कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार

कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार

कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार

दैनिक जीवन में रोजमर्रा के खान-पान से पेट में कब्ज गैस बनना एक आम बात सी हो जाती है। लेकिन आमतौर पर देखा जाए तो पेट में गैस बनना कोई खास बीमारी नहीं होती। लेकिन इसके कारण हमारे शरीर के अंदर कई अन्य सारी बीमारियों का उत्पन्न होना शुरू हो जाता है। पेट में कब्ज गैस या एसिडिटी का बनना सिर्फ और सिर्फ हमारे गलत खान पान अथवा हमारे दैनिक जीवन में किए जाने वाले भोजन के ऊपर निर्भर करता है। कब्ज गैस या एसिडिटी की बीमारी कोई ऐसी बीमारी नहीं है। जो कहीं अन्य कारणों से हमारे शरीर के अंदर फैलने लगती है। यह बैक्टीरिया और वायरस के द्वारा फैलने वाले भी बीमारी नहीं है। कब्ज गैस और एसिडिटी की बीमारी सिर्फ और सिर्फ हमारे खान-पान के गलत तौर तरीके के कारण ही होता है। (कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार)

एसिडिटी और कब्ज गैस की समस्या ज्यादातर बाजार के डिब्बाबंद खाने या बाजार से मिल रहे समोसे पिज्जा बर्गर मोमोस चाऊमीन इत्यादियों के सेवन से होता है। बाजार में सस्ते तेल के उपयोग से बनाए जाने वाले यह सभी पदार्थों के सेवन से हमारे शरीर के अंदर एसिडिटी और कब्ज की समस्या उत्पन्न हो जाती है। यदि सुरुवाती दौड़ में ही हम कब्ज गैस एसिडिटी और कब्ज की समस्या पर नियंत्रण न कर सके। तो यह कई अन्य सारी बीमारियों को हमारे शरीर के अंदर जन्म दे देती है। कब्ज गैस और एसिडिटी की समस्या में कई बार ऐसा देखा जाता है कि रोगी को शरीर के किसी भी अंग में जोर की दर्द उत्पन्न हो जाती है। (कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार)

कई बार तो यह समझना भी मुश्किल हो जाता है कि यह दर्द किस कारण से हो रहा है। गैस और कब्ज  की समस्या एक ऐसी समस्या है। जो किसी इंसान के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकता है। कब्ज गैस की समस्या एसिडिटी की समस्या के कुछ प्रमुख लक्षण हैं। कब्ज गैस की समस्या में पेट में भारीपन महसूस होना बार बार पाद आना कभी मुंह के माध्यम से भी गैस का निकलना शरीर के किसी हिस्से में जोर का दर्द होना या फिर पेट में जलन होना यह सभी तरह के लक्षण कब्ज गैस अर्थात् एसिडिटी की समस्या के लक्षण को दर्शाता है। हम कब्ज गैस अथवा कब्ज की समस्या को शुरुआती दौर में ही नियंत्रित करने में कारगर साबित हो जाते हैं।

तो हम इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। कब्ज गैस की समस्या यदि शुरू में नियंत्रित नहीं किया जाए तो यह एक ऐसी गंभीर समस्या बन जाती है। जो आगे चलकर इससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होने लगता है। यदि हमारे शरीर के अंदर में गैस की समस्या पहले से ही है। तो कभी-कभी हमें इसकी वजह से शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ सकता है। आज मैं आप सभी को कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहा हूं। जिसकी मदद से आप अपने कब्ज गैस अर्थात एसिडिटी की समस्या को हमेशा के लिए अपने शरीर से दूर कर सकते हैं। (कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार)

अक्सर लोगों में देखा जाता है कि कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या को जड़ से खत्म करने के रासायनिक दवाइयों अथवा बाजारू दवाइयों का सेवन करने लगते हैं। रासायनिक दवाइयों के सेवन करने से कब्ज गैस की समस्या हमारे शरीर के अंदर से कुछ देर के लिए दूर हो जाती है। लेकिन इसके सेवन के साथ कई अन्य समस्याएं भी हमारे शरीर के अंदर उत्पन्न होने लगती है। अगर सही मायने में देखा जाए तो कई बार रासायनिक दवाइयों के कारण ही हमारे शरीर के अंदर गैस कब्ज एसिडिटी की समस्या उत्पन्न होने लगती है। बाजार से मिल रहे रासायनिक दवाइयों के सेवन करने से हमारे पेट के अंदर ज्यादा गर्मी उत्पन्न करती है।

जिससे हमारे पेट के अंदर कब्ज गैस बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। और धीरे-धीरे यह समस्या एसिडिटी की समस्या मैं बदल जाती है। सबसे पहले आइए हम जानते हैं कि हमारे शरीर के अंदर गैस और एसिडिटी की समस्या क्यों उत्पन्न होती है। यदि हम किसी रोग के उपचार करने से पहले उस रोग के कारण को अच्छी तरह से जान ले। तो हमें उस रोग का उपचार करने में काफी मदद मिल सकता है। इसी कारण से सबसे पहले हम उसे रोग के उस कारण पर ज्यादा ध्यान देंगे। जिसके कारण से हमारे शरीर के अंदर गैस कब्ज एसिडिटी की समस्या उत्पन्न होती रहती है। (कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार)

जब भी हमारे द्वारा किए गए भोजन हमारे शरीर के अंदर पाचन स्थान पर पहुंचता है। तो शरीर के अंदर नियमित प्रक्रिया के अनुसार हमारे द्वारा किए गए भोजन पाचन स्थान पर पाचन क्रिया में लग जाता है। उसके बाद हमारे द्वारा किए गए भोजन ग्रास नली द्वारा अमाशय में पहुंचकर भोजन के पाचन क्रिया को शुरु कर देती है। यदि इस पूरे प्रक्रिया में किसी तरह की कोई रुकावट होती है। तो हमारे द्वारा किए गए भोजन पूर्ण रूप से ग्रास नली के माध्यम से हमारे आमाशय में नहीं पहुंच पाता है। यदि हमारे द्वारा किए गए भोजन ग्रास नली की सहायता से अमाशय तक नहीं पहुंच पाएगा तो हमारे हमारे द्वारा किए गए भोजन ठीक से पच नहीं पाएंगे। 

इस कारण से यह भोजन अपच हो जाते हैं। जिसके कारण हमारे शरीर के अंदर कब्ज जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसी समस्या को पूर्ण रूप से दूर करने के लिए हमेशा से यह कहा जाता है कि हमारे द्वारा किए गए भोजन को हमें ज्यादा से ज्यादा चबाकर खाना चाहिए। अपने द्वारा किए गए भोजन को जितनी छोटी मात्रा में चबा सकते हैं। वह हमारे ग्रास नली के माध्यम से हमारे आमाशय तक इतनी आसानी से पहुंच जाता है। डॉक्टरों का भी सुझाव यही होता है कि हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए। जो आसानी से हमारे शरीर के अंदर पच सके। जैसे कि आटे की रोटी चावल शलजम अदरक नींबू और सभी प्रकार के पदार्थों का इस्तेमाल अपने भोजन में कर सकते हैं। (कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार)

आजकल के समय में बाजार में मिल रहे हैं फास्ट फूड के सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर कब्ज गैस और एसिडिटी की समस्या ज्यादा मात्रा में उत्पन्न होने लगती है। बाजार में मिल रहे फास्ट फूड हमारे शरीर के अंदर ठीक से नहीं पच पाती हैं। और नहीं पच पाने के कारन ये पदार्थ हमारे शरीर के अंदर कब्ज जैसी समस्याएं उत्पन्न कर देती है। बासी खाना चाय कॉफी के अधिक सेवन करने से भी हमारे शरीर के अंदर गैस और एसिडिटी की समस्या उत्पन्न होने लगती है। धूम्रपान या शराब के सेवन करने से हमारे के अंदर खाना ठीक तरह से नहीं पच पाता है। तो देखा जाए तो ज्यादा धूम्रपान करना और शराब के सेवन करने से भी हमारे शरीर के अंदर गैस कब्ज और एसिडिटी की समस्या ज्यादा मात्रा में उत्पन्न होने लगती है। 

आइए हम जानते हैं कि कैसे घरेलू नुस्खे की मदद से हम अपने शरीर के अंदर उत्पन्न हो रहे कब्ज एसिडिटी के समस्याओं को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। कब्ज होने के बाद यदि रात में हम दूध के साथ दो चम्मच इसबगोल का सेवन करते हैं। तो यह हमारे शरीर के अंदर उत्पन्न हो रहे कब्ज की समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकता है। लेकिन आप लोगों को एक बात यहां पर विशेष तरीके से ध्यान देना है कि हमेशा आप को दूध के साथ इसबगोल दो चम्मच ही मिलाना है। और आपको इस दूध का सेवन खाना खाने के 2 घंटे के बाद करना है। आप सभी लोगों ने पपीता का नाम अवश्य सुना होगा (कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार)

पपीता एक ऐसा औषधीय फल है। जो हमारे पेट के लिए रामबाण औषधि साबित हो सकता है। यदि हम प्रतिदिन भरपेट पपीता का सेवन करते हैं। तो इससे हमारे पेट के अंदर हो रहे सभी प्रकार के रोगों से छुटकारा प्राप्त हो जाता है। यदि आपको भूख कम लगती है। आपके पेट में कब्ज जैसी समस्या है। कब्ज गैस या एसिडिटी जैसी समस्या है। तो पपीता के पूर्ण रूप से सेवन करने से आपके पेट के अंदर उत्पन्न हो रहे इन सभी प्रकार के बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। जैसा की मैंने आप सभी को पहले भी बताया है। कि गैस और एसिडिटी की समस्या हमेशा कब्ज से उत्पन्न होती है। और कब्ज की समस्या हमेशा हमारे द्वारा किए गए भोजन के अपच के कारण होता है। और अपच की समस्या को दूर करने के लिए हमें अपने भोजन में अदरक को किसी न किसी माध्यम से जरूर लेना चाहिए। 

अदरक के प्रतिदिन सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर हमारे द्वारा किए गए भोजन के अपच से छुटकारा मिलता है। यदि किसी आपको अपच की समस्या ज्यादा दिनों से चलती आ रही है।  तो उन्हें अपने भोजन में राई अर्थात पीली सरसों का सेवन अवश्य करना चाहिए। तो आइए अब हम अगले नुस्खे के बारे में जानते हैं। जिसकी सहायता से हम अपने शरीर के अंदर हो रहे कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं। अदरक के रस में नींबू और पुदीने का रस मिलाकर इसका इसका सेवन कर सकते हैं। इस जूस के सेवन करने से मात्र 10 से 15 मिनट में हमारे शरीर के अंदर हो रहे एसिडिटी और गैस की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा प्राप्त हो सकता है। कई बार लोगों में देखा जाता है कि शरीर में हो रहे गैस और एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए बाजार से मिल गए इनो का उपयोग करते हैं।(कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार)

लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि यदि आप ईनो का प्रयोग अपने गैस और एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए करते हैं। तो यह आपके शरीर के अंदर और ज्यादा घातक और नुकसानदायक हो सकता है। ईनो के सेवन से हम अपने शरीर के अंदर हो रहे हैं कब्ज गैस की समस्या को तो दूर कर लेते हैं। लेकिन साथ ही साथ कई अन्य समस्याओं को भी हम अपने शरीर के अंदर जन्म दे देते हैं। अतः आप गैस कब्ज और एसिडिटी की समस्या में हमेशा कोशिश करें कि घरेलू औषधि द्वारा बनाए गए उपचार का ही उपयोग करें। प्राकृतिक औषधि के उपयोग से आपके शरीर के अंदर किसी भी तरह के साइड इफेक्ट होने की संभावना नहीं होती है। कब्ज एसिडिटी और गैस की समस्या से हमेशा के लिए मैं के लिए आप आंवले का सेवन करें। (कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार)

आंवला एक ऐसा आयुर्वेदिक प्राकृतिक फल है। जिसके हमारे शरीर के अंदर पुराने से पुराने कब्ज और गैस और एसिडिटी की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए सफल साबित हो सकता है। अब मैं आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहा हूं। जिसके उपयोग से आप हमेशा के लिए कब्ज और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इस औषधि के निर्माण के लिए हमें जरूरत पड़ेगी अजवाइन जीरा हरर और काला नमक हमें इन सभी पदार्थों को बराबर मात्रा में लेकर लेना है। 

इन्हें अच्छी तरह से पीस लेना है। इसके बाद हमें किसी बर्तन में इनको जमा कर लेना है। इसके बाद जब भी हमारे शरीर के अंदर गैस या एसिडिटी और कब्ज की समस्या उत्पन्न होती है। हमें इस चूर्ण का एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ सेवन करना है। इस औषधि के सेवन करने से किसी भी तरह के कब्ज और गैस की समस्या को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है। (कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार)

मैं आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दिए गए कब्ज गैस और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दी गई जानकारी आप सभी को पसंद आई होगी। यदि आप सभी को यह जानकारी पसंद आए तो आप अपने दोस्तों और परिवार के बीच में अवश्य शेयर कर दें। ताकि लाखों लोग जो इस गंभीर समस्या से परेशान हो रहे हैं। और उन्हें कहीं शर्मिंदगी का सामना करना पड़े। वह अपने घरेलू उपाय के सहायता से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। यदि आप इस जानकारी के संदर्भ में हमसे कुछ पूछना चाहते हैं। या कुछ बताना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। (कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार)

कॉमेंट करने का विकल्प आपको इस पोस्ट के नीचे आसानी से प्राप्त हो जाएगा। यदि आप हमसे किसी खास मुद्दे पर बातचीत करना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से ईमेल के माध्यम से या मैसेज के माध्यम से बता सकते हैं। यदि आप कब एसिडिटी और कब्ज गैस की समस्या को दूर करने के बारे में किसी आयुर्वेदिक ज्ञान को रखते हैं तो आप हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी सत्य साबित होती है तो हम आपके द्वारा दिए गए जानकारी को अपने वेबसाइट पर आपके नाम के साथ संलग्न करेंगे। यदि आप हम से किसी विषय पर बातचीत करना चाहते हैं तो आप हमारे वेबसाइट के होम पेज पर जाकर WhatsApp के माध्यम से बात कर सकते हैं। (कब्ज गैस एसिडिटी की समस्या के कारण और इसके उपचार)

12 Comments

  1. Pingback: Paralysis लकवा पक्षाघात के लक्षण कारण और उपचार | Limant
  2. Pingback: दांतों के पीलेपन से छुटकारा और मसूड़ों के रोग से मुक्ति के उपाय | Limant
  3. Pingback: Piles बवासीर Hemorrhoids होने के प्रमुख कारण और उपचार | Limant
  4. Pingback: Piles बवासीर Hemorrhoids होने के प्रमुख कारण और उपचार | Limant

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *