How to Install free SSL certificate for WordPress website

How to Install free SSL certificate for WordPress website

How to Install free SSL certificate for WordPress website

Limant Tech Post  में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है। आज मैं आप सभी को बताने जा रहा हूं कि कैसे आप अपने वेबसाइट या ब्लॉक में मुफ्त में SSL Certificate लगा सकते हैं। अगर आप किसी तरह के वेबसाइट के निर्माता हैं। या फिर आप ब्लॉगिंग करते हैं। तो शायद आपको पता होगा कि आपके वेबसाइट और ब्लॉगिंग के लिए SSL Certificate इतना ज्यादा महत्वपूर्ण है। अगर आप किसी भी तरह के ब्लॉगिंग करते हैं। या फिर आपका खुद का कोई वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप किसी भी तरह का व्यापार करते हैं। तो आपके अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट के लिए SSL Certificate लगाना अति आवश्यक है। (How to Install free SSL certificate for WordPress website)

How to Disable Comment Option from WordPress हिंदी में जानकारी

SSL Certificate लगाने के बाद आपके ब्लॉगिंग वेबसाइट का रैंकिंग काफी बढ़ जाता है। SSL Certificate लगाने के बाद वेबसाइट पर आने वाले श्रोता का आत्मविश्वास बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। लोगों के अंदर यह विश्वास हो जाता है। कि आपके वेबसाइट के द्वारा दी गई जानकारी महत्वपूर्ण और सुरक्षित है। अतः मैं आप सभी को यह सुझाव दूंगा कि यदि वेबसाइट अथवा ब्लॉगिंग के निर्माता हैं। तो आप अपने वेबसाइट अथवा ब्लॉगिंग के वेबसाइट पर ऐसे SSL Certificate का निर्माण अवश्य करें। एक तरह से देखा जाए तो ऐसे SSL Certificate आपके वेबसाइट को सुरक्षित अभी काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

उदाहरण के तौर पर मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप किसी भी अच्छे वेबसाइट को जब अपने कंप्यूटर अथवा मोबाइल लैपटॉप किसी भी उपकरण पर खोलते हैं। तो आप को उसके ऊपर ग्रीन कलर का एक सिग्नल मिलता है। जो आपको यह बताता है कि आप जिस वेबसाइट आपके लिए बिलकुल सुरक्षित हैं। वह वेबसाइट आपके लिए बिल्कुल सुरक्षित है। अतः मैं आप सभी को यह बताना चाहूंगा SSL Certificate आपकी वेबसाइट को आपके ब्लॉगिंग वेबसाइट को ज्यादा महत्वपूर्ण साबित करने में मदद करता है। (How to Install free SSL certificate for WordPress website)

How to Create Android Application हिंदी में जानकारी

अगर आप किसी भी तरह के ब्लॉगिंग वेबसाइट के निर्माता हैं। तो आपको यह जानना अति आवश्यक है। कि आपकी वेबसाइट अथवा ब्लॉगिंग वेबसाइट पर SSL Certificate नहीं लगा हुआ है। तो आपका ब्लॉग Google रैंकिंग में भी बड़ी मुश्किल से ऊपर आ पाता है। Google एल्गोरिथ्म के हिसाब से यदि आपके वेबसाइट अथवा ब्लॉगिंग वेबसाइट में SSL Certificate लगा हुआ है। तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बहुत जल्दी ऊपर बढ़ने लगती है। सबसे पहले आइए हम जानते हैं कि ऐसे SSL Certificate होता क्या है।

How to Install free SSL certificate for WordPress website
How to Install free SSL certificate for WordPress website

SSL Certificate शब्दों का संक्षिप्त रूप है। अगर आप पूरी भाषा में इसे जाने दो इसे सिक्योर सॉकेट लेयर कहा जाता है। सिक्योर सॉकेट लेयर को ही संक्षिप्त भाषा में हम SSL नाम से जानते हैं। Google एल्गोरिथ्म के रूल के हिसाब से भी यदि अगर आपके वेबसाइट में ऐसे SSL Certificate नहीं लगा हुआ है। तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग कभी भी ऊपर नहीं जा पाती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं। यदि हम ब्लॉगिंग का काम करते हैं। तो हमारे वेबसाइट पर श्रोता का आना अति आवश्यक है। यदि हमारे वेबसाइट पर श्रोता नहीं आते हैं। तो हमें किसी भी तरह का कोई इनकम नहीं हो पाता है। अभी के समय में लोग ब्लॉग्गिंग का काम पैसे कमाने के लिए करते हैं। (How to Install free SSL certificate for WordPress website)

How to Convert Voice Sound to Text हिंदी में जानकारी

और ब्लॉगिंग से पैसा कमाना तभी संभव है। जब हमारे वेबसाइट अथवा ब्लॉगिंग वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा श्रोता आप पाएं और ज्यादा से ज्यादा श्रोता  को हमारे वेबसाइट अथवा ब्लॉगिंग वेबसाइट पर आने के लिए Google में हमारे वेबसाइट पर ब्लॉगिंग वेबसाइट की रैंकिंग का होना अति आवश्यक है। Google हमारे वेबसाइट अथवा ब्लॉगिंग वेबसाइट को रैंकिंग तभी देता है। जब हमारे वेबसाइट का संपूर्ण कार्य संपन्न हो जाता है। संपूर्ण कार्य संपन्न होने का मतलब है कि हमारे वेबसाइट में किसी भी तरह की कोई कमी नजर ना आए मैं आप सभी को एक बात और बता देना चाहता हूं। कि Google एक मशीन है जो हमारे वेबसाइट को अपने पर टर्म एंड कंडीशन पर ही रैंकिंग देता है। Google एल्गोरिथ्म के टर्म एंड कंडीशन के हिसाब से हमारे वेबसाइट अथवा ब्लॉगिंग में ऐसे SSL Certificate का होना बहुत ज्यादा जरूरी है। ऐसे आप SSL Certificate को आसानी से खरीद भी सकते हैं। (How to Install free SSL certificate for WordPress website)

How to Change and Increase font size in WordPress हिंदी में जानकारी

बहुत सारी कंपनियां ऐसी मौजूद है। जो आपको ऐसे SSL Certificate प्रोवाइड करवाती है। लेकिन अगर आप अपने वेबसाइट अथवा ब्लॉगिंग पर फ्री में SSL Certificate का निर्माण करना चाहती हैं। तो यह भी संभव हो सकता है। आजकल बहुत सारी ऐसी कंपनियां है। जो आपको वेबसाइट के लिए फ्री में ऐसे SSL Certificate प्रोवाइड करती है। यदि आप नए होस्टिंग खरीदने की सोच रहे हैं। तो मैं आप सभी को एक बार फिर से बता देना चाहता हूं। कि जब भी आपने होस्टिंग का ऑर्डर कर रहे हो तो वहां पर आपको फ्री में SSL Certificate मिल जाता है। हमेशा तो यह संभव नहीं हो पाता लेकिन कभी-कभी यह देखा जाता है। कि जब भी आप भी पोस्टिंग खरीद रहे होते हैं। तो बहुत सारी ऐसी कंपनियां भी हैं। जो आपको फ्री में ऐसे SSL Certificate प्रोवाइड करवाती है।

How to Secure Twitter Account हिंदी में जानकारी

तो आइए आज मैं आप सभी को बताता हूं कि अगर आपका वेबसाइट वर्डप्रेस पर है। तो आप कैसे अपने वर्डप्रेस वेबसाइट अथवा ब्लॉगिंग के लिए फ्री में SSL Certificate का निर्माण कर सकते हैं। वर्डप्रेस के अंदर बहुत सारे ऐसे प्लगइन मौजूद हैं। जो आपके वेबसाइट को फ्री में SSL Certificate प्रोवाइड करवाते हैं।  तो आइए आज मैं आप सभी को बताता हूं। कि अगर आपका वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो आप कैसे अपने वेबसाइट में SSL certificate वेबसाइट के लिए फ्री में निर्माण कर सकते हैं। (How to Install free SSL certificate for WordPress website)

सर्वप्रथम आपको अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को लॉगइन करना है। जैसी आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट साइट को लॉगइन करेंगे। आपका वर्डप्रेस का डैशबोर्ड आपके स्क्रीन पर खुलता हुआ नजर आएगा। वर्डप्रेस का वेबसाइट लोगिन होने के बाद सबसे पहले आपको लेफ्ट साइड में बहुत सारे ऑप्शन दिख जाएंगे। इन सभी ऑप्शन में आपको एक ऑप्शन प्लगइन का भी नजर आएगा। यदि आप सभी को किसी भी तरह की कोई परेशानी हो रही हो। या विकल्प ढूंढने में किसी तरह की कोई दिक्कत हो रही है। तो मैं आप सभी के लिए अपने किए गए कार्य का स्क्रीनशॉट संलग्न कर रहा हूं।

How to Install free SSL certificate for WordPress website
How to Install free SSL certificate for WordPress website

How To use Google Drive for Online Storage हिंदी में जानकारी

आप हमारे द्वारा लगाए गए स्क्रीनशॉट की मदद से अपने विकल्पों का चयन कर सकते हैं। अब आपको अपने वर्डप्रेस के वेबसाइट पर दिए गए विकल्पों में प्लगइन वाले विकल्प पर प्रेस करना है। जैसे आप प्लगइन वाले विकल्प एक प्रेस करेंगे। आपके वर्डप्रेस के अंदर जितने भी प्लगइन इंस्टॉल हो चुके हैं। वह सारे प्लगइन आपके सामने खुल जाएगा। यह सब वह प्लगइन है जो आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए उपयोग में कर रहे हैं। यहां पर अपने वर्डप्रेस के प्लगइन वाले पेज के ऊपर की तरफ देख सकते हैं। कि यहां आपको एक ऐड न्यू वाला विकल्प नजर आएगा। (How to Install free SSL certificate for WordPress website)

How to Install free SSL certificate for WordPress website
How to Install free SSL certificate for WordPress website

अब आपको यहां ऐड नहीं वाले विकल्प पर प्रेस करना है। जैसे ही आप ऐड न्यू वाले विकल्प प्रेस  करेंगे। आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलता हुआ नजर आएगा। यहां पर आपको मेरे द्वारा बताए गए  प्लगइन का नाम सर्च करना है। प्लगइन का नाम है Really Simple SSL जैसे ही आप इस प्लगइन को सर्च करेंगे। सबसे पहला ऑप्शन आपके स्क्रीन पर Really Simple SSL का ही आएगा। अब आपको इस प्लगइन को इंस्टॉल करना है। इंस्टॉल करने के लिए आप इसके इंस्टॉल वाले विकल्प एक प्रेस कर दें। (How to Install free SSL certificate for WordPress website)

How to Install free SSL certificate for WordPress website
How to Install free SSL certificate for WordPress website

How to use Whatsapp in your local Language हिंदी

थोड़ी समय में यह प्लगइन आपके वर्डप्रेस वेबसाइट में इंस्टॉल हो जाएगा। एक बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जैसे ही वर्डप्रेस वेबसाइट में इंस्टॉल हो जाएगा इसको एक्टिवेट करना भी आवश्यक है। एक्टिवेट करने के लिए आपको इसके एक्टिवेट वाले बटन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप एक्टिवेट वाले विक्लप पे प्रेस करेंगे आपका यह प्लगइन एक्टिवेट हो जाएगा इस प्लगइन के एक्टिवेट होते ही आपको अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को रिफ्रेश करना है। अब आप देख सकते हैं कि आपके वर्डप्रेस वेबसाइट में SSL Certificate संलग्न हो चुका है। आपकी पूरी वेबसाइट सिक्योर हो चुकी है। यह एक ऐसा माध्यम है। जिससे आप बिना पैसे खर्च किए हुए अपनी वेबसाइट अथवा ब्लॉगिंग वेबसाइट के लिए फ्री में SSL Certificate का निर्माण कर सकते हैं। (How to Install free SSL certificate for WordPress website)

How to Earn Money With AdSense Full Information in Hindi

जैसे ही आप लगीन आपके वर्डप्रेस वेबसाइट में SSL इंस्टॉल हो जाएगा। आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट के डैशबोर्ड पर आ जाएं। डैशबोर्ड पर आने के बाद आप अपने वर्डप्रेस कि लॉगिन पेज को भी एक बार रिफ्रेश करे आपके रिफ्रेश करने के 2 से 3 सेकंड बाद ही आपके वर्डप्रेस वेबसाइट अथवा वर्डप्रेस लॉगिन पेज दोनों में ऐसे SSL Certificate आसानी से संलग्न हो जाएगा। इसमें आपको किसी भी तरह के पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक फ्री तरीका है। जिससे आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट अथवा ब्लॉगिंग वेबसाइट में फ्री में SSL Certificate कर संलग्न कर सकते हैं। (How to Install free SSL certificate for WordPress website)

How to do Seo for your Website and Blog in Hindi

अगर आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी हो रही है। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। आपको किसी भी तरह की कोई मदद चाहिए। तो आप हमें मैसेज भी कर सकते हैं। मैसेज करने के लिए आप हमारी वेबसाइट के होमपेज पर जाएं। वहां पर आपको Facebook के जरिए मैसेज करने का विकल्प मिल जाएगा। आपको वर्डप्रेस वेबसाइट फब लोगिन वेबसाइट में फ्री में SSL Certificate इंस्टॉल करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी हो रही है। तो आप हमें मैसेज करें। हम जल्द से जल्द कोशिश करेंगे कि आप के इस समस्या का समाधान हो जाए। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो। तो आप इसे शेयर करें। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता चल सके कि SSL Certificate फ्री में कैसे उपयोग में लाया जा सकता है। (How to Install free SSL certificate for WordPress website)

How to Use Email With Gmail Without Internet Hindi

24 Comments

  1. Good day! This is kind of off topic but I need some help
    from an established blog. Is it very difficult to set up
    your own blog? I’m not very techincal but I can figure things out pretty fast.
    I’m thinking about creating my own but I’m not sure where to start.
    Do you have any points or suggestions? Thank you http://soikeoplus.com

  2. Good day! This is kind of off topic but I need some help from
    an established blog. Is it very difficult to
    set up your own blog? I’m not very techincal but I
    can figure things out pretty fast. I’m thinking about creating my own but I’m not
    sure where to start. Do you have any points or suggestions?
    Thank you http://soikeoplus.com

  3. Oh my goodness! Incredible article dude! Thank
    you, However I am having problems with your RSS.
    I don’t know why I am unable to join it. Is there anybody
    having similar RSS issues? Anyone that knows the answer can you kindly
    respond? Thanx!!

  4. Pingback: GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है | Limant
  5. Pingback: Google Ad-word क्या है Google Ad-word का उपयोग कैसे करते है | Limant
  6. Pingback: कैसे ब्लॉग या वेबसाइट में व्हाट्सप्प से चैट का विकल्प को जाड़े | Limant

Comments are closed.