दाद खाज खुजली के समस्याओं के कारण और इसके उपचार

दाद खाज खुजली के समस्याओं के कारण और इसके उपचार

दाद खाज खुजली के समस्याओं के कारण और इसके उपचार

दाद खाज खुजली एक ऐसी समस्या है जिसके कारण बहुत सारे लोगों को परेशानी भुगतनी पड़ती है। दाद खाज खुजली होने कारण कई बार इस से जूझ रहे लोगों को शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। दाद खाज खुजली त्वचा की एक ऐसी रोग है। जो अधिकांश शरीर के उन जगहों पर ज्यादा फैलती है। जहां पर पसीना का आवागमन ज्यादा होता है। दूसरी भाषा में यह कह सकते हैं कि हमारे शरीर पर जहां पर ज्यादा पसीने निकलते हैं। वहां पर दाद खाज खुजली होने की संभावना ज्यादा होती है। (दाद खाज खुजली के समस्याओं के कारण और इसके उपचार)

दाद खाज खुजली एक गंभीर त्वचा रोग है। यदि इस रोग के शुरुआती दौर पर ही यदि इस रोग के उपचार के बारे में सोचते हैं। तो इस रोग से आसानी से हमें छुटकारा प्राप्त हो जाता है। लेकिन यदि दाद खाज खुजली जैसी गंभीर समस्याओं को हम गंभीरता से नहीं लेते हैं। तो आगे चलकर यह लंबे समय तक हमारा पीछा नहीं छोड़ती। जैसा की मैंने आप सभी को पहले से बताया है। दाद खाज खुजली शरीर के उन्हों जगहों पर ज्यादा प्रभाव डालते हैं। जहां हमारे पसीनों का आना जाना लगा रहता है। पसीनों के इकट्ठा होने वाले और पसीनों के निकलने वाले जगहों पर यह आसानी से अपना प्रभाव डाल सकता है।

ज्यादातर लोगों में देखा जाता है कि दाद खाज खुजली के खत्म हो जाने के बाद भी उनके तो दाद खाज खुजली के निशान रह जाते हैं। त्वचा पर हो जाने वाले दाद खाज खुजली के कारण बने दाग के कारण हमारी त्वचा बिल्कुल भद्दी दिखने लगती है। आप लोगों को यह बात जानकर बड़ी हैरानी होगी कि यदि लंबे समय तक दाद खाज खुजली की समस्याएं हमारे शरीर में बनी रहती है तो आगे चलकर यह ना केवल दाद खाज खुजली और हमारे शरीर पर दाग जैसी गंभीर समस्याएं उत्पन्न करती है। (दाद खाज खुजली के समस्याओं के कारण और इसके उपचार)

बल्कि यह हमारे शरीर के अंदर एक्जिमा की भी गंभीर समस्या उत्पन्न करने में उनका साथ देती है। यदि आप सभी लोगों को एक्जिमा के बारे में विशेष तरीके से पता नहीं है। तो मैं आप सभी को बता देना चाहता हूं। कि दाद खाज खुजली यह किस बीमारी के शुरुआती लक्षण होते हैं। लेकिन शुरुआती दौर में यदि हम दाद खाज खुजली की समस्याओं को ध्यान से इनका उपचार नहीं कर पाते हैं। तो आगे चलकर यह समस्या एक्जिमा का रूप धारण कर लेती है। एक्जिमा ऐसी जिद्दी बीमारी है। जो जल्द से जल्द हमारे शरीर को छोड़ती नहीं है। 

आज मैं आप सभी को बताने वाला हूं। कि कैसे आप घरेलू नुस्खों के उपयोग से अपने शरीर पर हो रहे दाद खाज खुजली या एक्जिमा जैसे गंभीर समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। ज्यादातर इस रोग से पीड़ित रोगियों को देखा जाता है कि वह रासायनिक दवाओं का उपयोग करते हैं। बाजारू और रासायनिक दवाओं के ज्यादा उपयोग करने से हमारे शरीर को ऊपर हो रहे एक्जिमा दाद खाज खुजली जैसी समस्याएं तो तुरंत दूर हो जाती है। लेकिन इसके साथ हमारे शरीर के ऊपर इनसे होने वाले दाग हमेशा के लिए रह जाते हैं। घरेलु नुस्के से औषधि के निर्माण करने के लिए हमें जरूरत पड़ेगी एलोवेरा नींबू कपूर की। इस औषधि का निर्माण करने के लिए सबसे पहले आपको ताजा एलोवेरा के पत्ते को छीलकर उसके अंदर से जेल को बाहर निकाल लेना है। (दाद खाज खुजली के समस्याओं के कारण और इसके उपचार)

ताजा एलोवेरा के पत्ते के अंदर से निकले हुए चिपचिपा पदार्थ जिसे हम जेल के नाम से जानते हैं। उसे हमें एक बर्तन में इकट्ठा कर लेना है। अब हमें एक चम्मच नींबू का रस लेना है। हमें इन बातों पर खास ध्यान रखना है। कि हमें ज्यादा मात्रा में किसी चीज को औषधि के निर्माण के लिए नहीं लेना है। एक चम्मच नींबू के रस लेने के बाद हमें आधा चम्मच कपूर लेना है। हमें इन तीनों चीजों को एक बर्तन में अच्छे से रख कर पूरे अच्छे तरीके से मिला लेना है। इस तरह से आपके औषधि का निर्माण हो चुका है। अब आपको इस औषधि का उपयोग उन जगहों पर करना है। जहां पर आपको दाद खाज खुजली एग्जिमा जैसी समस्याएं उत्पन्न होती रहती है। (दाद खाज खुजली के समस्याओं के कारण और इसके उपचार)

प्रतिदिन आप सुबह और शाम में इस औषधि का लेप अपने उन जगहों पर लगाए। जहां पर आपको दाद खाज खुजली एक्जिमा के समस्याएं उत्पन्न हो रही है। या फिर उनके दाग आपके शरीर से नहीं हट रहे हो। इस औषधि का निर्माण रात को सोने से पहले अवश्य करें। क्योंकि यह माना जाता है कि रात में सोने से पहले किए हुए औषधि का उपयोग हमारे शरीर में ज्यादा परिवर्तन लाने के लिए उपयुक्त माना जाता है। इस औषधि के दाद खाज खुजली वाली जगह पर लगाने के बाद इसे 1 घंटे तक लगा रहने दें। 1 घंटे तक लगा रहने देने के बाद आप इसे साधारण पानी से साफ कर सकते हैं। 4 से 5 दिन लगातार उपयोग करने से आप देख सकते हैं कि आपके दाद खाज खुजली वाले जगह पर पहले से ज्यादा राहत मिलेगी। 

यह औषधि बिल्कुल प्राकृतिक चीजों से बनाई जाने वाली औषधि है। अतः आप को किसी प्रकार के साइड इफेक्ट का परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। दूसरी औषधि के निर्माण करने से पहले मैं आप सभी को बता देना चाहता हूं कि आप सभी लोगों ने नीम के पत्ती के असाधारण गुण के बारे में अवश्य सुना होगा। नीम हमारे वातावरण में एक ऐसी जड़ी बूटी के तौर पर माना जाता है। जिससे हमारे शरीर के अंदर उत्पन्न हो रहे अनेकों विकारों को सही किया जा सकता है। पुराने जमाने से ही नीम का उपयोग हमारे घरेलू उपयोग हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में किया जाता आ रहा है। (दाद खाज खुजली के समस्याओं के कारण और इसके उपचार)

तो आइये हम जानते हैं कि नीम के पत्ती के उपयोग से कैसे हम अपने दाद खाज खुजली और एक्जिमा के गंभीर समस्याओं को अपने शरीर के अंदर से हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। सबसे पहले हमें नीम की कुछ पत्तियां लेनी है। नीम की पत्तियां लेने के बाद हमें इसे अच्छी तरह से धो लेना है। नीम की पत्ती को सरसों तेल के साथ मिलाकर इसकी एक चटनी तैयार कर ले। इस दवाई के निर्माण में आप को एक बात का विशेष तरीके से ध्यान देना है। कि आपको सरसों तेल के अलावा किसी अन्य तेल का उपयोग नहीं करना है। 

अतः आप कोशिश करें कि जब भी इस दवाई का निर्माण आप कर रहे हो। तो आप नीम के पत्ती के साथ सरसों का तेल का ही उपयोग करें। इस औषधि के निर्माण हो जाने के बाद इसमें आप हल्दी मिलाकर रोजाना अपने दाद खाज खुजली और एक्जिमा वाले जगहों पर लगाएं। यह औषधि दाद खाज खुजली के समस्याओं में इतना ज्यादा असरदार साबित होता है। कि यदि आप शुरुआती दौर में दाद खाज खुजली जैसी समस्याओं से परेशान है। तो आप एक से दो बार के ही इस दवाई के उपयोग से इसे जड़ से खत्म कर सकते हैं। अब हम बात करते हैं दाद खाज खुजली के समस्याओं में जब हमारे शरीर के ऊपर दाग रह जाते हैं। तो उन्हें हम कैसे दूर कर सकते हैं। (दाद खाज खुजली के समस्याओं के कारण और इसके उपचार)

दाद खाज खुजली की समस्या के कारण हमारे शरीर पर हो रहे दाग को जड़ से खत्म करने के लिए हमें मुल्तानी मिट्टी आलू का रस और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। इस पेस्ट को हमें दाद खाज खुजली से उत्पन्न हुए दाग के ऊपर प्रतिदिन दो से तीन बार लगाना है। 5 से 7 दिन के लगातार उपयोग करने से आपके शरीर के ऊपर हो रहे दाग में आपको बहुत ज्यादा राहत प्राप्त होगा। दाद खाज खुजली के समस्याओं से उत्पन्न हो रहे दाग में नारियल का तेल और कपूर के मिश्रण के पेस्ट को लगाने से भी दाद खाज खुजली से जूझ रहे मरीजों को बहुत ज्यादा राहत मिलता है।

यदि आप सभी को दाद खाज खुजली और एक्जिमा के विषय में लिखी हुई यह जानकारी पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों के बीच अवश्य शेयर करें। ताकि उन सभी लोगों को इस घरेलू नुस्खों से राहत प्राप्त हो। यदि आप इस जानकारी के संदर्भ में कुछ पूछना या बताना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। कॉमेंट करने के लिए आपको हमारे इस पोस्ट के नीचे कमेंट का विकल्प आसानी से प्राप्त हो जाएगा। यदि आप हम से किसी खास मुद्दे पर बातचीत करना चाहते हैं। तो आप हमें कमेंट के जरिए ईमेल के जरिए और मैसेज के जरिए बता सकते हैं। (दाद खाज खुजली के समस्याओं के कारण और इसके उपचार)समस्याओ के कारन और इसके उपचार)

यदि आप दाद खाज खुजली और एक्जिमा के गंभीर समस्या के बारे में किसी अन्य घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से जानते हैं। तो आप हमारे साथ उसे शेयर कर सकते हैं। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सत्य साबित होती है। तो हम आपके नाम के साथ आप की दी हुई जानकारी को अपने वेबसाइट पर संलग्न करेंगे। यदि आप हमारे साथ मैसेज के जरिए बात करना चाहते हैं। तो आप हमारे वेबसाइट के जरिए WhatsApp के माध्यम से बात कर सकते हैं। (दाद खाज खुजली के समस्याओं के कारण और इसके उपचार)

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

5 Comments

  1. Pingback: कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार | Limant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us