भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया

भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया

भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया

आप सभी ने भारत की खुफिया एजेंसी रॉ के बारे में अवश्य सुना होगा। भारत में रॉ जैसे खुफिया एजेंसियों का कार्य बाहर के देशों से गुप्त जानकारी लाकर भारत सरकार को देना है। आज मैं आपको एक ऐसे जिंदादिली इंसान के बारे में बताने जा रहा हूं। जिसने अपनी पूरी जिंदगी भारत देश के नाम कर दिया। (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

Inspirational Story of Arunima Sinha Mountaineer without legs

लेकिन जब इस इंसान के ऊपर मुसीबतों का पहाड़ टूटा। तो भारत सरकार के मजबूरी के कारण इस रॉ  एजेंट की शरीर तक भारत माता को नसीब नहीं हुई। आप सोच सकते हैं। जो इंसान अपनी पूरी जिंदगी भारत के खुफिया एजेंसी रॉ में काम करते हुए बिता दिया। (भारत के इतिहास का सबसे बड़ा जासूस) 

Inspirational thought One step towards success

लेकिन जब इस भारत मां के बहादुर सपूत पर मुसीबत का पहाड़ टूटा तो इनके फिर भी भारत माता की मिट्टी को नसीब नहीं हुआ। तो चलिए आज मैं आपको इस इंसान के जीवन के बारे में विस्तार से बताने जा रहा हूं। जो आपके जीवन को प्रेरित करेगा। (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

Inspirational think Success is the best Revenge अपमान का जबाब सफलता से

जैसा की आप सभी को पहले से ज्ञात है। कि हमारे भारत के खुफिया एजेंसियों का कार्य दूसरे देशों में जाकर वहां के गुप्त जानकारी को हमारे भारत देश में वापस लाना होता है। अगर ऐसा का करते हुए कोई जवान पकड़ा जाए तो उसे भारत देश के सरकार के तरफ से किसी भी तरह का कोई सहायता नसीब नहीं होता।

सलाह और सफलता Advice does not always lead to success

आज हम भी बात करने जा रहे हैं। भारत देश के उस महान जासूस का जिसने पाकिस्तान जैसे खतरनाक देश में जाकर भारत के लिए खुफिया जानकारियों का मुहैया किया करता था। आप लोगों को हैरानी तो इस बात पर होगी कि यह भारतीय जासूस ना केवल पाकिस्तान में रहकर भारत के लिए खुफिया जानकारी ही लाया करता था (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

Best Inspirational Thought Success or Die करो या मरो

बल्कि यह पाकिस्तान के आर्मी तक को ज्वाइन कर लिया था। आज हम बात करते हैं भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक की। तो आइए हम आज रविंद्र कौशिक के जीवन के इन पहलुओं को विस्तार से जानते हैं। जिनके बारे में हमारे ज्यादातर भारतवासियों को पता नहीं है। रविंद्र कौशिक का जन्म 11 अप्रैल 1952 को स्वतंत्र भारत के श्रीगंगानगर राजस्थान में हुआ था।

Inspirational Story Shah Rukh Khan 1500 से 4000 करोड़ तक का सफर

रविंद्र कौशिक बचपन के दिनों से यह कभी नहीं सोचते थे। कि वह आगे जाकर एक जासूस का कार्य करेंगे। बचपन से ही रविंद्र कौशिक का मन एक आर्टिस्ट बनने का था। इसी कारण से वह बचपन से ही एक आर्टिस्ट बनने के लिए कड़ी मेहनत करते आ रहे थे। किसी ने सही कहा है की खुली आंखों से देखा गया सपना एक दिन अवश्य सच होता है। भारत के इतिहास का सबसे बड़ा जासूस (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

Paytm के मालिक विजय शेखर शर्मा के जीवन के संघर्ष की कहानी

ऐसा ही कुछ कौशिक के साथ भी हुआ। बढ़ती उम्र के साथ साथ रविंद्र कौशिक अब बड़े हो चुके थे। आगे चलकर रविंद्र कौशिक थियेटरों में काम करना शुरू कर दिए। धीरे-धीरे रविंद्र कौशिक के द्वारा किए जाने वाले अभिनय की काफी तारीफ की जाने लगी।

प्रेरणादायक कहानी दशरथ मांझी मनुष्य जब जोड़ लगता है पत्थर पानी बन जाता है

लेकिन शायद भगवान को यह मंजूर नहीं था। उन्होंने रविंद्र कौशिक के जीवन में किसी और ही लक्ष्य को चुन रखा था। कहा जाता है कि एक बार जब रविंद्र कौशिक एक थिएटर में अपने अभिनय दर्शा रहे थे। तभी कुछ भारतीय खुफिया एजेंसी के अधिकारियों की नजर रविंद्र कौशिक पर पड़ी। (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

India Tv के मालिक रजत शर्मा के जीवन की संघर्षपूर्ण सफर की कहानी

जब भारतीय खुफिया एजेंसी के अधिकारियों की नजर रविंद्र कौशिक पर पड़ी। तो रविंद्र कौशिक के अभिनय से वह बहुत प्रभावित हुए। भारतीय खुफिया एजेंसी के अधिकारियों को समझ आ चुका था कि नरेंद्र कौशिक के अंदर वह सारी खुफिया उपलब्ध है।

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह की जीवनी और इनके जीवन की प्रेरणदायक कहानी

जो एक जासूस अधिकारी के अंदर होनी चाहिए। जब रविंद्र कौशिक ने अपना अभिनय समाप्त किया। और अपने घर को वापस जा रहे थे। तभी भारतीय खुफिया एजेंसी के अधिकारियों ने उन्हें मिलने के लिए बुलाया। भारतीय खुफिया एजेंसी के अधिकारियों ने रविंद्र कौशिक से यह पूछा कि क्या तुम पाकिस्तान में रहकर भारत के लिए काम करोगे। (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

पत्थर उठाने वाला दिलीप सिंह राणा बन गया The Great Khali

अचानक से ऐसी बातें सुनकर रविंद्र कौशिक के मन में बहुत ज्यादा विचलन पैदा होने लगी। लेकिन जब उन्हें सच्चाई का पता चला तब उन्हें यह ज्ञात हो गया था। कि वह सभी वाकई में यह खुफिया एजेंसी के बड़े अधिकारी हैं। उन सभी अधिकारियों ने रविंद्र कौशिक से कहा कि तुम्हें पाकिस्तान में रहकर पाकिस्तान की खुफिया जानकारी भारत को देनी है।

प्रेरणादायक विचार जब दर्द नहीं था सीने में तो खाक मजा था जीने में Limant Post

हालांकि कभी रविंद्र कौशिक ने ऐसे काम करने का सोचा नहीं था। तो अचानक से ऐसी बातें सुनकर उनके मन में बाकी कई सवाल उत्पन्न होने लगे। लेकिन जब खुफिया एजेंसी के बड़े अधिकारियों ने रविंद्र कौशिक से भारत देश के लिए किए जाने वाले इस कार्य को अच्छे से समझाया। तब आगे चलकर रविंद्र कौशिक इस काम को करने के लिए तैयार हो गए। (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम के जीवन के प्रेरणादायक सफर हिंदी में जानकारी

रविंद्र कौशिक को एक सफल जासूस बनाने के लिए उनकी ट्रेनिंग दिल्ली में शुरू कर दी गई। रविंद्र कौशिक अपने ट्रेनिंग शुरुआत करने से पहले अपने पहले के सभी किए गए कार्य को छोड़ दिया और अभिनय करना भी छोड़ दिया था। इस तरह से वह दिल्ली आ गए। और खुफिया एजेंसी के सफल जासूस बनने के लिए ट्रेनिंग शुरू कर दिया।

प्रेरणादायक कहानी तांगा चलने वाला धर्मपाल गुलाटी कैसे बने MDH मसाले कम्पनी के मालिक

2 साल तक लगातार ट्रेनिंग करने के बाद रविंद्र कौशिक एक अच्छे जासूस बनकर तैयार हो चुके थे।  कहा जाता है कि रविंद्र कौशिक के ट्रेनिंग के दौरान उनका खतना भी किया गया। शायद आप लोगों के मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि खतना क्या होता है। (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे

तो आइए मैं आपको खतने के बारे में बता देता हूं। खतना एक ऐसी प्रक्रिया है। जिससे इंसान को मुस्लिम होने का श्रेय प्राप्त होता है। यदि किसी इंसान के शरीर के अंदर खतना कर दिया जाए तो वह मुसलमान की श्रेणी में आ जाता है। हालांकि रविंद्र कौशिक को भी पाकिस्तान के लिए भेजा जाने वाला था। इसीलिए इन्हें पूरी तरह से एक मुसलमान पाकिस्तानी बनाकर तैयार किया गया था। भारत के इतिहास का सबसे बड़ा जासूस 

Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र

इसी कारण से 2 साल की ट्रेनिंग के दौरान रविंद्र कौशिक का खतना भी किया गया। ताकि आसानी से रविंद्र कौशिक को पाकिस्तान में पहचाना ना जा सके। जब रविंद्र कौशिक पाकिस्तान गए तब उनकी उम्र मात्र 23 साल थी। पाकिस्तान पहुंचने के बाद रविंद्र कौशिक पाकिस्तानी नागरिकता भी प्राप्त किया (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

दुनिया से सबसे अमीर इंसान Bill Gates के जीवन में हुए संघर्ष से परिचय

और आगे चलकर रविंद्र कौशिक पाकिस्तान आर्मी सिविलियन के तौर पर काम भी करने लगे। धीरे-धीरे इसी तरह काम करने के पश्चात रविंद्र कौशिक पाकिस्तान की मिलिट्री एकाउंट डिपार्टमेंट में भी काम करने लगे थे। इस तरह काफी दिनों से काम करने के कारण हो वहां के एक दर्जी की लड़की के साथ शादी भी कर लिया। रविंद्र कौशिक के पत्नी का नाम अमानत था।

छत्रपती शिवाजी महाराज के जीवन की संघर्ष से विजेता का सम्पूर्ण कथा

रविंद्र कौशिक और उनकी पत्नी अमानत का एक लड़का भी हुआ था। रविंद्र कौशिक पाकिस्तान में रहकर और पाकिस्तान आर्मी को ज्वाइन करके भारत के लिए ऐसी खुफिया जानकारी दिए जा रहे थे। जो भारत के लिए बहुत ज्यादा मददगार साबित होता जा रहा था। (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

भारत देश के सबसे शक्तिशाली और प्रभावी 15वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी

लेकिन 1983 का साल रविंद्र कौशिक के जीवन का सबसे बुरा साल साबित हो रहा था। भारत सरकार ने रविंद्र कौशिक के अच्छे काम के कारण भारत से एक नए खुफिया एजेंसी जासूस को रविंद्र कौशिक से मिलने के लिए भेजा। लेकिन भारतीय खुफिया एजेंसियों की यह चाल नाकाम साबित हुई।

भारत देश के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जीवनी

क्योंकि इस बार पाकिस्तान सरकार ने इसने खुफिया एजेंसी के जासूस को धर दबोचा। जब पाकिस्तान सरकार के द्वारा इस नए खुफिया द्वारा भेजे गए जासूस को पकड़ लिया गया। तो इसके साथ बहुत मार पिट किया गया और कई तरह की प्रताड़नाएं भी देने जाने लगी। तब रविंद्र कौशिक का नाम भी बाहर आ गया और पाकिस्तान सरकार के द्वारा रविंद्र कौशिक को भी बंदी बना लिया गया। (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

अमिताभ बच्चन के जीवन के संघर्ष की कहानी और प्रेरणादायक विचार

रविंद्र कौशिक के गिरफ्तार होने के बाद इन्हें 2 साल तक अलग-अलग जेलों में रखा जाने लगा। कुछ समय के बाद इन्हें पाकिस्तान सरकार के द्वारा सजा-ए-मौत दी गई। लेकिन पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के दखल के कारण रविंद्र कौशिक की मृत्यु की सजा को बदलकर आजीवन कारावास कर दिया गया। भारत देश के लिए शानदार काम करने वाले जिन्हें भारत के खुफिया एजेंसी के बड़े अधिकारियों ने ब्लैक टाइगर के नाम से नवाजा था।

Abraham Lincoln अमेरिका के 16वे राष्ट्रपति जीवन की संघर्ष की कहानी

बुरे समय में रविंद्र कौशिक को भारत सरकार के द्वारा किसी भी मदद की प्राप्ति नहीं हुई। कहां जाता है कि रविंद्र कौशिक जेल में ही अपने जीवन को खत्म कर लिया। लेकिन भारत सरकार द्वारा उन्हें किसी भी तरह की मदद की प्राप्ति नहीं हुई। 26 जुलाई 1999 में मुल्तान के एक जेल में रविंद्र कौशिक की तबीयत खराब होने के कारण मृत्यु हो गई। (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

वीर भगत सिंह और उनके साथी क्रन्तिकारी के जिन्दादिली संघर्ष

मृत्यु के बाद भारत सरकार ने इस महान जासूस जिसे ब्लैक टाइगर के नाम से जाना जाता था। और जिन्होंने भारत देश के लिए पाकिस्तान में रहकर बहुत ऐसी शानदार जानकारी भारत को दी थी। जिससे भारत को बहुत ज्यादा मदद मिला था। ऐसे महँ जासूस के सव तक लेने से भारत सरकार ने मना कर दिया। अपने भारत देश के लिए सर्वत्र निछावर कर देने वाले महान जासूस रविंद्र कौशिक के मृत्यु के बाद अपने भारत देश की मिट्टी तक नसीब नहीं हुई।

स्वामी विवेकानन्द के जीवन के संघर्ष और सफलता की जानकारी

यदि आप हमारे द्वारा दिए गए जानकारी से संतुष्ट हैं। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। यदि आप रविंद्र कौशिक के जीवन से जुड़ी किसी अन्य बातों को बताना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट या मैसेज कर के भी बता सकते हैं। मैसेज करने के लिए आप हमारे वेबसाइट के होम पेज पर जाकर Facebook के जरिए मैसेज आसानी से कर सकते हैं। (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

वीर भगत सिंह और उनके साथी क्रन्तिकारी के जिन्दादिली संघर्ष

यदि आप रविंद्र कौशिक के जीवन से जुड़ी किसी महत्वपूर्ण विषय को जानते हैं। तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। और हमें बता सकते हैं। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सत्य साबित होती है। तो हम आपके द्वारा दी गई जानकारी को अपने वेबसाइट पर आपके नाम के साथ संलग्न करेंगे। (भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया)

स्वामी विवेकानन्द के जीवन के संघर्ष और सफलता की जानकारी

55 Comments

  1. Hi, i read your blog from time to time and i own a similar one and i was just wondering if you get a lot of spam comments?
    If so how do you reduce it, any plugin or anything you can recommend?

    I get so much lately it’s driving me crazy so any help is
    very much appreciated.

  2. After checking out a handful of the articles on your blog, I
    really appreciate your technique of blogging. I book marked it to my bookmark webpage list and will
    be checking back soon. Take a look at my web site
    as well and let me know your opinion.

  3. I have been browsing online more than 3 hours these days, but I by no means found any interesting article like yours.
    It is lovely worth sufficient for me. In my view, if all website owners and bloggers made good
    content material as you did, the net might be a lot more useful than ever before.

  4. Magnificent items from you, man. I’ve take into accout your stuff
    previous to and you are just too wonderful.
    I actually like what you’ve obtained right here, certainly
    like what you’re stating and the way through which you are
    saying it. You are making it enjoyable and you continue to take care of to stay it smart.

    I can’t wait to learn much more from you. This
    is really a tremendous website.

  5. You really make it seem so easy along with your presentation however I find this matter to be actually one thing that I think I would never understand.
    It kind of feels too complicated and very large for me. I’m taking a look ahead on your subsequent put
    up, I’ll attempt to get the hold of it!

  6. Hi there! Quick question that’s entirely off
    topic. Do you know how to make your site mobile
    friendly? My web site looks weird when browsing from my iphone.

    I’m trying to find a template or plugin that might be
    able to fix this problem. If you have any recommendations, please share.
    Thank you!

  7. Your style is really unique compared to other
    people I’ve read stuff from. Thank you for posting when you have the opportunity,
    Guess I will just book mark this blog.

  8. Hello, always i used to check weblog posts here in the early
    hours in the dawn, as i like to find out more and more.

  9. That is very interesting, You’re an overly professional blogger.
    I’ve joined your rss feed and look ahead to in quest of extra of your excellent post.
    Additionally, I’ve shared your website in my social networks

  10. I’m not sure where you are getting your information, but great
    topic. I needs to spend some time learning more or understanding more.

    Thanks for fantastic information I was looking for this information for my mission.

  11. Hi there I am so excited I found your website, I really found you by mistake,
    while I was browsing on Yahoo for something else,
    Anyways I am here now and would just like to say thanks for a fantastic post and a all round enjoyable blog (I also love the theme/design), I don’t have time to browse it all at the moment
    but I have saved it and also added in your RSS feeds,
    so when I have time I will be back to read a great deal more, Please do keep up
    the great work.

  12. Greate post. Keep writing such kind of info on your page.

    Im really impressed by your site.
    Hey there, You’ve performed a great job. I’ll certainly digg it and personally suggest to my friends.
    I am sure they will be benefited from this web site.

  13. Hi would you mind letting me know which webhost you’re utilizing?

    I’ve loaded your blog in 3 different web browsers and I must say this blog loads a lot faster
    then most. Can you recommend a good web hosting provider at a fair
    price? Many thanks, I appreciate it!

  14. I’ll immediately grab your rss feed as I can not
    in finding your e-mail subscription hyperlink or newsletter service.
    Do you have any? Please permit me know in order that I could subscribe.

    Thanks.

  15. Hi! Quick question that’s entirely off topic.
    Do you know how to make your site mobile friendly?
    My site looks weird when viewing from my iphone. I’m trying to find a template or plugin that might be
    able to resolve this issue. If you have any recommendations, please share.

    Many thanks!

  16. Great weblog right here! Additionally your site
    so much up very fast! What web host are you the usage of?
    Can I am getting your affiliate link to your host? I wish my web site loaded up as fast as yours lol

  17. Thanks for some other magnificent article. Where else may just anyone get that
    type of information in such a perfect manner of writing?
    I have a presentation subsequent week, and I’m
    on the look for such information.

  18. Attractive portion of content. I just stumbled upon your
    weblog and in accession capital to claim that I get actually loved account your weblog posts.

    Anyway I will be subscribing in your feeds and even I achievement you access consistently
    rapidly.

  19. Hey There. I found your blog the use of msn. That is a very
    neatly written article. I will make sure to bookmark it and return to read extra of
    your helpful information. Thanks for the post.
    I’ll definitely return.

  20. Great goods from you, man. I have understand your stuff previous to and you
    are just extremely fantastic. I actually like what you’ve acquired
    here, really like what you’re stating and the way in which you say it.
    You make it entertaining and you still care for to keep
    it smart. I cant wait to read much more from you. This is
    really a wonderful website.

  21. Hi there, I found your website via Google even as searching
    for a comparable matter, your site came up, it looks good.
    I’ve bookmarked it in my google bookmarks.
    Hi there, simply changed into alert to your weblog via Google, and located that it’s truly
    informative. I am gonna be careful for brussels.

    I’ll be grateful in the event you proceed this in future.
    A lot of other people can be benefited out of your writing.

    Cheers!

  22. It is the best time to make a few plans for the longer term and it is time to be happy.
    I’ve learn this put up and if I may I want to suggest you some attention-grabbing things or tips.
    Maybe you could write next articles regarding this article.
    I want to read more things about it!

  23. Does your site have a contact page? I’m having trouble locating it but, I’d like to send you an email.

    I’ve got some recommendations for your blog
    you might be interested in hearing. Either way, great site and I look forward to seeing it improve over time.

  24. Amazing blog! Is your theme custom made or did
    you download it from somewhere? A design like yours with a few simple tweeks would really make my blog stand out.
    Please let me know where you got your design. Thank you

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *