सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे

सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे

सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे

आज मैं आप सभी को एक ऐसे कहानी के बारे में बताने जा रहा हूं। जिसको सुनकर शायद आपके अंदर सच बोलने की शक्ति जागृत हो जाएगी। सच एक ऐसी शक्ति है। जो इंसान को निडर बनाती है। सच बोलने से इंसान के जीवन में बहुत सारे फायदे हैं। आज के जानकारी मैं आपको इस प्रेरणादायक कहानी के माध्यम से सच की सक्ति को बताना चाहता हूं। चलिए आज मैं आपको इस कहानी के माध्यम से उन सभी पहलुओं को विस्तार से बताता हूं। जिनकी सहायता से हम अपने जीवन सुखी और संपन्न बना सकते हैं। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

Inspirational Story about Elon musk in Hindi failure is the option of success

आज के कहानी के माध्यम से मैं आपको समाज में छुप कर बैठे उन सभी बेकार कुकृत इंसान के बारे में बताना चाहता हूं। जो समाज के वातावरण को दिन-प्रतिदिन गंदा करते जा रहे हैं। हमारे समाज में बहुत सारे ऐसे अउपयोगी लोग हैं। जिनका इस समाज में कोई काम नहीं है। और वह इस समाज को और गर्त की तरफ धकेल चले जा रहे हैं। चलिए आज मैं आपको इस कहानी के माध्यम से उन सभी समाज के अउपयोगी लोगो के बारे में बताता हूं।

Inspirational story of Rajnikant बस कंडक्टर से सुपरस्टार तक की प्रेरणादायक कहानी

बहुत समय पहले की बात है। एक गरेर्रिया हुआ करता था। गरेर्रिया भेरो को चराने वाले को कहते है। गरेर्रिया के पास लगभग 20 भेर थी। उसका जीवन यापन भी भेरो को चराकर और भेड़ों के दूध अथवा भेरो के द्वारा प्राप्त की गई धागे से हुआ करता था। गरेर्रिया अपने जीवन में बहुत खुश था। वह अपने इस जीवन से संतुष्ट था। उसे किसी भी तरह की किसी अन्य वस्तु की आवश्यकता नहीं पड़ती थी। गरेर्रिया के भेर भी इतने समझदार थे। गरेर्रिया रोज सुबह उन्हें खोल के छोड़ देता था। और पुरे दिन घास चर के उसके सभी भेर अपने मालिक यानि गरेरिया के पास वापस लौट जाते थे। गरेर्रिया ने अपने सभी भेरो के लिए सोने और आराम करने के लिए एक कुटिया बना रखा था।

Inspirational Story of Sundar Pichai जमीन से आसमान तक का सफर

कुटिया के चारों तरफ उसने कांटे बिछा रखे थे। जिसे किसी बाहरी जानवर से कोई खतरा ना हो। अपने भेरो की देखभाल और उनकी चिंता भली-भांति करता था। उन्हें अपने भेरो से बहुत लगाव था। क्योंकि उसका जीवन यापन अपनी उन्हीं 20 भेरो से चला करता था। एक दिन जब गरेरिया आपने भेड़ों को घास चरने के लिए बाहर निकाल रहा था। तभी उसने देखा कि उसके 20 भेरो में एक  भेर कम है। और वहां पर बस 19 भेरे ही उपस्थित है। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

Inspirational Story about Alibaba founder 30 बार असफल होने के बाद की सफलता

गरेरिया को बहुत चिंता हुई उसने अपने सभी भेरो से पूछा कि क्या तुम सभी ने एक भीड़ को देखा है। कि वह कहां गायब हो गई। 19 भेरो ने अपना सिर ना में हिला दिया। सभी भेरो ने अपना सिर ना में हिला के गरेरिये को बताया की उसे नहीं पता है। की एक भेर कहा गायब हो गई है। गरेरिया दुखी मन से सभी भेरो को चारा डाल के बाहर से दरवाजा बंद करके घर चला जाता है। दूसरे दिन जब फिर से गरेरिया आता है और अपने भेरो को बाहर निकाल रहा होता है तब वह फिर से देखता है कि उसके एक भेर आज फिर से कम है। गरेरिया को बहुत ज्यादा चिंता होने लगती है। अब वह यह सोचने लगता है की एक भेर कहा कम होते जा रहे हैं। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

Munaf Kapadia google की नौकरी छोड़ के बेचने लगे समोसा

आज फिर गरेरिया ने वह उपस्थित सभी भेरो से पूछता है की आज तुमलोगों ने देखा है की प्रतिदिन एक भेर कहा चली जाती है। किसे ने कोई जबाब नहीं दिया। गरेरिया वह उपस्थित 18 भेरो से फिर से पुछा क्या किसी को पता है। कि एक भीड़ कहां चली गई है। कहां गायब हो गई है। लेकिन पहले की तरह इस बार भी सभी भेरो ने न में सिर हिला दिया। कहा कि उन्हें कुछ नहीं पता है। कि भेरे कहां चली जाती हैं। गरेर्रिया बहुत चिंतित रहने लगा। एक समय ऐसा आया कि उसका दिन-प्रतिदिन एक भीड़ कम होता जा रहा था। एक समय ऐसा आया की गरेरिया के पास बस 5 भेर बच गई। 15 भेरे दिन प्रतिदिन गायब होती चली गई और गरेरिया प्रतिदिन अपने बाकि बचे सभी भेरो से पुछा करता था। लेकिन सभी भेर प्रतिदिन उसे यही बात बताया करते थे। की उन्हें कुछ भी नहीं पता है। और अपना सिर ना मै हिला कर उसे जवाब देते थे।

चौकीदार से ले के सुपरस्टार तक की प्रेरणादायक और संघर्ष की कहानी

गरेर्रिया की आर्थिक स्थिति भी खराब होती जा रही थी। क्योंकि जब उसके पास 20 भेर थे। तो उसके जीवन यापन आसानी से चल जाया करता था। लेकिन अब उसके पास सिर्फ 5 भेर हे बाख गई थी। दिन प्रतिदिन उसकी एक भेरकम होती जा रही थी। इस बात को सोच सोच के गरेरिया बहुत चिंतित रहने लगा। गरेर्रिया यह सोचने पर मजबूर हो गया कि जब उसने अपने भेड़ों के रहने के लिए इतनी अच्छी व्यवस्था करके दी है। तो उसकी भेरे कहां चली जा सकती है। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

Inspirational Story KFC Founder दिल के गहराई में उतर जाने वाली घटना

उसके मन में बहुत तरह के सवाल उठने लगे। गरेरिया यह सोचने लगा कहीं कोई बाहरी जानवर तो आकर नहीं उनके भेरो को उठाकर लेकर जा रहा है। गरेरिया ने अपनी भेरो के रहने वाले आवास को गौर से देखा तो उसे कहीं भी कोई आशंकानही हुए उसे किसी तरफ से टूटा हुआ नजर नहीं आया। पहले की अपेक्षा वह अपने भेरो के आवास को और जयादा मजबूत कर दिया। चारो तरफ और भी कांटे बिछा दिए लेकिन जब वह अगले दिन फिर आया तो उसके पांच भेरो में से बस चार भरे बची हुई थी। अब वह बहुत चिंतित रहने लगा उसे बहुत चिंता हुई। कि इतने सुरक्षा के बाद उनकी भेर कहां भाग जा रही हैं। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

Inspirational Story of Arunima Sinha Mountaineer without legs

वह दरवाजा बाहर से बंद करके रखता है। फिर भी उसकी भेरे कम होती जा रही है। गरेरिया की आंखों से आंसू आने लगे। जब वह अपने उन 4 भेरो को बंद करके वापस जा रहा था। तभी उसमें से एक भेड़ की आवाज आई रुक जाओ रुक जाओ। मुझे छोड़कर मत जाओ नहीं तो यह भेड़िया मुझे खा जाएगा। यह बात सुनकर गरेरिया को बड़ा आश्चर्य हुआ। जब उसने वापस देखा तो वहां पर कोई भी भेड़िया उपस्थित नहीं था। गरेर्रिया उस पूछा कि कहां है भेड़िया। तभी उन चार भेर में से एक भेर ने दूसरे भेर की तरफ इशारा करके बताया कि यह भेड़िया है। जो भेड़ की खाल में छुपा हुआ है।

Inspirational thought One step towards success

अपनी सच्चाई के बहार आ जाने के बाद भेरिया भागने की कोशिश करने लगा। लेकिन गरेरिया वहा पहले से तयारीकर रखा था। गरेरिया ने भेरिया को डंडे से मरना सुरु कर दिया। भेड़िए को मारते मारते उसने वहीं पर मार दिया। अब गरेरिया ने उस भीड़ से पूछा तुमने यह बात पहले क्यों नहीं बताई। अगर तुमने सच बताया होता तो आज तुम्हारे 16 साथी जो बिना किसी कारणवश मारे गए। वह जिंदा होते। भेर ने कहा उसे खुद नहीं पता था। कि उसके साथी कहां गायब होते जा रहे हैं। एक दिन उसे इसे बात को सोच के नींद नहीं आ रही थी। और वह जगी हुई थी। तो अचानक से उसने देखा कि एक भेर ने अपना खाल उतारा और दूसरे भेर को खाने लगा। जब उसने गौर से देखा तो वह भेर नहीं था। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

Inspirational think Success is the best Revenge अपमान का जबाब सफलता से

भेर के खाल में छुपा हुआ भेरिया था। भेर ने कहा कि मुझे लगा कि वह एक भेड़ को खा कर वापस चला जाएगा। लेकिन दिन-प्रतिदिन जब उसके एक एक साथ ही गायब होते जा रहे थे। वह उसके डर से डर गई थी। इसी कारण से वह उसे बता नहीं पाया। मैं आपको इस कहानी के माध्यम से यही बताना चाहता हूं। कि यदि इंसान सही समय पर अगर सच बोल दे। तो बहुत सारी जिंदगी बच सकती है। इस कहानी में भी आपने देखा है कि यदि भेर ने सच बोलने की हिम्मत जुटायी होती तो आज उसके निर्दोष साथी बिना वजह मारे गए वह सभी जिंदा होते। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

सलाह और सफलता Advice does not always lead to success

मैं आप सभी को भी यही बताना चाहता हूं। कि हमारे समाज में उपस्थित कुकृत्य ऐसे भी इंसान हैं जिनके बारे में लोग सच बोलने से डरते है। लेकिन यह बात आप लोगों को भलीभांति ज्ञान होना चाहिए कि एक समय में बोला हुआ सच बहुत सारी जिंदगी को बचाने में कामयाब साबित हो सकता है। अतः आप कोशिश करें कि समाज की बुराइयों के खिलाफ अपनी आवाज को बुलंद करें। उनके खिलाफ सच्चाई की आवाज को हवा दे। यदि आपकी बोली गई सच्ची बात जिंदगियों को बचाने में सफलता हासिल करती है। तो आपके लिए एक वरदान से कम नहीं होगा। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

प्रेरणादायक कहानी तांगा चलने वाला धर्मपाल गुलाटी कैसे बने MDH मसाले कम्पनी के मालिक

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि जब भेड़िए को किसी भेड़ के मांस की लत लग जाती है। वहां पर बहुत सारे भेर अगर उपस्थित है। तो वह भेरिया एक भेड़ को मार-मार कर संतुष्ट नहीं हो पाता है। अतः समाज में भी बहुत ऐसे भेड़िए हैं। ऐसे कुकृत्य इंसान हैं। जो समाज के को गंदा कर रहे हैं। तो आप लोग यह बात भली-भांति ज्ञान कर लीजिए। कि यदि ऐसे कुकृत्य अगर किसी और के साथ गलत हरकतें कर रहे हैं। तो यह आपके समाज को छोड़कर कभी नहीं जाएंगे एक समय ऐसा आएगा कि आपको भी ऐसे लोगो के प्रभाव का सामना करना पर सकता है।

ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम के जीवन के प्रेरणादायक सफर हिंदी में जानकारी

अतः आप कोशिश करें कि समाज के उन कुकृत्य इंसानों को सबक सिखाएं। उनके खिलाप कुछ बोलने की हिम्मत एकत्रित करें। जैसा की मैंने आप सभी को इस कहानी के माध्यम से बताया है। कि जब भेड़िए को भेर खाने की लत लग गई थी। तो उसने गरेर्रिया के 16 भेरो को खा लिया था। और अगर उस भीड़ ने उस भेड़िए के खिलाफ सच्चाई नहीं बोला होता तो एक समय ऐसा आता कि उन चार भेरो को भी और भेड़ों की तरह बलिदान चढ़ने में देर नहीं लगती। अतः मैं आप सभी को फिर से बताना चाहता हूं कि अपने समाज में हो रहे गलत काम भ्रष्टाचार आतंकवाद बलात्कार जैसे गलत काम को बढ़ाने वाले भेरियो को अपने समाज से जड़ से ख़तम करना अतिअवासयक है। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

प्रेरणादायक विचार जब दर्द नहीं था सीने में तो खाक मजा था जीने में Limant Post

शायद आप ने यह कहावत जरुर सुना होगा कि किसी भी इंसान का नेचर और सिग्नेचर कभी नहीं बदलता। तो आप यह बात जान लीजिए कि यदि किसी व्यक्ति का प्रकृति इस तरह का है। गंदगी और कुकृति फैलाता है। तो आप उसे सुधारने की कोशिश करेंगे तो शायद ही वह सुधर पाएगा। क्योंकि किसी भी इंसान की प्रकृति बदलना बहुत मुश्किल होता है। आज हमारे समाज में हमारे संस्कृति की हालत यह हो गई है। कि दिन प्रतिदिन हम लोग गर्त में समाते जा रहे हैं। अगर आज भी हमने अपने समाज के सच बोलना शुरू नहीं किया तो एक समय ऐसा आएगा कि पूरा समाज इसी प्रभाव से प्रभावित हो जाएगा।

पत्थर उठाने वाला दिलीप सिंह राणा बन गया The Great Khali

समाज में बहुत सारे ऐसे इंसान है। जो यह सोचते हैं कि उनके साथ कुछ गलत नहीं हो रहा है । जिनके साथ हो रहा है वह समझेंगे। लेकिन मैं आप सभी को यह बात भली-भांति बता देना चाहता हूं। कि आज जो गलत काम दूसरे के साथ हो रहा है। वह जागे आप आगे आपके साथ भी हो सकता है। आप यह बिल्कुल ना सोचे कि आप इस समाज से बाहर हैं। आप इस देश से बाहर हैं। आप इस वातावरण से बाहर है। आप इस प्रकृति से बाहर हैं। आप इस देश समाज और प्रकृति से बाहर नहीं हो सकते हैं। अगर आपने अपने समाज को सुधारने की कोशिश नहीं की एक समय ऐसा आएगा कि यही प्रकृति यही वातावरण यही देश यही समाज आपको भी आपके परिवार को भी प्रभावित करेगा। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह की जीवनी और इनके जीवन की प्रेरणदायक कहानी

ऐसा नहीं है कि हमारे समाज हमारे प्रकृति हमारे संस्कृति में सभी लोग बुरे होते हैं। हमारे समाज के ०.0001% ही ऐसे लोग हैं। जो समाज में गंदगी फैला रहे हैं। लेकिन यह कुछ लोग इतने प्रभावशाली है। कि अपने द्वारा फैलाई गंदगी में बहुत सारे अच्छे लोगों को भी समेट लेते हैं। अब जहां तक की बात हुई समाज से गंदगी साफ करने की तो मैं आप सभी को एक बात बता देना चाहता हूं। कि अरबों की जनसंख्या वाला हमारा यह भारत देश क्या कुछ लाख लोगों को संभाल नहीं सकता। क्या उनके द्वारा किए गए गलत प्रभावको कतम नहीं कर सकता है। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

India Tv के मालिक रजत शर्मा के जीवन की संघर्षपूर्ण सफर की कहानी

जब यह कुछ चुनिंदा लोग हमारे समाज को इस तरह से गन्दा कर सकते है। तो क्या ये जो अरबो की जनसंख्या वाला हमारा भारत देश जो हमारे संस्कृति को मानते हैं। जो प्रकृति के हिसाब से चलती हैं। जो समाज का मान सम्मान रखते हैं। क्या यह सभी लोग मिलकर इन कुछ लोगों के विचार को बदल नहीं सकते है। क्या इन लोगों को गलत विचरो को खत्म नहीं किया जा सकता है। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

प्रेरणादायक कहानी दशरथ मांझी मनुष्य जब जोड़ लगता है पत्थर पानी बन जाता है

यदि आप को यह विचार अच्छी लगी हो। तो आप इसे अवश्य  अपने दोस्तों के बिच शेयर करें। यदि आप इस प्रेरणादायक कहानी से सहमत हैं। तो आप इसे Facebook Google PLUS  LinkedIn इत्यादि सोशल साइट पर शेयर अवश्य कर दें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस कहानी के माध्यम से समाज में हो रहे गलत काम को रोकने और सच बोलने के सक्ति मिले। और सच की सक्ति के बारे में पता चल सके। यदि आप कोई प्रश्न पूछना चाहते है। तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं। यदि आप हमें मैसेज करके कुछ जानकारी देना या लेना चाहते हैं। तो आप हमारे वेबसाइट के होम पेज पर जाकर Facebook के जरिए मैसेज करने का विकल्प भी आसानी से ढूंढ सकते हैं। (सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे)

Paytm के मालिक विजय शेखर शर्मा के जीवन के संघर्ष की कहानी

  •  
    45
    Shares
  • 45
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

8 Comments

  1. Pingback: Munaf Kapadia google की नौकरी छोड़ के बेचने लगे समोसा हिंदी में
  2. Pingback: दुनिया से सबसे आमिर इंसान Bill Gates के जीवन में हुए संघर्ष से परिचय | Limant
  3. Pingback: दुनिया से सबसे अमीर इंसान Bill Gates के जीवन में हुए संघर्ष से परिचय | Limant
  4. Pingback: भारत देश के सबसे शक्तिशाली और प्रभावी 14वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी | Limant
  5. Pingback: भारत देश के सबसे शक्तिशाली और प्रभावी 15वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी | Limant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *