धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे

धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे

धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे

हम सभी को यह भली भांति ज्ञात है। कोई भी व्यक्ति बिना खाना खाए और बिना पानी पिए कुछ दिनों तक आवश्य जी सकता है। लेकिन पृथ्वी पर ऐसे कोई भी प्राणी नहीं है। जो बिना सांस लिए कुछ देर तक जीवित रह पाए। एक मनुष्य का दिल 1 दिन में एक लाख से ज्यादा बार धड़कता है। और एक साधारण व्यक्ति एक दिन में लगभग 20 हजार बार से ज्यादा सांस लेते हैं। इस तरह से देखा जाए तो हमारा दिल और फेफड़ा हमारे शरीर के अंदर बिना रुके लगातार काम करने के लिए सक्षम होता है। हम सभी यह भली-भांति जानते हैं। कि हमारे शरीर के अंदर दिल और फेफड़ों 24 घंटे काम करते रहते हैं। (धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे)

अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी

यह हमारे शरीर के अंदर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। जो बिना रुके हमारे जीवन को सुचारु रुप से चलाने में मदद करता है। हम सभी जानते हैं। कि धूम्रपान हमारे जीवन के लिए कितना हानिकारक साबित होता है। धूम्रपान की वजह से शरीर के अंदर फेफड़े दिल और सांस लेने की क्रिया में ज्यादातर दिक्कतें आने लगती है। धूम्रपान ना केवल हमारे शरीर के अंदर हमारे दिल और फेफड़े पर भी असर करता है। बल्कि यह हमारे त्वचा बाल और दिमाग पर भी बहुत बुरा प्रभाव डालता है। हाल में ही किए गए अमेरिका के एक रिसर्च से यह पता चला है। कि हमारे देश में धूम्रपान करने वालों से ज्यादा धूम्रपान करके धूम्रपान को छोड़ देने वालों की संख्या ज्यादा है। (धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे)

बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

इससे यह स्पष्ट रूप से साबित होता है। कि धूम्रपान छोड़ पाना संभव है। भारत में बहुत सारे लोगों का मानना है। कि धूम्रपान एक ऐसी लत है। जिसे छोड़ पाना असंभव है। लेकिन अमेरिका के इस अविष्कार से यह पता चला है। कि भारत देश में धूम्रपान करने वालों से ज्यादा धूम्रपान को छोड़ देने वाले की संख्या ज्यादा है। तंबाकू और सिगरेट में निकोटिन पाया जाता है।

How to Control Diabetes Naturally हिंदी में जानकारी

और यह निकोटीन खासकर करके हमारे दिमाग और हमारे शरीर को धीरे धीरे नुकशान पहुंचाना शुरू कर देता है। शुरुआती दौर में जब कोई व्यक्ति धूम्रपान करना शुरू करता है। तो वह एक सिगरेट या दो सिगरेट से शुरुआत करता है। लेकिन धीरे-धीरे उनके धूम्रपान करने की क्षमता बढ़ती जाती है। एक धूम्रपान करने वाले इंसान को शुरुआती दौर में एक सिगरेट से संतुष्टि अवश्य मिल जाती है। (धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे)

Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी

लेकिन सिगरेट की लत लग जाए तो वह एक से ज्यादा सिगरेट पीना शुरु कर देते हैं। और धीरे-धीरे हमारे शरीर को अनुकूल बना देता है। कि जब तक हम सिगरेट ना पिए हमारी तलब नहीं मिट पाती है। यदि हमारे शरीर में निकोटीन की मात्रा की थोड़ी भी कमी महसूस होने लगती है। तो हम सिगरेट पीना शुरु कर देते हैं। निकोटीन की मात्रा कम होते ही हमारे शरीर में हमारा मस्तिष्क हमें सिगरेट की तलब को आगे बढ़ाने लगता है। इसी कारणवश एक इंसान सिगरेट पीने की संख्या को धीरे-धीरे बढ़ाने लगता है। एक सिगरेट के जलाने पर लगभग इस से 40 अलग-अलग तरीके के केमिकल निकलते हैं। जिसमें से 20 से 22 केमिकल कैंसर पैदा करने वाले होते हैं। (धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे)

डेंगू क्या है डेंगू के बुखार को कैसे रोके हिंदी में जानकारी

सिगरेट से निकलने वाले केमिकल हमारे शरीर के अंदर उपस्थित रक्त को धीरे धीरे दूषित करने लगते हैं। और यही दूषित खून हमारे शरीर के अंदर अन्य भागों को भी गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाने लगते हैं। सिगरेट के जलाने से हमारे शरीर के अंदर उत्पन्न रक्त के अंदर गंदगी हमारे शरीर के त्वचा को धीरे-धीरे खराब करने लगते हैं। धूम्रपान करने से शरीर के अंदर चिड़चिड़ापन और परेशानी बढ़ने लगती है। पुरुषों के ज्यादा धूम्रपान करने से इनके संभोग के शक्ति में भी कमी आनी शुरू हो जाती है। यदि कोई महिला धूम्रपान का सेवन अधिक मात्रा में करती हैं। (धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे)

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

तो इनके प्रजनन शक्ति में भी इसका बहुत बड़ा गहरा असर पड़ता है। धूम्रपान करने की वजह से भूख का कम लगना शरीर के वजन का कम होना और शरीर के अंदर पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। पोषक तत्वों की कमी होने के कारण शरीर के अंदर इम्यून सिस्टम पूरी तरह से कमजोर हो जाता है। एक साधारण व्यक्ति जो धूम्रपान नहीं करता उनके लंग्स का रंग पीला होता है। वहीं पर एक धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के लंग्स का कलर धीरे-धीरे काला पड़ने लगता है। धूम्रपान करने से हमारे शरीर के अंदर धीरे-धीरे निकोटीन जमा होने लगती है। और यह हमारे शरीर के अंदर के अंग को नुकशान पहुंचाना शुरू कर देता है।

किडनी के विकार के लक्षण और सुरक्षा के प्राकृतिक उपाय

और हमारे लंग्स का रंग धीरे-धीरे काला पड़ने लगता है। आज मैं आप सभी को यह बताने वाला हूं। की कैसे हम अपने शरीर के अंदर हुए नुकसान को दूर कर सके धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के शरीर के अंदर निकोटीन जमा होने लगता है। आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को बताऊंगा कि अपने शरीर और फेफड़े के अंदर जमा हुए। निकोटीन को हम कैसे बाहर निकाल सकते हैं। और फिर से अपने फेफड़े को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। आज मैं आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाला हूं। जिसके सेवन से आप अपने शरीर के अंदर फेफड़े में जमा हुए निकोटीन को बाहर निकालने में सफल साबित हो सकते हैं। (धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे)

TB अर्थात क्षय रोग के लक्षण अथवा बचाव हिंदी में जानकारी

सबसे पहले औषधि के निर्माण से पहले मैं आप सभी को औषधि में उपयोग आने वाले उन जरूरत चीजों को बताता हूं। जिस के उपयोग से आप इस औषधि का निर्माण कर सकते हैं। इस औषधि का निर्माण करने के लिए आपको अदरक का रस दालचीनी नींबू का रस शहद लाल मिर्च पाउडर की आवश्यकता होगी। आप सभी को यह बात जानकर बड़ी हैरानी होगी कि लाल मिर्च के माध्यम से हम अपने शरीर के अंदर किसी प्रकार के रोग को दूर कर सकते हैं। हां यह बात बिल्कुल सही है। कि लाल मिर्च के अंदर ऐसे औषधीय गुण मौजूद हैं। जिनके उपयोग से हम अपने शरीर के अंदर हो रहे निकोटीन को आसानी से दूर कर सकते हैं।

कैंसर के शुरुआती लक्षण और कैंसर के विकार से बचने के उपाय हिंदी में जानकरी

इस औषधि के निर्माण करने के लिए सबसे पहले आपको दो कप पानी को अच्छी तरह उबाल लेना है। पानी को उबाल लेने के बाद आप इसे एक गिलास में जमा कर ले। इसके बाद आधा चम्मच मिर्च का पाउडर आधा चम्मच दालचीनी पाउडर एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाकर। इन सभी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें। इस तरह से आपकी यह औषधि तैयार हो जाएगी। इस औषधि का सेवन हमें रोज रात को खाना खाने के बाद करना है। इस औषधि में मौजूद दाल चीनी और नींबू का रस हमारे शरीर के अंदर निकोटीन के कारण हो रहे लंग्स का रंग काला को आसानी से हटाने में सफल साबित होता है। (धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे)

नीम के पत्ती के असाधारण औषधीय गुण हिंदी में जानकारी

धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे
धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे

Arthritis गठिया रोग के लक्षण और इसके बचाव से उपचार की जानकारियां

और शरीर को पुष्ट और दुरुस्त करने में मदद करता है। धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से हुए नुकसान में यह औषधि हमारे शरीर के अंदर रामबाण साबित हो सकता है। यह औषधि हमारे खून को भी साफ करने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल से फेफड़े के अंदर जमा हो रहे।निकोटीन की गंदगी को आसानी से साफ किया जा सकता है। यदि आप इस औषधि का सेवन प्रतिदिन करते हैं। तो आपको सांस लेने में भी काफी राहत महसूस होगी। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के शरीर से ज्यादा काम करने के बाद उन्हें बहुत जल्द थकावट महसूस होने लगता है। लेकिन इस औषधि के सेवन करने से आपके शरीर के अंदर गजब की फुर्ती नजर आएगी।

Snake Poison First Treatment सांप के विष का उपचार Limant Post

यदि धूम्रपान करने वाले व्यक्ति अपने भोजन का खास ध्यान नहीं रख पाते हैं। तो यह भी उनके सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। अतः एक धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को अपने खाने में क्लोरोफिल की मात्रा ज्यादा लेनी चाहिए। तो आइए हम जानते हैं। कि ऐसे कौन से पदार्थ हैं। जिनमें क्लोरोफिल की मात्रा भरपूर मात्रा में पाई जाती है। आप सभी ने गेहूं और ज्वार के बारे में अवश्य सुना होगा। गेंहू और ज्वार के रस में क्लोरोफिल भरपूर मात्रा में पाया जाता है। गेहूं और ज्वार के सेवन करने से फेफड़ों में जमी गंदगी आसानी से खत्म होने लगती है। और यह खून को साफ करने में भी बहुत ज्यादा मदद करता है। (धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे)

Asthma अर्थात दमा के विकार के उपचार की हिंदी में जानकारी

यदि आप लंबे समय से धूम्रपान करते आ रहे हैं। तो आपके लिए गेहूं और ज्वार के रस का सेवन करना अति आवश्यक है। गेहूं और ज्वार के रस के सेवन करने से आपके शरीर के अंदर आपके फेफड़े में जमी गंदगी बहुत जल्द साफ होने लगती है। लगभग 1 हफ्ते के सेवन करने से ही। आपके शरीर के अंदर फर्क महसूस होने लगेगा। अतः यदि आप धूम्रपान लंबे समय से करते आ रहे हैं। तो आप गेहूं और ज्वार के जूस का सेवन अवश्य करें। इसके सेवन से आप के काले हुए लंग्स के रंग में भी परिवर्तन नजर आने लगता है। साथ ही साथ आपकी त्वचा में भी फर्क आना शुरू हो जाएगा। अब मैं आपको अगले नुस्खे के बारे में बताने जा रहा हूं।

How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए हिंदी में जानकारी

आप सभी ने च्यवनप्राश का नाम अवश्य सुना होगा च्यवनप्राश के अंदर कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का मिश्रण पाया जाता है। और यह हमारे शरीर के अंदर निकोटीन से हो रहे घातक परिणामों को भी जड़ से खत्म करने में सफल साबित होता है। च्यवनप्राश रोजाना दिन या रात के समय खाने से फेफड़ों के साथ-साथ शरीर के सभी अंगों को शक्ति प्रदान करता है। जो लोग सिगरेट अर्थात धूम्रपान करने की वजह से ज्यादा मेहनत वाले काम करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। उनके लिए च्यवनप्राश का सेवन करना अति आवश्यक है। रोजाना च्यवनप्राश के सेवन करने से शरीर के अंदर गजब की फुर्ती और शक्ति अनुभव होने लगती है। (धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे)

धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे
धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे

फाइलेरिया हाथीपाँव क्या है फाइलेरिया रोग के लक्षण और उपचार कैसे करे

च्यवनप्राश के सेवन से हमारे मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखा जा सकता है। च्यवनप्राश ना केवल हमारे शरीर के अंदर ऊर्जा देती है। बल्कि यदि आप लंबे समय से धूम्रपान करते चले आ रहे हैं। और आप रोजाना च्यवनप्राश का सेवन करते हैं। तो आपके शरीर के अंदर सिगरेट पीने की क्षमता भी कम होने लगेगी। धीरे-धीरे आपको सिगरेट से दूरी महसूस होने लगेगी। यदि आप लंबे समय से धूम्रपान करते आ रहे हैं। तो आपके लिए व्यायाम भी करना अति आवश्यक है। व्यायाम करने से फेफड़ों में जमी गंदगी बाहर निकलती है। और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है। एक लंबे समय से धूम्रपान करते आ रहे लोगों को एक्सरसाइज अर्थात व्यायाम करना भी अति आवश्यक है। (धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे)

आंवला के गुण और आंवला के उपयोग से रोगों का उपचार हिंदी में जानकारी

उन्हें रोजाना जोगिंग अथवा रनिंग करना फायदेमंद साबित हो सकता है। अब मैं आप सभी को यह कहना चाहूंगा कि आप धूम्रपान कम करें। और धीरे-धीरे इस बुरी आदत को छोड़ दें। यदि आप इन सभी इन नुस्खे को अपने जीवन में लाते हैं। और धूम्रपान लगातार करते रहते हैं। तो इससे आपको ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा। जैसा कि आप सभी जानते हैं। कि यदि हम अपने फेफड़े को साफ कर रहे हैं। और दूसरी तरफ हम धूम्रपान करने के साथ-साथ फिर से अपने फेफड़े को गंदे कर रहे हैं। तो इससे हमारे जीवन में कुछ ज्यादा प्रभाव नजर नहीं आएगा। अतः आप सभी से यह निवेदन है। कि आप धीरे-धीरे अपने सिगरेट की तलब को कम करें।

Piles अर्थात बवासीर के शुरुवाती संकेत लक्षण और उपचार

और कम करने के साथ-साथ इसे छोड़ देने की पूरी कोशिश करें। जैसा की मैंने आप सभी को पहले भी बताया है। कि आज भारत में सिगरेट और धूम्रपान करने वालों से ज्यादा संख्या सिगरेट और धूम्रपान को छोड़ देने वाले लोगों की है। अतः यह पूरी तरह साबित होता है। कि धूम्रपान को भी छोड़ा जा सकता है। बहुत सारे लोगों के मन में यह भ्रम हो चुकी है। कि सिगरेट छोड़ पाना असंभव है। लेकिन यदि हमने कोशिश किया तो धीरे-धीरे इसे हम कम कर सकते हैं। और कम करने के साथ आसानी से छोड़ने में भी सफल साबित हो सकते हैं। (धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे)

High blood pressure और Low blood pressure के लक्षण संकेत और उपचार

यदि आप सभी को हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो। तो आप इसे शेयर अवश्य कर दें। ताकि हमारे भारत में और भारत से बाहर उन सभी लोगों को यह महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके। जो यह समझते हैं। कि धूम्रपान छोड़ पाना असंभव है। यदि आप इस संबंध में कुछ पूछना चाहते हैं। तो हमें कमेंट करके बता सकते हैं। कमेंट करने के लिए आपको इस पोस्ट के नीचे विकल्प आसानी से प्राप्त हो जाएगा। यदि आप किसी खास मुद्दे पर हमसे बातचीत करना चाहते हैं। तो आप हमें मैसेज भी कर सकते हैं। मैसेज करने के लिए आपको हमारे वेबसाइट के होमपेज पर Facebook के जरिए मैसेज करने का विकल्प आसानी से प्राप्त हो जाएगा।

Kidney Stone क्या है Kidney से Kidney Stone को बाहर निकलने के सरल उपाय

आपके द्वारा किए गए प्रश्न का जवाब देना हमारा कर्तव्य है। अतः आप निसंकोच होकर हमसे किसी भी तरह के प्रश्न पूछ सकते हैं। यदि आप इस विषय में किसी अन्य जानकारी को रखते हैं। तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। शेयर करने के लिए आप हमें ईमेल मैसेज अथवा कमेंट के जरिए बता सकते हैं। आपके द्वारा दिए गए जानकारी यदि सही है। तो हम आपके द्वारा दिए गए जानकारी को वेबसाइट पर आपके नाम के साथ संलग्न करके अपलोड करेंगे। (धूम्रपान से मुक्ति धूम्रपान की वजह से फेफड़े में जमा हो रहे गंदगी को साफ़ करे)

Heart Attack यानी दिल का दौरा आने से पहले के संकेत और उपचार

187 Comments

  1. Howdy I am so happy I found your site, I really found you by error, while I was looking on Yahoo
    ffor something else, Anyways I am here now and would
    just like to say thanks for a remarrkable post annd a
    aall round interesting blpog (I also love tthe theme/design), I don’t have time to read through it all at the minute but I have book-marked it and aso
    added your RSS feeds, so whwn I have time I will bee
    back to read much more, Please do keep up the great b.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *