(Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे

(Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे

(Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें)  (फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए) (जियो फोन हैंग क्यों होता है) (मोबाइल कैसे ठीक करें)

यदि आप भी Smart Phone यूज़ करते हैं। या Android Phone यूज करते हैं। तो Android Phone और Smart Phone के हैंग होने की परेशानियों से आपने कभी ना कभी सामना अवश्य किया होगा। या फिर आप अपने मोबाइल के उपयोग करने के समय यह महसूस किए होंगे कि आपके मोबाइल में अचानक से कोई विकल्प काम करना बंद कर दिया है। या फिर किसी कारण से आपके मोबाइल में कोई सा बटन या टच स्क्रीन काम नहीं कर रहा है। लेकिन अचानक से हुए इन परेशानियों से कई बार मोबाइल उपयोग करने में तरह तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। अचानक से उत्पन्न हो रहे इन परेशानियों से यह समझ नहीं आता कि किस प्रकार से Mobile के हैंग होने की समस्या को जड़ से समाप्त किया जा सके। या फिर कभी कभी मोबाइल के हैंग होने की समस्या से परेशान होकर हम अपने सबसे प्यारे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से दूरियां बनाना शुरू कर देते हैं। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

Website या Blog के Page load Speed को कैसे सही करे

Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान

Window 10 के Activate करने के सरल उपाय हिंदी में जानकारी

कैसे ब्लॉग या वेबसाइट में व्हाट्सप्प से चैट का विकल्प को जाड़े

Google Ad-word क्या है Google Ad-word का उपयोग कैसे करते है

Amazon Affiliate क्या है Amazon Affiliate से पैसे कैसे कमाए

GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है

How to send bulk message on Facebook हिंदी में जानकारी

How to Break Pattern Password किसी मोबाइल पैटर्न पासवर्ड को कैसे तोड़े

LinkedIn क्या है LinkedIn पे अकाउंट कैसे बनाते है हिंदी में जानकारी

आज मैं आप सभी को इस लेख के माध्यम से यह बताऊंगा कि कैसे आप अपने मोबाइल के हैंग होने की समस्या को आसानी से जड़ से समाप्त कर सकते हैं। वैसे तो Smart Phone या Android Phone के हैंग होने की समस्या आम बात सी हो गई है। Smartphones कंपनियां यह दावा करती हैं कि उनके द्वारा बनाया गया उपकरण सर्वोत्तम है। लेकिन कभी भी यह सत्य साबित नहीं हो पाता है। क्योंकि आजकल बाजार में मिल है सभी प्रकार के स्मार्टफोन अर्थात एंड्रॉयड फोन का हैंग होना आम बात सा हो गया है।

लेकिन आपने गौर किया होगा जब हम किसी भी उपकरण या इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट को फर्स्ट टाइम खरीदते हैं। या फिर हम अपने एंड्रॉयड फोन और स्मार्टफोन को पहली बार खरीदते हैं। तो उसमें किसी प्रकार की इस तरह की परेशानियां उत्पन्न नहीं होती है। यह बात हमें सोचने पर मजबूर कर देती है। कि ऐसा क्या कारण है। जिससे कुछ समय के बाद मोबाइल्स उपयोग करने के बाद हमारे फोन में तरह तरह की परेशानियां उत्पन्न होने शुरू हो जाती है। हमारे फोन धीरे-धीरे काम करना शुरू कर देते हैं। पहले की तरह हमारा टच भी काम नहीं करता है। साथ ही साथ कई अन्य प्रकार की गंभीर समस्याएं मोबाइल में उत्पन्न होने शुरू हो जाती है। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

सबसे पहले मैं आप सभी को बताना चाहता हूं। कि Smart Phone और Android Phone कई तरह के होते हैं। आजकल के स्मार्ट फोन और एंड्रॉयड फोन के दौर में ज्यादातर लोग मीडियम रेंज के फोन को खरीदते हैं। जिसमें अधिक मात्रा में एप्लीकेशन को एक साथ चलाने पर मोबाइल में मल्टीटास्किंग (Multi Tasking) लोड अधिक बढ़ जाता है। जिसके कारण मोबाइल के RAM पर इसका बहुत गहरा असर पड़ता है। और मोबाइल का काम करने का क्षमता कम हो जाता है। इसी कारण से कभी-कभी मोबाइल बिल्कुल काम करना बंद कर देता है। और यदि मोबाइल कम दाम का है। तो ऐसे में मोबाइल के बंद (DEAD) होने की संभावना भी अत्यधिक बढ़ जाती है। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

आप लोगों ने RAM (Random-access memory) के बारे में अवस्य सुना होगा। आजकल के दौर में ज्यादातर लोग यह पसंद करते हैं। कि उनके मोबाइल में अधिक से अधिक RAM (Random-access memory) हो। रेंडम मेमोरी एक्सेस का काम है कि आपके फोन के चलने को और ज्यादा स्मूथ बनाता है। यदि आपके मोबाइल में रैम अधिक है तो ऐसे में आपका मोबाइल अधिक से अधिक कार्य करने में सफल साबित होता है। ऐसे स्मार्टफोन जिनके हम बहुत ही कम है या फिर 1GB से नीचे हैं। ऐसे मोबाइल के अंदर एप्लीकेशन को खोलने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और कभी कभी देखा जाता है कि हमारी एप्लीकेशन बहुत धीरे-धीरे खुलती है। धीरे-धीरे खुलने के क्रम में कई बार मोबाइल हैंग हो जाता है। और काम करना बिल्कुल बंद कर देता है। ऐसी अवस्था में मोबाइल के यूजर को मोबाइल को फिर से Restart करना पड़ता है। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

How to add image in google search अपना फोटो गूगल पे कैसे डाले

How to Facebook live फेसबुक पे लाइव वीडियो कैसे डालते है

Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है

How to Install free SSL certificate for WordPress website

How to Disable Comment Option from WordPress हिंदी में जानकारी

How to Create Android Application हिंदी में जानकारी

How to Convert Voice Sound to Text हिंदी में जानकारी

How to Change and Increase font size in WordPress हिंदी में जानकारी

How to Secure Twitter Account हिंदी में जानकारी

How To use Google Drive for Online Storage हिंदी में जानकारी

यदि आप स्मार्ट फोन यूज़ करते हैं। तो आपको पता होगा कि आपके मोबाइल में दो प्रकार की मेमोरी कार्ड उपलब्ध होती है। एक Internal Storage और External storage इंटरनल स्टोरेज वह जगह है जो आपको मोबाइल के साथ Inbuilt होकर मिलता है। और एक्सटर्नल स्टोरेज वह होता है जो आप बाहर से कोई मेमोरी कार्ड अपने मोबाइल में लगाते हैं। तो वह एक्सटर्नल स्टोरेज कहलाता है। यदि किसी कारणवश आप अपने मोबाइल में एक्सटर्नल स्टोरेज का उपयोग नहीं करते हैं। और अपने इंटरनल स्टोरेज में ही सारी  फाइलें वगैरह अपलोड करते हैं। या डाउनलोड करते हैं। तो ऐसे में आपका मोबाइल का इंटरनल स्टोरेज बहुत जल्दी ही भर जाता है। और यदि आपके मोबाइल का इंटरनल स्टोरेज लगभग पूरा भर चुका है। तो ऐसे में भी आपके मोबाइल के हैंग करने की समस्या अधिक उत्पन्न होने लगती है। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

अब मैं आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी बातों को बताना चाहता हूं। Cache फाइल एक ऐसी फाइल होती है। जो किसी भी मोबाइल के अंदर जमा होकर धीरे धीरे फाइल को बढ़ा स्टोरेज बनाने में मदद करती है। यदि Cache फाइल आपके मोबाइल में अधिक मात्रा में जमा हो रहा है। तो आपके मोबाइल के सिस्टम को स्लोक करने में यह मदद करता है। अतः आप हमेशा कोशिश करें कि आपके मोबाइल में Cache फाइल जमा ना हो पाए Cache फाइल को डिलीट करने के लिए कई प्रकार के विशेष एप्लीकेशन आपको एंड्रॉयड मार्केट से आसानी से प्राप्त हो जाएंगे। यदि आप अन्य तरीकों से अपने मोबाइल के Cache फाइल को डिलीट करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में जाएं। और वहां पर उपस्थित उन सभी शॉर्टकट और फोल्डर को डिलीट कर दे। जिसका उपयोग आप नहीं करते हो। Cache फाइल के डिलीट होते ही आपके मोबाइल में काफी सुधार नजर आएगा। और पहले की अपेक्षा आपका मोबाइल अधिक फास्ट काम करना शुरू हो जाएगा। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

ऐसे व्यक्ति जो नया मोबाइल खरीदते हैं। उन्हें अधिक जानकारी नहीं होता है Applications के बारे में ऐसे में वो अधिक मात्रा में एप्लीकेशन डाउनलोड करना अच्छा लगता है। लेकिन आप लोगों को यह जानकर बड़ी हैरानी होगी की अधिक मात्रा में एप्लीकेशन डाउनलोड करना भी आपके मोबाइल को हैंग करने में मदद करता है। यदि आप बिना काम अधिक मात्रा में बड़े-बड़े एप्लीकेशन डाउनलोड अपने मोबाइल में करते हैं तो यह आपके मोबाइल को हैंग करता है। साथ ही साथ आपको अपने मोबाइल में ऐसे एप्लीकेशन को बिल्कुल नहीं रखना जो बहुत ही ज्यादा जगह को रोकती है। आजकल आपको कई ऐसे गेम मिल जाएंगे जो आपके स्टोरेज को काफी अधिक मात्रा में खत्म करता है। आपको ध्यान रखना है कि आप अपने काम के हिसाब से ही एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में रखें। अधिक एप्लीकेशन डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने से आपके मोबाइल की रैम और मेमोरी दोनों पर ही बुरा असर पड़ता है। जो आगे चलकर धीरे धीरे आपके मोबाइल को slow कर देते हैं। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

कई बार मोबाइल में अधिक मात्रा में इंटरनेट बगैरा यूज़ करने से भी कई ऐसे एप्लीकेशन स्वतः डाउनलोड हो जाते हैं। जो आपके मोबाइल को Slow कर देते हैं। साथ ही साथ ऑनलाइन शॉपिंग और अधिक इंटरनेट चलने से कई प्रकार के वायरस भी आपके मोबाइल को इफेक्ट करते हैं। अधिक मात्रा में वायरस के जमा हो जाने के कारण भी आपके मोबाइल का काम करना धीरे धीरे Slow हो जाता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि 2 से 3 महीने में एक बार अपने मोबाइल को पूर्ण रूप से फैक्ट्री रिसेट कर दें। जिससे आपके मोबाइल के अंदर मौजूद तमाम परेशानियां स्वत  समाप्त हो जाएगी। यदि आप अपने मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट करते हैं। तो यह आपके एप्लिकेशन के साथ साथ आपके मोबाइल के अंदर मौजूद डाटा जैसी चीजों को भी डिलीट कर देता है। अतः जब भी आप अपने मोबाइल को फॉर्मेट रिसेट करें। तो अपने मोबाइल का बैकअप पहले बना ले। नहीं तो आप अपने मोबाइल के अंदर मौजूद डाटा भी समाप्त हो जाएगा। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

How to use Whatsapp in your local Language हिंदी

How to Earn Money With AdSense Full Information in Hindi

How to do Seo for your Website and Blog in Hindi

How to Use Email With Gmail Without Internet Hindi

How to get extra income online with top 5 PTC Website

How to change Aadhar Card address online Hindi

How to hide and remove your last name from LinkedIn

How to Increase 8GB Ram with use to Computer Memory

How to Convert Image File to Text

How to backup gmail emails to another email account online

कई बार Smart Phone और Android Phone पर लोग मूवी और वीडियो गाना देखना पसंद करते हैं। जहां तक कि हम सभी जानते हैं कि Android Phone और Smart Phone की बैटरी बैकअप बहुत कम होती है। जिस कारण से ज्यादातर लोग मोबाइल को चार्ज में लगाकर इससे वीडियो और मूवी देखना पसंद करते हैं। जबकि आप लोगों को जानकर बहुत हैरानी होगी यदि चार्ज में लगाकर आप अपने मोबाइल का उपयोग करते हैं। तो धीरे-धीरे आपके मोबाइल की बैटरी की क्षमता समाप्त होने लगती है। साथ ही साथ आपके मोबाइल के काम करने की क्षमता में भी इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। अतः आप कोशिश करे की मोबाइल की चार्जिंग के समय आप मोबाइल पर किसी प्रकार का कोई कार्य न करें। एक बार मोबाइल को फुल चार्ज हो जाने के बाद आप इस पर वीडियो नेट सर्फिंग इत्यादियो  का काम आसानी से कर सकते हैं। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मोबाइल को चार्ज करना भी एक अहम मुद्दा हो चुका है। ज्यादातर लोग मोबाइल को चार्ज में लगा के छोड़ देते हैं। और भूल जाते हैं कि मोबाइल तो एक-दो घंटे में चार्ज हो जाता है। लेकिन पूरी रात पूरे दिन मोबाइल चार्जर से जुड़ा रहे तो यह भी मोबाइल को हैंग करने का एक बहुत ही गंभीर कारण  माना जाता है। यदि आप अपने मोबाइल को लंबे समय तक चार्ज करते हैं। तो यह आपके मोबाइल की बैटरी की क्षमता को कम करता है। और आपके मोबाइल को हैंग करने में भी मदद करता है। अतः आप कोशिश करें कि जब भी आप अपने मोबाइल को चार्ज कर रहे हो तो ध्यान रखें कि मोबाइल एक बार जो फुल चार्ज हो जाए तो उसे चार्जिंग से अलग कर देना है अधिक समय तक मोबाइल को चार्ज करते रहने से मोबाइल के Heat अर्थात मोबाइल गर्म होने की परेशानी भी मोबाइल के अंदर उत्पन्न होने शुरू हो जाती है। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

यदि किसी कारणवश आप के मोबाइल आपके हाथों से गिर जाता है। या फिर किसी कारणवश मोबाइल हाथों से छूट जाता है। या किसी तरह से मोबाइल में किसी प्रकार की झटके या चोट लगते हैं। तो इससे भी आपके मोबाइल में हैंग होने की समस्या उत्पन्न होने शुरू हो जाती है। मोबाइल का गिरना टूटना फूटना पानी में भीगना इत्यादि भी मोबाइल के हैंग होने का सबसे प्रमुख कारण माना जाता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि अपने मोबाइल को जितना ज्यादा हो संभाल के रखे। क्योंकि आजकल बाजार में मिल रहे सभी स्मार्टफोन अर्थात एंड्राइड मोबाइल बहुत ही कोमल होते जा रहे हैं। थोड़े से भी तेज और चोट से यह खराब हो सकते हैं। साथ ही साथ आप यह भी ध्यान रखें कि यदि आपका जेब बहुत ज्यादा टाइट है तो आप उसमें मोबाइल ना रखें। क्योंकि अधिक टाइट जींस पैंट शर्ट में मोबाइल रखते हैं तो अधिक दबाव होने के कारण इस मोबाइल के अंदर कई प्रकार की गंभीर परेशानियां उत्पन्न होने शुरू हो जाती है। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

आइये अब हम  मोबाइल से जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानते हैं। आजकल आप लोगों ने सुना होगा कि कई प्रकार के मोबाइल अचानक से विस्फोट कर जाते हैं। जिससे कई प्रकार के परेशानियां उत्पन्न होने शुरू हो जाती है। ऐसे में आप कोशिश करें कि कभी भी आप रात्रि में सोने के समय अपने आसपास मोबाइल ना रखें। मोबाइल एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है। जिस पर अधिक भरोसा करना कभी कभी खतरनाक साबित हो सकता है। चार्जिंग के दौरान मोबाइल का उपयोग बिल्कुल ना करें। नहीं तो मोबाइल की विस्फोट और फटने की संभावना अधिक हो जाती है। साथ ही साथ कभी भी आप एक साथ बहुत सारे एप्लीकेशनओं का उपयोग अपने मोबाइल में ना करें। जिससे कि मोबाइल गर्म होकर फट जाए रात्रि में सोने के समय अपने आस पास कभी भी मोबाइल ना रखें। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

दोस्तो आशा करता हूं कि आज की दी गई जानकारी आप सभी को पसंद आई होगी। यदि आज की दी गई जानकारी आप सभी को पसंद आती है। तो आप इस जानकारी को अपने दोस्त और परिवारों के बीच अवश्य शेयर कर दे। Smart Phone और Android Phone का उपयोग करना अब हर घर घर में शुरू हो चुका है। ऐसे में आपके द्वारा यह जानकारी शेयर करने से अधिक से अधिक लोग इस जानकारी से लाभ प्राप्त कर पाएंगे। साथी साथ यदि आपको इस जानकारी के बारे में किसी प्रकार की कोई प्रश्न को पूछना है। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। कमेंट करने का विकल्प आपको इस पोस्ट के नीचे आसानी से प्राप्त हो जाएगा।

साथ ही साथ यदि आप किसी विशेष प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमें ईमेल मैसेज करके ही बता सकते हैं। ईमेल करने का विकल्प आपको हमारे वेबसाइट के प्राइवेसी पॉलिसी वाले पेज पर आसानी से प्राप्त हो जाएगा। (Mobile Hang) मोबाइल हैंग होने की समस्या को कैसे ठीक करे) (मोबाइल हैंग होने पर क्या करें फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए जियो फोन हैंग क्यों होता है मोबाइल कैसे ठीक करें)

How to clean PC and delete junk and unwanted files from PC

How to download Windows 10 operating system with new Microsoft Update

How to track your stolen smartphone and laptop with exact location

How to manage your yahoo email account 2018

Top 5 blogger and his website with earning India

How to recover permanently deleted Blogger blogging website

How to send bulk emails with using gmail account without any cost

How to Increase visitors on your blog for beginners 2018

What should you have to do if your phone drops in water

How to get Airtel New 3GB Data Plan of 49rs only

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *