Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय

Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय

Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय

आजकल के दौर में किडनी अर्थात गुर्दे में पथरी होना एक आम समस्या बन चुकी है। अधिकतर लोगों को इस समस्या के बारे में विस्तार से पता नहीं है। जिस कारण से उन्हें अपने जीवन में बहुत सारे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। किडनी अर्थात गुर्दे में पथरी होना एक बड़ी ही गंभीर समस्या है। जिसका सही समय पर यदि उपचार किया जाए तो इस रोग से जल्द से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है। तो सबसे पहले आज मैं आप सभी को बताने वाला हूं। कि यह समस्या क्यों होती है। और किडनी अर्थात गुर्दे में यदि पथरी हो जाए तो किस तरह से इससे निजात पाया जा सकता है। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

How to Control Diabetes Naturally हिंदी में जानकारी

किसी भी रोग के कारण जाने बिना उपचार करना कभी कभी गलत साबित भी हो सकता है। मैं आप सभी को यह बताना चाहूंगा। कि यदि आपके शरीर के अंदर किसी भी तरह का कोई रोग यह समस्या उत्पन्न हो रहा है। तो आप उसे रोग के कारण को जाने। यदि आप किसी रोग के कारण को जान लेते हैं। तो आप अपने उस रोग से छुटकारा बड़े आसान और जल्द पा सकते हैं। तो आइए हम जानते हैं कि पेट के अंदर किडनी का मुख्य काम क्या है। हमारे भोजन के माध्यम से जब हमारे शरीर के अंदर कैल्शियम और यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है।

नीम के पत्ती के असाधारण औषधीय गुण हिंदी में जानकारी

तो पथरी जैसे गंभीर समस्या हमारे शरीर के अंदर उत्पन्न होने लगते हैं। ऐसे तो आप सभी को पता है। कि हमारे शरीर के अंदर कैल्शियम का रहना अति आवश्यक है। लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी चीज के सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर अन्य विकारों को न्योता देने के बराबर है। पथरी जैसी समस्या भी हमारे शरीर के अंदर ज्यादा कैल्शियम और यूरिक एसिड के सेवन करने से ही होता है। अब मैं आपको यह बताता हूं की कैल्शियम और यूरिक एसिड होता क्या है। कैल्शियम हमारे भोजन के द्वारा प्राप्त किया जाने वाला ऐसा पदार्थ है। जिससे हमारे शरीर के अंदर हड्डियों और जोड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में काफी मदद मिलती है। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

How to Stop Hair Fall Naturally हिंदी में जानकारी

कैल्शियम के सेवन से हमारे शरीर स्वस्थ रहते हैं। हमारी हड्डियां मजबूत रहती है। हमारे शरीर के अंदर सभी तरह के हड्डियों को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाती है। कैल्शियम के सेवन करने से यह हमारे दांतो को भी स्वस्थ बनाए रखने में काफी मदद करता है। कैल्शियम के सेवन करने से यह हमारे शरीर के अंदर रक्त कोशिकाओं को भी मजबूत बनाता है। रक्त के संचार को नियंत्रित करने और डायबिटीज से बचाने में भी कैल्शियम बहुत ज्यादा मदद करता है। यह क्या कहना उचित होगा। कि कैल्शियम के सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर बहुत सारे रोगों से छुटकारा पाने का निजात मिल जाता है। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी

अतः शरीर में कैल्शियम का होना बहुत जरूरी है। नहीं तो जैसा की मैंने आप सभी को अभी बताया है। कि हमारे शरीर के बहुत सारे ऐसे अंग है जो कैल्शियम के नियंत्रण में अच्छे और सुचारु रुप से होते हैं। यदि हम अपने भोजन में कैल्शियम की मात्रा ना ले। तो हमारे शरीर में बहुत सारी नई रोग उत्पन हो जाएंगे। और परेशानियां उत्पन्न शुरू हो जाती है। लेकिन वही जब हम कैल्शियम की मात्रा ज्यादा मात्रा में अपने भोजन के माध्यम से लेते हैं। तो वह कैल्शियम हमारे पाचन तंत्र को खराब करने के लिए उपयुक्त माना जाता है। कैल्शियम हमारे द्वारा ग्रहण किए गए भोजन के माध्यम से हमारे शरीर के अंदर जाता है।

बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

और वह ठीक तरह से नहीं पच पाता है। तो वह एक विषैले पदार्थ के रूप में बदल जाता है। जिसके कारण हमारे शरीर के अंदर पथरी जैसी गंभीर समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। आपको पता होगा कि हमारे शरीर के अंदर किडनी पाई जाती है। और किडनी का काम हमारे शरीर के अंदर विषैले तत्व को मूत्र के रूप में बाहर निकालना होता है। हम जिस तरह का भी भोजन का सेवन करते है।उस भोजन से निकले विषैले तत्व को किडनी हमारे शरीर के अंदर से बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी

लेकिन जब हमारे भोजन के माध्यम से ग्रहण किया गया कैल्शियम हमारे किडनी तक पहुंचता है। तो वह मूत्र को गाढ़ा कर देता है। और यह धीरे-धीरे हमारे किडनी को नुकसान पहुंचाने लगता है। लगातार मूत्र गाढ़ा होने के कारण किडनी के आसपास कैल्शियम जमा होने लगता है। जिससे किडनी धीरे धीरे  काम करना बंद कर देता है। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

डेंगू क्या है डेंगू के बुखार को कैसे रोके हिंदी में जानकारी

यही कारण है। कि किडनी में पथरी की समस्या के समय में मरीजों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने के लिए बोला जाता है। किडनी में पथरी जैसी समस्याओं में यदि हम ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करते हैं। तो हमारे शरीर के अंदर उपस्थित यूरिक एसिड मुत्र के माध्यम से बाहर निकलने में सफल साबित होने लगता है। अतः यदि हम किडनी के समस्याओं में पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करते हैं। तो किडनी में पथरी होने की समस्या खत्म हो जाती है।

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

किडनी के समस्याओं में यदि हम पानी का सेवन कम करते हैं। तो यूरिक एसिड हमारे शरीर के अंदर किडनियों को कमजोर करने में सफल हो जाता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं। कि हमारे शरीर के अंदर उपस्थित किडनी का काम हमारे शरीर के अंदर से विषैले तत्व को मूत्र के माध्यम से बाहर निकालने का होता है। अभी के समय में ज्यादातर लोग पानी का सेवन बहुत कम मात्रा में करते हैं। जिस कारण से उनके किडनी की समस्या बढ़ती जा रही है। पानी की मात्रा के ज्यादा से ज्यादा सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर उपस्थित किडनियों की समस्याओं अर्थात किडनी में उपस्थित विषैले तत्व हमारे मुत्रपिंड में चले जाते हैं। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

किडनी के विकार के लक्षण और सुरक्षा के प्राकृतिक उपाय

और वह मूत्र के माध्यम से हमारे शरीर को छोड़ देते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं। कि आयुर्वेदिक विज्ञान में ऐसी कोई भी रोग नहीं है। जिसका उपचार नहीं किया जा सके। लेकिन सही समय पर सही उपचार का ज्ञान होना अति आवश्यक है। यदि किसी भी मरीज को किसी भी रोग के बारे में सही समय पर सही ज्ञान मिल जाए तो अपने रोग का कारण जान सकता है। किसी भी रोग के कारण जान लेने के बाद उसके उपचार करने के लिए बहुत सहायता प्राप्त होती है।

TB अर्थात क्षय रोग के लक्षण अथवा बचाव हिंदी में जानकारी

एक मनुष्य को 1 दिन में कम से कम 8 से 10 लीटर पानी का सेवन करना अति आवश्यक है। ज्यादा से ज्यादा पानी के सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर उपस्थित विषैले पदार्थ उतनी जल्दी हमारे शरीर के बाहर निकल जाते हैं। ज्यादा पानी के सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर बन रहे पथरी कम हो जाती है। पाचन तंत्र के कमजोर होने के कारण भी हमारे शरीर के अंदर उपस्थित भोजन ठीक से पच नहीं पाते हैं। जिसके कारण से किडनी की समस्या उत्पन्न होने लगती है। तो आइए हम जानते हैं। कि यदि आपके शरीर के अंदर किडनी में पत्थर स्टोन क्या पथरी कैसे समस्या उत्पन्न हो रही है। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

कैंसर के शुरुआती लक्षण और कैंसर के विकार से बचने के उपाय हिंदी में जानकरी

तो आप किस माध्यम से अपने शरीर के अंदर के इन विकारों को सही कर सकते हैं। आप सभी गुड़हल के फूल के बारे में अवश्य सुना होगा। गुड़हल के फूल में ऐसे औषधीय गुण मौजूद हैं। जिस के उपयोग से हम अपने शरीर के अंदर उठ रहे अन्य अधिकारों को भी सही कर सकते हैं। गुड़हल के फूल के माध्यम से अपने शरीर के अंदर उपस्थित किडनी में पथरी को कैसे सही कर सकते हैं। सबसे पहले आपके गुड़हल के फूल को सुखाकर गुड़हल के फूल का पाउडर बना लेना है। गुड़हल के फूल के पाउडर बना लेने के बाद इसे किसी भी शीशे के बर्तन में सुरक्षित जमा कर लेना है। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय
Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय

Arthritis गठिया रोग के लक्षण और इसके बचाव से उपचार की जानकारियां

फूल के पाउडर को रात के सोते समय एक चम्मच का सेवन करना है। लेकिन आपको एक बात ध्यान देना है। कि जब भी आप रात में भोजन कर रहे हो। उसके आसपास के समय में आपको गुडहल के पाउडर का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना है। गुडहल के पाउडर के इस्तेमाल के लिए आपको खाने के लिए एक से डेढ़ घंटे के बाद एक चम्मच गुडहल के पाउडर के साथ एक गिलास पानी का सेवन करना है। हालांकि गुडहल के पाउडर का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है। लेकिन  इतना भी कड़वा नहीं होता है। कि इसका इस्तेमाल ना किया जा सके। गुड़हल के फूल के पाउडर के इस्तेमाल करने के बाद सीने में दर्द हो सकता है।

Snake Poison First Treatment सांप के विष का उपचार Limant Post

यदि मरीज के शरीर के अंदर किडनी में पथरी ज्यादा मात्रा में उपस्थित है। तो यह दर्द जोड़ की भी हो सकता है। आप गुडहल के पाउडर के चूर्ण का सेवन प्रतिदिन ना करें। इसे 5 से 7 दिन के अंतराल पर इसके सेवन को जारी रखें। गुड़हल के पाउडर के सेवन करने के बाद आपको रोजाना एक गिलास सेब के जूस का सेवन करना है। यदि आप प्रतिदिन गुडहल के पाउडर का सेवन करते हैं। तो आपको रोजाना सेब का सेवन भी करना अति आवश्यक है। गुड़हल के पाउडर के सेवन करने के बाद आपको टमाटर चुकंदर इत्यादियों का सेवन बिल्कुल नहीं करना है।

Asthma अर्थात दमा के विकार के उपचार की हिंदी में जानकारी

यदि कोई मरीज शारीरिक रुप से कमजोर एवं लाचार है। तो उसे गुडहल के पाउडर का एक चम्मच सेवन ना कराकर सिर्फ आधा चम्मच का सेवन करवाना चाहिए। आपको यह बात ध्यान देना है। कि यदि आप गुडहल के पाउडर का सेवन कर रहे हैं। तो यह अतिआवश्य्क है की आप रोजाना सेब के जूस का सेवन करे। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए हिंदी में जानकारी

अब मैं आपको दूसरे उपाय के बारे में बताने जा रहा हूं। इसके उपयोग से आप अपने शरीर के अंदर किसी भी तरह के किडनी के परेशानी को आसानी से दूर कर सकते हैं। इस औषधि के निर्माण के लिए आपको प्याज और सफेद मिश्री की आवश्यकता होगी। यहां पर आपको एक बात ध्यान रखनी है। कि आपको बाजार से मिल रहे दाने वाले मिश्री का उपयोग बिल्कुल नहीं करना है। क्योंकि बाजार से मिल रहे दाने वाले मिश्री में बहुत तरह के रसायन मिलाए जाते हैं। अतः कोशिश करें कि धागे वाली मिश्री का उपयोग करें। इसके लिए आपको 50 से 70 ग्राम प्याज लेना है।

फाइलेरिया हाथीपाँव क्या है फाइलेरिया रोग के लक्षण और उपचार कैसे करे

प्याज को आप को मिक्सी में पीस के प्याज के रस को निकाल लेना है। प्याज के रस को एक कटोरी में जमा करें। इसमें 5 ग्राम सफेद मिश्री पीस कर मिला दे। अब इस औषधि का उपयोग आप को सुबह-सुबह खाली पेट में 5 दिन तक लगातार करना है। इसके प्रयोग से आपके शरीर के अंदर 5 से 10 दिन में ही गुर्दे की पथरी टुकड़े-टुकड़े करके बाहर निकलने लगते हैं। अपनी संतुष्टि के लिए बाद में आप किसी डॉक्टर से भी जांच करवा सकते हैं। कि आपके शरीर में अभी भी पथरी है। या नहीं यदि आपके शरीर में अभी भी पथरी बच जाती है। तो आप इसका उपयोग लगातार करते रहे। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

आंवला के गुण और आंवला के उपयोग से रोगों का उपचार हिंदी में जानकारी

यह रामबाण औषधि है। जिससे आपके शरीर के अंदर उपस्थित पथरिया टुकड़ों-टुकड़ों में बाहर निकलने लगती है। इस औषधि के उपयोग से आपके मूत्र में लाल रंग का मूत्र बाहर आना शुरू हो जाएगा। आपको बिल्कुल नहीं घबराना है। क्योंकि यह संकेत है। कि आपके किडनी  के अंदर उपस्थित पत्थर के छोटे-छोटे टुकड़े हो चुके हैं। और यह छोटे-छोटे टुकड़े धीरे-धीरे आपके पेशाब के रास्ते बाहर निकलने लगेंगे।

यदि आप हमारे द्वारा प्रदान की गई Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय  की जानकारी से संतुष्ट हैं। तो इसे शेयर अवश्य कर दें। ताकि उन सभी जरूरतमंद लोगों को यह जानकारी मिल जाए कि Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय जैसे खतरनाक रोग को घरेलु नुस्खे से कंट्रोल किया जा सकता है। अभी के समय में बहुत सारे ऐसे मरीज है। जो Kidney Stone से परेशान होके इधर उधर भटकते रहते हैं। और उन्हें सही उपचार सही समय पर नहीं मिल पाता है। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

आपके शेयर करने से उन सभी को महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। जिससे उन्हें अपने Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय के लिए घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। यदि आपको इस जानकारी के संबंध में कुछ पूछना हो या आप कमेंट के जरिए कुछ बताना चाहते हैं। तो इस पोस्ट के नीचे दिए गए विकल्प में आप कमेंट करके हमसे किसी भी तरह के जानकारी का आदान प्रदान कर सकते हैं। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

यदि आप हमें मैसेज करना चाहते हैं। तो आपको इस वेबसाइट के होमपेज पे जाना है। होमपेज पे जाने के बाद आपको फेसबुक के जरिये मैसेज करने के लिए आपको विकल्प आसानी से मिल जाएगा। हम आपके द्वारा किए गए प्रश्न और किए गए कमेंट का जल्द से जल्द जवाब देने की कोशिश करेंगे।

यदि आप Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय के बारे में कोई अन्य जानकारी रखते हैं। और हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं। आप चाहते हैं कि आप की जानकारी हमारे वेबसाइट पर दिखाई जाए। तो आप हमें कमेंट अपना ईमेल के जरिए बता सकते हैं। आपके द्वारा दी गई जानकारी यदि सही होगी। तो हम उसे आपके नाम के साथ वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे। (Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय)

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

16 Comments

  1. Pingback: कैंसर के शुरुआती लक्षण और कैंसर के विकार से बचने के उपाय
  2. Pingback: चेहरे पे दाग धब्बे पिम्पल्स कील मुहासे होने के कारन और इसके उपचार | Limant
  3. Pingback: कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार | Limant
  4. Pingback: कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार | Limant
  5. Pingback: गठिया रोग के शुरुआती लक्षण और इसके उपचार के उपाय | Limant
  6. Pingback: Paralysis लकवा पक्षाघात के लक्षण कारण और उपचार | Limant
  7. Pingback: बहरापन कान से जुड़ी समस्याओं के कारण लक्षण और उपचार | Limant
  8. Pingback: कुपोषण क्या है कुपोषण के कारण लक्षण और उपाय | Limant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us