Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी

Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी

Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी

यदि हम दुनिया के शॉपिंग वेबसाइट की बात कर रहे हो तो Amazon का नाम सबसे ऊपर आता है। Amazon एकमात्र दुनिया का ऐसा वेबसाइट है। जहां दुनिया में दैनिक जीवन में उपयोग किए जाने वाले सारे वस्तुओं का संग्रह एक साथ उपलब्ध हो जाता है। अभी के समय में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसने Amazon के बारे में नहीं सुना होगा। क्योंकि आज Amazon की लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि ज्यादातर लोग अपने सामान की खरीदारी ऑनलाइन Amazon की वेबसाइट से ही करना पसंद करते हैं। (Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी)

आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में हर कोई सुविधावाले काम को करना ही पसंद करते है। Amazon की शॉपिंग वेबसाइट इन सभी लोगों के लिए एक सुविधा का जरिया बन चुका है। Amazon की शॉपिंग वेबसाइट की लोकप्रियता के इतने बढ़ने के पीछे Amazon के द्वारा दिए जाने वाली सर्विसेज हैं। अभी के समय में अमेज़न के वेबसाइट से ख़रीदे हुए किसे भी सामान की डिलेवरी कुछ ही घंटो में ही हो जाती है।साथ ही साथ यदि आप किसी भी सामान को खरीदना चाहते हैं। और वह आपके नजदीकी बाजार में नहीं उपलब्ध हो पा रही है। आप  उस सामान को Amazon की वेबसाइट पर अवश्य खरीद पाएंगे। सबसे अच्छी बात तो यह मानी जाती है। कि यदि आप किसी वस्तु का खरीदारी Amazon के शॉपिंग वेबसाइट से करते हैं। तो आपके द्वारा खरीदी गई वस्तु आपके घर तक पहुंचा दी जाती है।

इसी कारण से आज कल पूरी दुनिया में Amazon वेबसाइट से समान खरीदने वाले व्यक्ति की संख्याएं दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आप सभी को सुनकर बहुत आश्चर्य होगा कि दुनिया के सबसे अमीर इंसान बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ देने वाला यह Amazon वेबसाइट और इस शॉपिंग वेबसाइट के मालिक को माना जाता है। कुछ दिन पहले न्यूज़ के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है। कुछ समय के लिए दुनिया के सबसे अमीर इंसान बिल गेट्स को पीछे छोड़कर Amazon वेबसाइट के मालिक Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनने के लिस्ट में अपना नाम शामिल कर लिया था।(Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी)

अब जब नाम Jeff Bezos की आती है। तो आइए हम Amazon शॉपिंग वेबसाइट के उन पहलुओं के बारे में विस्तार से जानते हैं। जिन्हें शायद आज के समय में बहुत कम लोगो को जानकारी है। Amazon को शॉपिंग वेबसाइट के नाम से ही जानते हैं। इसी कारण से शायद बहुत कम लोगो को ये पता नहीं है। कि Amazon वेबसाइट किसका है। Amazon का मालिक कौन है। कैसे Amazon शॉपिंग वेबसाइट का उदय हुआ। तो आइए हम जानते हैं Amazon शॉपिंग वेबसाइट के शुरू होने से अभी तक की सफर को जिसके बारे में पूरी दुनिया आज अनजान है। Amazon शॉपिंग वेबसाइट के मालिक का नाम Jeff Bezos है। (Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी)

आपको यह बात सुनकर बड़ी हैरानी होगी। माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ कर Amazon के फाउंडर Jeff Bezos ने दुनिया में सबसे अमीर इंसान होने का शोहरत हासिल कर लिया था। amazon वेबसाइट में आए शेयर कि बढ़त के कारण Jeff Bezos की वित्तीय और गैर वित्तीय प्रॉपर्टी का मूल्य 90.5 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया था। जबकि ऐसा माना जाता है। कि बिल गेट्स के पास मात्र 90 अरब डालर की संपत्ति है। इस तरह से Jeff Bezos बिल गेट्स को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए थे। हालांकि ऐसा माना जाता है कि Jeff Bezos फिर से फिसल कर दूसरे पायदान पर आ गए थे। (Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी)

लेकिन कुछ ही देर के लिए ही सही Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए थे। लेकिन माना जाता है कि Jeff Bezos के द्वारा Amazon वेबसाइट के निर्माण करने के बाद लोगों की खरीददारी का तरीका ही बदल गया। ऐसा समय आ गया है कि अब हमें जो कुछ भी चाहिए होता है। हम ऑनलाइन आर्डर कर देते हैं। और वह सामान हमारे घर तक Amazon के माध्यम से पहुंचा दिया जाता है। यह बड़ी खुशी की बात है कि हमारे देश में ऐसा समय आ चुका है। कि हमें किसी भी सामान की आवश्यकता हो तो हम उसे ऑनलाइन ऑर्डर करें और निश्चित होकर रह सकते हैं।

Amazon हमारे द्वारा आर्डर किए गए सामान को हमारे पते पर बड़े अच्छे तरीके से पहुंचा देते हैं। यही एकमात्र कारण है कि Amazon पूरी दुनिया में इतनी मशहूर हो चुकी है। कि amazon शॉपिंग वेबसाइट के मालिक Jeff Bezos का नाम दुनिया के सबसे अमीर लोगों में लिया जाता है। लेकिन आज भले ही Jeff Bezos अरबो और खरबो के मालिक हैं। लेकिन Jeff Bezos ने भी अपनी जिंदगी में बहुत सारी तकलीफों का सामना करते हुए आज इस मुकाम को हासिल किया है। जैसा कि मैं आप सभी को पहले भी बता चुका हूं। कि हर सफल इंसान के पीछे उसके किए गए सालों और महीनों की मेहनत होती है। (Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी)

कोई भी इंसान ऐसा नहीं है। जो रातोंरात सफल हो गया हो। किसी भी इंसान को अपने जीवन में सफलता पाने के लिए दिन रात की मेहनत करना अति आवश्यक है। आपके मेहनत करने के साथ-साथ दृढ़ संकल्प और किसी काम के प्रति जिद्दी होना भी अति आवश्यक है। किसी कार्य के प्रति दृढ़ संकल्प ना लें और उस काम के प्रति अपने मन में एक जिद ना बना ले तो हम उस काम में कभी भी सफलता नहीं पा सकते हैं। ऐसा ही कुछ Amazon शॉपिंग वेबसाइट के मालिक Jeff Bezos जो आज दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग वेबसाइट के मालिक है। Jeff Bezos के साथ भी हुआ था। उनका जन्म एक नाबालिग माता के द्वारा हुआ था।

Jeff Bezos के 18 महीने की अल्प आयु में ही इनके पिता इनकी नाबालिक मां को अकेला छोड़ कर चले गए थे। Jeff Bezos का जन्म 12 जनवरी 1964 को मैक्सिको अमेरिका में हुआ था। जब Jeff Bezos का जन्म हुआ था। तो उनकी माता जैकलिन हाई स्कूल में पढ़ाई कर रही थी। Jeff Bezos के माता का नाम जैकलिन था। जब Jeff Bezos का जन्म हुआ तो Jeff Bezos के माता जैकलिन की आयु मात्र 17 साल की थी। Jeff Bezos के पिता का नाम जॉर्जेस था। Jeff Bezos के पिता अपनी पत्नी और 18 महीने के अपने पुत्र Jeff Bezos को अकेला छोड़ कर चले गए थे। Jeff Bezos के पिता के चले जाने के बाद Jeff Bezos की माता जैकलीन ने Jeff Bezos को अकेले पालना पोषण शुरू कर दिया।

जब Jeff Bezos की आयु 4 साल की हो चुकी थी। तो Jeff Bezos की माता जैकलिन ने मेघुवाल बेजोस के साथ शादी कर ली। Jeff Bezos से माता जैकलिन के शादी करने के बाद Jeff Bezos ने भी अपना सरनेम बदल के बेजोस रख लिया। आप सभी को सुनकर बड़ा आश्चर्य होगा कि Jeff Bezos शुरुआती दौर से ही टेक्नोलॉजी से बहुत ज्यादा लगाव रखते थे। बचपन में उनके पिता द्वारा लाए गए खिलौनों को खोलने और बंद करने में अपना ज्यादा समय व्यतीत करते थे। Jeff Bezos के मन में यह बात हमेशा से होती थी कि कैसे कोई भी वस्तु काम करती है। (Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी)

अपनी जानकारीं को पूरा करने के लिए हमेशा Jeff Bezos अपने खिलौनों के साथ खोल और बंद किया करते रहते थे। कहा जाता है कि शुरुआती दौर से ही Jeff Bezos अपने हम उम्र के बच्चों से काफी अलग थे। Jeff Bezos की प्रारंभिक पढ़ाई रिवर ऑफ एलीमेंट्री स्कूल से हुई थी। जब भी Jeff Bezos को स्कूल से छुट्टियां मिलती थी। वह अपनी छुट्टियां बिताने अपने नाना के यहां चले जाया करते थे। शुरुआती समय से ही Jeff Bezos का ज्यादा ध्यान टेक्नोलॉजी के ऊपर लगा रहता था। इसी कारण से उन्होंने अपने आप को टेक्नोलॉजी में हे आगे बढ़ने का सोचा। कहा जाता है कि बचपन के समय में अपने सौतेले भाई के बिना बताये उनके कमरे में आ जाने के कारण वह बहुत परेशान रहा करते थे।

इसी कारण से अल्प आयु में ही Jeff Bezos इलेक्ट्रिक अलार्म का निर्माण किया था। ये अलार्म Jeff Bezos के दरवाजे के ऊपर लगा रहता था। जिससे यह पता चल जाता था कि कोई उसके दरवाजे पर आ रहा है और जा रहा है। आगे चलकर Jeff Bezos का परिवार Miami शहर में शिफ्ट हो गया। पूरे परिवार के Miami सहर में शिफ्ट हो जाने के बाद Jeff Bezos की हाई स्कूल की पढ़ाई मॉल मेन टू हाई स्कूल से हुई। हाई स्कूल के पढ़ाई के दौरान ही Jeff Bezos यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के साइंस ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल हुए।बी (Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी)

यहां पर इनकी अच्छे काम करने के कारण इसे सिल्वर नाइट अवार्ड से नवाजा गया। Jeff Bezos बचपन से ही एक बहुत होनहार छात्र थे। इसी कारण से Jeff Bezos हमेशा अपने किताबों में ही लगे रहते थे। लेकिन आगे चलकर यह Jeff Bezos के माता-पिता के लिए चिंता का विषय बन गया। हमेशा अपने किताबों में पढ़ाई में लगे रहने के कारण अपने माता-पिता से भी बहुत कम ही बात कर पाते थे। इसी सब चिंताओं के कारण Jeff Bezos के माता-पिता ने Jeff Bezos को फुटबॉल खेलने के लिए प्रोत्साहित किया।

Jeff Bezos के माता-पिता का सोचना था कि यदि Jeff Bezos को हम फुटबॉल के खेल के लिए उत्साहित करेंगे तो शायद वह अपना कुछ समय खेल के प्रति भी दे पाएगा। आगे चलकर Jeff Bezos ने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री प्राप्त की। अपने दोनों डिग्रियों में अव्वल नंबर से पास होने के कारण Jeff Bezos को अपने यूनिवर्सिटी के आपसे बहुत सारे पुरस्कार भी मिले थे। कहा जाता है कि Jeff Bezos के अच्छे नंबर से पास होने के बाद उनके यूनिवर्सिटी के शिक्षकों के द्वारा 3 दिन का समारोह मनाया गया था। जिसमें अलग जगह से शिक्षकगण आकर Jeff Bezos को कई तरह के पुरस्कार से सम्मानित किया था। 1986 में Jeff Bezos ग्रेजुएट होने के बाद Jeff Bezos ने कंप्यूटर साइंस के ही क्षेत्र में वॉल स्ट्रीट में काम करना शुरू कर दिया था। (Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी)

Jeff Bezos कठिन मेहनत और लगन के कारण इन्हें अच्छी अच्छी नौकरियां मिलती गई। और अब यह एक ऐसे समय पर आ चुके थे। जब कोई कंपनी अच्छी पगार देने के लिए तैयार थी। उनके मन में यह बात आई कि जब इतनी मेहनत दूसरी कंपनियों के लिए कर रहे हैं। तो वह खुद का काम भी क्यों नहीं कर सकते हैं। इसी बात को सोचकर Jeff Bezos ने अपने खुद का काम करने का मन बना लिया था। एक दिन वह अपने दोस्त के साथ बैठ कर बातें कर रहे थे। तभी उन्हें अपने दोस्तों के साथ बैठे किसी अन्य दोस्त ने उन्हें कहा कि आजकल के समय में इंटरनेट के माध्यम से बहुत तरह के काम करना आसान हो चुका है। यह बात Jeff Bezos के मन में बैठ गई। और वह इंटरनेट के काम में अपने जिज्ञासा को और आगे बढ़ाने के लिए इंटरनेट की जानकारी लेने लगे।

आगे चलकर Jeff Bezos ने मन बना लिया कि वह ऑनलाइन बिज़नेस करना शुरू करेंगे। इसी कारण से Jeff Bezos अमेरिका के कई अन्य जगहों पर घूमते रहे। और जानकारी हासिल करते रहे। आगे चलकर Jeff Bezos ने ऑनलाइन किताब बेचने का काम शुरू कर दिया। शुरुआती समय में तो Jeff Bezos को इस काम में बहुत ज्यादा मेहनत और परेशानी का सामना करना पड़ा लेकिन आगे चलकर या बिजनेस बहुत अच्छा चल पड़ा। (Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी)

दुनिया के सबसे बड़ी नदी अमेजन के नाम पर Jeff Bezos ने अपनी कंपनी का नाम अमेजॉन रखा। क्योंकि वह चाहते थे कि Amazon दुनिया की सबसे बड़ी शॉपिंग कंपनी बने। और Jeff Bezos द्वारा देखा गया सपना आखिरकार पूरा हुआ। धीरे-धीरे Jeff Bezos के द्वारा किया गया बिजनेस आग की तरह फैलने लगा। और आगे चलकर यह दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग वेबसाइट बन गया।

यदि आप सभी को Amazon और Amazon के मालिक Jeff Bezos की यह जानकारी पसंद आई हो तो आप अपने दोस्तों और अपने परिवार वालों के साथ अवश्य शेयर कर दें। ताकि उन सभी लोगों को Amazon और Amazon के मालिक Jeff Bezos के जीवन के संघर्ष कहानी का पता चल सके। यदि आप Amazon या Amazon से मालिक के संबंध में इस पोस्ट के संबंध में कुछ जानकारी हासिल करना चाहते हैं। या कुछ पूछना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। आपको इस पोस्ट में कमेंट करने का विकल्प इस पोस्ट के नीचे आसानी से प्राप्त हो जाएगा। (Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी)

यदि आप किसी खास मुद्दे पर हम से बातचीत करना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट करके ईमेल करके और मैसेज करके बता सकते हैं। यदि आप Amazon और Amazon के मालिक Jeff Bezos के जीवन के बारे में किसी अन्य खास जानकारी को रखते हैं तो और हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं। तो आप हमारे साथ शेयर भी कर सकते हैं। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सत्य साबित होती है। तो हम आपके द्वारा दी गई जानकारी को अपने वेबसाइट पर आपके नाम के साथ संलग्न करेंगे। यदि आप हमारे साथ मैसेज के जरिए बातचीत करना चाहते हैं। आप कुछ पूछना चाहते हैं। तो आप हमारे वेबसाइट के होम पेज पर जाकर whatsApp के जरिए मैसेज भी कर सकते हैं। (Amazon.com के मालिक Jeff Bezos की सफलता की जानकारी)

7 Comments

  1. Pingback: भारत रत्न से सम्मानित डॉ बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर का जीवन परिचय | Limant
  2. Pingback: भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया | Limant
  3. Pingback: क्रिकेट जगत के महान खिलाड़ी सचिन तेन्दुलकर की जीवनी | Limant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *