दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय

दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय

दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय

यदि दुनिया में सबसे तेज आदमी की बात की जाए। या फिर मार्शल आर्ट जूडो कराटे इत्यादि की बात की जाए तो लोगों के मन में बस एक ही नाम उभरता है। बिजली की तरह तेज और दुनिया का सबसे ज्यादा फुर्तीला आदमी ब्रूसली का नाम आपने अवश्य सुना होगा। यदि आप सभी को ब्रूस ली के जीवन की सच्चाई का पता नहीं है। तो मैं आज इस पोस्ट के माध्यम से ब्रूस ली के जीवन के पूरी संघर्ष की कहानी को विस्तार से बताने जा रहा हूं। (दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय)

Best Inspirational Thought Success or Die करो या मरो

जिन्हें ब्रूस ली के जीवन के बारे में जानकारी नहीं है। उन्हें आज मैं बता देना चाहता हूं। कि ब्रूस ली को मार्शल आर्ट का बेताज बादशाह भी कहा जाता था। कहां जाता है ब्रूस ली के किक में इतनी ज्यादा फुर्ती थी। कि किसी को भी ढेर कर सकते थे। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल के फिल्मों में अभिनय करने के समय में किए गए एक्शन को कैमरे में आसानी से कैद कर लिया जाता है। लेकिन ब्रूस ली के द्वारा किए गए एक्शन को कैमरे में कैद कर पाना भी बहुत मुश्किल होता था। ब्रूस ली के पैरों के चलाने की फुर्ती इतनी ज्यादा तेज थी। कि वह एक क्षण में अपने पैर को 7 बार आगे और पीछे कर सकता था।

Inspirational Story Shah Rukh Khan 1500 से 4000 करोड़ तक का सफर

ब्रूसली अपने से 3 फीट की दूर खड़े किसी भी इंसान को 0.05 सेकंड में गिरा सकते थे। ब्रूस ली के जैसा फुर्ती और मार्शल आर्ट का ज्ञान रखने वाले आज तक दूसरा कोई पैदा नहीं हो सका। ब्रूस ली के समय में ही गमा एक एकलौते पहलवान थे। जिन्होंने पूरी जिंदगी में किसी से हार नहीं मानी। और ब्रूस ली महान मार्शल आर्ट के बेताज बादशाह होने के बावजूद भी गामा पहलवान के बहुत बड़े प्रशंसक थे। तो आइए हम आपको ब्रूस ली के जीवन के उन पहलुओं को विस्तार से बताते हैं। जिनके बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है। ब्रूसली का जन्म 27 नवंबर 1940 को हुआ था। (दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय)

Paytm के मालिक विजय शेखर शर्मा के जीवन के संघर्ष की कहानी

ब्रूसली का जन्म चिनइस हॉस्पिटल फ्रांसिस्को कैलिफ़ोर्निया यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में हुआ था। ऐसे बहुत कम ही लोग हैं। जो ब्रूसली के नाम से परिचित नहीं होंगे। ब्रूस ली ना केवल मार्शल आर्ट के बेताज बादशाह थे। बल्कि मार्शल आर्ट के बेताज बादशाह होने के साथ-साथ ब्रूसली ने कई सारी हॉलीवुड फिल्में भी बनाई थी। जैसा की मैंने आप सभी को पहले भी बताया है। कि ब्रूस ली के द्वारा किए गए फाइट सीन को कैमरे में कैद कर पाना भी बहुत मुश्किल साबित होता था। इसी कारण से ब्रूस ली के द्वारा किए गए फाइट सीन को कैमरे में कैद करने के बाद इसे धीरे धीरे परदे पर पर दिखाया जाता था।

India Tv के मालिक रजत शर्मा के जीवन की संघर्षपूर्ण सफर की कहानी

ताकि इनके द्वारा किए गए फाइट सीन को सभी लोग आसानी से देख और समझ सके। हालांकि शुरुआती दौर से ही ब्रूस ली का नाम ब्रूस ली नहीं था। ब्रूस ली के जन्म के समय में ब्रूसली का नाम जून फैन ली हुआ करता था। जब ब्रूस ली का जन्म हुआ था। तो उनके जन्म के समय में ही ब्रूसली का जून नाम उस हॉस्पिटल के एक नर्स ने दिया था। जून का मतलब बहुत तेज और फुर्तीला होना होता है। ब्रूस ली के पिता का नाम ली हुए चुन था। (दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय)

प्रेरणादायक कहानी दशरथ मांझी मनुष्य जब जोड़ लगता है पत्थर पानी बन जाता है

ब्रूसली के पिता चाइनीज व्यक्ति थे। और ब्रूस ली के माता के नाम कैथोलिक था। ब्रूस ली के जन्म के कुछ समय बाद ही ब्रूसली के पिता लूंगी चैन अपने जन्मस्थान होंग कोंग वापस आ गए। हालांकि ब्रूसली के पिता शुरुआती दौर से ही ओपेरा संगठन के मेंबर थे। इसी कारण से कम उम्र में ही ब्रूस ली को पिता के अच्छे जान पहचान होने के कारण फिल्मों में काम करने का अवसर प्राप्त हो चुका था। हलाकि इस समय ब्रूसली का उम्र बस 3 महीने का था।

प्रेरणादायक कहानी दशरथ मांझी मनुष्य जब जोड़ लगता है पत्थर पानी बन जाता है

लेकिन पिता के अच्छे जान-पहचान होने के कारण और उस समय को देखते हुए एक छोटे बच्चे का किरदार करने के लिए ब्रूस ली को चुना गया था। इस तरह से शुरुआती दौर से ही फिल्मों में काम करने के कारण मात्र 16 साल की उम्र में ही ब्रूस ली ने 15 से 20 फिल्में कर लिए थे। शुरुआती दौर में ब्रूस ली की पढ़ाई उनके ही पिता के जन्म स्थान हांगकांग के पास के एक स्कूल में किया गया। ब्रूस ली ने 16 साल की उम्र तक कभी भी यह नहीं नहीं सोचा था। (दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय)

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह की जीवनी और इनके जीवन की प्रेरणदायक कहानी

कि वह मार्शल आर्ट के बेताज बादशाह बनेंगे। लेकिन समय कुछ ऐसा आया कि ब्रूस ली के घर के आस-पास के जगहों पर अचानक से कुछ गुंडे आकर रहने लगे। और यह गुंडे लोगों में लूटपाट मचाते रहते थे। यहीं से मार्शल आर्ट के बेताज बादशाह ब्रूसली का जन्म हुआ था। अपने घर के आस-पास गुंडों के इस तरह दादागिरी और छीन झपट के कारण ब्रूस ली के मैं यह सुझाव आया कि वह मार्शल आर्ट का ज्ञान अर्जित करेंगे। जिससे वह अपने और अपने परिवार वालों की सुरक्षा कर सकें।

पत्थर उठाने वाला दिलीप सिंह राणा बन गया The Great Khali

इसी बात को सोचकर ब्रूस ली ने मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी। उस समय के सबसे मशहूर मार्शल आर्ट जानकार वांग चु ने ब्रूस ली को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया। शुरुआती दौर में ब्रूस ली के शिक्षकों ने ब्रूस ली को विंचू जैसे खतरनाक मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया था। जब ब्रूस ली के मार्शल आर्ट का ज्ञान पूरा हुआ। उसके बाद ब्रूस ली को आसपास के गुंडों से लड़ने में बहुत मजा आने लगा। लेकिन ब्रूसली के इस हरकत से उनके घर के माता-पिता बहुत परेशान रहने लगे थे।

प्रेरणादायक विचार जब दर्द नहीं था सीने में तो खाक मजा था जीने में Limant Post

प्रतिदिन किसी न किसी से ब्रूसली की लड़ाई हो जाती थी। और यह शिकायत जब ब्रूसली के पिता के पास आती थी। तो अपने पुत्र ब्रूस ली से बहुत परेशान होने लगे थे। अपने पुत्र के इस हरकतों पर उनके पिता ने पुत्री को कई बार समझाने की कोशिश भी की लेकिन इससे ब्रूस ली के ऊपर किसी भी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ता था। मानो ऐसा लगता था कि बुसली ने जीवन में गुंडों को मारने का संकल्प ले लिया था। लेकिन ब्रूस ली के पिता अपने पुत्र को बार बार समझाने लगे। (दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय)

ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम के जीवन के प्रेरणादायक सफर हिंदी में जानकारी

लेकिन जब उन्हें लगा कि उनके पुत्र पर उनकी बातों का कोई असर नहीं हो रहा है। तो वह अंत में हार के अपने पुत्र को वापस अमेरिका भेज दिया। जब ब्रूस ली को अमेरिका भेज दिया गया। तो ब्रूस ली  ने अपने खर्च चलाने के लिए वहां के लोगों को मार्शल आर्ट की ट्रैंनिंग देना शुरू कर दिया। इस तरह से 20 साल की उम्र तक उन्होंने अमेरिका में रहकर वहां के लोगों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देते हुए कुछ पैसे इकट्ठा किए। (दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय)

प्रेरणादायक कहानी तांगा चलने वाला धर्मपाल गुलाटी कैसे बने MDH मसाले कम्पनी के मालिक

कुछ पैसे इकट्ठा हो जाने के बाद ब्रूस ली ने अमेरिका के एक यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन में अपना दाखिला ले लिया। दाखिला लेने के बाद ब्रुस ली ने अपने घर चलाने के लिए वहां के बच्चों को भी मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी। यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन में काम करते हुए ब्रूस लीं को एक लड़की से प्यार भी हो गया था। इन दोनों की नजदीकियां इतनी ज्यादा बढ़ चुकी थी।

सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे

कि अगस्त 1964 में इन दोनों ने आपस में शादी भी कर ली थी। कुछ समय पश्चात ही ब्रूस ली और उनकी पत्नी को दो बच्चे भी प्राप्त हुए। आगे चलकर ब्रूस ली के पुत्र भी अपने पिता की तरह हॉलीवुड मूवी में एक्टर बने। लेकिन 1993 में एक फिल्म के शूटिंग के दो इनके पुत्र को गलती से गोली लग जाने के कारण इनकी मृत्यु हो गई। ब्रूस ली की बेटी भी आगे चलकर एक एक्टर बनी लेकिन 1990 के बाद ब्रूस ली की बेटी ने फिल्मों में अचानक से काम करना बंद कर दिया था। (दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय)

Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र

ब्रूस ली अपने फिल्मी कैरियर के साथ साथ एक मार्शल आर्ट ट्रेनिंग सेंटर भी खोल लिए थे। जहां पर वह बड़े-बड़े एक्टरों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दिया करते थे। इसी दौरान ब्रूसली ने मारु नाम की फिल्म में काम भी किया था। लेकिन ब्रूस ली के जीवन में बहुत सारे फिल्मों में काम करने के बावजूद भी वह अभी एक्टिंग के लिए ज्यादा प्राप्त नहीं कर पाए थे।

दुनिया से सबसे अमीर इंसान Bill Gates के जीवन में हुए संघर्ष से परिचय

ब्रूस ली की प्रथम मूवी का निर्माण 1971 ईस्वी में हुआ था। ब्रूसली के द्वारा बनाई जाने वाले प्रथम फिल्म का नाम Bigg Boss था। Bigg Boss एक चाइनीस मूवी थी। इस फिल्म के निर्माण होने के बाद ब्रूस ली के कदम सफलता की ऊंचाइयों को छूने लगे। जहां एक सफल कलाकार को होना चाहिए था। ब्रूस ली एक अच्छे एक्टर के साथ-साथ एक कवि भी थे। इन्हें फिल्मों में अभिनय करने के साथ-साथ किताबें पढ़ने का भी बहुत ज्यादा शौक था। अपने किताब पढ़ने के आदत के कारण ही ब्रूस ली जब भी अपने फिल्म के कामों से छुट्टियां पा लेते थे। (दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय)

छत्रपती शिवाजी महाराज के जीवन की संघर्ष से विजेता का सम्पूर्ण कथा

तो वह किताबें पढ़ना शुरू कर देते थे। ब्रूस ली के इतनी सफलता पाने के बाद कुछ बुरे समय का भी सामना करना पड़ा था। अचानक से ब्रूस ली के बारे में ऐसी अफवाहें आने लगी कि ब्रूसली अपने शरीर को  फुर्तिदार बनाने के लिए नशीली दवाइयों का भी सेवन करते हैं। इन अफवाहों के कारण कुछ समय के लिए ब्रूस ली के कैरियर पर इसका बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ा। अफवाहें फैलने लगी तो ब्रूस ली को कुछ समय के लिए फिल्म में काम करने का मौका मिलना भी बंद हो गया।

भारत देश के सबसे शक्तिशाली और प्रभावी 15वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी

लेकिन ब्रूसली ने यह ठान लिया था कि वह मार्शल आर्ट के अपना नाम सबसे ऊपर पहुंचाएंगे। लेकिन कहां जाता है कि जरूरत से ज्यादा यदि किसी काम को किया जाए तो वह हमारे जीवन पर कहीं ना कहीं बुरा प्रभाव अवश्य डालता है। यही ब्रूस ली के जीवन में भी हुआ। क्षमता से ज्यादा किसी चीज का अभ्यास करने के कारण ब्रूस ली को कुछ बुरे परिणाम का भी सामना करना पड़ा। ब्रूस ली अपने मार्शल आर्ट जगत में इतना ज्यादा प्रयास और मेहनत करने लगे कि धीरे-धीरे उनके दिमाग की नसें कमजोर होने लगी। (दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय)

भारत देश के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जीवनी

ब्रूसे ली के दिमाग के नस कमजोर होने के कारण 20 जुलाई 1973 को ब्रूसली के सर में हल्का सा दर्द होना शुरू हुआ। ज्यादा तेज दर्द होने के कारण ब्रूस ली ने दर्द को कंट्रोल करने के लिए एक दर्द की दवाई ली। दर्द की दवाई लेने के तुरंत बाद ब्रूस ली वहीं पर बेहोश हो गए। ब्रूस ली के बेहोश होने के तत्पश्चात ही वहां से उन्हें एंबुलेंस के सहारे अस्पताल लाया गया। लेकिन ब्रूस ली के जीवन की ये बेहोशी ब्रूसे के जीवन के साथ समाप्त हो चुका था।

अमिताभ बच्चन के जीवन के संघर्ष की कहानी और प्रेरणादायक विचार

ब्रूस ली दोबारा फिर कभी होश में नहीं आए। और इस तरह से मार्शल आर्ट का बेताज बादशाह ब्रूसली ने कम उम्र में ही इस दुनिया को छोड़ कर चले गए। जैसा की मैंने आप सभी को पहले भी बताया है। कि ब्रूसे ली ना केवल एक अच्छे एक्टर थे। बल्कि अच्छी एक्टिंग करने के साथ-साथ ब्रूसली एक कवी भी थे। और उन्हें किताबें पढ़ने का भी बहुत ज्यादा शौक था। इसी कारण से ब्रूस ली कहा करते थे। यदि आप किसी चीज के बारे में सोचने में अधिक से अधिक समय लगते हैं। (दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय)

Abraham Lincoln अमेरिका के 16वे राष्ट्रपति जीवन की संघर्ष की कहानी

तो आप उस कार्य को कभी नहीं कर पाएंगे। यदि आप सभी को ब्रूस ली के जीवन की यह जानकारी अच्छी लगी हो। तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों के साथ अवश्य शेयर कर दें। ताकि सभी लोगों को यह जानकारी प्राप्त हो जाए। एक साधारण इंसान अपने जीवन में इतने बड़े लक्ष्य की प्राप्ति कर पाने में कैसे सफल हुआ।

वीर भगत सिंह और उनके साथी क्रन्तिकारी के जिन्दादिली संघर्ष

यदि आप इस जानकारी के संदर्भ में कुछ कमेंट करना चाहते हैं। तो आपको इस पोस्ट के नीचे आसानी से कमेंट करने का विकल्प प्राप्त हो जाएगा। यदि आप मैसेज करना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट के या हमारे ईमेल के मदद से या कमेंट की मदद से हमें मैसेज भी कर सकते हैं।

स्वामी विवेकानन्द के जीवन के संघर्ष और सफलता की जानकारी

यदि आप ब्रूस ली के जीवन में किसी खास जानकारी को रखते हैं। और हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं। तो आप उन जानकारियों को हमारे साथ शेयर भी कर सकते हैं। आपके द्वारा दी गई जानकारी यदि सत्य साबित होती है तो हम आपके द्वारा दी गई जानकारी अपने वेबसाइट पर आपके नाम के साथ संलग्न करेंगे। (दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय)

भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
WhatsApp us