GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है

GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है

GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है

आज की जानकारी देने से पहले मैं आप सभी से एक सवाल पूछना चाहता हूं। यदि कोई डॉक्टर आपसे यह कहे कि आप अपनी बीमारी के लिए अलग-अलग तरह के दवाई खाना पसंद करेंगे। या फिर अपनी बीमारी के लिए एक ही दवाई का सेवन करेंगे। जिससे कई तरह की बीमारियां आपके शरीर के अंदर से खत्म हो जाएगी। मुझे आशा है कि आप उस डॉक्टर को यह कहना अवश्य उचित समझेंगे। कि वह बस एक ही तरह का दवाई आपको दे। जिससे आपके शरीर के अंदर किसी भी तरह के रोग को आसानी से दूर किया जा सकता है। वह दवाई भले हे महनगी क्यों न हो। लेकिन हर इंसान यह कोशिश करेगा कि वह अपनी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए किसी एक ही तरह के दवाई का सेवन करें। (GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है)

How to send bulk message on Facebook हिंदी में जानकारी

हमें पूरी उम्मीद है कि आप अनेक तरह के दवाइयों के सेवन करने के बजाय एक तरह के दवाई का सेवन करना ज्यादा पसंद करेंगे। जिससे आपका वक्त बचेगा। और आप अपने दवाइयों पे जयादा पैसे खर्च करने से बच सकते है। GST अर्थात गुड सर्विस टैक्स एक ऐसी ही दवाई का नाम है। जिससे भारत में चल रहे सभी प्रकार के टैक्स को खत्म करके सिर्फ 1 तरह के टैक्स को लागू किया गया है। जिससे तरह तरह की टैक्स वाली बीमारी का इलाज एक बार में किया जाना संभव हो गया है। यह संविधान में 122 वां संशोधन है। इसे भारत में टैक्स सुधारों को लेकर आजादी के बाद का सबसे बड़ा संवैधानिक संशोधन माना जा रहा है। राज्यसभा में GST को लेकर संविधान संशोधन का मंजूरी दिया गया है। जिससे पूरे भारत देश में GST को 1 अप्रैल 2017 से लागू किया गया है। (GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है)

How to Break Pattern Password किसी मोबाइल पैटर्न पासवर्ड को कैसे तोड़े

अब भारत सिंगल टेक्स वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगी। अब पुरे देश में हर एक वस्तु पर लगने वाले अलग-अलग तरीके के टेक्स् को खत्म कर दिया गया है। और अब एक नए आंकड़े के मुताबिक देश के करीब 132 करोड़ लोग  सेवाओं और वस्तुओं पर सिर्फ एक तरह के टैक्स के देने के हकदार होंगे। जिसे GST के नाम से जाना जाएगा। इसी तरह से यह जानना और समझना भी बहुत जरूरी है। कि गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी GST का आप पर आपके जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा। फिलहाल किसी भी समान पर केंद्र और राज्य कई तरह के अलग-अलग टैक्स लगाते हैं। लेकिन GST आने के बाद सभी सामानों पर एक तरह का टैक्स सामान्य टैक्स लगाया जाएगा।

LinkedIn क्या है LinkedIn पे अकाउंट कैसे बनाते है हिंदी में जानकारी

और सर्विस टैक्स सेल्स टैक्स  जैसे तमाम टैक्स खत्म कर दिए गए हैं। मौजूदा स्थिति यह है कि हमें किसी भी सामान के खरीदने 30% से 35% टैक्स देना पड़ता है। कुछ चीजों पर तो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष लगाए गए टैक्स 50% से भी अधिक भरना पड़ता है। GST आने के बाद यह टेक्स 18 परसेंट हो जाएगा जिसमें कोई इनडायरेक्ट यानी अप्रत्यक्ष टैक्स नहीं होगा। GST के आने से भारत देश में टैक्स का ढांचा और भी अति सरल हो गया है। और इससे उद्योग में लगाए जाने वाले पैसे का भी ज्यादा से ज्यादा बचत किया जाएगा। (GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है)

How to add image in google search अपना फोटो गूगल पे कैसे डाले

विशेषज्ञों की राय है कि अगर देश में GST लागू हो जाता है तो जीडीपी ग्रोथ एक से 2 फ़ीसदी तक बढ़ सकती है। GST भारत जैसे देश को एक टैक्स वाले देश बनाने में कारगर साबित हो जाएगी। फिलहाल भारत के लोग वस्तुओं और सेवाओं के लिए 20 अलग-अलग तरह के टैक्स चुकाते हैं जबकि GST लागू होने के बाद सिर्फ एक तरह के टैक्स चुकाना पड़ेगा। लेकिन जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कुछ अच्छाई के साथ कुछ बुराई भी हमेशा साथ में आती है

How to Facebook live फेसबुक पे लाइव वीडियो कैसे डालते है

इसी कारण से GST लागू होने के साथ कुछ समय तक भारत के महंगाई का सामना भी करना पड़ सकता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि GST को गुड सर्विस टैक्स कहा गया है लेकिन वहीं पर यह कुछ लोगों के लिए बूढ़े भी साबित हो सकते हैं। की दौड़ में GST के लागू होने के बाद आरती सिटी पर भी गहरा प्रभाव पड़ सकता है । पैकेज फूड प्रोडक्ट पर ज्यादातर राज्यों में अभी किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगता है। जहां इन प्रोडक्ट पर टैक्स लगता है वहां भी इनकी टैक्स की दर 4:00 से 6:00 पर्सेंट ही लगती है। लेकिन GST लागू होने के बाद डिब्बाबंद खानों पर भी टैक्स का टैक्स भरना पड़ेगा। (GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है)

GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है
GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है

Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है

इसी तरह ज्वेलरी पर भी 3% टैक्स लगेगा। लेकिन वही 18:00 पर्सेंट GST लगने के बाद गहने और कपड़ों के दामों में बढ़ोतरी हो जाएगी। GST लागू होने के बाद मिल रहे किसी भी प्रोडक्ट पर डिस्काउंट भी महंगी हो जाएगी। ऐसे तो हमें बाजार में मिल रहे सभी सामान MRP रेट पर ही मिलते हैं। लेकिन जैसा कि अभी GST लागू होने वाला है। तो GST लागू होने के बाद MRP रेट पे भी टैक्स लगाई जाएगी। इसके अलावा GST लागु हो जाने के बाद सभी तरह की सेवाएं महंगी हो जाएगी। GST लागू होने के बाद मोबाइल क्रेडिट कार्ड जैसी सेवाओं पर भी महंगाई का दर प्रभाव पड़ सकता है। जैसा की अभी हमारे भारतवर्ष में मोबाइल और क्रेडिट कार्ड पर 15 % के दर के हिसाब से टैक्स भरा जाता है। (GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है)

How to Install free SSL certificate for WordPress website

वही GST लागू होने के बाद यह दर बढ़कर 18 % हो जाएगा। यानी आप इन सेवाओं पर अभी के मुकाबले 3 % ज्यादा टैक्स भरना पड़ेगा। वहीं पर GST लागू होने के बाद माकन और कार खरीदना काफी सस्ता साबित हो सकता है। GST लागू होने के बाद मकान खरीदने और कार खरीदने में काफी छूट मिल सकती है। छोटी कारों छोटे गाड़ियों पर अभी 30 से 44 % का टैक्स लगता है। लेकिन GST लागु होने के बाद सिर्फ 18% टैक्स लगेगा।  इसी तरह रेस्टोरेंट में खाना खाने पर भी कम टैक्स चुकाना पड़ेगा। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अभी अलग-अलग राज्यों में हमें अलग-अलग तरह के टैक्स को चुकाना पड़ता है।

How to Disable Comment Option from WordPress हिंदी में जानकारी

लेकिन GST लागू होने के बाद सिर्फ एक ही टैक्स को चुकाना पड़ेगा। अभी के समय में घरेलू उपकरणों के खरीदने पर जैसे कि फ्रिज कूलर एसी इत्यादि और खरीदने पर हमें 12:30 पर्सेंट का एक्साइज और 14 पर्सेंट का VAT लगता है। GST लागू हो जाने के बाद यह दर कम होकर 18 % रह जाएगा। हमें अलग-अलग तरीके का टैक्स नहीं भरना पड़ेगा। GST लागू होने के बाद हम सिर्फ सिंगल टैक्स GST के नए संशोधन को फॉलो करेंगे। GST लागू होने के बाद घरेलू उपकरणों की खरीद में भी हमें काफी मुनाफा और इजाफा प्राप्त होगा। देशभर में माल ढुलाई 20 % तक सस्ती हो जाएगी। किसी भी तरह के माल ढोने के लिए भरा जाने वाला टैक्स माल ढुलाई टैक्स कहलाता है। अतः GST लागू होने के बाद माल ढुलाई टैक्स में भी इजाफा मिल सकता है। (GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है)

How to Create Android Application हिंदी में जानकारी

जिसके कारण देश में सामानों को सस्ता होने में भी कोई आशंका नहीं हो सकता। यह कहना आसान है कि यदि माल ढोने के टैक्स को कम कर दिया जाए तो देश निर्यात होने वाले सामानों को खरीदने में भी काफी मुनाफा और इजाफा प्राप्त होगा। अभी हमारे भारतवर्ष में अलग-अलग तरह के 18 टैक्स भरने पड़ते हैं। लेकिन GST के लागू हो जाने के बाद यह 18 टेक्स् खत्म हो जाएंगे।और यह सिर्फ एक टैक्स में बदल जाएंगे। GST लागू हो जाने के बाद सिर्फ हमें एक ही तरह के टैक्स को भरना पड़ेगा। GST लागू होने के बाद उद्योगों में ज्यादा समय बर्बाद नहीं हो पाएगा और अच्छे मुनाफे की भी संभावना जाहिर की जा सकती है।

GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है
GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है

How to Convert Voice Sound to Text हिंदी में जानकारी

जिससे हमारे देश की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकता है। तो आइए हम जानते हैं कि GST लागू होने के बाद हमारे जीवन के आर्थिक स्थिति पर क्या-क्या प्रभाव पड़ सकता है। आप सभी के मन में यह सवाल आवस्य उत्पन्न हो रहा होगा कि GST लागू होने के बाद हमारे जीवन में सबसे पहला उतार-चढ़ाव क्या हो सकता है। किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर आपके जीवन में या किसी तरह का सुधार और आर्थिक व्यवस्था को मजबूत करने का कोई नया तरीका है। (GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है)

How to Change and Increase font size in WordPress हिंदी में जानकारी

तो आप लोगों को यह जानना बहुत ज्यादा जरूरी है। कि GST लागू होने के बाद भारत सरकार के द्वारा लगाए जाने वाले 20 तरह के टैक्स को खत्म करके सिर्फ एक तरह के टैक्स में बदल दिया जाएगा। जिसे GST के नाम से जाना जाएगा। सभी प्रकार के डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा। आप अपने किसी भी कार्य के लिए सिर्फ एक ही प्रकार का टैक्स भरेंगे। GST लागू होने के बाद सेंट्रल टैक्स स्टेट टैक्स वैट टैक्स एंटरटेनमेंट टैक्स लग्जरी टैक्स इन सभी तरह के टैक्स को खत्म कर दिया जाएगा। (GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है)

How to Secure Twitter Account हिंदी में जानकारी

अब शायद आपके मन में अगला सवाल ये आ रहा होगा कि GST लागू होने के बाद क्या आपको सिर्फ एक ही तरह के टैक्स देना पड़ सकता है। तो हम आपको बता दें कि तकनीकी तौर पर ऐसा नहीं होगा। GST में 3 तरह के टैक्स शामिल होंगे। जिसमें पहला होगा CGST जिसका पूरा मतलब है central गुड्स एंड सर्विस टैक्स जिसे केंद्र सरकार वसूल करेगी।

How To use Google Drive for Online Storage हिंदी में जानकारी

दूसरा टेक्स होगा SGST स्टेट गुड सर्विस टैक्स जिसे राज्य सरकार वसूल करेगी। और तीसरा टैक्स का नाम है IGST यानी इंटीग्रेटेड गुड एंड सर्विस टैक्स। जो दो राज्यों के बीच में होने वाले कार्यों पर लगेगा। और इसे दोनों राज्य मिलकर वसूल करेंगे। अब बात आती है। क्या GST लागू होने से क्या प्रभाव पड़ेगा। क्या आम इंसान के जीवन की आर्थिक स्थिति सुधर पाएगी। यह जानना बहुत जरूरी है। कि हम अपने जीवन में अलग-अलग तरह पर वस्तुओं को खरीदने में अलग-अलग तरह के टैक्स भरते हैं। और यह टैक्स लगभग 35 % तक पहुंच जाती है। लेकिन GST लागू होने के बाद हम अपने जीवन में किसी भी तरह के वस्तुओं को क्रय पर सिर्फ 18 % का टैक्स भरेंगे। जो शायद हमारे जीवन में आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कामयाब साबित हो सकता है। (GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है)

GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है
GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है

How to use Whatsapp in your local Language हिंदी

आप यह भी सोच रहे होंगे कि जहां सरकार को भी 35 % टैक्स प्राप्त होता है। वहीं पर GST लागू होने के बाद सिर्फ सरकार को 18 % का टेक्स् प्राप्त होगा। जिससे सरकार को बहुत तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आप सायद सोच रहे होंगे कि इतने कम टैक्स लेने के बाद सरकार को बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। लेकिन मैं आप सभी को यह बताना चाहता हूं। कि अभी बहुत सारी वस्तुएं ऐसी हैं। जो नए तरीके से मार्केट में आ रही है। और इन सभी वस्तुओं में बहुत कम टैक्स लगते हैं। लेकिन GST लागू होने के बाद इन सभी नई वस्तुओं पर भी टैक्स बढ़ जाएगा। और इन सभी को एक समान टेक्स् भरना पड़ेगा।

How to Earn Money With AdSense Full Information in Hindi

GST लागू होने के बाद सभी प्रकार की खरीद और बिक्री की ऑनलाइन एंट्री की जाएगी। जिससे बड़े-बड़े व्यापारी टैक्स की चोरी नहीं कर पाएंगे। और इससे भारत सरकार को टैक्स में बहुत ज्यादा मुनाफा प्राप्त होगा। आम लोगों के लिए यह ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि बड़े-बड़े व्यापारी अपने सामान की खरीद और बिक्री पर कम टैक्स दिखाकर टैक्स की भरी मात्रा में चोरी करते है। वहीं पर GST लागू होने के बाद इन तमाम व्यापारियों को टैक्स की चोरी करना असंभव हो जाएगा। GST लागू होने के बाद भारत सरकार के द्वारा एक GST पोर्टल बनाया जाएगा। (GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है)

How to do Seo for your Website and Blog in Hindi

जिससे व्यापारियों को अपने पैन कार्ड का रजिस्ट्रेशन GST पोर्टल पर करना होगा। और उनके सभी प्रकार के टैक्स की जानकारी भारत सरकार को रहेगी। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद भारत सरकार के द्वारा आपको एक यूनिक नंबर दिया जाएगा। इस नंबर के उपयोग से व्यापारियों एक ही बार में अपने कंपनी के टैक्स को भर सकते हैं। हालांकि केंद्र सरकार ने GST को मंजूरी 2015 में ही दे दी थी। लेकिन राज्यसभा में इसे लागु करने के लिए केंद्र सरकार को बहुत तरह के संशोधन करने पड़े।  इस कारण से GST लागू होने में काफी समय लग गया।

How to Use Email With Gmail Without Internet Hindi

लेकिन अंतोगत्वा GST अप्रैल के महीने में लागू हो गया। देश के ज्यादातर राज्य आज GST के समर्थन में हैं। लेकिन बहुत सारे राज्य  अभी ऐसे भी हैं। जहां पर GST को लागू करने के लिए उन्हें अपने विधानसभा में इन बिल को पास करवाना अति आवश्यक है। जैसे ही इन सभी सभी राज्यों में लागु हो जाएंगे GST पूरे देश में लागू हो जाएगा। (GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है)

How to get extra income online with top 5 PTC Website

GST  से सम्बंधित रखने वाले सभी जानकारी आपको प्रदान की गई है। GST में किसी अन्य प्रकार का कोई और संशोधन होता है। तो हम अपने इस पोस्ट में उसे अवश्य संलग्न करेंगे। यदि आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे आवस्य शेयर करें। ताकि भारत के सभी नागरिकों को GST के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके। यदि आप GST के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं। आप GST के बारे में किसी खास तरह की जानकारी रखते हैं। तो हमें कमेंट के जरिए हमें मैसेज के जरिए बता सकते हैं।

How to change Aadhar Card address online Hindi

हम आपके द्वारा प्रदान किए जानकारी को इस पोस्ट में अवश्य संलग्न करेंगे। किसी भी तरह के प्रश्न पूछने के लिए आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। कमेंट करने के लिए आप हमारे इस पोस्ट के नीचे कमेंट ऑप्शन पर जाकर अपने कमेंट टाइप करके हमें भेज सकते हैं। यदि आप किसी भी तरह के अन्य मैसेज करना चाहते हैं। तो आप हमें मैसेज भी कर सकते हैं। मैसेज करने के लिए आपको हमारे वेबसाइट के होम पेज पर Facebook के जरिए मैसेज करने का विकल्प आसानी से प्राप्त हो जाएगा। आपके किए गए कमेंट और मैसेज हमारे लिए महत्वपूर्ण है। अतः हम कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा किए गए कमेंट और मैसेज का अति शीघ्र जवाब दें।(GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है)

How to hide and remove your last name from LinkedIn

  •  
    7
    Shares
  • 7
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *