Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार

(Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार

चेचक एक प्रकार का तीव्र संक्रामक रोग है। चेचक रोग होने के शुरुआती दौर में रोगी के शरीर के ऊपर तीसरे दिन एक विशेष प्रकार के दाने नजर आने लगते हैं। हालांकि चेचक की समस्या ज्यादातर कम आयु के बच्चों में होती है। इंसान के शरीर के अंदर चेचक रोग होने के कारण एक विशेष प्रकार के विषाणु को बताया जाता है। चेचक रोग में इंसान के शरीर के अंदर अचानक सर्दी का महसूस होना शुरू हो जाता है। और सर्दी के साथ साथ बुखार का आना शुरू हो जाता है। चेचक के रोग में कभी-कभी इंसान के शरीर के हाथ पैर टेढ़े होने भी शुरू हो जाते हैं। चेचक की समस्याओं में ज्यादातर इंसान में कमर सिर और अमाशय के ऊपर मुंह के स्थान पर दर्द होना शुरू हो जाता है। चेचक की समस्या का यदि उपचार सही समय पर नहीं किया जाए तो यह आगे चलकर आक्रामक भी हो सकता है। कभी कभी चेचक की समस्या के कारण इंसान के जान जाने का भी खतरा बना रहता है। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

चेचक रोग के लक्षण

कमर में दर्द होना

सर में दर्द होना

गले में दर्द होना

गले के ऊपरी हिस्से में दर्द होना

जी मिचलाना

भूख कम लगना

चेहरा हमेशा गर्म रहना

ज्यादा मात्रा में प्यास लगना

जीव का गंदा होना

तेज बुखार का होना

शरीर के ऊपर दाने का होना

हालांकि चेचक से पीड़ित रोगी को  बुखार के साथ-साथ शरीर के ऊपर दाने का उगना भी आम बात माना जाता है। शरीर के ऊपर उग रहे दाने 3 से 4 दिन में पानी युक्त छाले की तरह बदल जाते हैं। चेचक की समस्याओं में आगे चल के शरीर के ऊपर हो रहे दानों में पानी के साथ साथ पस भरना भी शुरू हो जाता है।

शरीर के उठ रहे दाने के चारों तरफ लाल लाल घेरे की तरह उगने लगते हैं। चेचक की समस्याओं में चेचक से जूझ रहे रोगी के मुंह से बदबू आना भी शुरू हो जाता है। चेचक की समस्या इंसान के शरीर के अंदर 15 दिनों से लेकर 30 दिनों तक प्रभाव फैला सकती है। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

चेचक की समस्या में तेज बुखार आने की भी संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। चेचक से जूझ रहे मरीजों के शरीर के अंदर 104 डिग्री फॉरेनहाइट से लेकर 105 डिग्री फॉरेनहाइट तक बुखार होने की संभावना हो जाती है।

चेचक से पीड़ित मरीजों के शरीर के अंदर हाथ पैर कहीं भी चेचक के दाने आसानी से अपना प्रभाव फैला सकते हैं। हालांकि शुरुआती दौर में चेचक की समस्या इंसान के मुंह हाथ पैर से ही शुरू होती है। समय के साथ साथ आगे बढ़ने के बाद चेचक के छोटे छोटे दाने पूरे शरीर पर अपना प्रभाव फैलाने लगती है।

यदि चेचक की समस्याओं को शुरुआती दौर से ही उपचार किया जाए तो यह आसानी से सही किया जा सकता है। चेचक की समस्या का यदि शुरुआती दौर से उपचार किया जाए तो यह 10 से 12 दिन के अंदर पूर्ण रूप से सही हो सकता है।

हालांकि चेचक की समस्याओं में बहुत सारे व्यक्ति रासायनिक दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन रासायनिक दवाइयों के सेवन करने से चेचक की समस्या को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है। इसकी समस्या एक ऐसी बीमारी है यदि उसे अच्छी तरह से शरीर के अंदर से चेचक की वायरस को खत्म नहीं किया जाए तो यह शरीर के अंदर फिर से होने की संभावना बढ़ा देती है। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

ऐसे में हमें बाजार से मिले रासयनिक दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए। चेचक की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए हमें हमेशा आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन करना चाहिए। आयुर्वेदिक औषधियों के सेवन करने से शरीर के अंदर उत्पन्न हो रहे चेचक की समस्या को हमेशा के लिए जड़ से खत्म किया जा सकता है।

यदि चेचक की समस्या को खत्म करने के लिए हम रासायनिक दवाइयों का सेवन करते हैं। तो ऐसे में रासायनिक दवाइयों के सेवन करने से बहुत तरह के साइड इफेक्ट होने की संभावना हमारे शरीर के अंदर हो जाती है। रासायनिक दवाइयों के सेवन करने से उत्पन्न हो रहे साइड इफेक्ट हमारे शरीर के अंदर कई अन्य रोगो को जन्म देने में सफल साबित होती है।

यदि कोई चेचक से पीड़ित मरीज रासायनिक दवाइयों का सेवन करता है। और ऐसे में यदि वो पहली से कोई अन्य बीमारी से ग्रसित है। तो ऐसे व्यक्ति के शरीर के अंदर रासायनिक दवाइयों के सेवन करने से हो रहे साइड इफेक्ट से खतरा ज्यादा होता है।

हालांकि आयुर्वेदिक दवाइयों से रोगो को सही करने में कुछ समय लग जाता है। लेकिन आयुर्वेदिक दवाइयों के सेवन करने से शरीर के अंदर किसी प्रकार के साइड इफेक्ट होने की संभावना नहीं होती है। साथ ही साथ हम जैसे गंभीर समस्या को आयुर्वेदिक औषधियों के उपयोग के साथ जड़ से खत्म कर सकते हैं। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

चेचक का उपचार

सत्यानाशी (Mexican prickly poppy)

सत्यानाशी एक ऐसी जड़ी बूटी का नाम है। जो आसानी से कहीं भी प्राप्त किया जा सकता है। बहुत सारे लोग सत्यानाशी के इस पौधे के बारे में विशेष जानकारी नहीं रहती है। लेकिन सत्यानाशी के अंदर बहुत सारे ऐसे गुण मौजूद हैं। जो शरीर के अंदर कई अन्य तरह के रोग को जड़ से खत्म करने में हमारी मदद करता है।

हालांकि नाम सुनने से यह थोड़ा अजीब लगता है। लेकिन जैसा ही अजीब इसका नाम है। इसके अंदर उतना ही ज्यादा रोग को जड़ से खत्म करने की क्षमता पाई जाती है। बहुत सारे लोग को सत्यानाशी का नाम सुनकर इसका पहचान कर पाना बहुत मुश्किल हो सकता है।

Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार
Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार

इसीलिए आप सभी के सुविधा के लिए मैं सत्यानाशी के पौधे का फोटो इस पोस्ट के नीचे संलग्न कर दे रहा हूं। ताकि आप आसानी से सत्यानाशी के पौधे को पहचान सके। सत्यानाशी के पत्ते के साथ गुड़ का सेवन करने से शरीर के अंदर उत्पन्न हो रहे चेचक की समस्या को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है।

यदि समय समय पर हम सत्यानाशी के पत्ते का सेवन गुड़ के साथ करते हैं। तो आगे कभी भी जीवन में हमें चेचक की समस्या नहीं सताएगी। साथ ही साथ सत्यानाशी के पत्ते के सेवन करने से शरीर के अंदर महसूस हो रहे कमजोरी को भी खत्म किया जा सकता है।

सत्यानाशी के पत्ते के सेवन करने से इंसान के शरीर के अंदर शुक्राणु की समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

नीम

चेचक की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए नीम का बहुत महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है। हालांकि नीम का उपयोग हमारे प्राचीन समय से आयुर्वेदिक औषधियों के निर्माण करने में होता आ रहा  है। साथ ही साथ चेचक की समस्या में यदि हम नीम का सेवन करते हैं।

तो यह हमारे शरीर के अंदर हो रहे चेचक के वायरस को पूर्ण रूप से खत्म करने में हमारी मदद करता है। नीम के अंदर बहुत सारे ऐसे औषधीय गुण मौजूद है। जो शरीर के अंदर हो रहे रोगों को जड़ से खत्म करने में हमारी मदद करता है।

Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार
Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार

चेचक की समस्याओं में भी नीम का एक महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है। नीम के उपयोग करने से शरीर के  अंदर उत्पन्न हो रहे चेचक के विषाणु को जड़ से खत्म करने की क्षमता पाई जाती है। ऐसे में नीम का सेवन करकेस चेचक की समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

चेचक की समस्याओं में ज्यादातर इंसान के शरीर के ऊपर दाने होने लगते हैं। इस दाने पर नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर लगाने से काफी सुधार प्राप्त होता है। साथ ही साथ इन दानो में खुजली और जलन होती रहती है। नीम के पत्ते के सेवन करने से इन दानों में खुजली को कम किया जा सकता है।

साथ ही साथ फोड़े और फुंसी के अंदर हो रहे जलन को भी कम किया जा सकता है। चेचक से पीड़ित रोगी को चेचक के दौरान नीम के पत्तों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए। साथ ही साथ चेचक से पीड़ित मरीजों को नहाने के लिए नीम के पत्ते के साथ उबले हुए पानी का उपयोग करना चाहिए।

यह शरीर के ऊपर हो रहे दानों को समाप्त करने में हमारी मदद करता है। साथ ही साथ जैसा कि हमने आप सभी को पहले भी बताया है। चेचक एक खास किस्म के विषाणु के कारण होता है। और नीम के उपयोग करने से इस विषाणु को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

नीम और पानी 

चेचक की समस्या में चेचक से पीड़ित रोगी को प्यास ज्यादा मात्रा में लगती है। चेचक से पीड़ित मरीजों को कभी ठंडे पानी का सेवन नहीं करवाना चाहिए। चेचक से पीड़ित मरीजों को हमेशा आप गर्म शुष्क पानी का सेवन करवाएं। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

पानी के सेवन करने से पहले पानी को हल्के मात्रा में उबाले। और उबले हुए पानी में नीम के पत्ते या नीम के छाल को रखकर 10 से 15 मिनट उबालें। इस पानी का सेवन रोगी को पूरे दिन करवाते रहे। इस पानी के सेवन करने से शरीर के अंदर उत्पन्न हो रहे चेचक की समस्या को हमेशा के लिए जड़ से खत्म किया जा सकता है।

साथ ही साथ नीम के पत्ते और नीम के छाल के सेवन करने से शरीर के अंदर उत्पन्न हो रहे मधुमेह की समस्या को भी खत्म किया जा सकता है। नीम चेचक की समस्या को खत्म करने में सफल साबित होता है।
चेचक से पीड़ित रोगी का विश्राम करने वाला स्थान बिल्कुल साफ सुथरा होना चाहिए।

चेचक से पीड़ित रोगी का यदि विश्राम करने वाला स्थान साफ और सुथरा ना रहे। तो चेचक की समस्या शरीर के ऊपर ज्यादा तीव्र गति से अर्थात दोगुनी रफ्तार से फैलना शुरू हो जाता है।

साथ ही साथ यदि चेचक से पीड़ित रोगी का विश्राम करने वाला स्थान साफ सुथरा ना हो तो शरीर पर उगने वाले दाने और बड़े बड़े होने लगते हैं। और ये दाने शरीर के कई अन्य हिस्सों पर भी उगने लगते हैं।(Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

इसी कारण से चेचक से पीड़ित रोगी के विश्राम स्थान को साफ रखने के लिए प्रतिदिन डिटॉल से साफ करना चाहिए। साथ ही साथ आसपास में नीम की पत्ती को फैला देना चाहिए। इससे चेचक के विषाणु अपना प्रभाव और ज्यादा मात्रा में नहीं बढ़ा सकते हैं।

शहद

चेचक से पीड़ित रोगी को शहद का सेवन करना भी काफी लाभप्रद साबित होता है। हालांकि शहद में बहुत सारे ऐसे औषधीय गुण मौजूद हैं। जो शरीर के अंदर कई अन्य लोगों को भी जड़ से खत्म करने में हमारी मदद करता है।

चेचक की समस्याओं को भी जड़ से खत्म करने में शहद का महत्वपूर्ण स्थान है। प्रतिदिन सुबह शाम शहद के सेवन करने से चेचक की समस्या में काफी सुधार प्राप्त किया जा सकता है। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

इमली

आप सभी में इमली का नाम अवध सुना होगा। इमली आसानी से मिल जाने वाला वस्तु माना जाता है। इमली के बीज के पाउडर के साथ साथ हल्दी के पाउडर के सेवन करने से शरीर के अंदर उत्पन्न हो रहे चेचक की समस्या में काफी सुधार प्राप्त किया जा सकता है।

चेचक की समस्या को जल्दबाजी में खत्म करने के लिए इमली के बीज और हल्दी के पाउडर को एक साथ मिलाकर प्रतिदिन गर्म पानी के साथ इसका सेवन करना चाहिए। सुबह और शाम प्रतिदिन इस औषधि के सेवन करने से चेचक की समस्या को बहुत जल्द खत्म किया जा सकता है। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

अंगूर

चेचक की समस्या को जड़ से खत्म करने में अंगूर का भी बहुत महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है। हालांकि अंगूर हमेशा उपलब्ध अर्थात प्राप्त किया जाने वाला फल है। और चेचक की समस्या में अंगूर के सेवन करने से चेचक के रोग को बहुत जल्दी सही किया जा सकता है।

अंगूर का सेवन करने के लिए हमें आवश्यकता अनुसार अंगूर को लेकर अच्छी तरह से धो लेना है। धुले हुए अंगूर को हल्के गुनगुने पानी में 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ देना है। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

इसके बाद में अंगूर को पानी से बाहर निकल कर दो मिनट ऐसे छोड़ देना है। इसके बाद इसके सेवन करने से शरीर के अंदर उत्पन्न हो रहे चेचक की समस्या में काफी सुधार किया जा सकता है।

संतरे

चेचक के कारण शरीर के ऊपर उत्पन्न हो रहे दाग को जड़ से खत्म करने के लिए संतरे का उपयोग किया जा सकता है। संतरे के अंदर बहुत सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं। जो शरीर के अंदर दाग धब्बे इत्यादि की समस्याओं में काफी सुधार करता है।

चेचक के कारण शरीर के ऊपर उत्पन्न हो रहे दाग धब्बो को भी जड़ से खत्म करने में संतरे का महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है। संतरे का उपयोग करने के लिए हमें संतरे के छिलके को सूखा के पीस लेना है। पिसे हुए संतरे के छिलके में थोड़ी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करना है।

तैयार किए गए पेस्ट को हमें चेचक के कारण उत्पन्न हो रहे दागो के ऊपर लगाना है। 10 से 15 दिन लगातार इस औषधि के सेवन करने से शरीर के ऊपर उत्पन्न हो रहे दागो में काफी सुधार प्राप्त किया जा सकता है।(Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

तुलसी

तुलसी के पत्ते के सेवन के साथ चेचक के रोग को काफी हद तक कम किया जा सकता है। तुलसी के पत्ते के अंदर भी बहुत सारे ऐसे गुण मौजूद है। जो शरीर के अंदर रोग से लड़ने की क्षमता को प्रबल बनाता है।

साथ ही साथ यह शरीर के अंदर विषाणु को खत्म करने में भी हमारी मदद करता है। चेचक की समस्याओं को जड़ से खत्म करने के लिए हमें रोजाना 5 से 10 तुलसी के ताजे पत्ते को लेकर एक गिलास पानी के साथ सेवन करना है। 6 से 7 दिन लगातार तुलसी के पत्ते के सेवन करने से चेचक की समस्या में काफी सुधर आना शुरू हो जाता है।

आपकी प्रतिक्रिया

यदि आप सभी को मेरे द्वारा Chicken pox चेचक के बारे में दिया गया जानकारी पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्त और परिवार के बीच अवश्य शेयर कर दे। आप के द्वारा शेयर करने से यह जानकारी बहुत सारे लोगों को Chicken pox चेचक के समस्या से राहत दिला सकता है। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

यदि आपको Chicken pox चेचक के इस जानकारी के बारे में कुछ पूछना है। या आप कुछ बताना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। Chicken pox चेचक के इस जानकारी के लिए कमेंट करने का विकल्प आपको इस पोस्ट के नीचे आसानी से प्राप्त हो जाएगा। यदि आप किसी खास मुद्दे पर हमसे बातचीत करना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

मैसेज के जरिए बता सकते हैं। ईमेल के जरिए बता सकते हैं। मैसेज करने का विकल्प आपको हमारी वेबसाइट के होमपेज पर जाकर व्हाट्सएप के जरिए आसानी से प्राप्त हो जाएगा। यदि आप Chicken pox चेचक के रोग के बारे में किसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को रखते हैं। या फिर Chicken pox चेचक के उपचार के लिए किसी अन्य घरेलू नुस्खे के बारे में विस्तार से जानते हैं। तो आप हमारे साथ उस जानकारी को शेयर कर सकते हैं। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

यदि आपके द्वारा दिया गया जानकारी सत्य साबित होता है। तो हम आपके द्वारा दिए गए जानकारी को अपने वेबसाइट पर आप के नाम के साथ संलग्न करेंगे। यदि आपको इस जानकारी के पढ़ने के दौरान किसी प्रकार की असुविधा या दुविधा उत्पन्न होती है। तो आप हमें मैसेज के जरिए कमेंट के जरिए और ईमेल के जरिए बता सकते हैं।

आप सभी के सुविधा और अच्छी जानकारी के लिए समय-समय पर हम अपने द्वारा दिए गए जानकारी को अपडेट करते रहते हैं। ऐसे में आपके द्वारा प्रदान किया गया जानकारी महत्वपूर्ण साबित होगा। (Chicken pox चेचक का घरेलू नुस्खे की मदद से उपचार)

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1 Comment

  1. Pingback: दस्त (Diarrhea) अतिसार के कारण लक्षण और इसका उपचार | Limant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us