Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान

Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान

Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान

Google Adsense को लेकर कई तरह की धारणाएं मन में चलती रहती है। साथ ही साथ अन्य अन्य जगहों में हमें अन्य अन्य तरह की जानकारी भी प्राप्त होती है। लेकिन सही बात बताई जाए तो Google Adsense के बारे में सही जानकारी को प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल होता है। Google Adsense की सही जानकारी बस हम सभी को Google Adsense के द्वारा ही प्राप्त हो सकता है। आज मैं आप सभी से Google Adsense के जुड़ी कुछ ऐसी समस्या के बारे में ही विस्तार से बात करने वाला हूं। आज के जानकारी का विषय मेरे साथ खुद की घटी हुई घटनाएं हैं। तो मैं आप सभी को अपने साथ घटी हुई इन घटनाओं को विस्तार से और अच्छे से बता सकता हूं। (Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान)

क्योंकि जैसा की आप सभी जानते हैं। यदि किसी चीज को बिना पढ़े या बिना उपयोग किए उस चीज की जानकारी देते हैं। तो हो सकता है कि हमें कुछ जानकारी देने में कई तरह की परेशानियां एवम कई तरह की गलतियां कर बैठते हैं। लेकिन आज के विषय के बारे में मैंने खुद ही काफी दिन परेशानियों का सामना किया है। तब जाकर इस विषय पर मुझे सफलता हासिल हुई। आज मैं आप सभी को भी Google Adsense से जुड़ी कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताऊंगा।  इसके साथ साथ आपको इसके उपाय भी बताऊंगा।

कि कैसे आप इस समस्या का समाधान ढूंढ सकते हैं। यदि आप ब्लॉगर हैं। या आप Google Adsense से पैसे कामा रहे हैं या फिर Adsense से पैसे कमाना चाहते है । तो आप सभी को पता होगा कि Google Adsense पर यदि हम $10 से ज्यादा की कमाई कर लेते हैं। तो Adsense हमसे ऐड्रेस वेरीफिकेशन के लिए पूछता है। एड्रेस वेरीफिकेशन क्या है। सबसे पहले हम जानते हैं। कि Google Adsense वेरीफिकेशन क्यों करता है। तो मैं आपको बता देना चाहता हूं। कि Google Adsense से जब हम अपने ब्लॉग या किसी भी यूट्यूब चैनल से $10 की कमाई कर लेते हैं। इसके बाद Google Adsense हमसे हमारे खाता की सुरक्षा के लिए Address Verification करवाता है। ताकि आगे चलके हमारा खाता सुरक्षित रह सके। इससे हमारे सही अकाउंट में और सही इंसान को Google Adsense से पैसा प्राप्त होगा। (Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान)

जैसा की आप सभी जानते हैं। कि अभी के समय में Google Adsense से कई तरह की गलत काम भी किए जाते हैं। एक ही इंसान कई तरह के Google Adsense Account बना लेते हैं। साथ ही साथ उससे मुनाफा कमाने के लिए उनको बेचने का काम करते हैं। जबकि गूगल बहुत ज्यादा स्मार्ट हो चुका है। हम सभी को पता है कि गूगल अब छोटी-छोटी गलतियों को भी बड़े बारीकी से ध्यान देता है। इसी कारण से अब Google Adsense Scam बचने के लिए कई तरीके से खोज बिन करता रहता है। ताकि Google Adsense द्वारा किया गया कमाई सही इंसान और सही खाते में पहुंच सके। लेकिन Google Adsense के ऐड्रेस वेरीफिकेशन में भी बहुत तरह की परेशानियां उत्पन्न होती है।

बहुत लोगों के मन में सवाल उठता है। कि Google Adsense के द्वारा ऐड्रेस वेरीफिकेशन का प्रोसेस क्या है। कैसे Google Adsense ऐड्रेस वेरीफिकेशन का कार्य पूरा करता है। और कितने दिनों में Google Adsense से हमें पिन प्राप्त हो जाता है। इन तमाम सवालों के जवाब आज मैं आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से बताऊंगा। जैसा की आप सभी जानते हैं। कि Google Adsense ऑनलाइन कमाई का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। इसी कारण से अभी के समय में Google Adsense के यूजर की संख्या भी काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। (Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान)

हम सभी जानते हैं कि आजकल के दौर में ऑनलाइन कमाई करने के लिए काफी सारे लोग Google Adsense का उपयोग करते आ रहे हैं। Google Adsense भी अपने यूजर के लिए कई तरह के नए प्रोडक्ट और अच्छे-अच्छे सुविधाएं और पैसे कमाने के तरीके को लाता रहता है। जब कोई ब्लॉगर Google Adsense के माध्यम से अपने वेबसाइट पर ऐड लगाता है। और ऑनलाइन कमाई करने की सोचता है। तो ऐसे में Google Adsense के सबसे पहले अकाउंट बनाना पड़ता है। यदि आप सभी को Google Adsense पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया मालूम नहीं है।

तो मैंने पिछले पोस्ट में Google Adsense पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया को विस्तार से बताया है। आप हमारे पहले वाले पोस्ट को पढ़ कर यह जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं। ताकि आसानी से आप Google Adsense के ऊपर अकाउंट बना सके। यदि आपको किसी तरह की परेशानी उत्पन्न होती है। तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। तो आइए हम जानते हैं। Google Adsense अर्निंग और पिन वेरीफिकेशन क्या है। Google Adsense पर जब ब्लॉगर $10 की अर्निंग कर लेते हैं। इसके बाद Google Adsense के द्वारा एक मैसेज आता है। जिसमे Google Adsense के द्वारा ये बताया जाता है आपको Address Verification के लिए Pin-code सेंड किया गया है।  यदि आप किसी कारन से अपना एड्रेस वेरीफिकेशन नहीं कर पाते हैं। (Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान)

तो आपका Google Adsense के द्वारा पैसा ट्रांसफर आपके अकाउंट में नहीं किया जाएगा। बहुत सारे लोग इस जानकारी से परेशान भी हो जाते हैं। लेकिन आप लोगों को बिल्कुल घबरानें जरूरत नहीं है। इसमें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी की बात नहीं है। आप आसानी से अपने Google Adsense के अकाउंट के ऐड्रेस वेरीफिकेशन कर सकते हैं। लेकिन आप लोगों को एक बात पे ध्यान देना होगा कि जब भी आप Google Adsense अकाउंट बना रहे हो। तो आप अपने वास्तविक नाम और वास्तविक पते के साथ बनाएं। क्योंकि जब भी Google Adsense आपको Address Verification Pin-code सेंड करता है।

तो वह सरकारी स्पीड पोस्ट के माध्यम से करता है। हालांकि यह परेशानी मेरे साथ भी हो चुकी है। मैंने भी पहले गलत एड्रेस डाल रखा था। बाद में जाकर मुझे अपने ऐड्रेस को सही करना पड़ा। इसके बाद ही मुझे पिन की प्राप्ति हुई। तो आप लोगों को यह ध्यान रखना है। कि आप Google Adsense अकाउंट जब बना रहे हो। तो आप अपने सही पते को डाले और सही नाम को डाले। यदि आप सही नाम को यहां नहीं डालते हैं। तो आगे चलकर आपको Google Adsense के अकाउंट से अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने में भी कई तरह के परेशानियां उत्पन्न होने लगती है। (Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान)

Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान
Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान

लेकिन अगर आप वास्तविक पता और वास्तिविक नाम डालते है। तो बिल्कुल आपको कोई परेशानी उत्पन्न नहीं होगी। $10 की अर्निंग के बाद Google Adsense आप को एक मेल भी करता है। Google Adsense उसे ईमेल को मैसेज भेजने के लिए उपयोग करता है जिसके साथ आपने अपने Google Adsense का अकाउंट बनाया होगा। उसी ईमेल पर आपको मेल आता है। कि आपका पिन जनरेट हो चुका है। और यह 3 से 4 हफ्ते के अंदर आपको प्राप्त हो जाएगा। किसी कारणवश यदि आपको पिन की प्राप्ति नहीं होती है। तो आप दुबारा पिन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

लेकिन यहां पर एक खास बात ध्यान देनी चाहिए। कि जब भी Google Adsense के नए पिन का अप्लाई करते हैं। तो हमें बिल्कुल सही पते पर करना है। क्योंकि जब Google Adsense पिन सेंड करता है। तो उस पर हमारा कोई मोबाइल नंबर अटैच नहीं होता है। जिससे हमें अन्य प्रकार की सुविधा प्राप्त हो सके अर्थात यदि Google Adsense के द्वारा सेंड किया हुआ पिन हमारे नजदीकी पोस्ट ऑफिस में आता है। तो उस पर हमारा मोबाइल नंबर ना होने के कारण पोस्टमास्टर हमें कॉल नहीं करता है। इसी कारण से आप अपने Google Adsense के अकाउंट में सही पते डाले ताकि आपको पिन की प्राप्ति करने में ज्यादा कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े। Google Adsense के पिन को तीन बार Apply किया जा सकता है। (Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान)

यदि एक बार में या दूसरी बार में हमें Google Adsense पिन प्राप्त ना हो पाए। तो हम तीसरी बार भी इस विकल्प का चयन कर सकते हैं। अर्थात 3 बार हमारे Google Adsense के द्वारा हमें पिन भेजा जाता है। लेकिन यदि तीनों बार में हमें यह पिन प्रात नहीं होती है। तब हमारा अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाता है। और यह सही बात है। कि यदि तीन बार पिन भेजने के बाद भी यदि पिन हमारे पास नहीं पहुंच पाता है। तो यह समझना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। कि हमारे द्वारा दिया गया जानकारी गलत है। जब आपके पास Google Adsense के द्वारा पिन प्राप्त हो जाएगा। तो आपको साधारण तरीके से उस पेपर को कैंची से या ब्लेड से काट लेना है।

Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान
Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान

काटने के बाद आपको 6 से 8 अंकों का एक पिन प्राप्त होगा। आपको इस पिन को अपने Google Adsense के एड्रेस वेरीफिकेशन वाले विकल्प में रखकर वेरीफाई कर देना है। आपको इसमें ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह बहुत ही साधारण काम है। लेकिन यह तकलीफ तब बन जाती है। जब हमें पिन की प्राप्ति नहीं होती है। यदि Google Adsense के पिन एक बार में ही हमारे पास आ जाए तो हमें किसी भी प्रकार की कोई कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता है। मैं आप सभी की सुविधा के लिए पिन का एक ईमेज इस पोस्ट के नीचे संलग्न कर दे रहा हूं। हालांकि मुझे भी पहली बार में पिन की प्राप्ती नहीं हुई थी। (Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान)

Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान
Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान

तो आप लोगों को मैं अपने अनुभब के हिसाब से ही बताना चाहूंगा कि आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बिल्कुल निश्चिंत रहे। बस आप अपने द्वारा किए गए कार्य को सही रखें। अर्थात आपके द्वारा दिया गया आपका पता अर्थात एड्रेस और नाम बिल्कुल सही होना चाहिए।

यदि आपके द्वारा दिया गया पता और एड्रेस सही हैं। तो आपको Google Adsense के पिन की प्राप्ति करने में किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। यदि आप सभी को Google Adsense के एड्रेस वेरीफिकेशन में किसी भी तरह की परेशानी उत्पन्न होती है। तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। या फिर आप कमेंट करके हमसे इसके जानकारी के लिए पता कर सकते हैं। कमेंट करने का विकल्प आपको इस पोस्ट के नीचे आसानी से प्राप्त हो जाएगा। (Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान)

Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान
Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान

यदि आप किसी खास मुद्दे पर हम से बातचीत करना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट के जरिए ईमेल के जरिए और मैसेज के जरिए आसानी से बात कर सकते हैं। मैसेज करने का विकल्प आपको हमारे Website के होम पेज पर जाकर व्हाट्सएप के जरिए आसानी से प्राप्त हो जाएगा। यदि आपको इस जानकारी में किसी प्रकार की कोई गलती नजर आती है। तो आप हमें कमेंट करके बताएं। हम समय-समय पर अपने इस पोस्ट को अपडेट करते रहते हैं।ताकि  हमारे वेबसाइट जितने भी यूज़र्स है। उनके हिसाब से हम अपने वेबसाइट को अनुकूल बना सके। (Adsense Address Verification Pin-code से जुड़ी समस्या का समाधान)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *