बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

Limant Health Post में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम चर्चा करने जा रहे हैं। मोटापा क्या है। आम भाषा में से इसे चर्बी का जमा होना भी कहते हैं। सबसे पहले आइए हम जानते हैं। मोटापा होता क्या है। मोटापा का मतलब है आपके शरीर के अंदर कई जगहों पर चर्बी का जमा हो जाना। आपके शरीर का फूल जाना। अधिकांशत मोटापा इंसान के पेट के ऊपर ज्यादा प्रभाव करता है। पेट के अंदर अवांछनीय चर्बी का जमा होना। मोटापे का कारण बन सकता है। सरल भाषा में कहा जाए। (बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

मोटापा एक ऐसी स्थिति है। जिसमें शरीर के अंदर किसी भी एक जगह पर वसा जमा होना शुरू हो जाता है। और शरीर पर अपना दुष्प्रभाव फैलाने लगता है। मोटापा के आने अर्थात आपके शरीर के अंदर बसा का जमा होना कई सारे शारीरिक परिवर्तन का कारण बन जाता है। मोटापा का असर आपके शरीर के ऊपर आसानी से दिखने लगता है।

मोटापा के लक्षण
अगर आपके शरीर के अंदर वसा का जमा होना शुरू हो चुका है। किसी काम के करने के पे अल्प समय में ही आपकी सांसों का फूलना शुरू हो जाएगा। छोटे काम में भी आपको बहुत जल्द थकान महसूस होगा। सीढ़ी चढ़ने के समय आपकी सांसे फूलना आरंभ हो जाएगा। अगर आपके शरीर के अंदर बसा का जमुना शुरु हो चुका है। आपके शरीर के अंदर से बहुत ज्यादा पसीना बाहर आएगा। आपके सोने के बाद आपके मुंह से खर्राटे की आवाज आनी शुरू हो जाएगी। बहुत सारे लोगों को आपने देखा भी होगा। उनकी खर्राटे की आदत कई दूसरे लोगों को भी परेशान करते हैं।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

कभी-कभी खर्राटे के बुरी आदत के कारण इंसान को हीन भावना से भी देखा जाता है। आप सभी ने देखा होगा। खर्राटे लेने वाले इंसानो के अंदर बहुत ज्यादा मात्रा में चर्बी जमा हो जाता है। जिस कारण से उसके सांस लेने के समय कठिनाई उत्पन्न होती है। और इंसान मुंह के सहारे सांस लेने में विवश हो जाता है। जिस कारण से खर्राटे की ध्वनि बाहर आ जाती है। अगर आपके शरीर के अंदर मोटापा के लक्षण आ रहा है। तो आप दिनभर खुद को थकान में महसूस करेंगे।

अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी

एक तरह से इंसान मे चर्बी के ज्यादा जमा होने के कारण आलसी सा हो जाता है। अगर आपके अंदर चर्बी का जमा होना शुरू हो चुका है। आप छोटे से छोटे काम में भी खुद को बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस करेंगे। किसी भी काम करने में आपका मन नहीं लगेगा। चर्बी का जमा होना अगर आपके अंदर शुरु हो चुका है और आप मोटापे के शिकार हो रहे हैं। तो आपके पीठ में बड़े जोड़ों की दर्द हमेशा होती रहेगी। हमेशा महसूस करेंगे। कि आपके पीठ में किसी चीज की चुभन हो रही है।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

अगर आप के अंदर इन तमाम चीजों का लक्षण नजर आ रहा है। तो आपको जल्द से जल्द के पास के डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए। ऐसे आज मैं भी आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताऊंगा जिसके उपचार से आप अपने अंदर हो रहे चर्बी को धीरे-धीरे कम कर सकते हैं। धीरे धीरे कम करने के उपरांत आपके अंदर की यह चर्बी स्वतः खत्म हो जाएगी। अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं। आपके अंदर कुछ ज्यादा ही चर्बी जमा हो चुकी है। तो आज के नुस्खे को अपनाकर आप अपने अंदर की चर्बी को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं।

ऐसे तो अगर आप उपचार के लिए ऑनलाइन सर्च करें तो आपको बहुत सारे ऐसे विकल्प मिल जाएंगे। जहां आप देख सकते हैं। कि आपके चर्बी को कम करने के लिए बहुत तरह के केमिकल बहुत तरह के पाउडर बहुत तरह के मेडिसिन दर्शाया जाता है। कहीं-कहीं तो यह भी कहा जाता है कि। मेडिसिन के सेवन से अपने मोटापे अर्थात चर्बी को 5 से 10 दिनों में कम कर सकते हैं। शायद यह बात सही भी हो सकती है। लेकिन मैं आप सभी को बताना चाहता हूं। जल्द से जल्द ठीक होने वाले उपचार में बहुत सारे नए विकार के भी उत्पन्न होने की आशंकाएं होती है।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी
बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

अतः आप कोशिश करें जहां तक हो प्राकृतिक औषधियों का प्रयोग करें। हां आपको प्राकृतिक औषधियों से उपचार में थोड़ा विलंब हो सकता है। लेकिन इससे आपको किसी भी हानिकारक किसी भी परेशानी को का सामना कभी नहीं करना पड़ेगा। जो केमिकल जिस भी किसी विकार को जितना जल्दी सही करता है। उसके बदले कई सारे नए विकार उत्पन्न कर देता है। अतः आज मैं आप सभी को कुछ प्राकृतिक औषधियों के बारे में बताने वाला हूं। जिसके सेवन से आप अपने अंदर हो रहे चर्बी को अथवा मोटापे को आसानी से कम कर सकते हैं। अगर आप अपने मोटापे को सही समय पर संयमित कर लेते हैं।

मोटापे से होने वाले कई बीमारियों से आप बच सकते हैं। चर्बी आपके अंदर से मोटापा ही नहीं मोटापा के साथ कई बीमारियां भी लाता है। आप कोशिश करें कि शुरुआती दौर में ही चर्बी को कम करें। अगर आप शुरुआती दौर में इस पर ध्यान नहीं देंगे। चर्बी और भी लगातार आपके अंदर बढ़ती रहेगी। चर्बी के इस लगातार बढ़ते हुए क्रम आपके अंदर बहुत सारी नई बीमारियां भी उत्पन्न हो जाएगी। आगे चलकर इसे संयमित करने में आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

चर्बी के आपके अंदर नियमित जमा होने से आपके अंदर घातक विकार भी उत्पन्न हो जाते हैं। ब्लड प्रेशर मधुमेह माइग्रेन जैसे खतरनाक बीमारियां भी शरीर के अंदर चर्बी जमा होने से ही होता है। ज्यादातर लोगों में देखा गया है। चर्बी अर्थात वसा  के जमा होने से ब्लड प्रेशर की शिकायत बहुत ज्यादा हो गई है ब्लड प्रेशर की बीमारी आजकल आम सी बात हो गई है। अधिकांश लोगों में देखा गया है। कि वह ब्लड प्रेशर जैसी खतरनाक विकार से प्रभावित हैं। मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र के इंसान को हो सकती है। बच्चे बूढ़े जवान महिलाएं किसी को भी यह बीमारी अपने प्रभाव में ला सकती है।

चर्बी अर्थात वसा के जमा होने के कारण

इंसान के अंदर चर्बी के जमा होने का मुख्य कारण। गलत तरह के खानपान हैं। आजकल के समय में इंसान बाहर का खाना ज्यादा ग्रहण करते हैं। जिसमें समोसे चाऊमीन बर्गर पिज़्ज़ा फ्राइड चिकन इत्यादि का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। यह हमारे शरीर के अंदर के बसा अर्थात चर्बी को बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करता है। आपको बाहर के फास्ट फूड जैसे खाने को नियंत्रित करना होगा। अगर आपको हमेशा कुछ न कुछ खाने की आदत है। इसे भी आप को नियंत्रित करना होगा।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी
बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

हमें भोजन उतनी मात्रा में लेनी चाहिए। जिससे हमारे शरीर के अंदर के सभी जरूरतों पूरी हो जाए। अगर आप जरूरत से ज्यादा भोजन करते हैं। तो कहीं ना कहीं आपके अंदर वसा के रूप में जमा होने लगती है। और धीरे-धीरे यह वसा मोटापे का रूप पकड़ लेती है। हमें इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। कि हम अपनी भूख से थोड़ा सा कम खाना खाएं। इसका यह मतलब नहीं कि हम भूखे ही रह जाएं। लेकिन उदाहरण के तौर पर अगरआपको पांच चपाती खाने की भूख है। तो आप कोशिश करें की आप चार चपाती ही खाएं। यह प्रक्रिया मोटापे के दृष्टिकोण से बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

मोटापे से बचने और मोटापे को खत्म करने के उपाय

सर्वप्रथम मैंने आपको बताया है। अगर आपको बाहर के खाने की आदत है। तो आपको इसको त्याग करना होगा। जब तक आप बाहर के खाने पर निर्भर रहेंगे आपके अंदर बसा जमा होती रहेगी। बाहर के खाने में उपयोग किया जाने वाला तेल घी डालडा आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है। बाजार में बड़े ही साधारण तरीके वाला तेल घी डालडा आदि का उपयोग किया जाता है। जिससे हमारे शरीर के अंदर वसा का जमा होना प्रारंभ हो जाता है। अतः आप कोशिश करें। कि बाजार के खाने का सेवन ना करें। समोसा पिज़्ज़ा बर्गर पेस्ट्री चिकन रोल इत्यादि का सेवन बिल्कुल ना करें।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

How to Stop Hair Fall Naturally हिंदी में जानकारी

आपको अपने पेट की चर्बी कम करने की कुछ खास पदार्थों को सेवन करने से भी बचना होगा। सर्वप्रथम आपको मिठाइयां आदि का सेवन नहीं करना होगा। आजकल मार्केट में आपको दो तरह के दूध आसानी से उपलब्ध मिल जाते हैं। एक तो फूल क्रीम होते हैं। जिसका सेवन आपको बिल्कुल नहीं करना है। आपको बाजार में आसानी से टोंड दूध मिल जाएगा। जिसके सेवन से आपके अंदर किसी भी तरह का वसा  जमा नहीं होता है। आप हमेशा कोशिश करें कि टोंड दूध का इस्तेमाल अपने भोजन में करें।

इसमें किसी भी तरह का कोई वसा कोई क्रीम नहीं होता है। आप मार्केट में मिल रहे हैं केक चॉकलेट आदि का भी सेवन अपने भोजन मैं ना करें। आपको पके हुए केले का इस्तेमाल अपने भोजन में बिल्कुल नहीं करना है। पका हुआ केला आपके अंदर वसा को जमा होने में मदद करता है। आप खजूर चीकू और अंजीर जैसी फलो का सेवन बिल्कुल ना करें। आपके अंदर चर्बी जमा हो रही है। आपको महसूस हो रहा है। कि आपके अंदर मोटापा के लक्षण आ रहे हैं। तो आप आलू और चावल का इस्तेमाल अपने भोजन में बिल्कुल ना करें। आलू आपके शरीर को मोटा करने में मदद करता है।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

और चावल खाने से भी आपके शरीर में वसा जमा होने लगता है। आप धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से भी वंचित रहे। धूम्रपान के लगातार उपयोग करने से आपके अंदर केवल बसा ही नहीं बहुत अन्य तरह के विकार भी आपके अंदर उत्पन्न होने लगते हैं। अतः आप अपने जीवन में कोशिश करें कि तंबाकू और धूम्रपान से दूर रहें। संभव हो सके तो आप 1 हफ्ते में 1 दिन का उपवास भी रख सकते हैं। अगर आप सोचते हैं कि 1 दिन का उपवास रखने से आपके शरीर के अंदर कमजोरी का कुछ अंश आ जाएगा।

ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। ऐसा नहीं होता है। उपवास रखने से आपके शरीर के अंदर किसी भी तरह की कोई कमजोरी कोई परेशानी नहीं होती है। हफ्ते में एक दिन का उपवास रखने से आपके शरीर के अंदर बन रही वसा का खात्मा होने लगते हैं। ऐसे हफ्ते में 1 दिन का उपवास रखना आपके शरीर के अंदर आप बहुत तरह की परेशानियों से छुटकारा दिलाता है।

अगर आपके पेट के अंदर चर्बी या मोटापा के लक्षण आ रहे हैं। आप कोशिश करें कि सुबह के समय में कुछ व्यायाम करें। व्यायाम एक बहुत अच्छा साधन है। आपके शरीर के अंदर की चर्बी को कम करने अथवा बहुत अन्य तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए। आप अपने शरीर के अंदर चर्बी को बढ़ने से रोकने के लिए आपको सूर्य नमस्कार जैसे व्यायाम को अवश्य करना चाहिए।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

सूर्य नमस्कार आपके शरीर को सेहत और आपके अंदर हो रहे अन्य अधिकारों को खत्म करने में बहूत ज्यादा कारगर साबित हो सकते हैं। सूर्य नमस्कार के अलावा आप स्वर्गासन भुजंगासन ब्रजासन पद्मासन शलभासन आदि का भी उपयोग कर सकते हैं। यह सभी व्यायाम आपके अंदर हो रहे हैं चर्बी को ही नहीं आपके शरीर के अंदर हो रहे अन्य विकारों को भी दूर करने में आपकी बहुत मदद करता है।

बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी
बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

अपने वजन को घटाने अथवा अपने चर्बी को कम करने के लिए शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आशा करता हूं कि आप सभी लोग शहद के बारे में जरुर जानते होंगे। शहद के औषधीय गुण बहुत सारे विकारों में उपयोग किया जाता है। लेकिन आज मैं आपको बताऊंगा। शहद के उपयोग से आप अपने वजन को कम अथवा अपने अंदर जमा हो रहे वसा को भी बहुत जल्दी खत्म करने में आपकी मदद करता है।

How to Control Diabetes Naturally हिंदी में जानकारी

अगर आप रोजाना सुबह में को पानी में घोलकर एक गिलास शहद पिए तो आपके अंदर जमा हो रहे वसा का बहुत जल्दी सफाया हो जाता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं। शहद में किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं होता। यह पूर्णतया प्राकृतिक होता है। अतः आप इसका सेवन किसी संकोच के साथ कर सकते हैं।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

अगर आप अपने जीवन में या कॉफी का सेवन प्रतिदिन करते हैं। तो आप इसका त्याग जरूर कर दें और चाय और कॉफी की जगह आप ग्रीन टी का उपयोग कर सकते हैं। अभी के समय में ग्रीन टी आपके अंदर जमा हो रहे चर्बी को रोकने में काफी मदद करता है। ग्रीन टी के अलावा अपनी नीबू चाय का भी इस्तेमाल सकते हैं। नींबू चाय के अंदर भी आपके अंदर जमा हो रहे चर्बी को कम करने अचूक क्षमता होती है। आप दूध से बने चाय अथवा दूध से बने कॉफी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। हमेशा आप कोशिश करें कि ग्रीन टी अथवा लेमन टी का इस्तेमाल ही करें।

आजकल के व्यस्त जीवन में अक्सर देखा गया है कि इंसान रात का खाना खाने के बाद सो जाते हैं। यह यह आपकी सेहत को बहुत ज्यादा पर बहुत ज्यादा खराब करने मे मदद करता है। आप अपने जीवन में कभी भी यह गलतियां ना करें। रात का खाना खाने के बाद आपका टहलना बहुत ज्यादा जरूरी है। रात के खाना खाने के बाद आपके टहलने से आपके शरीर के अंदर अपने अंदर बन रहे कैलोरी को आसानी से कम कर सकते हैं।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

आपका नाश्ता भरपूर होना चाहिए। कभी भी आप नाश्ते में भूखा ना रहे। जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है। भोजन के समय आप थोड़ी कम भोजन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप नाश्ता कर रहे हैं। तो आपका नाश्ता भरपूर होना चाहिए। कभी भी आप आधा पेट या खाली पेट नाश्ता ना करें। नाश्ते में आप कोशिश करें कि फल का उपयोग करें

नीम के पत्ती के असाधारण औषधीय गुण हिंदी में जानकारी

जीरा के उपयोग से भी आप अपने शरीर के अंदर हो रहे हैं वसा के जमा होने को आसानी से रोक सकते हैं। जीरा के सेवन से आपके शरीर के अंदर हो रहे हैं वसा कम आसानी रोका जा सकते हैं। जीरा के सेवन करने के लिए आपको एक ग्लास पानी में एक चम्मच जीरा को फूलने के लिए रखना है। जीरा को पानी में आप रात भर फूलने दे। सुबह खाली पेट में आप इसका सेवन करें। यह उपाय आपके लिए रामबाण इलाज हो सकता है। जीरा के सेवन से आप बहुत जल्द अपने अंदर हो रहे वसा को खत्म करने में सफल हो जाएंगे।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी
बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी
हमेशा कोशिश करना चाहिए। आप फल-फूल साग-सब्जी का इस्तेमाल अपने भोजन में करें। मोटापा जैसी बीमारियों का नाम सुनना तो बड़ा आसान सा लगता है। लेकिन आप यह बात जानकर दंग रह जाएंगे। कि मोटापा के कारण आपके अंदर जमा हो रहे चर्बी के कारण आपको मधुमेह ब्लड प्रेशर माइग्रेन जैसी खतरनाक बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है। अत आप हमेशा कोशिश करें अपने अंदर चर्बी जमा ना होने दें। आजकल के दौर में बहुत ऐसे लोग भी देखे जा रहे हैं। जो अपने वजन को बढ़ाने के लिए केमिकल इंजेक्शन बॉडी पाउडर जैसे खतरनाक चीजों का इस्तेमाल अपने शरीर के वजन बढ़ाने के लिए कर रहे हैं। सभी को एक बात बता देना चाहता हूं। कुछ समय के लिए किया गया ये उपचार शायद आपको जीवन भर के लिए कष्ट प्रदान कर सकता है। कभी भी आप वजन बढ़ाने के लिए बाजार के केमिकल बॉडी पाउडर आदि चीजों का इस्तेमाल कभी ना करें।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)
आप सेब का इस्तेमाल भी अपने वजन को कम अथवा अपने अंदर जमा हो रहे चर्बी को कम करने के लिए कर सकते हैं। सेब के अंदर मौजूद कैलोरी सोडियम विटामिन खनिज और फाइबर जैसे योगी गुण आपके अंदर जमा हो रहे चर्बी को कम करने में बहुत ज्यादा मदद करते हैं। अतः आप अपने चर्बी को कम करने के लिए अथवा वजन को संतुलित करने के लिए सेब का इस्तेमाल जरूर करें। सेब के उपयोग करने से आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। ऐसे भी आपने सेब का इस्तेमाल करते ही हैं। और हम सभी को पता है। करने से हमें किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती। हम बेफिक्र होकर सेब का इस्तेमाल करें
बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी
बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

अगर आप सभी को यह जानकारी पसंद आई हो। तो आप इसे शेयर करें। अगर आपके पास कोई जानकारी और सुझाव हो। तो आप कमेंट के जरिए हमें बता सकते हैं। अगर आप किसी भी तरह का कोई भी जानकारी चाहते हो तो आप हमें मैसेज भी कर सकते हैं। हम जल्द से जल्द कोशिश करेंगे। क्या आपका समस्या का समाधान हो जाए।(बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *