Inspirational thought One step towards success

Inspirational thought One step towards success

Inspirational thought One step towards success

Limant Post में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों आज मै आपके पास आपके लिए कुछ सफलता के विषय में बात करना चाहता हु। आज तक मै आपके लिए हमेशा कोई न कोई  प्रेरणादायक कहनिया लता रहा हु। लेकिन आज मै उन सभी सफल इंसान के बारे में नहीं बताऊंगा। आज मै इनके सफलता का सूत्र बताने की कोशिश करूँगा। जिससे आपको अपने जीवन के विकाश में एक नया रास्ता मिले। जी हा दोस्तों आज मै बात करूँगा सफलता के उन सूत्रों को जिससे आपको जीवन में भी नए उदेश्य का सुरुवात होगा। (Inspirational thought One step towards success)

प्रेरणादायक कहानी दशरथ मांझी मनुष्य जब जोड़ लगता है पत्थर पानी बन जाता है

दुनिया में इंसान को सबकुछ मिल जाती है।
नहीं मिलती है तो इंसान को अपनी गलती।

India Tv के मालिक रजत शर्मा के जीवन की संघर्षपूर्ण सफर की कहानी

दोस्तों मै हमेशा से आपको कहता आया हु आप अगर अपने जीवन में सफलता पाना चाहते है। तो आपको अपने जीवन के उदेश्य को सुनिश्चित करना होगा। आइये समय को वयर्थ न करते हुए मै आपको जीवन के उन सूत्रों के बारे में बताता हु। जिससे सफलता पाने में आपको आसानी मिले। दोस्तों कहा जाता है अर्जुन को कृष्ण ने बस मार्ग दिखाया था। जबकि अगर कृष्ण चाहते तो पुरे यूद्ध को एक पल में समापत कर देते। लेकिन उन्होंने ये काम अर्जुन से करवाया और अर्जुन को मार्गदर्शन दिया। ऐसा ही कुछ यहाँ भी है मै बस आपको आपके चलने का रास्ता बता सकता हु। चलना आपको ही होगा। (Inspirational thought One step towards success)

अगर आपको हारने से डर लगता है तो
जीत की इक्षा मत रखिये।

सफलता आपको मिलेगी मेहनत आपको करना पड़ेगा। तपस्या आपको करनी पड़ेगी। दोस्तों मै ही नहीं दुनिया का बड़े से बड़ा मोटिवेसनल स्पीकर भी आपको मोटीवेट नहीं कर सकता। जब तक आपको अपने अंदर  वो जिद नहीं पैदा करोगे। हा दोस्तों आपको किसी काम करने से पहले एक कठिन निर्णय लेना पड़ेगा।

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह की जीवनी और इनके जीवन की प्रेरणदायक कहानी

आपके जीवन का उदेश्य दोस्तों सर्वप्रथम आपको अपने जीवन को सफल बनाने से पहले आपको अपने जीवन में एक लक्ष्य का निर्माण करना होगा। बस आपको अपने जीवन के बस उसे लक्ष्य की और ध्यान को केंद्रित करना है। अक्सर देखा जाता है की जब हम किसी काम की सुरुवात करते है। तो जीवन में बहुत भटकाव आता है। यही वो समय होता है जब हम अपने जीवन के लक्ष्य से भटकने लगते है। (Inspirational thought One step towards success)

जूनून- आपसे वो करवाता है जो आप कभी नहीं कर सकते।

हौशला- आपसे वो करवाता है जो आप करना चाहते है।

अनुभव- आपसे वो करवाता है जो आपको करना चाहिए।

दोस्तों मै आप सभी से फिर से वही कहता हु की अगर आपने किसी लक्ष्य की और अपना ध्यान केंद्रित कर दिया है तो आपके जीवन में भले ही कितने उतर चढाव आये अपने लक्ष्य से भटकना नहीं है। जी हा ये सफलता का प्रथम चरण है। आपके लक्ष्य से भले ही आपको सफलता नहीं मिल रही हो फिर भी आपको निरंतर मेहनत करनी होगी। आपको अपने लक्ष्य को तब तक नहीं छोड़ना है जब तक आप सफलता की प्राप्ति न कर लो।

पत्थर उठाने वाला दिलीप सिंह राणा बन गया The Great Khali

आभावदोस्तों अब मै बात करूँगा आपके जीवन में आभाव की। जी हा आजकल के समय में हमारे जिंदगी में सबसे बड़ी दिक्कत है की आभाव जी हा दोस्तों ये एक ऐसा शब्द है जिससे हिम्मत टूटने लगती है। लेकिन सायद आपने ये सुना नहीं है जब कोई जिद्दी इंसान किसी काम में लग जाता है। तो उसके मार्ग में आना वला आभाव ही आगे चलके उसके लिए बरदान बन जाता है।

जी हा दोस्तों ये आभाव हमने बनाया है। ये हमारे द्वारा बनया गया शब्द है। ऐसा कुछ नहीं है इंसान की जिंदगी में जो किसी आभाव की कारन वो कर न सकता हो। किसी ने सही कहा है मनुष्य जब जोड़ लगता है पत्थर पानी बन जाता है। दोस्तों मै आप सभी से यही कहूंगा जब आपने अपने लक्ष्य की प्राप्ति की लिए पहला कदम बढ़ा दिया है। तो आपके जीवन में आने वला आभाव अब आपके लिए बरदान साबित होने लगेगी। इंसान की जिंदगी में ये सब दिक्कात तभी तक रहती है जबतक वो पहला कदम नहीं बढ़ाता।

लगातार मिल रही असफलताओ से कभी निराश नहीं होना चाहिए।
कभी कभी गुच्छे की अंतिम चाभी भी ताले को खोलने में सफल रहता है।

कभी कभी हम अपने जीवन में ये सोचते  है की काश ये बस्तु हमारे पास होती तो हम इस काम को अच्छे से कर लेते। हमारे पास पैसा होता तो हम इस वयापार को कर लेते। लेकिन कभी आपने ये सोचा है की वो इंसान कैसे सफल हो गए जिनके पास खाने तक की पैसे नहीं थे। और आज वो अरबो का वयापार कर रहे है। हमें अपने जीवन में कभी भी अपने से बड़े ओहदे वाले इंसान को नहीं देखा चाहिए। अगर हमें जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो हमेशा उन लोगो को देखना चाहिए जिनके पास कुछ नहीं है और आज उनके बारे में पूरी दुनिया जानती है। (Inspirational thought One step towards success)

प्रेरणादायक विचार जब दर्द नहीं था सीने में तो खाक मजा था जीने में Limant Post

टिप्पणी दोस्तों कहा गया है की अगर आप की पास कोई दुश्मन नहीं है। तो आप सफल इंसान बन जाओ दुश्मन खैरात में आपको मिल जाएंगे। सुनने में ये तो बहुत ही अटपटा लगता है। लेकिन ये कटु सत्य है। जी हा अगर आप सफल इंसान हो और आप कोई नेक काम ही क्यों न कर रहे हो। आपके पास दुश्मनो की पंक्ति लग जाएगी। जी हा अब जो मै बात करने जा रहा हु वो है टिपण्णी।

आपने अक्सर ऐसे लोगो को देखा होगा की जब कोई इंसान अपने काम को लेके जयादा ध्यान देने लगे तो सुरुवाती दौर में आस पास की लोगो का काम रह जता है उसपे टिपण्णी करना। ये भी असफल होने का एक बहुत बड़ा कारन है। जी हा दोस्तों जब आप किसी काम को करने की सोचते हो किसी की साथ अपने काम को साझा करते हो। तो कई लोगो का आपको साथ भी मिलेगा।और साथ देने वालो से जयादा आपको ऐसे  लोग मिलेंगे जिसे आप की ऊपर टिपण्णी करना पसंद होगा। (Inspirational thought One step towards success)

Inspirational thought One step towards success
Inspirational thought One step towards success

हो सकता है कुछ लोग आपको पागल भी बोले। कुछ लोग आपका ध्यान भी भटकाने का भी प्रयास करंगे। लेकिन दोस्तों इस समय में ये निर्णय आपको करना ही की आप किस तरफ हो। हो सकता है की कुछ समय की लिए आपका ध्यान भी भग्न हो जाए। लेकिन दोस्तों आपको इस समय में भी अपने ध्यान को एकाग्रचित करके अपने लक्ष्य की और ध्यान देना चाहिए। सबसे खुसी की बात तो ये है की जो लोग आज आपके ऊप्पर टिपण्णी कर रहे है। जब आप अपने लक्ष्य की सफलता प्राप्ति कर लोगे वही लोग आपकी तारीफ की पूल बनाने लगेंगे। यही होता आया है दोस्तो मै आपको यही बताना चाहूंगा की इस समय में आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति की और एकाग्रचित होना बहुत जरुरी है।

ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम के जीवन के प्रेरणादायक सफर हिंदी में जानकारी

संघर्ष अब आपके जीवन की सफलता की कठिनाई की शुरुआत होती है। दोस्तों आपके लक्ष्य की प्राप्ति की  लिए उठाए गए कदम में संघर्ष का बहुत बड़ा स्थान है। जी हा दोस्तों कहा गया की एक सफल इंसान की जिंदगी में जितनी बड़ी संघर्ष की कहानी हो उनके जीवन में सफलता की कहानी भी उतनी ही बड़ी होती है। आप सभी पाठको से मै आग्रह करता हु।

की अगर आपके जीवन में संघर्ष चल रहा हो तो आप घबराओ मत।अपने इस संग्रशपूर्ण जीवन को अपने मेहनत से पीछे करते रहो। अगर आप अपने संघर्ष के समय में अपने कदम को पीछे कर लिया तो एक बात आप बिलकुल समझ लो आप अपने जीवन में कभी सफल नहीं बन पाओगे। इसलिए एक जिद एक लक्ष्य एक उदेश्य जो अपने अपने जीवन में बनाया है। इस की प्राप्ति करने की लिए आपको  अपने जीवन में कठोर से कठोर मेहनत करनी होगी। बहुत परीक्षाएं देनी होगी। (Inspirational thought One step towards success)

कठिन तपस्या करनी होगी। जी हा अगर सफलता इतनी आसानी से मिल जाती तो दुनिया का कोई इंसान आज असफल नहीं होता। इसी कारन से आपको संघर्ष से पीछे नहीं हटना चाहिए कभी कभी ये संघर्ष लम्बा भी हो सकता है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है की आप अपने लक्ष्य की प्रप्ति नहीं कर सकते। ऐसा नहीं है की संघर्ष लम्बा तो तो हम सफल नहीं हो सकते। दोस्तो अगर आपका संघर्ष लम्बा है। तो आपकी सफलता उतना ही शानदार होगा।

प्रेरणादायक कहानी तांगा चलने वाला धर्मपाल गुलाटी कैसे बने MDH मसाले कम्पनी के मालिक

सफलता- दोस्तों अब समय आ गया है आपके सफलता की। जी हा दोस्तों ऐसा नहीं  है आप अपने जीवन में हमेशा संघर्ष के करते रहेंगे। संघर्ष के बाद समय आता है आपले सफलता का जी हा दोस्तों लम्बे इन्तजार कड़ी मेहनत बुलान्त हौसला अब आपको आपके सफलता के पास ले आया है। जिस दिन आपने ये सफलता हसिल कर ली पूरी दुनिया के सामने आपकी सफलता की सहनाई बज उठेगी। । (Inspirational thought One step towards success)

दोस्तों आप भी अपने इन मुस्किलो को कुछ समय के लिए भूल जाओगे जब आपको अपनी मंजिल की सफलता आपको मिलेगी। कहा जाता है जब कोई इंसान किसी सफलता की बुलंदी को हासिल कर लेता है।उसके जीवन में उसकी कठिनाई भी उसे मरहम का काम करती है। दोस्तो आज मेरे इस पोस्ट की लिखने का भी यही कारन था की हमेषा आपलोगो के लिए कुछ नया प्रेरणादायक कहानिया लिखता रहता हु। तो आज मैंने आप सभी के लिए उनलोगो के जिंदगी का एक निचोड़ निकला जो आपको मैंने आज आपको है।

सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे

दोस्तों अब मै आपसे बिदा लेता हु। बिदा लेने से पहले मै आपको फिर से बता दू कि अगर आपको ये कहानी पसंद आयी हो तो आप इसे शेयर जरूर करे। (Inspirational thought One step towards success) जिससे जयादा से जयादा लोगो के पास ये पहुंच सके और आपका कोई विचार है। इस कहानी के प्रति तो मुझे कमेंट के जरिये जरूर बताये। अगर आपको मन में किसी ऐसे इंसान के बारे में जाने की इक्षा हो तो आप हमरे ओफिसिअल फेसबुक पे सन्देश भेज सकते है। अन्यथा आप पोस्ट पे कमेंट कर के हमें बता सकते है। अब मै आपसे बिदा लेता हु। आपसे फिर मुलाकात होगी अगले प्रेरणादायक कहानी के साथ तब तक के लिए नसस्कार।

Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *