Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी Value of Life जीवन का मूल्य क्या है

Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी Value of Life जीवन का मूल्य क्या है

Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी Value of Life जीवन का मूल्य क्या है

प्रेरणादायक कहानी में आज फिर से एक बार आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है। कहा जाता है दुनिया में प्रत्येक इंसान के जीवन में कुछ न कुछ मुश्किल बाधाएं जीवन की परेशानियां आती रहती है। लेकिन इंसान विजय वही होता है। जो अपने जीवन में हो रहे मुश्किल परेशानियों का सामना करता रहे। प्रत्येक इंसान के जीवन में होने वाले मुश्किल समस्याओं का समाधान एक दिन अवश्य निकलता है। चाहे लाख तकलीफ आ जाए, लाख कठिनाइयों का सामना करना पड़े। लेकिन जैसे कि यह सत्य है। कि रात होने के बाद दिन अवश्य होता है। सूरज ढलने के बाद सूरज आवश्यकता उगता है। (Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी Value of Life जीवन का मूल्य क्या है)

भगवान की भक्ति क्या है

ऐसे ही कठिन परेशानियों का सामना करने के बाद जीवन में सुख का समय भी अवश्य आता है। यह सभी बातें निर्णय इंसान के जीवन के संघर्ष पे करता है। कि वह अपने जीवन में होने वाली समस्याओं का समाधान कैसे करता है। बहुत सारे लोग अपने जीवन में होने वाले समस्याओं के सामने हार कर यह मान लेते हैं कि उनके जीवन में अब इससे आगे कुछ नहीं हो सकता है। लेकिन इतिहास गवाह है। कि जिसने संघर्ष किया है। सफलता उसी को मिली है। आप इतिहास को देख सकते हैं आज जितने भी सक्सेस और ऊंचे ओहदे के लोग हैं। उन लोगों ने कभी न कभी अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया था।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन की जानकारी

इन सभी तथ्य को प्रमाणित करने के लिए मैं आपको एक वाक्य बताने जा रहा हूं। एक पंक्ति के माध्यम से मैं आप सभी को इस बातों का व्याख्या करके बताता हूं। एक बहुत ही प्रसिद्ध व्यक्ति थे। उन्हें एक बार एक पत्रकार ने पूछा साहब आपने तो सफलता रातों रात पाली थी। सामने वाले व्यक्ति काफी समय तक इस बातों को सोचते हुए फिर से उस सज्जन पत्रकार को जवाब दिया। आपने तो यह देख लिया कि मैंने सफलता रातों-रात पा लिया। लेकिन सायदआपने यह नहीं देखा कि मैंने जिस रात्रि को सफलता पाई वह रात्रि कितना बड़ा था। (Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी Value of Life जीवन का मूल्य क्या है)

गुरु नानक देव जी के जीवन के संघर्ष की जानकारी

तो आइए आज हम एक ऐसे विचार के बारे में जानते हैं। जिससे आप सभी के जीवन में कहीं न कहीं इससे लाभ प्राप्त होगा। सबसे पहले बात करते हैं। जीवन का मूल्य क्या है। प्रत्येक इंसान के जीवन में उनके जीवन का मूल्य क्या है। इंसान के जीवन का मूल्य 2 तरह से देखा जा सकता है। एक तो इंसान खुद अपने जीवन का मूल्य लगा सकता है। मूल्य बना सकता है। मूल्य बढ़ा सकता है। तथा दूसरी बात कि उनका जीवन का मूल दूसरों की नजर में क्या है।

भारत की प्रथम महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला

तो आज हम इस जानकारी के माध्यम से यही जानेंगे कि हमारे जीवन का मूल्य दूसरों की नजर में क्या होता है । और दूसरे हमारे जीवन का मूल्य किस तरह से लगाते हैं। हम सभी जानते हैं कि अभी के समय में हमारे आस पास अलग अलग तरीके के सोच वाले लोग रहते हैं। सभी का सोच एक समान नहीं होता। हमारे बारे में भी आपके बारे में भी सोचने वाले लोगों की कमी नहीं है। सभी के सोच को हम बदल नहीं सकते। लेकिन आइए हम जानते हैं। कि एक इंसान दूसरे इंसान को किस तरह से सोच रख सकता है। किस तरह की प्रवृत्तियों को देख सकता है। (Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी Value of Life जीवन का मूल्य क्या है)

Patanjali और बाबा रामदेव बालकृष्ण के जीवन का परिचय

एक बार भगवान बुद्ध गया में गोद वरदं पेड़ के नीचे बैठे हुए थे। पेड़ के नीचे बैठकर भगवान बुद्ध अपने ध्यान में लगे हुए थे। तभी वहां से एक आदमी गुजर रहा था। भगवान बुध को पेड़ के नीचे बैठा देखकर भगवान बुद्ध के पास वह आदमी आया और उनसे बड़ा उत्सुकता से पूछा कि हे भगवान बुद्ध जीवन का मूल्य क्या है। मुझे जीवन के मूल्य के बारे में विस्तार से बताइए। मैंने अपने जीवन में बहुत सारी परेशानियों का सामना किया है। समय यहां तक आ चुका है। कि मेरे परिवार में भी मेरे जीवन का कोई मूल्य नहीं समझा जा रहा है।

Rolex घड़ी के मालिक Hans Wilsdorf की सफलता की कहानी

भगवान बुद्ध उस राहगीर की तरफ ध्यान से देख रहे थे। और उसकी सारी बातों को सुन रहे थे। जब राहगीर ने अपनी बातें खत्म की तो भगवान बुद्ध ने उसे एक पत्थर दिया। और कहा जा इस पत्थर का मूल्य पता करके आ। लेकिन ध्यान रखना इस पत्थर को बेचना नहीं है। राहगीर को बड़ा आश्चर्य हुआ कि मैंने भगवान बुद्ध से पूछा है। कि जीवन का मूल्य क्या है। और भगवान बुद्ध इसके बदले में मुझे एक पत्थर देकर इस पत्थर का मूल्य पता करने के लिए बोल रहे हैं। लेकिन भगवान बुद्ध की ख्याति और उनके विचारों के बारे में जानते हुए राहगीर ने उस पत्थर को ले लिया। और वहां से चल पड़ा। (Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी Value of Life जीवन का मूल्य क्या है)

भारत रत्न से सम्मानित डॉ बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचय

राहगीर हाथ में पत्थर लिए पास के बाजार में चला गया। पास के बाजार में जाते ही सबसे पहले उसे एक संतरे वाले पर नजर पड़ी। जो वहां खड़ा होकर अपनी गाड़ी पर संतरे बेच रहा था। राहगीर बड़ी उत्सुकता से उस संतरे वाले के पास पहुंचा और उस पत्थर को दिखा कर कहा इसकी कीमत क्या है। संतरा वाला राहगीर से बोला तुम 20 संतरे ले लो। और मुझे यह पत्थर दे दो। लेकिन जैसा कि भगवान बुद्ध ने राहगीर को पहले से ही मना कर रखा था। कि तुम्हें बस इस पत्थर का कीमत पता करना है। इसे बेचना नहीं है। राहगीर भगवान बुध के कहे मुताबिक वहां से आगे निकल गया।

Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी

वहां से आगे निकलने के बाद राहगीर को एक सब्जी बेचता हुआ आदमी दिखा। वह सब्जी बेचते हुए आदमी के पास पहुंचा और अपने जेब से वह पत्थर निकाला और उस सब्जी वाले को दिखाया और पूछा भाई क्या आप मुझे बता सकते हैं कि इस पत्थर की कीमत क्या है। सब्जी वाले ने बड़ी उत्सुकता से उस पत्थर की तरफ देखा और बोला आप मेरे से एक थैली आलू लेते जाओ। और मुझे यह पत्थर दे दो। लेकिन जैसा की आप सभी जानते हैं कि भगवान बुद्ध ने उस राहगीर को पहले से मना कर कर रखा था। कि इस पत्थर को बेचना नहीं है। बस इसकी कीमत पता करनी है। इस कारण से राहगीर फिर से वहां से आगे की तरफ निकल गया।

क्रिकेट जगत के महान खिलाड़ी सचिन तेन्दुलकर की जीवनी

आगे जाने के बाद राहगीर को एक सोने का दुकान दिखाई दिया। सोने की दुकान देखते ही राहगीर बहुत उत्सुकता से सोने की दुकान में पहुंचा। और दुकान के मालिक से पूछा क्या आप मुझे इस पत्थर की कीमत बता सकते हैं। सोने के दुकान के मालिक ने बड़े उत्सुकता सेउस पत्थर को देखा और बोला तुम मेरे से स्वर्ण ले लो और इस पत्थर को मेरे को सौंप दो। राहगीर को बड़ा आश्चर्य हो रहा था। कि हर एक इंसान उस पत्थर की कीमत अलग अलग अंदाज में लगाते जा रहा है। लेकिन सोने के दुकान के मालिक की बात सुनकर वह वहां से और आगे निकल गया। (Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी Value of Life जीवन का मूल्य क्या है)

कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी

आगे जाने के बाद उसे एक जौहरी की दुकान दिखाई दी। जौहरी के पास जाते हैं राहगीर ने उस पत्थर को फिर से दिखाया और जौहरी से उसकी कीमत पूछी। जौहरी ने जब इस कीमती पत्थर को देखा तो पहले उसने उसके आसपास लाल कपड़े लगाया। लाल कपड़े लगाने के बाद उसके चारों तरफ परिक्रमा करने के बाद उसने उस पत्थर को प्रणाम किया। और कहा हे राहगीर आप इस पत्थर की कीमत पूछ रहे हो यह बेशकीमती पत्थर है। इसकी कोई कीमत नहीं लगा सकता। सारे संसार का सुख भोग त्याग कर दिया जाए तो इस बेशकीमती पत्थर का कीमत कोई नहीं लगा सकता।

हॉकी के भगवान कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के जीवनी

 

अब राहगीर इन सभी बातों को सुनकर बहुत परेशान हो चुका था। वह वहां से उठा और सीधा भगवान बुद्ध के पास आकर फिर से वही प्रश्न पूछा हे भगवान बुध मैं कई लोगों के पास इस पत्थर को लेकर गया। अलग-अलग तरह के लोगों ने अलग-अलग तरह की कीमतें इस पत्थर की लगाई। क्या आप मुझे बता सकते हैं। कि जीवन का मूल्य क्या है। फिर से वही प्रश्न सुनकर भगवान बुद्ध ने उसे बड़े शांत स्वभाव से कहा। (Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी Value of Life जीवन का मूल्य क्या है)

दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय

हे राहगीर जब तुमने इस पत्थर को एक संतरे वाले को दिखाया तो उसने इसकी कीमत 12 से 20 संतरे बताएं। जब तुमने इसी पत्थर को सब्जी वाले को दिखाया तो उसने एक आलू की थैली इसकी कीमत लगाई। जब तुमने इसी पत्थर को सोने वाले को दिखाया तो उसने इसकी कीमत स्वर्ण में लगाई। जब तुमने इसी पत्थर को जौहरी को दिखाया तो उसने इसे बेशकीमती बताएं।

भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया

इसी प्रकार मानव के जीवन का मूल्य भी इसी प्रकार से तय किया जा सकता है। तुम बेशक हीरा हो। लेकिन सामने वाली तेरी कीमत अपनी औकात, अपनी जानकारी, और अपनी हैसियत से ही लगाता है। घबराने की जरूरत नहीं है। राहगीर तुम्हारी भी कीमत लगाने वाला तुम्हें भी पहचानने वाला तुम्हें एक दिन अवश्य मिल जाएगा। इस जानकारी के माध्यम से आप सभी को अपने जीवन के मूल्य के बारे में विस्तार से बताना था। (Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी Value of Life जीवन का मूल्य क्या है)

स्वामी विवेकानन्द के जीवन के संघर्ष और सफलता की जानकारी

यदि आप सभी को जीवन के मूल्य के बारे में दिया गया यह जानकारी पसंद आया हो तो आप अपने दोस्त और परिवारों के बीच इसे अवश्य शेयर कर दे। जीवन का मूल्य इंसान के लिए बहुत ही मायने रखता है। प्रत्येक इंसान के जीवन में उनका अपना एक अहम भूमिका होता है। ऐसे में इंसान के जीवन का मूल्य लगा पाना बहुत ही मुश्किल होता है। यदि आप इस जानकारी के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं। यह आप इस जानकारी के बारे में कुछ बताना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। कमेंट करने का विकल्प आपको इस जानकारी के नीचे आसानी से प्राप्त हो जाएगा।

वीर भगत सिंह और उनके साथी क्रन्तिकारी के जिन्दादिली संघर्ष

साथ ही साथ यदि आप किसी खास मुद्दे पर हम से बातचीत करना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट करके ईमेल करके और मैसेज करके बता सकते हैं। यदि आप ऐसे ही कुछ प्रेरणादायक कहानी को जानते हैं। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। यदि आपके द्वारा दिया गया कहानी और जानकारी सही होता है। तो हम आपके द्वारा दिए गए जानकारी को अपने वेबसाइट पर आपके नाम के साथ अवश्य करेंगे। (Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी Value of Life जीवन का मूल्य क्या है)

Abraham Lincoln अमेरिका के 16वे राष्ट्रपति जीवन की संघर्ष की कहानी

साथ ही साथ यदि आपको इस जानकारी को पढ़ने के दौरान किसी प्रकार की कोई गलती या और असुविधा नजर आती है। तो आप हमें कमेंट करके बताएं। समय-समय पर हम अपने द्वारा दिए गए जानकारी को अपडेट करते रहते हैं। ऐसे में आपके द्वारा दिया गया जानकारी हमारे लिए काफी लाभप्रद साबित हो सकता है। (Inspirational Story प्रेरणादायक कहानी Value of Life जीवन का मूल्य क्या है)

अमिताभ बच्चन के जीवन के संघर्ष की कहानी और प्रेरणादायक विचार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *