How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए हिंदी में जानकारी

How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए

How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए हिंदी में जानकारी

यदि उम्र के हिसाब से यदि किसी व्यक्ति की लंबाई नहीं बढ़ रही है बौनापन कहा जा सकता है। बौनापन कहने का मतलब है कि यदि किसी भी व्यक्ति की लंबाई उसके आयु  के हिसाब से नहीं बढ़ रही है। और वह अपने आयु के हिसाब से छोटा दिखाई दे रहा है। तो वैसे इंसान को हम छोटे कद काठी या बौना इंसान कह सकते हैं। हम बात करते हैं कि यदि हमारे उम्र के हिसाब से हमारी लंबाई नहीं बढ़ती है। तो हमें बहुत तरह की परेशानियां उठानी पड़ती है। बहुत जगह उसे जलील होना पड़ता है। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

खुद इंसान के अंदर आत्मविश्वास नहीं आ पाते हैं। हर जगह हम अपने आप को कमजोर महसूस करते हैं। लंबाई हमारे जीवन में ऐसी शक्ति है। जिसके मन के अंदर एक आत्मविश्वास और आत्म शक्ति बनी रहती है। अक्सर देखा जाता है कि छोटे कद काठी के इंसान को ज्यादा इज्जत प्राप्त नहीं होता है। वही लंबे कद काठी की अपेक्षा छोटे कद काठी के इंसान को हीन भावना से देखा जाता हैं। यह एक सबसे बड़ा कारण है लंबे लोग और बौने लोगों के जीवन में।

आजकल के समय में हर व्यक्ति की एक चाहत होती है कि वह सुंदर दिखे हृष्ट-पुष्ट दिखे लंबा चौड़ा दिखे। लेकिन यदि किसी व्यक्ति की उनकी उम्र के हिसाब से उनकी लंबाई नहीं बढ़ पाती है तो वह बहुत ही चिंतित हो जाते हैं। अपने उम्र के हिसाब से लंबाई न बढ़ना एक चिंता का विषय भी हो जाता है। क्योंकि आपकी उम्र आपकी आयु के हिसाब से आपकी लम्बाई नहीं पढ़ पा रही है। तो आगे चल कर आप बोने की जाति से जुड़ जायेंगे। एक छोटे कद काठी के इंसान को समाज के इतने ताने सहने पड़ते हैं। इतनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अंततः वह परेशान सा हो जाती हैं। आसपास के लोग छोटे कद वाले लोगों का मजाक उड़ाते हैं। इसको छोटे कद  वाले लोग बर्दाश्त नहीं कर पाते और उन्हें अपने आप से घृणा सी महसूस होने लगती है। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

यदि किसी अच्छी कंपनी में आप जॉब करने जाते हो आपकी लंबाई कम है तो वहां भी आपको जॉब देने से मना कर दिया जाता है। बहुत सारे ऐसे कारणों से छोटे कद काठी के लोगों को अपने आप से घृणा होने लगती है। हमारे जीवन में बहुत सारे ऐसे कार्य हैं जिनके लिए हमारे लंबाई-चौड़ाई हमारा स्वस्थ होना अति आवश्यक है। आप सभी जानते हैं कि अभी के समय में यदि हम आर्मी की नौकरी के लिए अपना फॉर्म या कहीं पुलिस की नौकरी के लिए अपना फॉर्म भरते हैं इन सभी जगह पर हमारी लंबाई का होना अति आवश्यक है। बहुत बार ऐसा देखा गया है कि थोड़ी सी लंबाई कम होने के कारण हम सब जगह से हटा दिए जाते हैं।

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि यदि किसी इंसान के अंदर यदि उसके आयु के हिसाब से उस इंसान का लम्बाई का विकास नहीं हो रहा है तो सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि यह परेशानी वंशानुगत भी हो सकता है। उदाहरण के तौर पे मैं आपको बताना चाहता हु की  यदि हमारे दादाजी की लंबाई कम थी। तो हमारे पिताजी की लंबाई भी कम होगी। और यह हमारे वंशानुगत हमारे पीढ़ी दर पीढ़ी चली आती है। इसी कारण से एक वंशानुगत छोटे कद के लोग जन्म लेते रहते हैं। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए
How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए

किसी भी व्यक्ति के लंबाई बढ़ाने के लिए उनका हार्मोन का स्ट्रांग होना और मजबूत होना अति आवश्यक है। इंसान के अंदर H G H यानी ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन उपस्थित होता है। ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन मुख्यतः किसी भी इंसान के शरीर के अंदर उसके लंबाई को विकसित करने में बहुत ज्यादा मदद करता है। यदि किसी भी इंसान के अंदर ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन का स्राव नहीं हो पाता है। तो उस व्यक्ति की लम्बाई विकसित करने में बहुत तरह की परेशानी उत्पन्न होने लगती है। यह एक मुख्य कारण है कि इंसान छोटे कद काठी का या बौनेपन का शिकार हो जाता है।

How to Control Diabetes Naturally हिंदी में जानकारी

जैसा की मैंने पहले भी आप सभी को बता रखा है कि हाइट का छोटा होना हमारे वंशानुगत हमारे माता पिता दादा दादी के लंबाई पर भी निर्भर करता है। एक अनुवांशिकता भी है। जो हमारे जन्म से पहले या हमारे जन्म देने वाले हमारे जन्म देने वाले के जन्म देने वाले के हारमोंस पर पर निर्भर करता है। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

हमारे और संतुलित खानपान पोषक तत्वों में कमी भी हमारे लंबाई को बढ़ने से रोकने में बहुत ज्यादा मदद करते है। यदि हमारे खान पान में मात्रा में पोषक तत्व की कमी होती हमें  खाने के भरपूर मात्रा में पशोक तत्व नहीं मिल पा रहा है। हमारे शरीर में पोषक तत्व और प्रोटीन की कमी है से भी हमारे शरीर का बढ़ना असंभव हो जाता है। हमें अपने भोजन में उचित मात्रा में पोषक तत्व प्रोटीन इत्यादि का सेवन करना अति आवश्यक है जिससे हमारे शरीर को विकसित होने में सहायता प्रदान हो सके।

साधारण मनुष्य की लंबाई का विकसित होना 18 से 25 साल के उम्र में ही संभव माना जाता है। किसी भी इंसांन की लंबाई के विकसित होने का सही उम्र सीमा 18 से 25 वर्ष तक माना गया है। छोटे कद काठी के मनुष्य को या जिनकी लंबाई नहीं बढ़ रही है ऐसे व्यक्ति को भोजन में हरे साग सब्जी सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए। पानी की सेवन का मात्रा अधिक करने से हमारे शरीर के अंदर हार्मोन का संतुलन बना रहता है।

और आप सभी जानते हैं कि हमारे शरीर को विकसित करने अथवा हमारे शरीर की लंबाई को विकसित करने में हारमोंस का बहुत बड़ा हाथ होता है। यदि हमारे शरीर के अंदर हार्मोन सही तरीके से काम नहीं कर रहा है तो हमारे शरीर के विकास हो पाना असंभव हो जाता है। एक साधारण इंसान के शरीर में पानी की कमी भी इंसान के शरीर को विकसित करने में अवरोध उत्पन्न कर सकती है। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए
How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए

नीम के पत्ती के असाधारण औषधीय गुण हिंदी में जानकारी

बहुत लोगो के मन में यह प्रश्न उठता है कि क्या 18 से 25 साल के बाद के उम्र के लोगों की भी लंबाई बढ़ाई जा सकती है। तो मै आप सभी को बताना चाहता हूं कि हमारे शरीर का विकसित होना हमारे हारमोंस पर निर्भर करता है। हमारा हारमोंस बहुत ज्यादा मजबूत है तो हमारी लंबाई ना केवल 25 साल तक बल्कि 35 साल 40 साल तक भी हमारी लंबाई बढ़ सकती है। अभी के समय में इतना मजबूत हारमोंस उपलब्ध हो पाना बहुत मुश्किल साबित हो रहा है यही कारण है कि की लंबाई 19 से लेकर 25 साल तक के लोगो में जयादा बढ़ती है। अतः मैं आप सभी को फिर से यह बता देना चाहता हूं कि 25 साल की उम्र के बाद आपकी लंबाई का विकसित करवा पाना बहुत ही कठिन साबित होने लगता है। अतः यदि आपको लगता है कि आपकी लंबाई आपकी आयु के हिसाब से नहीं बढ़ रही है तो आप 18 साल के बाद ही अपने लंबाई को बढ़ाने की कोशिश करने में लग जाना चाहिए।

How to Stop Hair Fall Naturally हिंदी में जानकारी

आज मैं आप सभी को कुछ ऐसे नुस्खे के बारे में बताने वाला हूं कुछ ऐसे कारगर नुस्खे के बारे में बताने वाला हूं जिसकी उपयोग से आप अपने लंबाई को बढ़ाने में कामयाब साबित हो सकते हैं। अक्सर देखा गया है कि छोटे कद काठी के लोगों को जिम बाजारू दवाई पाउडर इंजेक्शन आदि का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन मैं आप सभी को यह बता देना चाहता हूं कि यदि आप इन सब चीजों का सेवन करते हैं तो (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

आपके जीवन में बहुत अन्य विकार उत्पन्न हो जाते हैं जिसके कारण आपकी लंबाई को थोड़ी बहुत बढ़ जाती है लेकिन सारी बीमारी आपको इस कारण से जकड़ लेती है। मैं आप सभी को नम्र निवेदन करता हूं कि कभी भी आप अपनी लंबाई को बढ़ाने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल ना करें। कभी भी किसी मेडिकल स्टोर का इंजेक्शन का उपयोग ना करें। कभी भी अपनी लंबाई को बढ़ाने के लिए बाजार के पाउडर का इस्तेमाल ना करें। यह सभी चीजें तत्कालीन आपके लंबाई को बढ़ाने में मदद करती है। लेकिन इसके साथ आपके शरीर के अंदर बहुत सारे ऐसे साइडइफेक्ट उत्पन्न हो जाते हैं। जिसके कारण आपकी सेहत खराब होने लगती है।

अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी

बाजार के इन तमाम दवाइयों के उपयोग से आपके शरीर के अंदर आपके किडनी पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है। इन रासायनिक दवाइयों के सेवन से हमारे शरीर के अंदर उपस्थित किडनियां खराब होने लगती है। आप सभी को सायद ज्ञात होगा कि हमारे शरीर के अंदर की किडनी खराब हो जाती है तो हमारा जिंदा रहना मुश्किल हो सकता है। यही एक मुख्य कारण है कि मैं आप सभी को पाउडर इंजेक्शन किसी भी प्रकार की दवाइयों के सेवन करने से मना करता हूं। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

आप सभी जानते हैं कि आयुर्वेद में ऐसी कोई बीमारी नहीं जिसका समाधान नहीं किया गया हो। लंबाई को बढ़ाने का भी समाधान आयुर्वेद के विज्ञान में मौजूद है। आपको ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहा हूं जिसके उपयोग से आप अपनी लंबाई को आसानी से बढ़ा सकते हैं। एक बात मैं आप सभी को और बताना चाहता हूं कि हो सकता है आपको इस नुस्खे के इस्तेमाल में सब्र रखना होगा थोड़ी सी टाइम लग सकती है तोड़ा समय लग सकता है लेकिन यह नुस्खा आपके जीवन में आवश्यक काम करेगी।

How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए
How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए

बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

आप सभी जानते हैं कि आयुर्वेद विज्ञान से किसी भी तरह के समस्या का समाधान किया जा सकता है इसी कारण से मैं आप सभी को आयुर्वेदिक कुछ ऐसे नुस्खे के बारे में बता रहा हूं जिस के उपयोग से अपने लंबाई को आसानी से बढ़ा सकते हैं। आयुर्वेद के दवाइयों का उपयोग करने से आपके शरीर के अंदर किसी भी तरह के साइड इफेक्ट का प्रभाव नहीं पड़ता है अतः आप निश्चिंत होकर इन सभी दूसरे का इस्तेमाल अपने जीवन में अपने लंबाई को विकसित करने के लिए कर सकते हैं। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

किसी भी छोटे कर वाले व्यक्ति को उनके अपने भोजन उचित पोषक तत्व की उपस्थिति अति आवश्यक है। यदि आपकी लंबाई नहीं बढ़ पा रही है तो आप अपने भोजन में हरी साग सब्जी फल फूल दूध इत्यादि का सेवन अवश्य करें। दूध और हरी साग सब्जी फल फूल में उपस्थित प्रोटीन विटामिन लॉगिन जो आपके शरीर के अंदर आपके हार्मोन को मजबूत करने में आपकी काफी मदद करते हैं। यदि आपके हारमोंस कमजोर है तो आपकी लंबाई को विकसित हो पाना बहुत मुश्किल साबित होने लगता है। यदि आप मांसाहरी है तो आप मछली अंडे का भी उपयोग कर सकते है।

Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी

हार्मोंस को मजबूत करने के लिए हमारे शरीर में उचित मात्रा में पोषक तत्व की उपस्थिति अनिवार्य है। पोषक तत्व की उपस्थिति बढ़ाने के लिए इंसान को अपने भोजन में हरे फल फूल साग सब्जी करना अति आवश्यक है। हरी सब्जियों में आप पालक का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें। पालक में बहुत सारे ऐसे गुण मौजूद हैं जो ना केवल आपके शरीर की लंबाई को विकसित करेंगे आप को स्वस्थ बनाने में भी आपकी बहुत ज्यादा मदद करते हैं। और आप सभी को पता है कि पालक के सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर किसी भी तरह की कोई परेशानी उत्पन्न नहीं होती है। पालक का सेवन निश्चिंत होकर कर सकते हैं। अधिक से अधिक मात्रा में पालक के सेवन करने से आपके शरीर की लंबाई विकसित होने लगती है।

दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी तत्व है। कैल्शियम हमारे शरीर के अंदर की हड्डियों को अतिथियों को मजबूत और विकसित करने में बहुत मदद करता है। आप सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत जयादा आवश्यक है। यदि हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी है तो न केवल यह हमारे लंबाई को प्रभावित करती है बल्कि इसके साथ बहुत सारे विकार को भी हमारे शरीर के अंदर उत्पन्न कर देती है। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

डेंगू क्या है डेंगू के बुखार को कैसे रोके हिंदी में जानकारी

गठिया जैसे खतरनाक रोग भी हमारे शरीर के अंदर उत्पन्न हो सकते हैं यदि हमारे शरीर के अंदर कैल्शियम की मात्रा ना हो या कम हो। अतः आप सभी को भोजन में कैल्शियम युक्त पदार्थों का सेवन करना अति आवश्यक है। कैल्शियम करने के लिए आप दूध का सेवन करें। दूध आपके दिमाग और आपके शरीर दोनों को विकसित करने में मदद करता है।

कद को बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का उपयोग कर सकते हैं। बहुत सारे लोगों से सायद पता नहीं होगा कि आयुर्वेद में अश्वगंधा किसे कहते हैं। तो मैं आप सभी के मदद के लिए अश्वगंधा का फोटो अपने इस पोस्ट के नीचे संलग्न कर दूंगा जिसकी मदद से आप अश्वगंधा को आसानी से पहचान पाएंगे। हम जानते हैं कि अश्वगंधा की लंबाई को बढ़ा सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति की लंबाई 18 साल के बाद नहीं बढ़ रही है उसकी आयु की अपेक्षा उसकी लंबाई बढ़ने में एक परेशानी हो रही है तो ऐसे व्यक्ति को अश्वगंधा का अवश्य करना चाहिए।

How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए
How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

अश्वगंधा के सेवन करने से आपकी हाइट आपकी लंबाई आसानी से बढ़ने लगती है। अश्वगंधा के उपयोग करने के लिए आपको अश्वगंधा का चूर्ण बना ले। एक गिलास दूध के साथ प्रतिदिन आपको एक चम्मच अश्वगंधा के चूर्ण का सेवन करना है। प्रतिदिन के सेवन करने से आपकी लंबाई अवश्य बढ़ने लगती है। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

यदि अभिभावक को अपने बच्चे की बाल अवस्था में ही पता चल जाता है कि उनकी लंबाई उनके आयु के अनुसार नहीं बढ़ रही है। क्योकि अभिभावक को यह पता लगाना बड़ी आसान साबित हो सकता है यदि वह अपने बच्चों के स्वस्त को लेके  बाल अवस्था में हे जयादा ख्याल रखते है तो यह पता कर पाना संभव हो जाता है कि उनके लंबाई उनके आयु के हिसाब से बढ़ रही है या नहीं। उनके बच्चे की आयु के हिसाब से उनके बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो उसे प्याज के साथ गुड़ का सेवन करवाएं। प्याज और गुड़ के सेवन से काम आयु के बच्चों की लंबाई बढ़ने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है। छोटे बच्चे की लंबाई बढ़ाने के लिए प्याज और गुण रामबाण इलाज साबित हो सकता है।

किडनी के विकार के लक्षण और सुरक्षा के प्राकृतिक उपाय

अब मैं सबसे महत्वपूर्ण जानकारी आप को प्रदान करने जा रहा हूं जिस के उपयोग से लंबाई अवश्य बढ़ती है। किसी भी उम्र के व्यक्ति की लंबाई बढ़ाने की इच्छा उत्पन्न होती है तो उन्हें अपने पैरों में सरसों के तेल का मालिश प्रतिदिन करना अति आवश्यक है। शुद्ध सरसों के तेल को गर्म करके अपने पैर के तलवे में रोजाना सोने से पहले 5 से 10 मिनट तक मालिश करें। शुद्ध सरसों के तेल के पैरों के तलवे में मालिश करने से आपके लंबाई बढ़ने में काफी मदद मिलती है

यह एक ऐसा तरीका है जिससे ना केवल इंसान के शरीर का विकसित होना ही संभव हो पाता है बल्कि उसके दिमाग की भी बहुत सारी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। अतः मै आप सभी  से यह सब निवेदन करता हूं कि यदि किसी व्यक्ति को लंबाई बढ़ाने की इच्छा जागती है तो अपने पैरों में शुद्ध सरसों के तेल का मालिश अवश्य करें। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

केला और दूध के सेवन करने से भी इंसान के शरीर को विकसित होने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। जैसा कि मैंने आप सभी को पहले भी बताया है कि दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम प्रोटीन इत्यादि मौजूद होते हैं इसी प्रकार से केला भी ऐसा फल है जिसके अंदर आयरन कैल्शियम दोनों प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। यदि आप केला और दूध का सेवन प्रतिदिन रात में खाना खाने के बाद और सोने से पहले करते हैं तो आपके शरीर के अंदर गजब की ताकत और लंबाई विकसित होने लगता है।

TB अर्थात क्षय रोग के लक्षण अथवा बचाव हिंदी में जानकारी

यह एक ऐसा उपाय है जिससे शरीर के अंदर ना केवल आपके शरीर की लंबाई बल्कि आपके शरीर के अंदर की शक्ति आपका वजन आपका सभी सभी चीजों में विकास होने लगता है। केला और दूध एक साधारण इंसान के शरीर के लिए इतना अति आवश्यक है कि यदि यह रोजाना केला और दूध का सेवन करता है तो उसके शरीर में किसी भी तरह के विकार का उत्पन्न हो पाना असंभव हो जाता है। केला शरीर के अंदर उपस्थित हारमोंस को बहुत ज्यादा मजबूत करने में भी मदद करता है। सभी को पता है कि हमारे शरीर की लंबाई का विकसित होना हमारे हारमोंस पर ही निर्भर करता है यदि हमारे शरीर के अंदर में हमारा हारमोंस कमजोर है तो हमारे शरीर का विकसित हो पाना असंभव हो जाता है अतः केला और दूध के सेवन से हमारे शरीर के अंदर का हारमोंस मजबूत होने लगता है। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए
How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए

अब मई आपको बताता हु की ऐसा कौन-कौन से व्यायाम उपलब्ध हैं जिससे एक छोटे कद काठी के इंसान को अपनी लंबाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है। सबसे पहले मैं बात करूंगा ताड़ासन की आसन एक ऐसा योग है जिसके करने से शरीर की लंबाई का बढ़ना आरंभ हो जाता है। आपको ताड़ासन करने में किसी प्रकार की असुविधा उत्पन्न होती है तो मैं आपकी सुविधा के लिए ताड़ासन के कुछ फोटो पोस्ट  संग्लन कर रहा हु जिससे आपको या योग करने में सहायता प्राप्त होगी आसन को कैसे करना है संलग्न किए देता हूं जिसकी मदद से आप आसानी से ताड़ासन को अपने युग में नियमित रूप से कर सकते हैं।

How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए
How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए

कैंसर के शुरुआती लक्षण और कैंसर के विकार से बचने के उपाय हिंदी में जानकरी

आप सभी को पता है कि योग एक ऐसा साधन है जिससे खतरनाक से खतरनाक विकारों को भी शरीर से दूर किया जा सकता है। यदि किसी साधारण व्यक्ति की लंबाई कद काठी कम हो तो उसे अपने जीवन में प्रतिदिन सुबह सुबह 10 से 15 मिनट योग करना अति आवश्यक है। इंसान के शरीर के अंदर ना केवल विकास बल्कि बहुत सारी अन्य ऐसे भी बीमारी भी हैं जो इंसान के शरीर को छोड़ देती है। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

अब मैं एक संदेश बच्चों के अभिभावक को देना चाहता हूं। यदि बच्चे को हम बचपन से खेल कूद की आदत डालते हैं तो हमारे बच्चे की लंबाई और विकास दोनों आसानी से संभव होने लगता है। अभिभावक का यह गुण होता है कि वह अपने बच्चों को खेल कूद से दूर और पढ़ाई लिखाई से ज्यादा जोड़ना चाहते हैं। यह सही नहीं होता बच्चों के विकास के लिए अभी आप अपने बच्चे की विकास शारीरिक और मानसिक दोनों चाहते हैं तो बच्चे की जीवन में खेलना कूदना भी अति आवश्यक है।

Arthritis गठिया रोग के लक्षण और इसके बचाव से उपचार की जानकारियां

हमेशा अपने बच्चों को पढ़ने की और अग्रसर करते रहेंगे तो आगे चलकर आपके बच्चे को शारीरिक परेशानी आ जाएगी या तो आपका बच्चा दिमाग को विकसित नहीं कर पाएगा या फिर अपने शरीर को विकसित नहीं कर पाएगा। यदि आप अपने बच्चे के जीवन में शरीर और दिमाग दोनों का विकास चाहते हैं अपने बच्चों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने बच्चों को खेलने कूदने से कभी न रोके अपने बच्चों को खेलने कूदने के लिए प्रेरित करें खेलकूद एक ऐसा माध्यम है जिससे बूढ़े जवान किसी भी तरह के व्यक्ति को स्वस्थ रखा जाता है। खेल के माध्यम से बहुत ऐसे व्यायाम हैं जो स्वतः हो जाते हैं। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

नियमित रूप से अभी हम बच्चों को किसी एक्सरसाइज के लिए बोलेंगे तो वह कर पाना बच्चों के लिए बहुत कठिन साबित होने लगता है लेकिन यदि हम अपने बच्चों को खेलने कूदने की आजादी दे नियमित रूप से उन्हें पार्क अथवा प्ले ग्राउंड तैयारियों में लेकर जाएं और बच्चे को खेलने के लिए प्रेरित करें तो बहुत सारे ऐसे खेल होते हैं जिससे बच्चों के अंदर स्वतः  बहुत सारे व्ययाम हो जाते हैं। कूदना खेलना हंसना इत्यादि सभी प्रकार के कहीं ना कहीं एक व्यायाम  ही माना जाता है जो बच्चे खेलने के दौरान आसानी कर लेते हैं।

Snake Poison First Treatment सांप के विष का उपचार Limant Post

आप सभी को यह जानकारी पसंद आई हो। तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। जिससे जयादा से जयादा लोगो को  और अधिक से अधिक लोगों को पता चल सके। यदि आपको किसी भी तरह का कोई सुझाव या मैसेज देना है तो आप हमें कमेंट कर जरूर बता सकते हैं। मैसेज करने के लिए आप हमारी वेबसाइट क्यों होम पेज पर Facebook के जरिए अपने मैसेज भी कर सकते हैं। आपके किए गए मैसेज का तुरंत रिप्लाई देना और आपके समस्याओं का समाधान करना हमारी जिम्मेदारी है। (How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए)

Asthma अर्थात दमा के विकार के उपचार की हिंदी में जानकारी

23 Comments

  1. Pingback: दांतों के पीलेपन से छुटकारा और मसूड़ों के रोग से मुक्ति के उपाय | Limant
  2. Pingback: कैंसर के शुरुआती लक्षण और कैंसर के विकार से बचने के उपाय
  3. Pingback: गठिया रोग के शुरुआती लक्षण और इसके उपचार के उपाय | Limant
  4. Pingback: Paralysis लकवा पक्षाघात के लक्षण कारण और उपचार | Limant
  5. Pingback: गठिया रोग के शुरुआती लक्षण और इसके उपचार के उपाय | Limant
  6. Pingback: गठिया रोग के शुरुआती लक्षण और इसके उपचार के उपाय | Limant
  7. Pingback: बहरापन कान से जुड़ी समस्याओं के कारण लक्षण और उपचार | Limant
  8. Pingback: कुपोषण क्या है कुपोषण के कारण लक्षण और उपाय | Limant
  9. Pingback: स्तन कैंसर के कारण लक्षण और इसके बचाव के उपाय | Limant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *