कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी

कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी

कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी

हम बात करेंगे दुनिया के सबसे बेहतरीन फुटबॉल के खिलाड़ी के बारे में जिन्हें आज पूरे दिन दुनिया क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम से जानती है। आप लोगों ने भी क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम अवश्य सुना होगा। क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी में से एक खिलाड़ी माने जाते हैं। फुटबॉल की दुनिया में क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपना नाम ऊपर बना रखा है। तो आइए आज हम आपको क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन के विषय में विस्तार से बताते हैं। आज मैं आप सभी को क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन के उन पहलुओं को बताने जा रहा हूं। जिनके बारे में शायद किसी को जानकारी ना हो। क्रिस्टियानो रोनाल्डो कौन है। और कहाँ के है।  (कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी)

India Tv के मालिक रजत शर्मा के जीवन की संघर्षपूर्ण सफर की कहानी

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन के बारे में बताने से पहले मैं आप सभी को क्रिस्टियानो रोनाल्डो को जीवन के कुछ संक्षिप्त विवरण को बता देता हूं। जिससे आपको क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन के बारे में जानने और समझने में ज्यादा आसानी प्राप्त हो। क्रिस्टियानो रोनाल्डो को फुटबॉल खेल पसंद करने वाले सभी लोग भगवान से कम नहीं मानते हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो रियल मैट्रिक फुटबॉल की तरह से अपना खेल का प्रदर्शन करते हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ना केवल एक अच्छे फुटबॉल के खिलाड़ी ही हैं। बल्कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल के फुटबॉल टीम के कैप्टन भी हैं। लेकिन कहा जाता है किसी भी सफल इंसान के पीछे उसकी की हुई कठिन परिश्रम होती है। 

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह की जीवनी और इनके जीवन की प्रेरणदायक कहानी

एक साधारण परिवार में जन्मे क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पिता एक माली थे। लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो का बचपन से ही फुटबॉल खेल के प्रति बहुत ज्यादा लगाव होता था। इसी कारण क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के सबसे महंगे और धुरंधर फुटबॉल खिलाड़ी माने जाते हैं। आज के समय में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की सफलता उस मुकाम तक पहुंच चुकी है। जहां हर एक फुटबॉल के खिलाडी का जाना सपना होता है। सभी चाहते है की वो आगे चलकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की तरफ फुटबॉल खेल सके। किसी ने सही कहा है कि यदि आपका सिग्नेचर ऑटोग्राफ में बदल जाए। तो उस दिन आपको समझ लेना चाहिए कि आप सफलता के उन मुकाम को छू चुके हैं। (कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी)

पत्थर उठाने वाला दिलीप सिंह राणा बन गया The Great Khali

जहां पर पहुंचने का सपना हर किसी का होता है। आज के समय में क्रिस्टियानो रोनाल्डो करोड़ों दिल में राज करते हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कमाई इतनी ज्यादा है। कि वह अरबों की बंगलों में रहते हैं। दुनिया के सबसे महंगी गाड़ियों में सफर करते हैं। लेकिन आप सभी को यह बात जानकर बहुत ज्यादा हैरानी होगी कि हमेशा से क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जीवन इतना सुखी नहीं था। अपने बचपन के दिन में क्रिस्टियानो रोनाल्डो टिन वाले छत के घर में अपने पूरे परिवार के साथ रहा करते थे। लेकिन जैसा कि मैंने आप सभी को पहले भी बताया है। किसी भी इंसान के सफल होने के पीछे उसके महीनों और सालों की की गई कड़ी मेहनत होती है। इस तरह से क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस मुकाम तक पहुंच पाने में उनके पीछे की गई सालों और महीनों की मेहनत है।

प्रेरणादायक विचार जब दर्द नहीं था सीने में तो खाक मजा था जीने में Limant Post

आज के समय में क्रिस्टियानो रोनाल्डो को ना जानने वाला पूरे विश्व में कोई नहीं है। लेकिन शायद करोड़ों लोगों के दिल में बसने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन के उन पहलुओं जानकारी शायद बहुत ही कम लोगों को है। तो आइए आज हम जानते हैं कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन में क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने ऐसे कौन-कौन से संघर्ष किए हैं। और कैसे एक साधारण माली का बेटा दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉल खिलाड़ी बन गया। क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाल के शहर अंचल में हुआ था। (कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी)

ए॰ पी॰ जे॰ अब्दुल कलाम के जीवन के प्रेरणादायक सफर हिंदी में जानकारी

क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो डोस सैंटोस है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के इस नाम के पीछे भी एक अद्भुत कहानी है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पिता ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो का यह नाम रखा था। अमेरिका के 40 वें राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के नाम पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पिता ने इनका नाम रखा था। शायद आप सभी को यह बात अच्छे से पता होगा कि अमेरिका के 40 वें राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन अमेरिका के राष्ट्रपति बनने से पहले फिल्मों में एक्टर काम किया करते थे। और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पिता रोनाल्ड रीगन के बहुत बड़े फैन थे। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पिता का नाम डैनिश अवीयरो था। 

प्रेरणादायक कहानी तांगा चलने वाला धर्मपाल गुलाटी कैसे बने MDH मसाले कम्पनी के मालिक

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पिता पुर्तगाल में ही नगर निगम में माली का काम किया करते थे। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पिता नगर निगम के पार्क में पौधों की कटाई छटाई और पानी डालकर उसे हरा रखने का काम किया करते थे। घर में पैसे की अच्छी एअर्निंग ना होने के कारण क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पिता नगर निगम में माली का काम करके अपने घर का पालन पोषण किया करते थे। रोनाल्डो के परिवार में रोनाल्डो के अलावा दो भाई और एक बहन भी हैं। रोनाल्डो के भाई का नाम ह्यूगो और दूसरे भाई का नाम इलमा है। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बहन का नाम इलियाना है। शुरुआती दौर में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के परिवार की आर्थिक स्थिति सही नहीं के कारण उनका पूरा परिवार एक छोटी सी टिन के मकान में रह कर अपना गुजर बसर किया करते थे। (कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी)

सच बोलने के माध्यम से अपने जीवन में खुशी और शांति प्राप्त करे

क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपने बचपन की उम्र फुटबॉल के प्रति बहुत ज्यादा लगाव रखते थे। अपनी छोटी आयु की अवस्था से ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के खेल के इस तरह के लगाव को देखकर मात्र 8 साल की आयु में ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो को अन्डोरिन्हा स्पोर्ट्स क्लब में चुन लिया गया था। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के माता का नाम मारिया था। क्रिस्टियानो रोनाल्डो की माता मारिया क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बचपन के समय में क्रिस्टियानो रोनाल्डो को क्राई बेबी के नाम से बुलाती थी। कहां जाता है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो जब अपने बचपन के समय में फुटबॉल खेला करते थे।

Comedian कपिल शर्मा के जीवन के संघर्ष से सफलता तक का सफ़र

और मैदान में अच्छा स्कोर ना बना पाने के कारण क्रिस्टियानो रोनाल्डो मैदान के बीच में ही रोना शुरु कर देते थे। इसी कारण से क्रिस्टियानो रोनाल्डो की माता मरिया बचपन से ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो को क्राई बेबी के नाम से बुलाती थी। इसे कारन से आज भी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ खेलने वाले उनके साथी भी कभी कभी क्रिस्टियानो रोनाल्डो को क्राई बेबी के नाम से बुलाते हैं। फुटबॉल के खेल में क्रिस्टियानो रोनाल्डो का दिल इतना लग चुका था कि केवल 10 साल की छोटी सी आयु में ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पुर्तगाल के सबसे बड़े स्पोर्ट्स क्लब ने अपना मेंबर बना लिया था। (कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी)

दुनिया से सबसे अमीर इंसान Bill Gates के जीवन में हुए संघर्ष से परिचय

10 साल की छोटी सी आयु में ही पुर्तगाल के सबसे बड़े स्पोर्ट्स क्लब में चुने जाने के बाद यहां क्रिस्टियानो रोनाल्डो 2 साल तक लगातार खेलते रहे। इस तरह से 1997 में 12 साल की उम्र में क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल के स्पोर्ट्स में ट्रायल के लिए गए। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के अच्छे खेल को देखने के बाद उस स्पोर्ट्स क्लब के बड़े अधिकारियों ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो को 15 पाउंड में साइन कर लिया। हालांकि यह क्लब पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन में था। किसी कारण से क्रिस्टियानो रोनाल्डो को अपने पूरे परिवार का साथ छोड़कर पुर्तगाल की राजधानी लिस्बन जाना पड़ा।

छत्रपती शिवाजी महाराज के जीवन की संघर्ष से विजेता का सम्पूर्ण कथा

अपने परिवार को छोड़ के जाने का क्रिस्टियानो रोनाल्डो को बहुत ज्यादा दुख हुआ। लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो की माता के बार बार समझाने की क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल की राजधानी के लिए रवाना हो गए। इसी बीच 15 साल की आयु में ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो के माता पिता को यह ज्ञात हुआ कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दिल में परेशानी चल रही है। जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो को डॉक्टर के पास ले जाया गया तो पता चला कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दिल में बहुत बड़ी गड़बड़ी चल रही है। इसी कारण से डॉक्टर ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो को ज्यादा दौड़-धूप और फुटबॉल खेलने से मना कर दिया। (कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी)

भारत देश के सबसे शक्तिशाली और प्रभावी 15वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी

डॉक्टर ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो के माता-पिता को बताया कि या तो क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दिल की सर्जरी की जाएगी। या फिर उन्हें हमेशा के लिए फुटबॉल खेलना बंद करना पड़ेगा। क्रिस्टियानो रोनाल्डो को फुटबॉल ना खेलना कतई मंजूर नहीं था इसी कारण से उन्होंने दूसरे विकल्प को चुना। और डॉक्टर से अपने दिल की सर्जरी करने की बात बताई। हालांकि डॉक्टर ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो के माता पिता को यह बात साफ साफ बता दिया था। कि यह सर्जरी में खतरा ज्यादा हो सकता है। लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बार-बार जिद करने के उनके माता-पिता इनके दिल की सर्जरी करवाने के लिए तैयार हो गए। 

भारत देश के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जीवनी

सर्जरी के बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो फिर से फुटबॉल खेलने के लिए फिर से तैयार हो चुके थे। कुछ दिन अपने माता-पिता के साथ ही आराम करने के बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो फिर से मैदान में फुटबॉल खेलने के लिए उतर चुके थे। इसी बीच क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन में एक बहुत बड़ा दुख का समय आया। जब शराब पीने की लत के कारण उनके पिता की मृत्यु हो गई। इस घटना ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो को दहला के रख दिया। क्योंकि कहा जाता है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपने पिता के सबसे ज्यादा करीब हुआ करते थे। (कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी)

अमिताभ बच्चन के जीवन के संघर्ष की कहानी और प्रेरणादायक विचार

पिता की मौत के कारण आज तक कभी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने शराब को हाथ तक नहीं लगाया। हालांकि क्रिस्टियानो रोनाल्डो के घर में उनके पिता के अलावा कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं था। जिसकी कमाई बाहर से आ रही हो। इसी कारण से क्रिस्टियानो रोनाल्डो के घर की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब होने लगी थी। घर की आर्थिक स्थिति इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी क्रिस्टियानो रोनाल्डो की मां मारिया को दूसरे के घर में जाकर खाना बनाकर अपने परिवार का गुजर बसर करना पड़ रहा था। लेकिन क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने इन सभी तरह की परेशानियों को नजरअंदाज करते हुए अपने फुटबॉल के खेल को बरकरार रखा। 

Abraham Lincoln अमेरिका के 16वे राष्ट्रपति जीवन की संघर्ष की कहानी

अपने लगातार कठिन परिश्रम करने के कारण क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक अच्छे खिलाड़ी के तौर पर आगे जाकर उभरे। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपना पहला खेल 17 साल की उम्र में खेला। अच्छे खेल खेलने के कारण इसमें क्रिस्टियानो रोनाल्डो को बहुत ज्यादा फायदा हुआ। इन्हे 17 मिलियन डॉलर में फुटबॉल खेलने के लिए खरीदा गया था। इसी के साथ क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के सबसे मांगे फुटबॉल खिलाड़ी बन चुके थे। इस तरह से 2009 में क्रिस्टियानो रोनाल्डो को रियल मेड्रिड 132 मिलियन डॉलर देके क्रिस्टियानो रोनाल्डो को अपनी टीम में शामिल कर लिया। लेकिन रियल मेड्रिड का यह कंट्रेक्ट 2009 से 2015 तक का ही था। (कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी)

वीर भगत सिंह और उनके साथी क्रन्तिकारी के जिन्दादिली संघर्ष

लेकिन आगे चलकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने रियल मेड्रिड के साथ 2021 तक खेलने के लिए नए कॉन्ट्रैक्ट को साइन किया। इस बार क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 1864 करोड़ की रकम हासिल की। इसी बिल के साथ क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के सबसे अमीर और महंगे खिलाड़ी बन चुके थे। लेकिन आप सभी को यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो ना केवल अपने फुटबॉल की कमाई से अपने ऊपर ही खर्च करते हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो का दिल इतना बड़ा है कि वह हमेशा अपने पैसों को सामाजिक कल्याण के लिए भी खर्च किया करते हैं। कहां जाता है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपने दम पर अनाथ आश्रम चलाते हैं (कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी)

स्वामी विवेकानन्द के जीवन के संघर्ष और सफलता की जानकारी

जिसमें 600 से अधिक बच्चों का खर्चा वह खुद उठाते हैं। आज क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी के साथ-साथ दुनिया के सबसे महंगे महंगे गाड़ियों में सफर करने वाले इंसान भी हैं। कहा जाता है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो जिस बंगले में रहते हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो के उस बंगले की कीमत करोड़ों रुपए है। एक साधारण से टीन के छत वाले घर में रहने वाला बच्चा दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी और करोड़ों के बंगले में रहने वाला इंसान बन चुका है (कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी)

भारत के महान जासूस रविंद्र कौशिक जिसने पाकिस्तान की सेना तक ज्वाइन कर लिया

(कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी) यदि आप सभी को क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन के बारे में यह जानकारी अच्छा लगा हो। इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ अवश्य शेयर कर दे। यदि आपको क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन के संदर्भ में कुछ पूछना हो। तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। कमेंट करने का विकल्प आपको इस पोस्ट के नीचे आसानी से प्राप्त हो जाएगा। यदि आप किसी खास मुद्दे पर हम से बातचीत करना चाहते हैं। तो आप हमें मैसेज कमेंट और ईमेल के जरिए बता सकते हैं। (कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी)

दुनिया का सबसे खतरनाक फाइटर ब्रूस ली के जीवन परिचय

यदि आप क्रिस्टियानो रोनाल्डो के जीवन के बारे में किसी खास जानकारी को रखते हैं और हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो आप हमारे साथ शेयर भी कर सकते हैं। शेयर करने के लिए आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। ईमेल के जरिए बता सकते हैं। हमारे वेबसाइट की ऑफिशियल फेसबुक पेज के जरिए बता सकते हैं। यह आप हमें मैसेज करके बताना चाहते हैं। तो आप हमारे वेबसाइट के होम पेज पर जाकर Whats App के जरिए आसानी से मैसेज भी कर सकते हैं। (कैसे बना क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया का सबसे महंगा खिलाड़ी)

हॉकी के भगवान कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के जीवनी

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

2 Comments

  1. Pingback: क्रिकेट जगत के महान खिलाड़ी सचिन तेन्दुलकर की जीवनी | Limant
  2. Pingback: Patanjali और बाबा रामदेव बालकृष्ण के जीवन का परिचय | Limant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp us