अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी

अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे

अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी

Limant Health Post में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है। सबसे पहले हम बात करेंगे। हिमोग्लोबिन होता क्या है। हमारे शरीर के अंदर 2 तरह की रक्त कोशिकाएं मौजूद हैं। साधारण भाषा में कहा जाए तो हमारे शरीर के मौजूद हड्डियों के अंदर दो तरह के रक्त कोशिकाएं मौजूद हैं। प्रथम श्वेत रक्त कोशिका और दूसरा लाल रक्त कोशिका। जब हमारे शरीर के अंदर लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होने लगती है। तो इसे दूसरे भाषा में खून की कमी भी कहा जाता है। जब ऐसा कहा जाता है कि खून की कमी है। इसका मतलब खून के अंदर मौजूद हीमोग्लोबिन तत्व की कमी है अथवा रेड ब्लड सेल्स यानी लाल रक्त कोशिकाओं की कमी है। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

जब आपके शरीर में यह लाल रक्त की कोशिकाओं स्तर में कमी होती है। तो हमारे शरीर के अंदर रक्त की कमी भी होने लगती है। आजकल के समय में रक्त की कमी एक आम समस्या सी हो गई है। रक्त कमी की समस्या पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में देखी जाती है। हिमोग्लोबिन एक तरह का ब्लड प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के अंदर ऑक्सीजन का संचार पूरे शरीर में उपयुक्त मात्रा में पहुंचाता है। शरीर के अंदर रक्त की ज्यादा कमी एनीमिया जैसी बीमारी को जन्म देती है। शरीर के अंदर रक्त की ज्यादा कमी एनीमिया जैसे कई और बीमारियों का भी कारक बन सकता है। अब मैं आपको बताता हूं। कि आपके शरीर के अंदर रक्त की कमी किस किस कारण से हो सकती है।

डेंगू क्या है डेंगू के बुखार को कैसे रोके हिंदी में जानकारी

इसमें कई तरह की बीमारी है। इससे आपकी रक्त कोशिकाओं की कमी होने लगती है। अगर आपके खान-पान में पोषण की कमी है। ये कारन भी कारण आपके रक्त कोशिकाओं कम होने की वजह  हो सकती है। अगर आपके भोजन में भरपूर मात्रा में पोषण नहीं है। आप के भोजन में आपको ऐसे भोजन का सेवन करना हैं जिसमें प्रोटीन आयरन कैल्शियम भरपूर मात्रा में उपलब्ध हो। अगर आपके शरीर से किसी कारणवश ज्यादा मात्रा में खून निकल जाता है।

किडनी के विकार के लक्षण और सुरक्षा के प्राकृतिक उपाय

यह भी मुख्य कारण हो सकता है एनीमिया जैसी बीमारी का। किसी आंतरिक और गंभीर रोग के कारण आपका अंदुरुनी स्वास्थ्य खराब हो। और आपके शरीर के अंदर रक्त ना बन रहा हो। तो रक्त की कमी के कारण आपको अनिमिया जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।(अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

नीम के पत्ती के असाधारण औषधीय गुण हिंदी में जानकारी

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में यह परेशानी ज्यादा उत्पन्न होती है। लाल रक्त की कोशिकाओं की कमी आपके शरीर को रोग से लड़ने के विरुद्ध की क्षमता को कम कर देता है। शरीर के अंदर बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम है। तो आपके शरीर के अंदर बहुत सारे नहीं विकार उत्पन्न होने का आशंका बढ़ जाता है। छोटे बच्चे में रक्त की कमी उसकी मानसिक विकास और शारीरिक विकास दोनों पर प्रभाव डालते हैं। अगर रक्त की कमी किसी महिलाओं में हो जाए तो उन्हें समय से पीरियड परेशानी होती है। शोध के हिसाब से एनीमिया जैसी बीमारियों का लक्षण महिलाओं में ज्यादा पाया जाता है।

TB अर्थात क्षय रोग के लक्षण अथवा बचाव हिंदी में जानकारी

अगर हमारे भोजन में पोषक तत्वों की कमी हो हिमोग्लोबिन का कम हो जाना आम बात हो जाता है। पुरुष के अंदर हीमोग्लोबिन की मात्रा 14 ग्राम से 18 ग्राम होना अति आवश्यक है। इस स्तर से नीचे जब हीमोग्लोबिन की मात्रा हो जाती है। तो इसे रक्त की कमी कहा जाता है। हीमोग्लोबिन की मात्रा महिलाओं में 12 ग्राम से 16 ग्राम होना अति आवश्यक है। महिलाओं में पीरियड आने के कारण खून की कमी की ज्यादा शिकायत होती है। एनेमिया जैसी बीमारियों का लक्षण महिलाओं में ज्यादा पाया जाता है। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी

खून के कमी के लक्षण

जब आपके शरीर में खून की कमी हो जाएगी। आपको जल्द से जल्द थकान महसूस होने लगेगा। आपके शरीर में कमजोरी आना शुरू हो जाएगा। आपके स्क्रीन का रंग बदल जाएगा। आपकी स्किन का रंग पीला पड़ने लगेगा। पहले की अपेक्षा आपको भूख कम लगेगी। हो सकता है आपको भूख बिल्कुल ना लगे। आपके पैर हाथों में सूजन आ जाना। पैर हाथ का फूलना। स्वास लेने में तकलीफ होने लगती है। अगर आप बैठे या लेटे हुए हैं। अचानक से उठने पर आपकी आंखों के सामने अंधेरा सा छा जाता है। चक्कर आने लगते हैं दिल की धड़कन तेज होने लगती है दिल की धड़कन का फड़फड़ाना आप के सर में बड़ी तेज के दर्द का आ जाना रक्त कमी को दर्शाता है।

अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे
अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे

आपकी होठों का सूखना। हाथ पैर का हमेशा ठंडा रहना बालों का झड़ना इत्यादि भी आपके शरीर के अंदर रक्त की कमी यानी हीमोग्लोबिन की कमी को दर्शाता है। हीमोग्लोबिन की कमी होने के कारण सारे शरीर के अंदर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पर्याप्त जगह पर नहीं पहुंच पाता है। जिस कारण से हमारे शरीर के स्किन नीले पड़ने लगते हैं। दिमाग असंतुलित सा हो जाता है। सर में चक्कर आना आम बात सी हो जाती है आपके सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। आपके अंदर होने वाले खून की कमी को दर्शाता है। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

खून की कमी अर्थात आपके शरीर के अंदर रक्त कोशिकाओं में मौजूद हेमोग्लोबिन की कमी है। अगर आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी हो रही है। तो आपके ऊपर आने वाला कोई भी घाव जल्द से जल्द सही नहीं हो सकता। अगर आप ब्लड प्रेशर की बीमारी से जूझ रहे हैं। ब्लड प्रेशर ज्यादा हो या ब्लड प्रेशर कम हो आप को खून की नियमित जांच करवानी चाहिए।

कैंसर के शुरुआती लक्षण और कैंसर के विकार से बचने के उपाय हिंदी में जानकरी

आपको बताने जा रहा हूं। आप अपने घरेलू नुस्खे से कैसे अपने होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर कर सकते हैं। ऐसे तो बाजार में बहुत ऐसे विकल्प आपको मिल जाएंगे जिससे आप हीमोग्लोबिन की मात्रा को जल्द से जल्द ठीक कर सकते हैं। लेकिन कैमिकल द्वारा किया गया  उपचार आपकी एक विकार को ठीक करने के बाद कई नए विकार को भी उत्पन्न कर देता है। अतः मैं आप सभी को आज प्रकृति नुस्खे से होने वाले विकल्पों को बताता हूं।

How to Control Diabetes Naturally हिंदी में जानकारी

सर्वप्रथम मैं आपको अनार के बारे में बताता हूं। जैसा कि आप सभी जानते हैं। अनार आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। अनार के सेवन से आपके शरीर के अंदर लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण पुनः होना शुरू हो जाता है। अनार के अंदर कैल्शियम सोडियम मैग्नीशियम पोटेशियम आयरन और विटामिन से भरपूर होता है। अनार का स्वाद भी बहुत स्वादिष्ट होता है। इसे किसी भी उम्र के लोग आराम से सेवन में ला सकते हैं। बच्चे बूढ़े जवान महिलाएं किसी भी उम्र के लोग इसका सेवन सकते हैं। अनार के सेवन से आपके शरीर के अंदर रक्त कोशिकाओं का निर्माण तो होता ही है। साथ ही साथ अनार के योगिक गुण के कारण आपके शरीर के अंदर की रक्त को यह थक्का थक्का जमने नहीं देता। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे
अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे

अनार का उपयोग आप जूस के तौर पर भी कर सकते हैं। आपको बस एक बात का ध्यान रखना है। जब भी आप अनार का जूस बना रहे हो। आपको किसी भी अन्य तरह के कोई भी फल का मिलान अनार के जूस के साथ नहीं करना है। अगर आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी है अर्थात रक्त की कमी है। तो आप कोशिश करें आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में अनार के जूस का सेवन करें। यह बहुत ही अल्प समय में आपके शरीर के अंदर हो रहे रक्त की कमी अर्थात हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है।

Arthritis गठिया रोग के लक्षण और इसके बचाव से उपचार की जानकारियां

दूसरे स्थान पर मैं आपको बताने जा रहा हूं। आप अपने हिमोग्लोबिन को पुनः संयमित करने के लिए टमाटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसे तो हमारे भोजन में टमाटर का उपयोग होना आम बात है। लेकिन अगर आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी है अर्थात रक्त की कमी है तो आप टमाटर के सेवन से अपने हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा कर सकते हैं। टमाटर के अंदर मौजूद कैल्शियम फास्फोरस और विटामिन आपके अंदर हो रहे रक्त की कमी को पूरा करता है। टमाटर कोई साधारण फल नहीं बहुत ही पौष्टिक और गुणकारी फल है। बहुत सारे लोगों को यह ज्ञात नहीं है। टमाटर केवल एक फल नहीं हमारे जीवन में रक्त को बनाने का अहम काम करता है। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे
अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे

अतः मैं आप सभी को हीमोग्लोबिन की कमी में टमाटर के सेवन का सलाह दूंगा। टमाटर को काटकर ऐसे भी खा सकते हैं। लेकिन अगर आप टमाटर के जूस का सेवन करते हैं। तो यह आपके लिए अतिउत्तम होगा। टमाटर के जूस के सेवन से आपके अंदर हो रहे हीमोग्लोबिन की कमी जल्द से जल्द सही होती है।

Snake Poison First Treatment सांप के विष का उपचार Limant Post

चलिए अब बात करते हैं हम अगले पौष्टिक फल के बारे में। इसका नाम संतरा है गुणों और स्वादों में भरपूर संतरा का उपयोग आप हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए कर सकते हैं। संतरा आपके आसपास आसानी से उपलब्ध हो जाता है। नारंगी की तरह दिखने वाला संतरा के अंदर भी विटामिन सी फास्फोरस कैल्शियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी है। तो आप संतरे के जूस को पूरे दिन में दो से तीन बार ले सकते हैं। संतरे का जूस आपके शरीर के अंदर हो रहे हिमोग्लोबिन की कमी को सही करने में आपकी मदद करता है।

अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे
अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे

अब मैं बात करूंगा चुकंदर के बारे में। आशा है कि आप सभी ने चुकंदर का नाम जरूर सुना होगा।  चुकंदर भी बहुत आसानी से आप के आस पास उपलब्ध हो जाता है। चुकंदर एक ऐसा फल है जो अनार से भी ज्यादा फायदेमंद होता है। चुकंदर का सेवन आपके अंदर हो रहे हिमोग्लोबिन की कमी को सजीवन बूटी की तरह सही करने में आपकी मदद करता है। आप चुकंदर का सेवन जूस बनाकर भी कर सकते हैं। जूस बनाकर करने से यह आपके लिए ज्यादा कारगर साबित होगा। आप चुकंदर का सेवन कच्चा काटकर भी कर सकते हैं। यदि आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।(अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे
अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे

अगर आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी ज्यादा हो रही है। किसी कारणवश आपके शरीर के अंदर का खून बनना बंद हो गया है। या किसी और कारण से आपके शरीर के अंदर से खून ज्यादा निकल चुका है। तो आप चुकंदर का सेवन अवश्य करें। हीमोग्लोबिन की कमी जैसे विकार एनीमिया जैसे विकार मैं चुकंदर का इलाज रामबाण इलाज माना जाता है। अतः आप कोशिश करें हीमोग्लोबिन की कमी में आप जितना ज्यादा मात्रा में चुकंदर का सेवन कर सकते हैं करें। चुकंदर के सेवन से आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। आप चुकंदर का सेवन निश्चिंत होकर कर सकते हैं। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

Asthma अर्थात दमा के विकार के उपचार की हिंदी में जानकारी

आप अपने भोजन में कोशिश करें कि आप हमेशा सब्जियों का इस्तेमाल करें। हरी साग सब्जी के सेवन से आपके शरीर के अंदर हो रही हीमोग्लोबिन की कमी बहुत जल्दी सही होता है। पालक का उपयोग ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें। पालक एक ऐसी हरी सब्जी है जिसके अंदर विटामिन ए विटामिन बी विटामिन सी प्रोटीन कैल्शियम आयरन सभी प्रकार के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। पालक के सेवन से केवल आप अपने हीमोग्लोबिन की कमी के विकार को ही नहीं अपने शरीर में हो रहे कई अन्य विकारों का भी समाधान कर सकते हैं।

अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे
अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे

पालक के सेवन से आप की आंखों की रोशनी आपके पेट के विकार समस्याएं भी आसानी से सही हो जाती हैं। अतः मैं आप सभी से फिर से यही बताना चाहूंगा अगर आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी हो रही है। आपके शरीर के अंदर रक्त की कमी हो रही है। आपका शरीर नया रक्त नहीं बना पा रहा है। तो आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें। और पालक का इस्तेमाल आपके लिए रामबाण हो सकता है। अधिक से अधिक मात्रा में पालक का सेवन करें।

How to increase height लम्बाई कैसे बढ़ाए हिंदी में जानकारी

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी अर्थात खून की कमी होने के कारण फोलिक एसिड एवं विटामिन डी की मात्रा में बहुत ज्यादा कमी होने के कारण बहुत अन्य तरह की ही विकार उत्पन्न होने लगती है। अतः जिस समय में आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी का पता चले। आप कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा विटामिन प्रोटीन कैल्शियम और मैग्नीशियम आदि का सेवन अधिक मात्रा में करें। इसके सेवन से आपके शरीर में हो रहे अन्य विकारों में भी बहुत ज्यादा राहत मिलेगी। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

How to Stop Hair Fall Naturally हिंदी में जानकारी

हीमोग्लोबिन की कमी में आप नींबू का भी सेवन कर सकते हैं। नींबू के सेवन से भी आपके अंदर खून जल्द से जल्द बनना शुरू हो जाता है। अब मैं आपको बताता हूं आपको नींबू का सेवन कैसे करना है। नींबू के सेवन करने के लिए आपको एक गिलास पानी में एक पूरी नींबू का रस निचोड़ देना है। एक नींबू का रस निचोड़ने के बाद आपको एक चम्मच शहद मिलाना है।  मिलाने के बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं। नींबू और शहद के रोज सेवन से शरीर के अंदर रक्त कोशिकाएं और श्वेत कोशिकाओं का निर्माण होना शुरू हो जाता है।

अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे
अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे

हिमोग्लोबिन में हो रहे कमी अथवा रक्त में हो रहे कमी में आप मूंग चने गेहूं आदि को अंकुरित करके इसका सेवन कर सकते हैं। मूंग चना गेहूं का अंकुरित हिस्सा आपके शरीर के अंदर हो रहे हीमोग्लोबिन की कमी को सही होने में बहुत ज्यादा मदद करता है। अतः आप कोशिश करें कि अगर आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन अथवा रक्त की कमी हो रही है। तो आप मूंग चना गेहूं इत्यादि को अंकुरित कर सेवन करें। मूंग चना गेहूं का या अंकुरित हिस्सा ना केवल आपकी हीमोग्लोबिन की कमी को ही आपके आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है। यह आपके अंदर स्फूर्ति प्रदान करता है। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे
अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे

आपके अंदर से आलस को दूर करता है। आपके मस्तिष्क को स्वस्थ बनाता है। सुनने में तो यह बहुत ही आसान लगता है। लेकिन यह आपके शरीर के लिए सजीवन बूटी से कम नहीं है। शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए आप मूंगफली के दाने के साथ का इस्तेमाल कर सकते हैं। मूंगफली के दाने के साथ गुड़ का इस्तेमाल आपके अंदर हो रहे हीमोग्लोबिन की कमी को बहुत जल्द दूर करता है। मूंगफली के कुछ दाने ले उसमें गुड को मिलाएं और जितना ज्यादा आप इसे चबा चबा कर खा सकते हैं। यह उतना ज्यादा आपके लिए बेहतर होगा। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे
अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे

अतः आप सभी कोशिश करें आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी हो रही है। तो आप मूंगफली और गुड़ का इस्तेमाल से ज्यादा करें। यह दोनों चीज आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। अब मैं आपको अगले नुस्खे के बारे में बताता हूं। आप सभी ने सिंघाड़ा का नाम जरूर सुना होगा। सिंघाड़ा एक पानी का फल है। जो अपने निश्चित सीजन में आपको आसानी से शहरों और गांवों में मिल जाता है। ऐसे यह आपको हमेशा तो नहीं मिलेगा लेकिन कुछ निश्चित समय में आपको आसानी से प्राप्त हो सकता है। सिंघाड़ा एक ऐसा कच्चा फल है जो आपकी हीमोग्लोबिन की कमी को बहुत जल्द राहत देने में आपकी मदद करता है। इसके सेवन से आप अपने अंदर हो रहे हीमोग्लोबिन की कमी को जल्द से जल्द सही कर सकते हैं।

अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे
अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे

सिंघाड़ा के अंदर विटामिन ए विटामिन सी आयरन प्रोटीन कैल्शियम इत्यादि वह सभी तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं जो आपके हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर सकते हैं। अतः मैं आप सभी को फिर यही बताना चाहता हूं। अगर आप हीमोग्लोबिन की कमी से रक्त की कमी से परेशान हैं। तो आप कच्चे सिंघाड़े का उपयोग अवश्य करें। यह आपके कई अन्य विकारों को भी खत्म करने में आपकी मदद करता है। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी

अब मैं आपको यह बताता हूं। अगर आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी हो रही है। अर्थात आपके शरीर के अंदर रक्त की कमी हो रही है। तो आप को किन-किन चीजों के सेवन नहीं करना है यानी अपने आप को बचाव करना है। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

हम आपको कॉफी या चाय जैसे खतरनाक चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना है। अगर आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी हो रही है। और आप चाय अथवा कॉफी का सेवन करते हैं। तो यह आपके शरीर के अंदर और ज्यादा विकार उत्पन्न करता है। अतः आप कोशिश करें अगर आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी हो रही है। तो आप और चाय और कॉफी का सेवन बिल्कुल ना करें। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

फाइलेरिया हाथीपाँव क्या है फाइलेरिया रोग के लक्षण और उपचार कैसे करे

अगर आप धूम्रपान एवं शराब का सेवन करते हैं। तो आपको ऐसे समय में इन सब चीजों का त्याग निश्चित रूप से करना होगा। धूम्रपान एवं शराब आपके शरीर के अंदर की रोग रोधी क्षमताओं को खत्म करने में सहायता करता है। इस कारण से आपके शरीर के अंदर बहुत नए विकार उत्पन्न होने की आशंकाएं बढ़ जाती है। अतः आप कोशिश करें जब भी आपके शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन या रक्त की कमी होने लगे। तो आप धूम्रपान अथवा शराब का सेवन बिल्कुल न करें। कभी-कभी यह आपके लिए जानलेवा साबित भी हो सकता है। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

आंवला के गुण और आंवला के उपयोग से रोगों का उपचार हिंदी में जानकारी

हीमोग्लोबिन की कमी में फ्रूट सलाद का भी उपयोग कर सकते हैं। यह आपके लिए वरदान साबित होगा। फ्रूट सलाद के लिए आपको सेब अंगूर अमरूद केला अनार पपीता नारंगी आदि सभी फलों को अच्छे धोखे काट लेना है। फलों को काटने के बाद आप इन्हें आपस में अच्छे से मिला दे। अब आप इसका सेवन कर सकते हैं। कहां जाता है मिक्स फ्रूट सलाद बहुत सारे विकारों को दूर करने में बहुत ज्यादा मदद करता है। अलग-अलग तरह के विटामिंस प्रोटीन कैल्शियम और आयरन जब आपके शरीर में एक साथ अंदर जाती है।(अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी) 

अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे
अपने शरीर के अंदर होमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे

आपके शरीर के अंदर हो रहे हीमोग्लोबिन की कमी सही हो जाती है। ऐसे मिक्स फ्रूट सलाद केवल हीमोग्लोबिन के दूर करने में ही नहीं आपके डायबिटीज आंखों की परेशानी चेहरे की परेशानी पेट की परेशानी आदि में भी बहुत ज्यादा कारगर साबित होता है। अतः आप कोशिश करें कि आप जितना ज्यादा से ज्यादा मिक्स फ्रूट सलाद का उपयोग कर सकते हैं करें। मिक्स फ्रूट सलाद के उपयोग से आपके अंदर हो रहे हीमोग्लोबिन की कमी आसानी से दूर हो जाता है। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

Piles अर्थात बवासीर के शुरुवाती संकेत लक्षण और उपचार

अगर आप सभी को यह जानकारी पसंद आई हो। तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ताकि अधिक से अधिक लोगों को यह पता चल सके। वह हीमोग्लोबिन की कमी को घरेलू नुस्खे से कैसे दूर कर सकते हैं। अगर आप ही कोई सुझाव अथवा प्रश्न हो। आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। अगर आपको किसी भी तरह का कोई सलाह चाहिए। आप हमें मैसेज के जरिए पूछ सकते हैं अब मैं आप लोगों से विदा लेता हूं। (अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी)

High blood pressure और Low blood pressure के लक्षण संकेत और उपचार

57 Comments

  1. Everything wrote was actually very reasonable.
    However, consider this, suppose you were to create
    a killer headline? I mean, I don’t want to tell you how to run your blog, however suppose you added a
    headline to maybe get folk’s attention? I mean अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की
    कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी is kinda vanilla.

    You should peek at Yahoo’s front page and see how they create article titles to grab
    viewers to open the links. You might add a video or a picture or two to grab readers interested about everything’ve written. In my opinion, it might make your posts a little livelier. http://www.redrice-co.com/page/jump.php?url=http://athamusmc.com/wiki/index.php%3Ftitle=Which_Your_Skin_Look_Male_Enhancement_Cream

  2. Everything wrote was actually very reasonable.
    However, consider this, suppose you were to
    create a killer headline? I mean, I don’t want to tell you how to run your blog, however suppose you
    added a headline to maybe get folk’s attention? I mean अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में
    जानकारी is kinda vanilla. You should peek at Yahoo’s front page and see how they create article titles to grab
    viewers to open the links. You might add a video or a
    picture or two to grab readers interested about everything’ve written. In my opinion, it might make your posts a little livelier. http://www.redrice-co.com/page/jump.php?url=http://athamusmc.com/wiki/index.php%3Ftitle=Which_Your_Skin_Look_Male_Enhancement_Cream

  3. I am not sure where you are getting your info, but good topic.
    I needs to spend some time learning much more or understanding more.

    Thanks for wonderful information I was looking for this info for my mission.

  4. I drop a comment each time I like a post on a site or I have something to add to the conversation. It is a result of the sincerness displayed in the post
    I read. And on this post अपने शरीर
    के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी
    को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी.
    I was actually moved enough to leave a thought 🙂 I actually do have some questions
    for you if you tend not to mind. Is it just me or do some of the comments look like they are left by brain dead visitors?
    😛 And, if you are writing on additional places,
    I’d like to keep up with everything fresh you have
    to post. Would you list every one of your shared pages
    like your twitter feed, Facebook page or linkedin profile? http://naomicream.com/

  5. I drop a comment each time I like a post on a site or I have something to add to the conversation. It is a result of the sincerness displayed in the post I read.
    And on this post अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन
    की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी.
    I was actually moved enough to leave a thought 🙂 I actually
    do have some questions for you if you tend not to mind.

    Is it just me or do some of the comments look like they are left by brain dead visitors?
    😛 And, if you are writing on additional places, I’d like to keep
    up with everything fresh you have to post. Would you list
    every one of your shared pages like your twitter feed, Facebook page or
    linkedin profile? http://naomicream.com/

  6. I’m impressed, I must say. Seldom do I encounter a blog thɑt’s
    both equally educative аnd engaging, and wіthout a doubt,
    үou’ve hiit the nail ߋn the head. Тhe ρroblem іs sօmething
    which not enougһ folks аre speaking intelligently about.

    І аm very happy I stumbled ɑcross thіѕ iin my search fօr something relatinng tο thіs.

  7. magnificent publish, very informative. I’m
    wondering why the opposite experts of this sector don’t realize
    this. You should continue your writing. I am confident, you have a huge readers’ base already!

  8. I am really inspired along with your writing talents and also
    with the structure for your blog. Is this a paid subject or did you
    customize it yourself? Either way stay up the nice quality writing, it’s uncommon to peer a great weblog like this one nowadays..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *