग इंसान के शरीर के लिए जानलेवा साबित भी हो सकते हैं। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

पाला और ठण्ड लगने के कारण होने वाले रोग और बचाव

विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई के कमी के कारण इंसान के शरीर के अंदर नपुंसकता एवम महिलाओं में बांझपन इत्यादि जैसे रोग होने शुरू हो जाते हैं। किसी भी इंसान के शरीर के अंदर यदि विटामिन ई की मात्रा बहुत कम हो। तो ऐसे में इंसान को प्रजनन करने की क्षमता में कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। साथ ही साथ महिलाओं में भी बच्चे उत्पन्न ना करने की क्षमता अर्थात बांझपन की समस्या विटामिन ई के कारण ही होने शुरू हो जाते हैं। विटामिन ई के कमी के कारण महिलाओं के शरीर के अंदर मासिक धर्म में कई प्रकार की समस्या उत्पन्न होने शुरू हो जाती है। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

छोटे स्तन ढीले स्तन की समस्या को घरेलू नुस्खे से दूर करे

साथ ही साथ यौन संबंधित कई प्रकार की परेशानियां भी महिलाओं में विटामिन ई को कम मात्रा में सेवन करने या शरीर के अंदर विटामिन ई की गैरमौजूदगी हो सकती है। विटामिन ई के पूर्ति के लिए रोगी को हरी पत्तेदार सब्जियां,साग,मक्का,मटर और धान का प्रयोग अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए। इन सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों में विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अतः इन सभी पदार्थों के सेवन करने से इंसान के शरीर के अंदर होने वाले विटामिन ई की कमी को अल्प समय में पूरा किया जा सकता है।

एनीमिया रोग क्या है एनीमिया के कारण लक्षण और उपचार

विटामिन के (Vitamin K)

इंसान के शरीर के अंदर रक्त की कमी में विटामिन के का भरपूर सहयोग माना जाता है। यदि किसी इंसान के शरीर में विटामिन के की मात्रा कम हो रही हो। तो ऐसे में इंसान के शरीर के अंदर रक्त बनने में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने शुरू हो जाती है। साथ ही साथ यदि शरीर में रक्त बनना बंद हो जाए। तो यह कभी-कभी जानलेवा भी साबित हो सकता है। अतः ऐसे में इंसान को अपने शरीर में नए रक्त की उत्पत्ति के लिए विटामिन के का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

Tetanus टिटनेस कैसे फैलता है Tetanus के कारण लक्षण उपचार

तो आइए हम जानते हैं। कैसे अपने शरीर के अंदर कम हो रहे रक्त को विटामिन के के सेवन की सहायता से सही कर सकते हैं। विटामिन की कमी के कारण शरीर में होने वाले रोगों को सही करने में गोभी,पालक,टमाटर और सोयाबीन जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए। इन सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों के सेवन करने से इंसान के शरीर के अंदर विटामिन के से होने वाले कमी और समस्याओं में काफी लाभ प्राप्त हो सकता है। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

कमजोर शरीर को मोटा बनाये आयुर्वेदिक औषधि के साथ

यदि आप सभी को मेरे द्वारा दिया गया जानकारी पसंद आया हो। तो आप इसे अपने दोस्त और परिवार के बीच आवश्य शेयर कर दे। क्योंकि विटामिन के बारे में विस्तार से जानकारी का होना हर एक व्यक्ति के लिए उपयोगी और जरूरी माना जाता है। इंसान को अपने जीवन शैली को सुचारू रूप से चलाने के लिए विटामिन का सेवन करना अत्यधिक जरूरी है। ऐसे में आपके द्वारा यह जानकारी शेयर करने से कई लोगों को यह जानकारी लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

Hernia हर्निया क्या है कारण लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार

यदि आपको विटामिन से जुड़ी जानकारी के बारे में कुछ पूछना है या आप विटामिन से जुड़ी किसी जानकारी को बताना चाहते हैं। तो आप हमें ईमेल कमेंट और मैसेज करके आसानी से बता सकते हैं। यदि आप विटामिन के बारे में किसी खास जानकारी को रखते हैं और आप उस जानकारी को हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं। तो आप आसानी से ईमेल मैसेज और कमेंट के जरिए हमें कुछ जानकारी को दे सकते हैं। यदि आपके द्वारा दिया गया जानकारी सत्य साबित होता है। तो हम आपके द्वारा दिए गए जानकारी को अपने वेबसाइट पर आपके नाम के साथ आवश्य संलग्न करेंगे। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

बच्चों में (Pneumonia) निमोनिया के कारण लक्षण बचाव और उपचार

यदि आप किसी खास मुद्दे पर हम से बातचीत करना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट ईमेल और मैसेज करके बता सकते हैं। साथ ही साथ यदि आप को इस जानकारी को पढ़ने के दौरान किसी प्रकार की कोई गलती नजर आती है या तो किसी प्रकार की कोई और सुविधा प्राप्त होती है। तो आप हमें मैसेज करके ईमेल करके बता सकते हैं। समय-समय पर हम अपने द्वारा दिए गए जानकारी को अपडेट करते रहते हैं। ऐसे में आपके द्वारा दिया गया जानकारी कई अन्य लोगों के लिए लाभप्रद साबित हो सकते हैं। (Vitamin विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन कौन से है)

Dama Treatment दमा रोग के कारण और उपचार को जाने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *