अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

Limant Health Post में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है। आजकल के समय में होने वाले पिंपल्स डार्क सर्कल एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। आमतौर पर देखा जाए तो यह समस्या ऐसी विकट समस्या हो गई है बच्चे बूढ़े जवान महिला पुरुष सभी में यह इतनी तीव्र गति से फैलती जा रही है। सभी तरह के लोग बहुत ज्यादा चिंतित और परेशान रहते हैं। आज हमारे चर्चा का विषय पिंपल्स डार्क सर्कल चेहरे पर आ रहे दाग धब्बे इत्यादि होंगे। (अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि पिंपल और डार्क सर्कल होता क्या है। आपके चेहरे पर उगने वाले दाने यह किसी भी रंग के हो सकते हैं प्रायः यह लाल और काले रंग के ही मिलते हैं। ऐसी तरह के सभी उग रहे घाव आपके चेहरे पर पिंपल्स कहलाते हैं। आइए सबसे पहले हम यह जानते हैं कि पिंपल्स किन कारणों से हमारे चेहरे पर आती है। हमारे चेहरे पर पिंपलस आने का कारण हमारे पेट के अंदर उत्पन्न हो रही गर्मी सबसे अहम हिस्सा रहती है। अब मैं आपको विस्तार से बताता हूं कि हमारे पेट की गर्मी का संबंध हमारे चेहरे के पिंपल से कैसे है।

जब भी आप बाजारू भोजन का सेवन अपने जीवन में करते हैं। कोई आपके पेट के अंदर अन्य विकारों को उत्पन्न कर देता है। जो आपके चेहरे पर पिंपल होने का मुख्य कारण बन सकता है। आप बाजार से लाए ज्यादा तली हुई चीजें सेवन करते हैं। जो आपके चेहरे पर पिंपल्स लाने का काम करता है। बाजार में मिल रहे फास्ट फूड पिज्जा बर्गर समोसा इत्यादि ज्यादा मसाला होने के कारण कि आपके पेट के अंदर गर्मी उत्पन्न करता है। पेट में उत्पन्न हो रही गर्मी आपके चेहरे पर पिंपल्स को उत्पन करने में बहुत मदद करता है।

ऐसे तो मुंहासा या पिंपल कोई गंभीर समस्या नहीं है। पिंपल जैसे रोग से हमारे जीवन में कोई ज्यादा खास प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन कभी-कभी यह आपके चेहरे को भद्दा साबित करने में बहुत कारगर साबित होता है। अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा मात्रा में पिंपलस आ रहे हैं। तो आपका अच्छा चेहरा भी कुरूप हो सकता है। कभी कभी चेहरे पर ज्यादा दाग धब्बे आने के कारण भी इंसानों को दूसरे इंसानो के सामने हीन भावना का सामना भी करना पड़ता है।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

डेंगू क्या है डेंगू के बुखार को कैसे रोके हिंदी में जानकारी

अक्सर ऐसा देखा गया है कि जिस इंसानों के चेहरे पर ज्यादा मात्रा में पिंपल्स अथवा दाग धब्बे उत्पन्न हो रहे हैं। उनकी पाचन शक्ति बहुत कमजोर होती है। किसी भी तरह के भोजन के सेवन करने के बाद उसे अच्छे से अपने अंदर पचा नहीं पाते हैं। यह एक गंभीर समस्या हो जाती है आपके चेहरे के ऊपर पिंपल्स अथवा दाग धब्बे के उपजने का कारण बन सकता है।
बाजार से लाए हुए क्रीम का उपयोग करना भी आपके चेहरे पर कभी-कभी पिंपल्स को उपजने में मदद करती है।

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय
अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

बाजार से लाए हुए क्रीम का आप अपनी चेहरे और गले के आसपास उपयोग करते हैं। इसके ज्यादा उपयोग से भी आपके चेहरे पर दाग धब्बे उगने लगते हैं। आज के समय में बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं। जो रात में काम करना पसंद करते हैं। रात में काम करने वाले लोगों को पिंपल्स की शिकायत ज्यादा होती है। अभी के समय में भारत एवं भारत के अलावा बहुत ऐसे देश है जहां रातों में काम करना लोगों को ज्यादा पसंद हो रहा है। भारत में भी बहुत ऐसे कॉल सेंटर वगैरह हैं जहां पर लोग रात भर अपना काम करते हैं।

रात में जगना और नींद का सही ढंग से पुराना होना भी पिंपल्स आपके चेहरे पर उपजने में बहुत ज्यादा मदद करती है। भरपूर मात्रा में नींद ना लेना पिंपल जैसे रोग का जनक साबित हो सकता है। समय-समय पर अपने चेहरे पर ज्यादा क्रीमों का इस्तेमाल करना। अपने चेहरे के साथ नए-नए एक्सपेरिमेंट करना। अभी आपके चेहरे को भद्दा और कुरूप साबित करने में बहुत ज्यादा कारगर साबित होता है। अंडे का ज्यादा सेवन करना आपके चेहरे पर पिंपल्स लाने में मदद करता है। तेल मसालों का ज्यादा सेवन करना यदि आपके चेहरे पर पिंपल्स लाने में काफी कारगर साबित होने लगता है।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

तेल मसालों के ज्यादा उपयोग से हमारे शरीर के अंदर कुछ तैलीय विषाक्त पदार्थ बनना शुरू हो जाता है। जो हमारे चेहरे के अंदर मे जाकर बैठ जाता है। और यह धीरे-धीरे पिंपल्स का रूप धारण कर लेता है। आमतौर पर तो यह किसी भी उम्र के लोगों को आसानी से होने लगता है। लेकिन ज्यादातर कम आयु के लोगों में यह देखा जाता है। 30 साल के कम लोगों के चेहरे पर पिंपल्स आसानी से फैलने लगते हैं। तैलीय त्वचा भी पिंपल्स जैसे रोग को बढ़ाने में काफी मदद करता है। कभी कभी आपने देखा होगा कि चेहरे से चिकनाहट जल्द से जल्द खत्म नहीं होती। यह आपके चेहरे पर चिप चिप ऐसा महसूस होने लगता है।

यह चिपचिपा पदार्थ आपके चेहरे पर पिंपल्स को बढ़ाने में काफी मदद करता है। अब आइए मैं आपको बताता हूं कि आप घरेलू नुस्खे एक से कैसे अपने पिंपल्स अथवा डार्क सर्कल को आसानी से हमेशा के लिए हटा सकते हैं। आपके चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए बाजार से बहुत ऐसे मेडिसिन आसानी से मिल जाएंगे जो आपके चेहरे से दाग धब्बे को तत्कालीन हटा सकते हैं। आज मैं जो आप सभी को घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहा हूं। जिसके उपयोग से आप अपने चेहरे पर आ रहे काले धब्बे पिंपल्स डार्क सर्कल इत्यादि को हमेशा के लिए जड़ से खत्म कर सकते हैं।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

Thyroid थायराइड क्या है थायराइड से कैसे बचे हिंदी में जानकारी

सबसे पहले मैं आपको बताता हूं कि आप सभी ने एलोवेरा का नाम अवश्य सुना होगा। एलोवेरा आपके चेहरे से पिंपल्स को हटाने के लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है। एलोवेरा के अंदर मौजूद योगिक गुण हमारे चेहरे के लिए बहुत ज्यादा कारगर साबित होता है। अभी के समय में बाजार में आ रहे फेसवास मैं एलोवेरा की उपस्थिति जरूर देखा होगा। एलोवेरा से बने फेस वाश आपके चेहरे को बहुत जल्द दाग धब्बों से छुटकारा दिला सकते हैं। लेकिन बाजार में आ रहे एलोवेरा के फेशवास में केमिकल भी बहुत ज्यादा मात्रा में उपस्थित होती है।

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय
अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

और यह आपके चेहरे के लिए हानिकारक साबित भी हो सकती है। अतः आप कोशिश करें कि बाजार से लाए हुए किसी भी तरह के कोई भी प्रोडक्ट पर विश्वास ना करें। कुछ समय के लिए किया गया उपचार अथवा कुछ समय के लिए आपके चेहरे से हटाया जाने वाला डार्क सर्कल अथवा पिंपल्स और ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। कुछ समय के लिए तो बाजार से लाए गए प्रोडक्ट से आप आसानी से अपने चेहरे से दाग धब्बे हटा सकते हैं। लेकिन बाद में जाकर आपके चेहरे पर के दाग धब्बे फिर से उग आएंगे

और पहले की अपेक्षा अधिक मात्रा में उग आएंगे। अतः आप कोशिश करें कि बाजार से लाए गए किसी भी प्रोडक्ट का किसी भी केमिकल का उपयोग अपने चेहरे पर ना करें। अगर आपके आसपास एलोवेरा का पौधा मौजूद है। तो आप एलोवेरा का सेवन अथवा एलोवेरा जेल का उपयोग अपने चेहरे पर कर सकते हैं। यह आपके चेहरे से दाग धब्बे को हटाने में आसानी से और बड़े जल्दी-जल्दी मदद करता है। अब मैं आपको बताता हूं कि आप एलोवेरा का उपयोग कैसे करेंगे। सबसे पहले आपको एलोवेरा की एक पत्ता लेना है।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

एलोवेरा के पत्ते को आप अच्छी तरह से धो लें। धोने के बाद इसे आप बीच से दो भागों में काट लें। एलोवेरा के पत्ते को काटने के बाद आपको इसके अंदर से कुछ चिपचिपा पदार्थ निकलता हुआ नजर आएगा। इस चिपचिपे पदार्थ को आप एकत्रित करें और अपने चेहरे पर दाग धब्बे वाले स्थान पर लगाएं। 7 से 8 दिन लगातार इस उपयोग से आपके चेहरे पर रहे दाग धब्बे अथवा पहले से उगे हुए दाग धब्बे का सफाया आसानी से हो जाएगा। एलोवेरा के अंदर मौजूद योगिक गुण आपके चेहरे से दाग धब्बे हमेशा के लिए खत्म कर देगा। आप एलोवेरा का उपयोग खाने में भी कर सकते हैं।

एलोवेरा खाने से पहले एलोवेरा की पत्ती को धो ले बिच से निकल रहे चिपचिपे पदार्थ का सेवन करें। यह आपके पेट के अंदर उग रहे बिकार को भी सही करने में बहुत ज्यादा कारगर साबित होता है। आपके पेट के अंदर की गर्मी और चेहरे पर आने वाले पिंपल्स के कारण को जड़ से खत्म करने में आपकी मदद करता है।

अब मैं दूसरे स्थान पर बात करने जा रहा हूं। नीम के पत्ती के बारे में। आप सभी ने नीम का नाम जरूर सुना होगा। यह हमारे आसपास आसानी से मिल जाता है। नीम के पत्तों में मौजूद 164 तरह के योगिक गुण आपके शरीर के अंदर उत्पन्न हो रहे अन्य विकारो को समाप्त करने में आपकी मदद करता है। नीम के पत्ती के सेवन से आप अपने चेहरे पर उग रहे दाने अथवा अपने चेहरे पर उग रहे किसी अन्य विकार को भी आसानी से समाप्त कर सकते हैं। (अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय
अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

आप नीम के पत्ती का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर दाग धब्बे वाले स्थान पर भी उपयोग कर सकते हैं। अभी आपके चेहरे पर उग रहे हैं दाग धब्बे के अंदर मौजूद बैक्टीरिया अथवा वायरस को जड़ से समाप्त कर आपके चेहरे पर रहे दाग धब्बों को जड़ से खत्म करता है। तो आइए हम जानते हैं कि हम नीम के पत्ती का उपयोग अपने चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए कैसे करेंगे। सबसे पहले आपको नीम की चार से पांच पत्तियां लेनी है। पत्तियों को अच्छी तरह से धो लें अथवा साफ कर ले। पत्तियों को साफ करने के बाद थोड़ी सी पानी की मात्रा के साथ इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के बाद आपको अपने चेहरे पर उग्र है दाग धब्बों के आसपास उपयोग करना है।

यह प्रक्रिया आप हप्ते में 2 से 3 दिन करें। इस नुस्खे के उपयोग से आप अपने चेहरे पर उग रहे दाग धब्बे को आसानी से खत्म कर सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं नीम के उपयोग से हमारे जीवन में किसी प्रकार की कोई कठिनाई उत्पन्न नहीं होती। इसके उपयोग से हमें किसी प्रकार के कोई साइड इफेक्ट का खतरा नहीं होता। अतः आप निश्चिंत होकर अपने चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए नीम के पत्ती का उपयोग आसानी से कर सकते हैं। इसमें किसे तरह का कोई केमिकल नहीं पाया जाता है अतः आप को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी लेने की कोई जरूरत नहीं है।

बढ़ते हुए वजन और चर्बी को कैसे कम करे हिंदी में जानकारी

तीसरे नंबर पर मैं आपको बताने जा रहा हूं। क्या आप टमाटर की सहायता से भी अपने चेहरे पर उग रहे दाग धब्बे को आसानी से खत्म कर सकते हैं। टमाटर के अंदर मौजूद विटामिन सी आपके चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। टमाटर के सेवन से भी आपके चेहरे के अंदर मौजूद रोग आसानी से खत्म होने लगता है। आइए मैं आपको बताता हूं कि टमाटर का उपयोग आप अपने चेहरे पर उग रहे दाग धब्बे को हटाने के लिए कैसे करेंगे। सबसे पहले आपको एक टमाटर लेना है।

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय
अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

टमाटर को अच्छे से साफ कर ले अथवा धो ले। टमाटर के धूल जाने के बाद आपको टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़े में काट के इसका एक पेस्ट तैयार करना है। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि टमाटर के पेस्ट बनाने के समय आपको किसी अन्य प्रकार का कोई मिलावट इसमें नहीं करना है। आप केवल और केवल टमाटर का ही पेस्ट बनाएं। पेस्ट बनने के बाद आपको इस टमाटर के पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर फेस मास्क की तरह उपयोग करना है। इसे पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। 25 से 30 मिनट के बाद इसे आप थोड़े गुनगुने पानी से साफ़ कर ले।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

कभी भी आप अपने चेहरे को किसी भी सख्त तौलिया से कभी न साफ़ करें। आप हमेशा कोशिश करें कि अपने चेहरे को साफ करने के लिए किसी भी मुलायम अथवा कॉटन के किसी भी तरह के कपड़े का इस्तेमाल करें। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि टमाटर हमारे रोजमर्रा के जीवन में खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला फल और सब्जी दोनों माना जाता है। अतः आप टमाटर के उपयोग से अपने चेहरे पर उग रहे दाग धब्बे का आसानी से सफाया कर सकते हैं।

टमाटर के उपयोग से भी आपके अंदर किसी भी तरह की कोई परेशानी उत्पन्न नहीं होगी। इसमें किसी तरह के कोई केमिकल से नहीं पाए जाते हैं। इसके उपयोग से हमें किसी तरह के साइड इफेक्ट का कोई सामना नहीं करना पड़ता है। अतः आप निश्चिंत होकर टमाटर का उपयोग अपने चेहरे से दाग धब्बे को हटाने के लिए कर सकते हैं। (अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)टमाटर के उपयोग से आपको अपने चेहरे से दाग धब्बे को हटाने में काफी मदद मिलती है।

बाजार से लाए हुई किसी भी तरह का पदार्थ का सेवन ना करें। बाजार में मिल रहे समोसे पिज्जा बर्गर इत्यादि के सेवन करने से। आपके चेहरे पर पिंपल्स बढ़ने की आशंका ज्यादा बढ़ जाती है। आप सभी जानते हैं कि बाजार में सस्ते तेल सस्ते घी  की सस्ती डालडा का उपयोग भरपूर मात्रा में किया जाता है। जो ना केवल आपके चेहरे आपके शरीर के अंदर अन्य विकारों को भी जन्म देने में काफी मदद करती हैं।

अतः आप कोशिश करें कि कि बाजार से लाए हुए किसी भी पदार्थ का सेवन ना करें। आइए हम अगले नुस्खे के बारे में जानते हैं। इसके उपयोग से आप अपने चेहरे के दाग धब्बे को बहुत जल्दी ही हटाने में सफल साबित हो जाएंगे। आप सभी ने हल्दी का नाम जरूर सुना होगा। हल्दी के अंदर मौजूद एंटीसेप्टिक रोग नाशक दर्दनाशक कीटनाशक बहुत सारे ऐसे गुण मौजूद हैं। जो ना केवल आपके चेहरे के लिए बल्कि आपके पूरे शरीर के लिए अति आवश्यक है। हल्दी के उपयोग से आप अपने शरीर के अंदर उत्पन्न हो रहे हैं अन्य विकारों का भी उपचार आसानी से कर सकते हैं।

अपने शरीर के अंदर हीमोग्लोबिन की कमी को कैसे दूर करे हिंदी में जानकारी

हल्दी के उपयोग से चेहरे पर उग रहे कील मुहासे दाने दाग सर्कल इत्यादिओ का भी सफाया आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए हम जानते हैं कि हल्दी का सेवन अपने चेहरे पर कील मुंहासे को हटाने के लिए कैसे करेंगे। ऐसे तो ज्यादातर लोगों के घर में कच्ची हल्दी का उपलब्ध होना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि हल्दी एक सीजनल की फसल है। जो एक खास सीजन में ही उगाया जाता है। हमेशा कच्ची हल्दी का उपलब्ध होना असंभव है।

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय
अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

ऐसे समय में आप सूखी हल्दी के पाउडर का इस्तेमाल भी अपने चेहरे पिंपल्स अथवा डार्क सर्कल को हटाने के लिए कर सकते हैं। सूखी हल्दी का पाउडर भी आसानी से आपके चेहरे से दाग धब्बे हटाने में आपकी बहुत मदद करते हैं। अब मैं आपको बताता हूं कि आप सुखी हल्दी का पाउडर कैसे इस्तेमाल करेंगे। सूखी हल्दी का पाउडर ले ले। सूखी हल्दी के पाउडर में आप अपने मात्रा के हिसाब से गुलाब जल का मिश्रण करें। गुलाबजल और सूखी हल्दी के पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

पेस्ट तैयार करने के बाद इसे आप अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। अच्छे से अपने पूरे चेहरे पर लगाने के बाद आप इसे सूखने के लिए छोड़ दें। 25 से 30 मिनट तक सूखने के बाद इसे पानी से साफ कर लें। इस प्रक्रिया को रोज 1 महीने तक करने के बाद आपके चेहरे से पिंपल्स डार्क सर्कल हमेशा के लिए हट जाएंगे। हल्दी के उपयोग से आप आंखों के नीचे होने वाले काले निशान को भी आसानी से हटा सकते हैं। आप सभी को शायद पता ही होगा कि हल्दी के अंदर एंटीसेप्टिक गुण मौजूद है। तो इसके उपयोग से आपको किसी भी तरह की कोई हानि नहीं होगी। आप निश्चिंत होकर हल्दी के पाउडर का उपयोग अपने चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए कर सकते हैं।

अब हम आपको अगले नुस्खे के बारे में बता रहे हैं। इस नुस्के के उपयोग से भी अपने चेहरे के अंदर उठ गए विकार को समाप्त कर सकते हैं। गर्म पानी का भाप आपके चेहरे के लिए वरदान साबित हो सकता है। गर्म पानी के भाप से आपके चेहरे के अंदर उठ रहे दाग धब्बे दाग सर्कल पिंपल्स इत्यादि सभी चीजों का उपचार आसानी से किया जा सकता है। कभी-कभी हमारे चेहरे पर पिंपल्स होने के कारण हमारे चेहरे के ऊपर मौजूद कोशिकाओं के अंदर गंदगी का बैठ जाना भी होता है। जब हम गर्म पानी के भाप से अपने चेहरे को साफ करते हैं।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

How to Stop Hair Fall Naturally हिंदी में जानकारी

तो कोशिकाओं के अंदर बैठे गंदगी गर्म पानी के भाप से बाहर निकल आते हैं। और हमारी चेहरे की कोशिकाएं बिल्कुल साफ हो जाती है। इस कारण से हमारे चेहरे के ऊपर आ रही थी पिंपल्स डार्क सर्कल आसानी से खत्म होने लगते हैं।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय
अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

चेहरे के ऊपर से पिंपल्स अथवा डार्क सर्कल को हटाने के लिए आप कपूर और नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं कि नारियल तेल के अंदर बहुत सारे गुण मौजूद हैं यह ना केवल आपके चेहरे को आपके बालों को भी स्वास्थ्य करने में आपकी मदद करता है। तो आइए आज हम जानते हैं कि आप कपूर और नारियल तेल के मिश्रण से कैसे अपने चेहरे के दाग धब्बे को साफ कर सकते हैं।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

नारियल तेल में अब कपूर मिलाकर इसका एक मिश्रण बना ले मिश्रण बनाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अच्छी तरह से चेहरे पर लगा लेने के बाद से 10 से 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। 10 से 15 दिन तक इस नुस्खे का इस्तेमाल अगर आप अपने चेहरे पर करते हैं। तो आप के चेहरे से दाग धब्बे आसानी से गायब होने लगेंगे।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

चेहरे से पिंपल्स अथवा दाग धब्बे को हटाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी और चंदन का भी उपयोग कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे और आपके बाल के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे के लिए सजीवन बूटी से कम नहीं है। मुल्तानी मिट्टी में आप चंदन के थोड़े से मिश्रण को मिलाकर इसका एक पेस्ट तैयार कर ले। चंदन का पाउडर आपको आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाएगा। इस पेस्ट के तैयार हो जाने के बाद आप इसका  उपयोग अपने चेहरे पर करें।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय
अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

नीम के पत्ती के असाधारण औषधीय गुण हिंदी में जानकारी

चेहरे पर उपयोग करने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। 10 से 15 दिन लगातार  उपयोग आपके चेहरे से दाग धब्बे  पिंपल्स किसी भी तरह के निशान को हमेशा के लिए हटा सकता है। अपने चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के रस के अंदर मौजूद विटामिन सी आपके चेहरे से पिंपल्स को हमेशा के लिए हटाने में आपकी बहुत मदद करता है। नींबू का रस थोड़ा सा कपूर और हल्दी पाउडर को मिलाकर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। 15 से 20 मिनट रुकने के बाद ठंडे पानी से धो लें।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

आप अपने भोजन के सेवन में हरी साग सब्जी का इस्तेमाल करें। जितना अधिक से अधिक मात्रा में आप पानी का सेवन कर सकते हैं करें। पानी की अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर के अंदर पिंपल्स को उत्पन्न करने वाले तैलीय पदार्थ आपके शरीर में एकत्रित नहीं हो पाते हैं। यह आपके मुत्राशय से आपके शरीर से बाहर निकल जाते हैं। अतः आप कोशिश करें कि जितनी अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन कर सकते हैं करें।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय
अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय

अपने भोजन में फल फूल इत्यादि का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करें। बाजार से लाए गए किसी भी खाद पदार्थ का सेवन बिल्कुल ना करें। अंडे का सेवन बिल्कुल ना करें। अंडे के सेवन करने से आपकी चेहरे पर आसानी से पिंपल्स उगने लगते हैं। अंडे के इस्तेमाल से आपका चेहरा तैलीय हो सकता है। और तैलीय त्वचा में पिंपल्स का होना साधारण सी बात हो जाती है। अतः आप कोशिश करें कि आप अपनी त्वचा को तैलीय होने से बचाएं।(अपने चेहरे से दाग धब्बे पिम्पल्स मुहासे को हटाने के उपाय)

How to Control Diabetes Naturally हिंदी में जानकारी

29 Comments

  1. आपके इस जानकारी से मैं बहुत सहमत हूं। मुझे आज पहली बार पिम्पल के बारे में विस्तार से जानकारी मिली है।बहुत बहुत धन्यबाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *