Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है

Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है

Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा Blogger होता क्या है। यह google के द्वारा लांच किया गया Google का ही प्रोडक्ट है। जिसके जरिए आप Blogspot पर Blogspot के सब डोमेन के साथ किसी भी तरह की Website का निर्माण आसानी से कर सकते हैं। Blogspot पे आप न केवल अपना Website का निर्माण कर सकते हैं बल्कि आप किसी भी तरह के Blogging Website का भी निर्माण कर सकते हैं। Blogspot के साथ Website बनाने के लिए आपको किसी भी तरह के किसी भी पैसे का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

यह Google के द्वारा मुफ्त में दिया गया एक ऐसा सर्विस है। जिसके जरिए आप अपने व्यवसाय से संबंधित किसी भी तरह के Website का निर्माण आसानी से कर सकते हैं। अभी के समय में Blogspot पर Website बनाना बहुत ही आसान हो चुका है। आपको Blogspot पर Website बनाने के लिए Gmail Account का होना आवश्यक है। अगर आपके पास Gmail का Account उपलब्ध है तो आप Google के द्वारा लांच किए गए Blogspot पर फ्री में Website का निर्माण कर सकते हैं। यदि आपके पास Gmail का Account नहीं है। तो आप Gmail का Account भी फ्री में बना सकते हैं।

How to hide and remove your last name from LinkedIn

Blogspot और Gmail दोनों Google का ही प्रोडक्ट है। और दोनों पर ही Account बनाने में आपको किसी भी तरह के कोई पैसे नहीं लगते है। यह दोनों शत-प्रतिशत बिल्कुल मुफ्त सर्विस प्रोवाइड करते हैं। Blogspot पर Website या ब्लॉग Website बनाने के लिए आपको Gmail Account का होना अति आवश्यक है। Blogspot के टर्म एंड कंडीशन के हिसाब से आप किसी अन्य ईमेल एड्रेस के सहारे Blogspot पर Website का निर्माण नहीं कर सकते हैं। अतः मैं आप सभी को यह बताना चाहूंगा कि अब यदि आप Blogspot पर अपना Website बनाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आप Gmail Account का निर्माण कर ले। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

यदि आपके पास पहले से ही Gmail का Account है। तो आप अब Blogspot पर फ्री में अपनी Website या Blogging Website का निर्माण कर सकते हैं। अब मैं आपको विस्तार से Blogspot के बारे में बताने जा रहा हूं। यदि आप Blogspot पर अपना Website का निर्माण या Blogging Website का निर्माण करते हैं। तो इसमें आपको सब डोमेन के नाम में Blogspot का नाम लेना ही पड़ेगा। जब भी आप अपने किसी भी Website का निर्माण करेंगे तो आपके Website के नाम के अंत में Blogspot नाम स्वतः संलग्न हो जाएगा। मैं आप सभी को बताना चाहता हूं कि यदि आप Blogspot पर फ्री में Website बनाना चाहते हैं तो आपको Blogspot का सब डोमेन नाम अपने Website के नाम में संलग्न करना अति आवश्यक है।

How to change Aadhar Card address online Hindi

यही एक कारण है कि Blogspot अपने ग्राहकों को फ्री में Website बनाने का अवसर देता है। लेकिन इसमें किसी भी तरह की कोई बुराई नहीं है। आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। Blogspot में यदि कोई अपना Website या Blog Website बनाना चाहता है। उसके लिए सर्वोत्तम Blogspot विकल्प माना जाता है। यदि आप अपने Blogging का शुरुआत कर रहे हैं। तुम मेरा राय आपके लिए यही रहेगा कि आप अपने शुरुआती दौर में Blogspot का ही उपयोग करें। यह बिल्कुल मुफ्त है। यदि आगे जाकर आपकी Blogging सफल होती है तो आप आगे जाकर अपने Blogspot से अपने Website को ट्रांसफर कर के किसी भी होस्टिंग पैनल में रख सकते हैं। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

यह बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। ऐसा नहीं है कि यदि आप एक बार Blogspot पर अपने किसी भी Website  का निर्माण कर लिया है। और आपका Website या ब्लॉग स्पॉट Blogging Website सफलता पूर्ण कार्य कर रहा है। किसी और पोस्टिंग पैनल पर ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है कभी भी कहीं भी अपने Blogging Website को किसी भी होस्टिंग चैनल पर स्थानांतरित कर सकते हैं। लेकिन अभी आपको Blogspot से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां जानना भी अति आवश्यक है।

How to get extra income online with top 5 PTC Website

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है Blogspot पर फ्री Website या ब्लॉग Website बनाना बिल्कुल मुफ्त है। लेकिन मुफ्त में Website बनाने के कुछ खामियां भी है। यदि आप Blogspot पर मुफ्त ने अपने Website या ब्लॉग Website का निर्माण करते हैं। तो आपके Website को बंद करने अथवा खोलने का पूरा जिम्मेदारी Blogspot के पास होता है। आपके Blogspot में किसी भी तरह की कोई खामियां पाई जाएं या छोटी से छोटी कोई भी गलती हो जाए तो Blogspot इसे करने की पूरी तरह जिम्मेदार होता है। जब आप Blogspot पर अपनी Website का निर्माण करने जाएंगे उस समय आपको Blogspot के टर्म एंड कंडीशन को भी एग्री करना होगा। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

जब तक आप Blogspot के टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट नहीं करते हैं आप अपना Website या ब्लॉग इन Website Blogspot पर निर्माण नहीं कर पाएंगे। यह एक सबसे बड़ी कमी है Blogspot के ऊपर Website या ब्लॉग Website बनाने में। लेकिन फिर भी मैं आप सभी को यह सलाह दूंगा कि यदि आप अपने किसी भी व्यवसाय का Website अथवा किसी भी Blogging Website का निर्माण करना चाहते हैं तो शुरुआती दौर में आप Blogspot के सहारे अपने Website या ब्लॉग Website का निर्माण करें।

How to Use Email With Gmail Without Internet Hindi

अब आगे बात आती है कि आप Blogspot पर किस तरह के Website का निर्माण करना चाहते हैं। यदि आप किसी व्यवसाय से संबंधित अपने Website का निर्माण Blogspot पर करना चाहती हैं तो आप आसानी से इसे कर सकते हैं। लेकिन अभी के समय में ज्यादातर लोग Blogspot पर Website बनाना पसंद नहीं करते हैं। कोई भी Website वाला इंसान यही नहीं चाहता है कि उसके व्यवसाय में किसी और कंपनी का नाम जुड़ा हुआ हो। यही कारण है कि Blogspot से कोई भी व्यवसायिक अपने Website का निर्माण नहीं करना चाहता है। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

क्योंकि जब हम किसी भी तरह के Website का निर्माण Blogspot पर करते हैं तो Blogspot का सब डोमेन में हमारी Website के नाम के पीछे जुड़ जाता है। और कभी-कभी हमारे Website का नाम काफी लंबा भी हो जाता है। हमारे ग्राहकों को यह याद रख पाना बहुत मुश्किल होता है। यही एक मुख्य कारण है कि व्यवसाय से जुड़े हुए website का निर्माण Blogspot पर नहीं होता है। Blogspot पर ज्यादातर Blogging से संबंधित अपने Blogging Website का निर्माण करते हैं। Blogging Website के निर्माण के लिए Blogspot  को चुना जाता है। इसके जरिए आजकल के Blogger पैसे भी कमा रहे हैं।

How to do Seo for your Website and Blog in Hindi

तो सबसे पहले आइए मैं आपको बताता हूं कि आप Blogspot पर अपना Website या ब्लॉग Website का निर्माण कैसे करेंगे। Blogging Website का निर्माण करने के लिए सबसे पहले आपके पास Gmail का Account होना अति आवश्यक है। मैंने यह जानकारी आपको पहले भी दे चुका हूं कि यदि आप किसी भी तरह के Website या ब्लॉग Website का निर्माण करना चाहते हैं ब्लॉग स्पॉट पर किसी भी तरह के Website का निर्माण करने के लिए आपके पास Gmail का Account होना अति आवश्यक है। किसी अन्य तरह के ईमेल Account के जरिए आप Blogspot पर अपने Website या Blogging Website का निर्माण नहीं कर सकते हैं। तो आइए अब हम आपको Blogspot पर Blogging Website के निर्माण करने के तरीकों को विस्तार से बताते हैं।

सर्वप्रथम आपको अपने कंप्यूटर पर या लैपटॉप पर अपने ब्राउज़र को ओपन करना है। ब्राउज़र ओपन करने से पहले मैं आप सभी को एक बात और बता देना चाहता हूं कि जैसा कि आप है कि Gmail का Account और Blogspot का Website दोनों Google का प्रोडक्ट है। इसी तरह ब्राउज़र में भी Google Chrome भी Google का ही प्रोडक्ट है। अतः यदि आप गूगल क्रोम के सहारे अपने Blogspot पर Blogging Website का निर्माण करने जाएंगे तो आपको बहुत ही आसानी होगी। यह जरूरी नहीं कि आपको Blogging Website का निर्माण करने के लिए केवल गूगल क्रोम पर ही आप कर सकते हैं। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

How to Earn Money With AdSense Full Information in Hindi

मैंने आपकी सुविधा के लिए यह बात यहां पर प्रस्तुत कर दिया है। यदि आप किसी अन्य ब्राउज़र ने भी अपने Blogspot पर Blogging Website का निर्माण करना चाह रहे हो तो आप आसानी से कर सकते हैं। इसमें किसी भी तरह की कोई पाबंदी नहीं है। आपको अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में अपने ब्राउज़र को ओपन करना है। ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको Blogspot Website को गूगल में सर्च करना है। जैसे आप Blogspot को Google में सर्च करेंगे सबसे पहले नंबर पर आपको Blogspot का Website खुलता हुआ नजर आएगा।

Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है
Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है

एक बात मैं यहां पर आप सभी को और बता देना चाहता हूं कि ब्राउज़र में Blogspot के Website को ओपन करने से पहले आप अपने Gmail Account अपने लॉगिन अवश्य कर लें। यदि आप अपने Gmail Account को लॉगइन अपने ब्राउज़र में नहीं करेंगे तो आगे जाकर आपको Blogspot पर साइन अप करने का विकल्प नजर नहीं आएगा। अतः यदि आप सभी अपने ब्राउज़र में Blogspot सर्च कर रहे हैं तो कोशिश करें कि अपने ब्राउज़र में अपने Gmail Account को लॉगइन अवश्य कर लें। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है
Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है

जैसे ही आप अपने Gmail Account के माध्यम से लॉगइन करेंगे। आपके सामने Blogspot का नया पेज खुलता हुआ नजर आएगा। यहां पर आप देख पाएंगे कि आपको क्रिएट न्यू ब्लॉक का विकल्प आसानी से आपके स्क्रीन पर मिल जाएगा। आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि मैं आपको सारी जानकारी स्टेप बाय स्टेप बता रहा हूं। आप आसानी से हमारे बताए गए तरीकों को फॉलो करके आसानी से Blogspot पर ब्लॉग और Website का निर्माण कर सकते हैं। यदि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी हो रही हो तो मैं अपने पोस्ट के नीचे किए गए कार्य का स्क्रीनशॉट भी संलग्न कर रहा हूं। जिसके माध्यम से आपको सही विकल्प का चयन करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी उत्पन्न नहीं होगी। दिए गए इस स्क्रीन शॉट के माध्यम से आप आसानी से विकल्प का चयन कर पाएंगे।

Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है
Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है

अब आपको यहां पर क्रिएट न्यू ब्लॉक का विकल्प साफ साफ नजर आ रहा होगा। अब आप क्रिएट न्यू ब्लॉग के विकल्प पर प्रेस करें। जैसे ही आप क्रिएट न्यू ब्लॉक के विकल्प पर प्रेस करेंगे आपके सामने Blogspot की Website का नया पेज खुलता हुआ नजर आएगा। यहां पर आपको अपने Website के लिए टाइटल का चयन करना होगा कहने का तात्पर्य यह है कि आप अपने Website को जिस नाम से रखना चाहते हो या अपने Website को जिस नाम से प्रसिद्ध करना चाहते हो वह टाइटल कहलाता है तो यदि आप अपने Website जिस किसी नाम से प्रसिद्ध करना चाहते हो तो आपको उस नाम को यहां पर संलग्न करना होगा।(Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

अब यहां पर आप अपने सोचे गए टाइटल नाम को टाइटल वाले विकल्प में संलग्न कर दें। यदि आपने अपनी Website के लिए किसी खास तरह के नाम को नहीं सोचा हो। तो यह जरूरी नहीं कि आपको यहां पर किसी खास सोचे गए नाम को ही संलग्न करना है। आप किसी भी नाम को अपने Website के टाइटल के लिए उपयोग में ला सकते हैं। Website में टाइटल के नाम को संलग्न करने के बाद आपको Website का एड्रेस डालना होगा। यदि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी हो रही हो तो आप हमारे दिए गए स्क्रीनशॉट की सहायता अवश्य ले।

How to use Whatsapp in your local Language हिंदी

स्क्रीन शॉट की मदद लेने से आपको सही चयन करने में अथवा किसी भी विकल्प को आसानी से समझने में काफी मदद मिलेगी। जैसे ही आप अपने टाइटल का नाम और एड्रेस में अपनी Website के एड्रेस डाल देंगे। आपको अपने Website के लिए Theme का चयन करना होगा। Theme  का चयन करना यहां पर ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है अतः मैं आप सभी को राय दूंगा कि अभी आप Theme का चयन ना करें। आप आगे चलकर भी कर सकते हैं अतः आप अभी इस विकल्प को ऐसे ही छोड़ दें। Create Blog वाले विकल्प पर प्रेस करना है। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है
Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है

जैसे ही आप क्रिकेट ब्लॉक पर प्रेस करेंगे। आपके प्रेस करते ही फिर से आपके सामने एक नया पेज खुलने लगेगा। और जैसे ही आपके सामने नया पेज खुल कर आएगा आप देख सकते हैं कि आपके Blogging Website का निर्माण हो चुका है। आपके स्क्रीन के ऊपर जो भी विकल्प आ रहे हैं वो सभी आपके Website के निर्माण होने के बाद के विकल्प हैं। यदि आप चाहें तो यहां पर अपने Website को View भी कर सकते हैं। Website को देखने के लिए आपको सबसे ऊपर View Blog का विकल्प नजर आएगा। View Blog के विकल्प पर प्रेस करके आप अपने Website को आसानी से देख सकते हैं। लेकिन जैसा कि अभी आपका Website नया बना है तो आपकी Website पर किसी भी तरह की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं होगी। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

How To use Google Drive for Online Storage हिंदी में जानकारी

जानकारी उपलब्ध कराने के लिए आपको सबसे पहले अपने डैशबोर्ड पर किसी भी तरह की जानकारी संलग्न करना होगा। Website बन चुका है अब आपको यह सोचना है कि आप अपने Website को किस तरह से इस्तेमाल करना चाहते हैं। यदि आप Blogging करना चाहते हो। आप किस दिशा में अपने Blogging को आगे बढ़ाना चाहते हैं। आप जिस किसी दिशा में अपने Blogging को आगे बढ़ाना चाहते हैं उस हिसाब से आपको यहां पर जानकारी को संलग्न करना होगा। अब मैं आपको बताता हूं कि आप अपने Blogger Website पर कैसे किसी जानकारी को संलग्न करेंगे। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

अपने Blogger Website में किसी भी तरह के जानकारी को संलग्न करने के लिए सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए न्यू पोस्ट वाले विकल्प को प्रेस करना होगा। जैसे आप न्यू पोस्ट वाले विकल्प को प्रेस करेंगे आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलता हुआ नजर आएगा यहां पर सबसे पहले आपको पोस्ट टाइटल का चयन करना होगा। मैंने आपको पहले भी बताया है कि पोस्ट टाइटल क्या होता है टाइटल ऐसा वर्ड है जो हमारे Website के सबसे ऊपर दिखाया जाने वाला शब्द होता है। यदि आप अपने Blogging को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले मैं आपको यह बात बता देना चाहता हूं कि किसी भी पोस्ट को लिखने से पहले आपको अपने टाइटल का चयन करना अति आवश्यक है।

How to Secure Twitter Account हिंदी में जानकारी

आप अपने टाइटल का चयन करने के समय आपको यह बात ध्यान देना होगा कि आप का टाइटल बहुत ही अच्छे तरीके से और बहुत ही आसानी से समझ में आ जाने वाला शब्द होना चाहिए। इंसान के देखते ही यह समझ में आ जाए कि यह ब्लॉक किस जानकारी से संबंधित है। मैं यहां पर आपको डेमो के लिए अपने टाइटल का चयन कर रहा हूं जिसका स्क्रीनशॉट मैं इस पोस्ट के नीचे संलग्न कर दूंगा आप दिए गए इस स्क्रीन शॉट की मदद से आसानी से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है
Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है

मैंने आपको समझाने के लिए थोड़ी सी जानकारी इस पोस्ट में शामिल कर दिया है और इसका स्क्रीनशॉट पोस्ट के नीचे संलग्न कर दिया है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप भी जो अपने Blogging Website का निर्माण करें तो इसी तरह से थोड़े थोड़े जानकारियां डालें। आप कोशिश करें कि जब भी आप कोई नई जानकारी अपने ब्लॉग स्पॉट में डाल रहे हो अपने Blogging Website में डाल रहे हो तो वह जानकारी कम से कम हजार शब्दों से ऊपर हो। यदि आपका 1000 शब्दों से नीचे किसी भी तरह का पोस्ट होगा तो वह Google में रैंकिंग नहीं करेगी (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

और यदि आप अपने Blogging का निर्माण पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं तो यह अति आवश्यक है कि आपके Blogging की हर एक पोस्ट का शब्द कम से कम हजार से ऊपर हो।  बहुत सारे ऐसे ब्लॉग हैं जो अपने Blogging करने के समय इन सभी तमाम जानकारियों को नजरअन्दाज कर देते है  जिनके कारण अच्छी पोस्ट लिखने के बाद भी उन्हें Google में रैंकिंग नहीं मिलती है। अतः मैं आप सभी को यह बताना चाहूंगा कि जब भी आप कोई नई पोस्ट का लिखना प्रारंभ करें तो अपने पोस्ट का शब्द चयन अच्छे से अच्छे करें और शब्दों का मात्रा कम से कम हजार से 15 शब्दों में अवश्य होना चाहिए। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

How to Change and Increase font size in WordPress हिंदी में जानकारी

आप जितने ज्यादा से ज्यादा शब्दों में अपने पोस्ट को लिखेंगे उतनी जल्दी ही Google आपके पोस्ट को रैंकिंग देने में आपकी मदद करेगा। मैंने आपके समझाने के लिए बहुत ही कम शब्दों में लिखा है। अतः आप इस तरह से अपने पोस्ट का निर्माण कर सकते हैं। जैसे ही आप अपने पोस्ट का निर्माण कर लेंगे आप को पब्लिश वाले विकल्प पर क्लिक करना है। पब्लिक वाले विकल्प पर क्लिक करते ही आपके पोस्ट में संलग्न की हुई जानकारी आपके Website में भी संलग्न आसानी से हो जाएगी। पब्लिश करने के बाद आप अपने Website को फिर से एक बार रिफ्रेश करें और अपने दी गई तमाम जानकारी को अपने Website पर आसानी से जाँच कर सकते हैं। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है
Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है

जैसे ही आप अपने पोस्ट को Publish करेंगे। आपके द्वारा लिखी गई जानकारी Website पर संलग्न हो जाएगा। आप अपनी Website पर अपने लिखी हुई तमाम जानकारियों को आसानी से जाँच कर सकते हैं। अब मैं आपको एक और महत्वपूर्ण बात बता देना चाहता हूं। यदि आप Blogging के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं। तो कभी भी आप जल्दीबाजी में किसी भी तरह के ब्लॉग पोस्ट का निर्माण ना करें। जल्दीबाजी में निर्माण करने के कारण कभी-कभी आपके ब्लॉग पोस्ट में बहुत तरह की त्रुटियां भी आ जाती है। जो आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट के लिए सही नहीं है। यदि आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट पर कोई ग्राहक आता है। और आपके द्वारा लिखे पोस्ट मैं उसे किसी भी तरह की कोई त्रुटि मिलती है तो आपके Website को बंद कर के चला जाता है। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

How to Convert Voice Sound to Text हिंदी में जानकारी

जिससे आपकी Website की रैंकिंग घटने लगती है। अतः मैं आप सभी को फिर से यह बात बताना चाहता हूं कि यदि आप अपने पोस्ट का निर्माण कर रहे हैं। तो Website के पोस्ट के निर्माण करने के समय आप किसी भी तरह की कोई जल्दीबाजी ना करें। यह जरूरी नहीं कि आप 1 दिन में एक पोस्ट अपने Website के जरिए पब्लिश करें। आप 2 दिन 3 दिन 1 हफ्ते में भी एक पोस्ट को आसानी से पब्लिश कर सकते हैं। इसमें किसी भी तरह की कोई परेशानी उत्पन्न नहीं होगी। यदि किसी भी तरह की कोई त्रुटि आपके लिखने के समय हो जाती है तो आप आगे जाकर उसे एडिट करके उसे सुधार भी सकते हैं। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

अब हम बात करते हैं Blogging Website से हम पैसे कैसे कमा सकते हैं। जी हां जैसा कि मैंने आपको ऊपर के टाइटल में ही बता दिया था कि हम Blogging Website कैसे बनाते हैं Blogging Website है क्या और Blogging Website से पैसे कैसे कमाते हैं। सभी को दोनों जानकारी आसानी से दे दिया है। मुझे आशा है कि आप सभी को यह विस्तृत जानकारी आसानी से समझ में आ जाएगी। लेकिन अगर आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी उत्पन्न होती है तो आप हमें कमेंट कर के भी आसानी से बता सकते हैं मैं आपकी मदद जल्द से जल्द करने की पूरी कोशिश करूंगा। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

How to Create Android Application हिंदी में जानकारी

हम बात करते हैं कि हम Blogspot के बनाए हुए Blogging Website से पैसे कैसे कमा सकते हैं। जैसे ही आप अपने Blogspot फ्री डैशबोर्ड पर आएंगे आपको बाए तरफ में बहुत सारे विकल्प नजर आएंगे जिसमें पोस्ट पब्लिश सीट्स कमेंट करने जैसे विकल्प भी नजर आएंगे।। यहां पर आपको Earning के विकल्प पर क्लिक करना है। जैसे ही आप Earning के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलता हुआ नजर आएगा। यहां पर आप देख सकते हैं कि गूगल एडसेंस के जरिए आप यहां से Earning कर सकते हैं। लेकिन आप सभी के लिए एक बात जानना बहुत जरूरी है कि जैसे कि आपने अभी नई Blogging Website बनाई है तो। नई Website में आप इतनी आसानी से गूगल एडसेंस से पैसे नहीं कमा सकते हैं। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

आपको अपने Website पर शुरुआती दौर में प्रतिदिन एक पोस्ट लिखना पड़ेगा। आप कोशिश करें कि प्रतिदिन एक पोस्ट का निर्माण करके अपने Blogspot के जरिए पब्लिश करें। 10 से 15 दिनों में आपको किसी Earning वाले विकल्प पर एक नया विकल्प नजर आएगा जिससे आप अपने इसी ईमेल एड्रेस से गूगल एडसेंस का Account निर्माण कर सकते हैं। गूगल एडसेंस के Account के निर्माण करने के बाद गूगल एडसेंस आपको ऐड प्रोवाइड करेगा जो आपको अपने इसी Website पर संलग्न करना है। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

How to Disable Comment Option from WordPress हिंदी में जानकारी

जिससे आपकी Earning शुरू हो सकती है। यदि आपको यह पता नहीं है कि गूगल एडसेंस Account हम कैसे बनाते हैं तो आप हमारे पिछले पोस्ट को अवश्य पढ़ें। हमने अपने पिछले पोस्ट में यह जानकारी बड़े विस्तार रुप से बता रखा है जिसमें आपको यह पता चल सकेगा कि आप गूगल एडसेंस Account के जरिए पैसे कैसे कमा सकते हैं। गूगल एडसेंस पर  अपना Account कैसे बना सकते हैं। यह सभी जानकारी पिछले लिखे हुए पोस्ट में आपको आसानी से प्राप्त हो जाएगी। यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित  कोई और जानकारी चाहिए या  आपको इसमें किसी तरह की कोई परेशानी हो रही हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

यदि आपको किसी खास मदद की जरूरत है तो आप हमें मैसेज भी कर सकते हैं। मैसेज करने के लिए आपको हमारी Website के होमपेज पर Facebook के जरिए मैसेज करने का विकल्प आसानी से मिल जाएगा। अब मैं आप सभी श्रोतागण से एक खास रिक्वेस्ट करूंगा यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हमारे सभी दोस्तों को यह पता चल सके कि अभी के समय में Blogspot पर Website बनाना बहुत ही आसान है और इसे बनाने के बाद हम आसानी से पैसे कमा सकते हैं। (Blogger क्या है Blogger में Website कैसे बनाते है Blogging से पैसे कैसे कमाते है)

How to Install free SSL certificate for WordPress website

15 Comments

  1. Pingback: GST क्या है Goods and Services Tax कैसे काम करता है | Limant
  2. Pingback: Google Ad-word क्या है Google Ad-word का उपयोग कैसे करते है | Limant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *