Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र

Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र

Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र

सफलता पाने का कोई उम्र नहीं होता कोई पहचान नहीं होता कोई चेहरा नहीं होता। दुनिया में किसी भी इंसान को सफलता उसके कर्म उसके काम उसके मेहनत उसके कठिन परिश्रम से ही मिलती है। अगर कहा जाए कि सफलता इतनी आसानी से मिलने वाली चीज होती तो आज की दुनिया में कोई भी ऐसा इंसान जो असफल है और सफल नहीं होता। सफलता आसानी से मिलने वाली वस्तु अथवा कोई सामान होता। तो हर एक इंसान की इच्छा होती है वह सफलता जैसे वस्तु को हासिल कर ले और अपने जीवन को सफल बनाने में मदद करें। लेकिन हम सभी जानते हैं कि सफलता इंसान को उसके किए गए कर्म अर्थात काम उसकी कठिन मेहनत उसके लगन से ही प्राप्त होती है। आज मैं एक ऐसे ही सक्स की बात करने जा रहा हूं जिसने अपने जीवन में बहुत सारी परेशानियों का सामना किया और खुद को एक छोटे से गांव से टेलीविजन के बड़े पर्दे पर ला खड़ा किया। (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

विश्वास वह शक्ति है जिससे उजड़ी हुई दुनिया में प्रकाश लाया जा सकता है

चौकीदार से ले के सुपरस्टार तक की प्रेरणादायक और संघर्ष की कहानी

आज हम बात करने जा रहे हैं। दुनिया को लोटपोट कर देने वाले हंसा हंसा कर जान लेने वाले कपिल शर्मा की। भारत के बहुत कम ही ऐसे घर होंगे। जहां पर कपिल शर्मा के कॉमेडी शो को नहीं देखा जाता होगा। और उनके किए गए काम को सराहा नहीं जाता होगा। जहां तक की बात करें कॉमेडी की दुनिया की तो यहां पर बहुत सारे ऐसे कॉमेडियन मौजूद है। जो कपिल शर्मा के आने से पहले भी कॉमेडी का काम करते थे। और अभी भी कर रहे हैं। लेकिन कपिल शर्मा ने कॉमेडी की दुनिया में ऐसा चेहरा बनाया है। ऐसा मुकाम हासिल किया है। जो इतिहास के पन्नों पर अमर हो चुका है। कपिल शर्मा के आगे की कहानी बताने से पहले मैं कपिल शर्मा के शुरुआती दौर के बारे में बताता हूं। उनके पूरे जीवन के परेशानी और मेहनत बारे में विस्तार से बताना जा रहा हूं।

Inspirational Story KFC Founder दिल के गहराई में उतर जाने वाली घटना

कपिल शर्मा का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उनके पिता पुलिस में हेड कांस्टेबल थे। उनकी माता गृहिणी थी। कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रैल 1981 ईसवीं को हुआ था। कपिल शर्मा के पिता को कैंसर होने की वजह से उनका देहांत बहुत ही अल्प आयु में हो गया था। हालांकि कपिल शर्मा के पिता को कैंसर की बीमारी काफी लंबे अरसे से चली आ रही थी। लेकिन 2004 ईस्वी में कपिल शर्मा के पिताजी का देहांत दिल्ली के ही एक हॉस्पिटल में हो गया था। कपिल शर्मा का शुरुआती पढ़ाई लिखाई पंजाब के ही खालसा कॉलेज में हुआ था। कपिल शर्मा के घरवालों से खास बातचीत करने के बाद यह पता चलता है। कि कपिल शर्मा के पिताजी के देहांत के बाद पंजाब सरकार के द्वारा कपिल शर्मा को पुलिस की नौकरी आसानी से मिल सकती थी।  (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

Inspirational Story of Arunima Sinha Mountaineer without legs

कपिल शर्मा के माता की भी इच्छा थी। कि कपिल अपने पिताजी के जगह पर पंजाब पुलिस में नौकरी कर ले। लेकिन जब यह बात कपिल शर्मा से की गई कि उन्हें पंजाब पुलिस में नौकरी करनी है। तो उन्होंने इस बात को लेकर साफ मना कर दिया। वह कभी से नहीं चाहते थे। कि वह कहीं पुलिस की नौकरी करें। इसी वजह से कपिल शर्मा के बड़े भाई अभिषेक शर्मा को अपने पिताजी के जगह पर नौकरी मिली। और कपिल शर्मा के बड़े भाई आज भी अपने पिताजी के जगह पर पंजाब पुलिस में कार्यरत हैं।जैसा की मैंने आप सभी को बताया कपिल शर्मा के बड़े भाई का नाम अभिषेक शर्मा है। हालांकि पुलिस की नौकरी न करने के बाद भी  कपिल शर्मा के मन में यह कभी नहीं आया था। कि वह एक कॉमेडियन बनेंगे।  (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

जब तक किसी काम को नहीं किया जाता है वह काम तभी तक असंभव लगता है

Inspirational thought One step towards success

शुरुआती दौर से ही कपिल शर्मा गाने के बहुत शौकीन थे। आज पूरी दुनिया जानती है। कि कपिल शर्मा वाकई में अच्छा गाना गा सकते हैं। कपिल शर्मा के शुरुआती दौर में यही सोचते थे। कि वह एक सिंगर बन जाए। लेकिन एक समय जब वह अपने कॉलेज में मशहूर कॉमेडियन गुरुप्रीत सिंह की कॉमेडी का एक शो देख रहे थे। तो उनके जहन में यह बात बैठ गई थी। कि आप उन्हें कॉमेडियन बनना है। और यह समय उनके लिए बदलाव का समय साबित होने लगा था।  (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

Munaf Kapadia google की नौकरी छोड़ के बेचने लगे समोसा

गुरुप्रीत सिंह के कॉमेडी शो को देखने के बाद उनके द्वारा किए गए कॉमेडी शो कपिल शर्मा इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने गुरुप्रीत शिव को अपना गुरु ही मान लिया। तो आइए अब मैं आपको कपिल शर्मा के बारे में बताता हूं। उन्होंने शुरुआती दौर में अपने जीवन में कैसे-कैसे कष्टसहने के बाद  आज कितनी बड़ी सफलता हासिल की है।  (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

Inspirational think Success is the best Revenge अपमान का जबाब सफलता से

आप सब को यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि आज का कॉमेडी किंग कहां जाने वाला कपिल शर्मा एक समय में ऑडिशन में रिजेक्ट कर दिया गया था। यह बात सही में बहुत आश्चर्य की है। जब पंजाब के गुरमीत सिंह के कॉमेडी देखने के बाद कपिल शर्मा प्रभावित होकर जब उसे कॉमेडी करने का मन बना लिया। और उन्होंने पंजाब के ग्रेट लाफ्टर चैलेंज में अपना प्रतिभा दिखाने चले गए। लेकिन वहा उपस्तित जजों को कपिल शर्मा के द्वारा किया गया  कॉमेडी पसंद नहीं आई। और कपिल शर्मा को बाहर कर दिया गया। और वहा उन्हें बताया गया कि वह इस काम के लायक नहीं है। कपिल शर्मा को कहा की आप को और मेहनत करने की जरूरत है। लेकिन कपिल शर्मा जजों के द्वारा दिया गया यह कथन से उदास नहीं हुए। उन्होंने अपने जीवन में और मेहनत करना शुरू कर दिया। कहा जाता है जीवन में यदि इंसान कठिन परिश्रम करता है। तो अपने जीवन में सफलता जरूर पा लेता है।

सलाह और सफलता Advice does not always lead to success

ऐसा ही एक समय कपिल शर्मा के जिंदगी में भी आया। जब उन्होंने 2007 में tV पर सबसे मशहूर प्रोग्राम ग्रेट लाफ्टर चैलेंज में हिस्सा लिया। और उन्होंने यहां पर बहुत नाम कमाया। और इसके माध्यम से वह इस शो के विनर भी रह चुके हैं। शो के दौरान कपिल शर्मा ने अपने जीवन में बहुत कुछ सिखा बहुत सारे उतार चढाव देखा। इस शो में कपिल शर्मा के जीतने के बाद विनर घोषित करने के साथ-साथ  1000000 का इनाम भी प्राप्त हुआ। कपिल शर्मा इस शो से प्राप्त की गई राशि से अपनी बहन की शादी की। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कपिल शर्मा के पिता का देहांत हो चुका था। उनकी एक बहन की शादी इन्हीं दो भाइयों पर थी।  (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र
Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र

जीतने का मजा तब आता है जब सभी आपके हारने का इंतजार कर रहे हैं

Best Inspirational Thought Success or Die करो या मरो

कपिल शर्मा के लिए यह प्राप्त राशि उनके लिए वरदान से कम साबित नहीं हुई। कपिल शर्मा ने अपने जीवन में बहुत सारे ऐसे शो में हिस्सा लिया। जहां से उन्हें सफलता प्राप्त होने लगी थी। एक ऐसा भी समय आया जब कपिल शर्मा ने TV के मशहूर कॉमेडी शो कॉमेडी सर्कस में भाग लिया। और यहां भी उन्होंने अपने जीवन में बहुत सारी सफलता हासिल की। कपिल शर्मा के बारे में बहुत ऐसी भी जानकारी है। जिसे ज्यादातर लोगों को पता नहीं है। कहा जाता है कि शुरुआती दौर में जब कपिल शर्मा अपने स्टर्लिंग जीवन को जी रहे थे। इस दौरान उन्हें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। उनके पास पैसे नहीं हुआ करते थे। जिससे वह अपने जीवन को आगे चला पाए। लेकिन कभी भी अपने सफलता के बीच में उन्होंने अपनी परिस्थितियों को नहीं आने दिया। यही कारण है कि आज कपिल शर्मा का नाम कॉमेडी की दुनिया में सबसे ऊपर और अदब से लिया जाता है।

Inspirational Story Shah Rukh Khan 1500 से 4000 करोड़ तक का सफर

हंसना और हंसाना जीवन के दोनों महत्वपूर्ण पात्र हैं। कहा जाता है कि हंसना बहुत आसान होता है। लेकिन किसी इंसान को हंसाना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन कपिल शर्मा के द्वारा की प्रोग्राम को देखने के बाद कहा जाता है कि दुखी से दुखी आदमी भी खुश हो जाता था। कपिल शर्मा के जीवन से एक सीख तो अवश्य मिलती है। कि यदि हमारे जीवन में किसी भी तरह की परेशानी है। तो हमें उन्हें उन परेशानियों से अवश्य लड़ना चाहिए। यदि मैं अपने जीवन में अपने जीवन की परेशानियों से भागते रहेंगे। तो कभी भी हम सफलता नहीं पा सकते हैं। अतः अपने जीवन में आने वाले किसी परेशानियों से लड़ने की शक्ति अपने अंदर अवश्य तैयार करनी चाहिए। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जीवन में अधिक कठिन परिश्रम ना किया जाए तो किसी काम के लिए जिद्दी नहीं बने यदि किसी काम को लेकर हम अपने मन में दृढ़ संकल्प नहीं बनाते हैं। तो उस काम को पाने में हमें बहुत ज्यादा तकलीफ होती है।(Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

Paytm के मालिक विजय शेखर शर्मा के जीवन के संघर्ष की कहानी

यही कारन है की अंतोगत्वा हम अपने काम में असफल हो जाते हैं। अतः मैं आप सभी को बताना चाहूंगा। कि यदि आप अपने किसी लक्ष्य की प्राप्ति करना चाहते हैं। तो अपने जीवन में लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आपको दृढ़ संकल्प कठिन मेहनत परिश्रम करना अति आवश्यक है। यदि आप कपिल शर्मा के शुरुआती दौर के कॉमेडी शो देखेंगे तो आपको यकीन नहीं होगा कि वह कपिल शर्मा आज वही कपिल शर्मा है। शुरुआती दौर में कॉमेडी के दौरान कपिल शर्मा को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा जब वह मुंबई रहने लगे। तो उनके पास इतने पैसे नहीं हुआ करते थे। कि वह अपने रूम का रेंट दे पाए। खाने का सामान खरीद पाए। बहुत सारी परेशानियों से जूझने के बाद आज कपिल शर्मा कॉमेडी किंग के नाम से जाने जाते हैं।  (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

प्रेरणादायक कहानी दशरथ मांझी मनुष्य जब जोड़ लगता है पत्थर पानी बन जाता है

हम हमेशा इंसान की सफलता को बड़ी आसानी से भाप लेते है। लेकिन हम यह कभी नहीं देख पाते हैं कि इंसान के सफलता के पीछे उसकी की गई परिश्रम और मेहनत कितनी है। किसी भी सफल इंसान के पीछे उसके किए गए सालों की मेहनत को देखना अति आवश्यक है। कपिल शर्मा ने अपने जीवन में बहुत सारे शो बहुत सारे स्टेज शुरू किया। 2013 में कपिल शर्मा ने अपने K प्रोडक्शन  के अंदर अपना कॉमेडी शो कपिल कॉमेडी नाइट्स का शुरूआत किया। कपिल कॉमेडी नाइट्स का शुरुआत होते ही कपिल शर्मा को सफलता मिलनी शुरु हो गई। इस शो के शुरुआत होने के बाद कपिल शर्मा के कदम सफलताओं ने चूमना शुरू कर दिया। (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

छोटे-छोटे रोज के आश्चर्य जनक परिणाम की तरफ लेकर जाते हैं

India Tv के मालिक रजत शर्मा के जीवन की संघर्षपूर्ण सफर की कहानी

यह कपिल शर्मा के लिए बहुत बड़ी सफलता थी। जिसके बाद कपिल शर्मा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। और आज भी कपिल शर्मा अपने इस शो के दौरान बहुत अच्छे खासे नाम से जाने जाते हैं। आज का समय ऐसा आ गया है। कि कपिल शर्मा के शो में बड़े-बड़े सुपरस्टार अपनी फिल्मों का प्रमोशन करते हैं। एक समय साधारण गांव में रहने वाला कपिल शर्मा आज दुनिया के उन तमाम बड़ी हस्तियों के साथ बैठते उठते हैं। जिनके साथ उठना बैठना एक आम आदमी के जीवन का सपना होता है। कपिल शर्मा के लिए बड़े गर्व की बात है। कि आज उनका उठना-बैठना दुनिया के उन तमाम बड़े लोगों के साथ होता है। तमाम बड़ी हस्तियों के साथ होता है। उन तमाम दिग्गज लोगो के साथ होता है। आज कपिल शर्मा सफलता की ऊंचाइयों को चुमते हैं।  (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह की जीवनी और इनके जीवन की प्रेरणदायक कहानी

आज कपिल शर्मा से मिलने के लिए लोगों का जमावड़ा जैसा उभरता रहता है। कहा जाता है कि जब किसी इंसान का सिग्नेचर ऑटोग्राफ में बदल जाए तो उसे सफल इंसान कहा जाता है। इस बात को साबित करने में कपिल शर्मा ने कहीं से भी कोई कसर नहीं छोड़ा। आज एक ऐसा समय आ गया है। कि कपिल शर्मा के ऑटोग्राफ पाने के लिए भी बड़ी लंबी लाइनें लगी रहती है। इस तरह की सफलता पाने के बाद कपिल शर्मा का नाम ना केवल छोटे पर्दे पर ही बल्कि पर्दे पर भी आने के लिए तैयार हो चुका था। कपिल शर्मा के इस तरह की सफलता को देखकर बॉलीवुड फिल्म डायरेक्टर अब्बास मस्तान के साथ एक फिल्म बनाया जिसका नाम है। किस किसको प्यार करूं।

Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र
Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र

पत्थर उठाने वाला दिलीप सिंह राणा बन गया The Great Khali

कपिल शर्मा के चाहने वालों को जब यह पता चला कि कपिल शर्मा बड़े परदे में फिल्म में आ रहे है। तो कपिल शर्मा के फिल्म को देखने के लिए सिनेमाघरों में भीड़ उमड़ गई। कपिल शर्मा की फिल्म ने भी बहुत नाम कमाया। किस किस को प्यार करूं के सफलता पाने के बाद कपिल शर्मा का नाम और भी ऊंचा उठने लगा। आपको ये बात जान के बड़ा आश्चर्य होगा कि इतना बड़ा सितारा कॉमेडी जगत का कॉमेडी किंग कपिल शर्मा ने कभी भी अपने स्टार होने का एहसास अपने किसी भी चाहने वाले को नहीं दिखाया। उन्होंने अपना कॉमेडी हमेशा आम जनता के लिए किया है। आम जनता के लिए ही किया जाने वाला कॉमेडी आज उनको इस मुकाम तक पहुंचा दिया है। कि उनका नाम कॉमेडी जगत में सबसे ऊपर लिया जाता है।  (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम के जीवन के प्रेरणादायक सफर हिंदी में जानकारी

अभी का समय ऐसा आ गया है। कि यदि किसी के घर में किसी प्रकार का उदासी छाया हुआ है। और कपिल शर्मा के कॉमेडी शो को चला दिया जाता है। तो उनके घर में रौनक सी छा जाती है। यह कपिल शर्मा की बातों का जादू ही है। कि एक रोते हुए इंसान को हंसा देना उनकी फितरत है। यह बड़े आश्चर्य की बात है कि वह किसी भी इंसान को बड़ी आसानी से मोटिवेट और हंसा देते हैं। कहा जाता है कि किसी इंसान का हंसना बहुत ही साधारण सी बात है। लेकिन किसी दुखी इंसान को हंसा देना बहुत ही मुश्किल बात होती है। यदि आप सभी भी कपिल शर्मा के कॉमेडी शो को देखते हैं। तो आप को भली भांति ज्ञात होगा कि कपिल शर्मा की बातों में किस तरह का जादू है। वह कैसे लोगों को अपने बातों के जादू से मोह लेते हैं। और उन्हें हंसने पर मजबूर कर देते हैं। कपिल शर्मा के कॉमेडी शो देखने के उपरांत कोई भी ऐसा इंसान आपको नहीं मिलेगा जो हंसता हुआ उनके शो से नहीं निकलता। यदि आप उनके शो को अपने घर पर देखते है। तो यह बात आपको भली भांति पता होगा की कपिल शर्मा की कॉमेडी शो को देखके कोई भी इंसान 1 मं से जयादा चुप नहीं रह सकता।  (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

आप जिस नजर से दुनिया को देखते हैं आपको पूरी दुनिया वैसे ही दिखती है

ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम के जीवन के प्रेरणादायक सफर हिंदी में जानकारी

अभी के समय में कपिल शर्मा एक ब्रांड बन चुके हैं। कहने का तात्पर्य है कि इनकी एक इमेज है। बॉलीवुड में कॉमेडी में भारत में। अभी के समय में कपिल शर्मा ना केवल भारत में कॉमेडी का प्रचार करते हैं। यह देश विदेश में भी जाते है। हाल ही में उन्होंने एक शो दुबई में किया था। जो बहुत ज्यादा लोकप्रिय साबित हुआ। इसका लाइव प्रमोशन भी किया गया था। जिससे कपिल शर्मा को बहुत ज्यादा शोहरत और मुकाम हासिल हुई। कपिल शर्मा ने ना केवल अपने कॉमेडी दुनिया में बहुत नाम कमाया है। बल्कि यह भारत के  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान में भी जम के साथ दिया है। इन्होंने पूरी दुनिया को यह संदेश दिया है कि स्वच्छता हमारे लिए कितना जरूरी है।  (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

प्रेरणादायक कहानी तांगा चलने वाला धर्मपाल गुलाटी कैसे बने MDH मसाले कम्पनी के मालिक

यदि आप सभी को कपिल शर्मा के बारे में जानकारी पसंद आई हो तो। आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें। ताकि हमारे भारत के लोगो को ज्ञात हो जाए। कभी भी इंसान को अपने जीवन में अपने पहले असफलता पर ग्लानि नहीं होना चाहिए। हमें हमेशा अपने जीवन में अपने लक्ष्य के प्रति लगनशील और मेहनत करना अति आवश्यक है। यदि आपको किसी भी तरह का कोई प्रश्न पूछना हो। तो आप हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। कमेंट करने के लिए आपको नीचे कमेंट बॉक्स मिल जाएगा। जिसमें आप अपने प्रश्न को लिखकर हमसे पूछ सकते हैं। यदि आपको किसी भी तरह का और कोई प्रश्न पूछना है। आप हमें मैसेज करना चाहते हैं। तो हमारे वेबसाइट के होमपेज में आप जाकर Facebook के जरिए आसानी से मैसेज कर सकते हैं। आपके मैसेज का जवाब देना हमारा कर्तव्य है। हम कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का अति शीघ्र जवाब दें।  (Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र)

सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

15 Comments

  1. Pingback: भारत देश के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जीवनी | Limant
  2. Pingback: भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया | Limant
  3. Pingback: दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय | Limant
  4. Pingback: भारत देश के सबसे शक्तिशाली और प्रभावी 15वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी | Limant
  5. Pingback: दुनिया से सबसे अमीर इंसान Bill Gates के जीवन में हुए संघर्ष से परिचय | Limant
  6. Pingback: भारत रत्न से सम्मानित डॉ बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचय | Limant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us