Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी

Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे

Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी

Limant Health Post आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम बहुत गंभीर विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं। थायराइड का नाम आप सभी ने जरूर सुना होगा। थायराइड  आजकल के समय में बड़ी तीव्र गति से बढ़ती हुई नजर आ रही है। ऐसे तो थायराइड की बीमारी ज्यादातर महिलाओं में देखी जा रही है। लेकिन अभी के समय में पुरुषों को भी इनका असर होता जा रहा है। मैं आज  थायराइड के होने के कारण थायराइड के लक्षण और थायराइड से बचने के उपाय के बारे मे विस्तार से वर्णन करूंगा। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)

पहले आइए हम जानते हैं कि थायराइड होता क्या है। थायराइड मुख्य दो प्रकार के होते हैं। हाइपो थायराइड और दूसरा हयपोथरीरडी। थायराइड को किलर डिजीज भी कहा जाता है। आपको बताता हूं कि थायराइड को कीलर डिजीज क्यों कहते हैं। थायराइड एक ऐसी बीमारी है एक ऐसा विकार है। जो शरीर के अंदर धीरे-धीरे फैलती है। शुरुआती दौर में आपको इसका पता लगाना भी बहुत मुश्किल हो जाता है। आपको पता ही नहीं चल पाता है। कि कब आप के अंदर थायराइड के लक्षण आ गए। थायराइड के होने से पहले थायराइड की ऐसी कोई संकेत नहीं है। जिससे आपको पता चल सके कि आपको थायराइड की शिकायत हो रही है।

Read More बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

थायराइड गले की ग्रंथि है। शरीर के अंदर थाइक्रोसिन हार्मोन बनाता है। इस हार्मोन का संतुलन जो हमारे शरीर के अंदर बिगड़ने लगता है। तो थायराइड जैसे खतरनाक विकारों का हमें सामना करना पड़ता है। जब यह हार्मोन हमारे शरीर के अंदर कम हो जाता है। तो हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म काफी तेज होने लगता है और शरीर के अंदर उपयुक्त ऊर्जा को खत्म करने लगता है। अगर आपके शरीर के अंदर या हार्मोन अधिक हो जाए तो आपके शरीर के अंदर उपस्थित मेटाबॉलिज्म को काफी कम कर देता है। जिससे हमारे शरीर के अंदर काफी कम ऊर्जा बनती है। ऊर्जा का पर्याप्त मात्रा में हमारे शरीर में ना होने से हमारे शरीर के अंदर थायराइड जैसे विकारों का उत्पन्न होना स्वभाविक हो जाता है।(Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)

थायराइड के लक्षण

अगर आपके अंदर थायराइड के लक्षण आ चुके हैं। तो आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाएगा। थायराइड के लक्षण में आप महसूस कर पाएंगे की आपके वजन में बढ़ोतरी होने लगी है। अचानक से यह बढ़ता हुआ वजन थायराइड का लक्षण हो सकता है। भूख का कम लगना भी थायराइड के लक्षण में आते हैं। अगर आपका मोटापा और वजन अचानक से बढ़ रहा है। आपको भूख कम लग रही है। तो यह थायराइड के लक्षण हो सकते हैं। मोटापा बढ़ने के बाद अचानक से आपके हाथ पैर में सूजन का आना।

Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे

हाथ पैर का फूलना यह भी थायराइड के लक्षण हो सकते हैं। हमेशा आपको सुस्ती महसूस होना बदन का भारी होना किसी काम में मन ना लगना यह सभी थायराइड के लक्षण हैं। अगर आप थायराइड जैसी खतरनाक बीमारी से जूझ रहे हैं। तो आप को औरों की अपेक्षा ठंड भी ज्यादा लगेगी। महिलाओं में थायराइड के लक्षण में उनके मासिक धर्म अर्थात पीरियड में मासिक का कम आना भी हो सकता है। ज्यादा थायराइड के लक्षण महिलाओं में ही पाया जाता है। इसी कारण से महिलाओं के मासिक धर्म अर्थात पीरियड में इन्हें बहुत परेशानी होती है। थायराइड के लक्षण में आपका यादाश्त का कम हो जाना आम सी बात है। आप अपने ही रखी हुई चीजें अपने ही द्वारा याद की हुई चीजें भूल जा सकते हैं। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)

अगर आपके अंदर थायराइड का लक्षण आ चुका है। तो आपके बाल झड़ने शुरू हो जाएंगे। बढ़ती उम्र के लोगों को थायराइड बीमारी पर ही आसानी अपनी चपेट में ले लेती है। यह बीमारी ज्यादातर 30 वर्ष से ऊपर के पुरुष एवं महिलाओं में होती है। थायराइड के विकार में पुरुष एवं महिलाओं के अंदर चिंता घबराहट चिड़चिड़ापन आदि का आना भी आम बात हो जाता है। थायराइड के विकार में इंसानों की आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है। अगर आपके शरीर के अंदर थायराइड के लक्षण आ चुकी हैं तो आप की आंखों और चेहरे पर भी सूजन का असर दिखाई देने लगेगा।

आपकी आवाज में भारी भारी होने लगेगी। जब भी आप किसी से बात करेंगे। तो पहले की अपेक्षा आपकी आवाज ज्यादा खुरदुरी आएगी। आपके सिर और गर्दन की जड़ों में भी बहुत तेज दर्द होता रहेगा। आप इन सब चीजों के लक्षण से रहे हो। तो निसंदेह आपको अपने पास की किसी डॉक्टर से लेनी चाहिए। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)

थायराइड होने के कारण

अगर आप अधिक तनावपूर्ण जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं। तो यह आपके थायराइड ग्रंथि पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। आपकी तनावपूर्ण जिंदगी थायराइड जैसी खतरनाक बीमारी को आपके शरीर में उत्पन्न होने में मदद करता है।

कई बार हम बाजार के दवाई का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। बाजार चलाए गए इस बाजार की दवाइयों से उत्पन्न साइड इफेक्ट से भी थायराइड जैसे खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। अतः आप अपने जीवन में कोशिश करें कि बाजारू दवाइयों का सेवन कम से कम करें। कुछ क्षण के लिए तो यह आपके विकारो को सही करता है। लेकिन इसके बदले में ही आपके अंदर कई अन्य तरह के विकारों को उत्पन्न कर देता है। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)

Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे

भोजन में आयोडीन की कमी के कारण भी आपके शरीर के अंदर थायराइड जैसी खतरनाक बीमारियों का उत्पन्न आम बात सी हो जाती है। अगर आप अपने भोजन में आयोडीन की मात्रा कम लेते हैं। तो आपके शरीर के अंदर थायराइड होने का संभावना ज्यादा बढ़ जाता है। थाईराइड को वंशानुगत फैलने वाली बीमारी भी कहा जाता है। अर्थात इसका यह मतलब हुआ कि आपके परिवार में किसी अन्य सदस्य को थायराइड जैसी खतरनाक बीमारी का लक्षण है। तो परिवार को दूसरे सदस्यों का भी होना संभव हो जाता है।

Read More अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी

अर्थात पिता से पुत्र में आना माता से पुत्र में आना थायराइड जैसी खतरनाक बीमारी के लिए आम बात सी है। मैंने आप सभी को पहले ही बताया है कि पुरुषों की अपेक्षा यह बीमारी महिलाओं में ज्यादा होती है। प्रेग्नेंसी के समय शरीर में हार्मोन के बहुत सारे नए बदलाव आते हैं। गर्भवती महिलाओं को थायराइड होने की संभावना ज्यादा होती है। गर्भवती महिलाओं के अंदर हार्मोन के बदलाव होने के कारण थायराइड आसानी से इन्हें अपने जकर में ले लेता है।

अगर आप अपने शरीर के वजन बढ़ाने के लिए या फिर आपको बॉडी बिल्डिंग का शौक है। तो बहुत सारे लोग इस काम के लिए प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट या कैप्सूल आदि का इस्तेमाल करते हैं। यह थायराइड के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप इन सभी चीजों का सेवन अपने शरीर के वजन बढ़ाने अथवा बॉडी बिल्डिंग में करते हैं। तो इनके सेवन करने वाले लोगों को थायराइड आसानी से जकड़ लेता है। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)

थायराइड के उपचार
अब मैं आप लोगों को थायराइड से बचने का उपाय बता रहा हूं। कुछ ऐसे औषधियों का नाम बताने जा रहा हूं। जिसके सेवन से आप थायराइड को जड़ से खत्म करने में सफल हो सकेंगे। ऐसे तो आप थायराइड के उपचार अगर दवाइयों का खोज करें। तो बहुत सारे ऐसे केमिकल आपको मिल जाएंगे जिससे आपकी थायराइड की बीमारी कुछ क्षण के लिए सही हो सकता है। लेकिन यह जड़ से खत्म नहीं हो पाएगा। अतः आज मैं आप सभी से ऐसे औषधि का वर्णन विस्तार से करने जा रहा हूं। जिसके सेवन से आप बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

सर्वप्रथम आप पालक की कोमल कुछ पंक्तियां ले पत्तियों को अच्छे से पीस कर उसका रस निकाल ले  इसके रस में एक चम्मच शहद और एक चुटकी भर जीरे का चूर्ण मिलाकर इस को अच्छे से मिला लें। अब आपको प्रतिदिन रात में सोने से पहले इसका सेवन करना है। इसके सेवन से आपकी थायराइड जैसी खतरनाक बीमारी में बहुत आराम मिलता है।
Thyroid थाइराइड क्या है थाइराइड से कैसे बचे
Thyroid थाइराइड क्या है थाइराइड से कैसे बचे
थायराइड जैसी समस्याओं में आप फल सलाद एवं अंकुरित भोजन का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें। यह सामग्री आपके थायराइड जैसी खतरनाक बीमारी को जड़ से खत्म करने में बहुत कारगर साबित होता है। आप गेहूं चना मूंग आदि को रात भर फूलने दें। फूलने के बाद इसे किसी सूती कपड़े में लपेटकर छोड़ दे। कुछ समय बाद आप देखेंगे कि इसके अंदर अंकुर निकल आया है। आप इसका सेवन करें इसके सेवन से आपके अंदर पैदा हो रही थायराइड के लक्षण जड़ से खत्म हो जाएंगे।
थायराइड की बीमारी में आप धनिया  का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। धनिया में उपस्थित यौगिक गुण होने के कारण धनिया आपके अंदर उपस्तिथ थायराइड की बीमारी को आसानी से दूर कर सकता है। धनिया के 4 से 5 दाने को आप एक गिलास पानी में उबालने के लिए डाल दें। इसे उबले जब एक चौथाई हिस्से में बच जाए। तो इसे छान के का सेवन करें। आपके अंदर थायराइड के लक्षण और थायराइड बीमारी का जड़ से  खात्मा संभव है।
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
थायराइड से पीड़ित इंसानों को दूध दही आदि का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए। दूध दही में मौजूद कैल्शियम और विटामिन की भरपूर मात्रा आपकी अंदर थायराइड को जड़ से खत्म करने में आपकी मदद करेगा। थायराइड की बीमारी में आपको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में दही का सेवन करना है। जैसा कि आप सभी जानते हैं थायराइड की बीमारी में हमारे शरीर के अंदर ऊर्जा का स्त्रोत खत्म होने लगता है। जिसमें दूध दही शरीर के अंदर उर्जा प्रदान करने में बहुत मदद करता है। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)
थायराइड की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अखरोट और बादाम का भी उपयोग अपने सेवन में कर सकते हैं। अखरोट और बादाम में सेलेनियम नामक तत्व पाया जाता है। जिससे थायराइड जैसी  खतरनाक बीमारी को जड़ से खत्म करने में आपकी बहुत ज्यादा मदद करता है। बदाम के सेवन से आपके गले के अंदर हो रहे सूजन बहुत आसानी से सही होने लगते है। थायराइड की बीमारी को दूर करने के लिए आप काली मिर्च का भी इस्तेमाल अपने भोजन में कर सकते हैं।
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
काली मिर्च आपके थायराइड जैसी खतरनाक बीमारियों को करने में आपकी बहुत मदद करता है। काली मिर्च का सेवन अपने भोजन में नियमित रूप से करें। इसे किसी भी तरह की कोई परेशानी आपको उत्पन्न नहीं होगी। जैसा कि आप सभी जानते काली मिर्च का उपयोग हमारे रोजमर्रा के खाने में किया जाता है। और हम सभी इस का उपयोग भोजन में किसी न किसी रूप में अवश्य करते हैं। अतः थायराइड से जूझ रहे सभी व्यक्ति को मैं यह राय देना चाहता हूं। अपने भोजन में प्रतिदिन काली मिर्च का उपयोग करें।
थायराइड से छुटकारा पाने के लिए आप गन्ने का जूस का सेवन पुराने चावल और सफेद चने खीरा आदि का उपयोग अधिक से अधिक मात्रा में करें। यह आपको थायराइड के जैसी खतरनाक बीमारी से छुटकारा दिलाने में काफी हद तक मदद करता है। खीरे का जूस थायराइड में आपको अचूक रामबाण साबित हो सकता है। अतः आप प्रत्येक दिन कोशिश करें कि जितनी जयादा मात्रा में हो आप खीरे का सेवन करें। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)
व्यायाम भी हमारे जीवन में एक बहुत बड़ा बहुमूल्य स्थान रखता है। आप व्यायाम के जरिए भी अपने थायराइड को संतुलित और कम कर सकते हैं। थायराइड को कम करने के लिए आपको सर्वागासन अवश्य करना चाहिए। सर्वागासन जैसे व्यायाम से आप थायराइड जैसी खतरनाक बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। उज्जई प्राणायाम भी इस काम के लिए उचित मन गया है उज्जई प्राणायाम भी थायराइड जैसी खतरनाक बीमारी में बहुत फायदेमंद साबित होता है। आप कोशिश करें कि प्रतिदिन सुबह में सर्वागासन उज्जैन जैसे व्यायाम को अवश्य करें। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
थायराइड केविकार में आप कोशिश करें कि विटामिन डी की अधिक से अधिक मात्रा में सेवन हो। विटामिन डी की मात्रा का अधिक सेवन करने के लिए आप पालक का इस्तेमाल अपने भोजन में कर सकते हैं। आप अपने रोजमर्रा के जीवन में खा रहे हैं नमक अर्थात आयोडीन को एक बार जरूर जांच लें। क्योंकि नमक के सेवन से आप विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं। बाजार में मिल रहे सफेद रंग का यह नमक जरूरी नहीं कि आयोडीनयुक्त ही हो। आप कोशिश करें कि अपनी सेवन में ले रहे हैं आयोडीन नमक का एक बार जांच जरुर करवा लें। और पता करे कि इसमें विटामिन डी और आयोडीन है या नहीं। आयोडीन की कमी थायराइड के लिए बहुत बड़ा कारण बन सकता है। आयोडीन की कमी के कारण थायराइड बहुत जल्द आपके शरीर में अपना प्रभाव डालने लगता है।
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
थायराइड के मरीजों को फ्राइड भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा तली-भुनी चीज मैदा से बनी चीज चाय कॉफी आदि का सेवन थायराइड के मरीजों को कभी नहीं करना चाहिए। इस प्रकार की यह सारी वस्तुएं आपके थायराइड की बीमारी को और ज्यादा बढ़ाने में मदद करती हैं। धूम्रपान शराब इत्यादि का सेवन भी आपको बर्जित करना चाहिए। थायराइड के मरीजों को पर्याप्त मात्रा में  नींद लेना बहुत आवश्यक है। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
थायराइड की बीमारी में अदरक बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। घर में आमतौर पर मिलने वाली अदरक का उपयोग हम अपने रोजमर्रा के खाने में करते हैं। अदरक में मौजूद गुण जैसे पोटेशियम मैग्नीशियम आदि थायराइड की समस्या से निजात दिलाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखती है। अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण थायराइड को बढ़ने से रोकता है इसकी कार्यप्रणाली में बहुत ज्यादा सुधार लाते हैं। गले के अंदर उत्पन्न सूजन को भी अदरक के अंदर मौजूद योगिक गुण सही करने में मदद करता है। अदरक के उपयोग से केवल आप थायराइड का ही नहीं बहुत अन्य तरह के विकारों का भी समाधान कर सकते हैं।(Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
थायराइड के उपचार के लिए आप मुलेठी का उपयोग भी ने थायराइड को जड़ से खत्म करने के लिए कर सकते हैं। मुलेठी आपके शरीर के अंदर उत्पन्न हो रहे आलस को ऊर्जा में परिवर्तन करने में काफी कारगर साबित हो सकता है। मुलेठी के उपयोग से अपने शरीर के अंदर हो रहे कैंसर के  विकार को आसानी से खत्म कर सकते हैं। मुलेठी के अंदर मौजूद योगिक गुण आपके थायराइड ग्रंथि को स्वच्छ बनाने में बहुत ज्यादा मदद करता है। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे

अगर महिलाएं थायराइड से प्रभावित हैं। गर्भधारण करने का विचार अपने मन में बना रही है। ऐसे समय में उन्हें एक बार डॉक्टर से परामर्श लेना अति आवश्यक है। कई बार थायराइड से पीड़ित महिलाएं गर्भ धारण कर लेती है। जिस कारण से महिला के साथ घर में पल रहे बच्चे को भी थायराइड होने की आशंका बढ़ जाती है। आप कोशिश करें थायराइड से पीड़ित महिलाएं गर्भधारण करने का विचार अपने मन में बना रही हैं। तो आप डॉक्टरी सलाह अवश्य लें। यह महिला और महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों के लिए काफी सुरक्षित साबित हो सकता है। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)

Read  More नीम के पत्ती के असाधारण औषधीय गुण हिंदी में जानकारी

थायराइड के परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आपको मेरे द्वारा बताए गए औषधियों का निरंतर रूप से सेवन करना होगा। बताए गए औषधियों के निरंतर सेवन से आप थायराइड जैसी खतरनाक बीमारियों का छुटकारा जड़ से पा सकते हैं। थायराइड बहुत ही धीरे धीरे फैलने वाली बीमारी है। यह आपके शरीर के अंदर इतनी धीरे-धीरे फैलती है कि आपको पता भी नहीं चलता है। इसी कारण से इसे स्लो किलिंग डिजीज भी कहते हैं। यह इंसानी शरीर में इतनी धीमी गति से फैलता है। जिसका आभास इंसान को नहीं हो पाता। और एक समय ऐसा आ जाता है कि आपके शरीर के अंदर बहुत बुरी तरह से जकड़ जाता है। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)

अगर शुरुआती दौर में थायराइड का उपचार कर लिया जाए। इसे जड़ से खत्म भी किया जा सकता है। लेकिन एक बार जब थायराइड पूरे शरीर में अपनी जगह बना लेता है। तो इसे संतुलित करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इसी कारण मैंने आप सभी को थायराइड के लक्षण के बारे में विस्तार से वर्णन करके बताया है। कि थायराइड के लक्षण क्या है। किन परिस्थितियों में आपको समझ लेना चाहिए कि आपके अंदर थायराइड के लक्षण मौजूद हो रहे हैं। अगर आपके शरीर के अंदर थायराइड के लक्षण मौजूद हो रहे हैं। तो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को भी जन्म दे सकती है। थायराइड के कारण आपके शरीर के अंदर कैंसर जैसी बीमारियां भी उत्पन्न होने लगती है। अतः आप कोशिश करें कि थायराइड को शुरुआती दौर में ही संतुलित कर लिया जाए। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)

ऐसे तो थायराइड को संतुलित करने के लिए आपको बाजार में बहुत ऐसे प्रोडक्ट का जानकारी मिल जाएगा जिसे आप थायराइड को कंट्रोल कर सकते  हैं। लेकिन औषधि उपचार के द्वारा अगर आप थायराइड जैसी खतरनाक बीमारियों का उपचार करते हैं। तो यह ज्यादा कारगर साबित हो सकता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं। सभी मेडिसिन में केमिकल का उपयोग किया जाता है। और केमिकल द्वारा किए गए उपचार हमारे एक बीमारी को आराम देकर कई नई विकार हमारे अंदर उत्पन्न कर देती है।

Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे
Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे

अगर आप लगातार किसी बीमारी की दवाई का सेवन कर रहे हैं। तो यह कारण भी हो सकता है आपके थायराइड होने का। लगातार दवाई खाने से भी हमारे शरीर के अंदर थायराइड जैसी खतरनाक बीमारियां उत्पन्न होने लगती है। अतः  मैं निरंतर आपसे यही कहता आया हूं कि आप किसी भी बीमारी में उपचार के लिए प्राकृतिक औषधि का उपयोग करें। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)

Read More How to Control Diabetes Naturally हिंदी में जानकारी

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो। तो आप इसे शेयर जरूर करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को थायराइड के बारे में पता चल सके। और ज्यादा से ज्यादा लोग थायराइड जैसे गंभीर समस्याओं का समाधान घर बैठे बैठे कर सके। प्राकृतिक उपचार में सभी रोगों का उपचार मौजूद है। ऐसा कोई विकार नहीं जो प्राकृतिक उपचार प्राकृतिक औषधियों से दूर नहीं किया जा सकता है।

अगर आप लोगों को किसी तरह का कोई सुझाव हो। तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं। अगर आपको कोई विशेष जानकारी चाहिए हो तो आप हमें मैसेज के जरिए भी बता सकते हैं। मैसेज करने के लिए आपको हमारे वेबसाइट के होम पेज पर Facebook के जरिए मैसेज का विकल्प मिल जाएगा। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा किए गए मैसेज का जल्द से जल्द समाधान किया जाए। (Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी)

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

24 Comments

  1. Pingback: गठिया रोग के शुरुआती लक्षण और इसके उपचार के उपाय | Limant
  2. Pingback: गठिया रोग के शुरुआती लक्षण और इसके उपचार के उपाय | Limant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us